कंप्यूटर की पूरी जानकारी – Computer Information in Hindi



Computer Information in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी देने वाले है तो ये पोस्ट उन सभी लोगो के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगा जिनको कंप्यूटर की कोई भी जानकारी नहीं है या उन लोगो को जिनको कंप्यूटर की information हिंदी में चाहिए.

दोस्तों कंप्यूटर आज के ज़माने में बहुत ही ज्यादा जरुरी हो गया है. ऑफिस हो या घर आज कल हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप जरुर होता है. पहले जिस काम को करने में घंटो लग जाते थे वो आजकल कंप्यूटर की मद्दद से बहुत ही जल्दी हो जाता है.

जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे है उनको तो कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी होती है लेकिन जो लोग कम पढ़े लिखे है उनको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी नहीं है. अगर आपको भी कंप्यूटर की थोड़ी सी भी information पता नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है और ये किसी को भी बेसिक information प्राप्त करने के लिए काफी होता है.

पढ़े – कंप्यूटर की सभी शॉर्टकट कीस की जानकारी

कंप्यूटर की जानकारी क्यों जरुरी है

दोस्तों अब जिनको पता नहीं है की हमको कंप्यूटर की जानकारी क्यों लेनी चाहिए तो हम बताना चाहते है की आज कल यदि आप कही पर भी जॉब करने के लिए जाओगे तब वह पर आपको कंप्यूटर से ही काम होता है.

यदि आप किसी भी कंपनी में जॉब इंटरव्यू देने के लिए जाओगे तब वह पर भी आपसे पूछा जाता है की आपको कंप्यूटर की नॉलेज है की नहीं. दोस्तों किसी भी छोटे या बड़ी कंपनी में आपको कंप्यूटर की बेसिक information होनी बहुत ही जरुरी है.

और यदि आपको नहीं है तो आपको छोटे या बड़े किसी भी कंपनी में जॉब नहीं मिलेगी क्यूंकि आज कल कंप्यूटर का जमाना हो गया है. सबसे पहली बात तो आपका इंटरव्यू ही क्लियर नहीं होगा क्यूंकि आज कल जॉब इंटरव्यू प्रोसेस में आपसे टाइपिंग स्पीड टेस्ट लिया जाता है.

और Gk राउंड में कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते है. तो दोस्तों हम आपसे कहेंगे की इस पोस्ट को आप बहुत ही ध्यान से जरुर पढ़े आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा. तो चलिए दोस्तों शुरू करते है.

पढ़े – Basic Computer Knowledge in Hindi

कंप्यूटर की पूरी जानकारी
Computer Basic information in Hindi

दोस्तों सबसे पहले हम आपको कंप्यूटर के सभी पार्ट्स की जानकारी देते है जिससे की आपको पता चल जाये की कंप्यूटर के पार्ट्स क्या क्या होते है.

Computer ki puri jankari

कंप्यूटर के पार्ट्स
Computer Parts in Hindi

1. Moniter

computer monitor

दोस्तों कंप्यूटर का ये बहुत ही जरुरी पार्ट है जिसको हम मोनिटर या कंप्यूटर स्क्रीन भी कहते है. आप अपने कंप्यूटर में जो कुछ भी लिखते है या करते है उसको आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन में देख सकते है.

बिना कंप्यूटर मोनिटर के आपको कुछ भी पता नहीं चलेगा क्यूंकि आप कुछ भी देख नहीं पाओगे की कोनसा प्रोग्राम ओपन हुआ है या आपका माउस पॉइंटर कहा है.

पहेल तो कंप्यूटर स्क्रीन टीवी की तरह होता था जो की बहुत ज्यादा जगह लेता था लेकिन आजकल lcd स्क्रीन मार्किट में उपलब्ध है और ये ही आजकल ज्यादा इस्तमाल हो रहा है.

2. Keyboard

कंप्यूटर कीबोर्ड

कंप्यूटर में टाइप करने के लिए आपको कीबोर्ड की जरुरत होती है बिना कीबोर्ड के आप कंप्यूटर में कुछ भी टाइप नहीं कर पाओगे. कीबोर्ड कंप्यूटर का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है.

आप जो भी इनपुट अपने कंप्यूटर को देना चाहते हो वो आप कीबोर्ड के माध्यम से ही देते हो. बिना कीबोर्ड के आपका काम करना बहुत नामुमकिन हो जाता है.

पढ़े – कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये

3. Mouse

कंप्यूटर का माउस

दोस्तों माउस भी कंप्यूटर को चलने के लिए बहुत ज्यादा useful होता है. माउस से आप अपने कंप्यूटर को बहुत ही जल्दी ऑपरेट कर पाते हो. वैसे तो कीबोर्ड की मद्दद से आप अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से ऑपरेट कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपको कंप्यूटर के सभी शॉर्टकट कीस की जानकारी होनी चाहिए.

लेकिन आज के टाइम में जो बहुत ज्यादा कंप्यूटर का इस्तमाल करते है उनको भी कोम्प्टर या लैपटॉप के सभी कीबोर्ड शोर्ट कीस नहीं मालूम होते है. और इसलिए माउस बहुत जरुरी है.

आप माउस की हेल्प से अपने कर्सर को बहुत जल्दी ऑपरेट कर सकते हो जिसकी वजह से कंप्यूटर में काम करना बहुत आसन हो जाता है.

4. CPU

कंप्यूटर cpu

CPU आपके कंप्यूटर का दिमाग होता है और इससे central processing unit भी कहा जाता है. आप जो कुछ भी अपने कोम्प्टर में करते है उनकी सभी जानकारी आपके CPU में ही सेव होता है.

आपके पुरे कंप्यूटर को चलाने का काम cpu ही करता है और यदि cpu ख़राब हो जायेगा तो आपका कंप्यूटर स्टार्ट ही नहीं होगा क्यूंकि आपके कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को ऑपरेट करने का काम cpu ही करता है.

5. RAM

computer ram

RAM को randam access memory भी कहा जाता है और ये आपके कंप्यूटर के सभी प्रोसेस को अच्छे से चलता है. अगर आपके कंप्यूटर में ram बहुत ज्यादा कम है तो आपका कंप्यूटर hang होना शुरू हो जाता है और बहुत स्लो चलता है.

जब आप कोई भी प्रोग्राम अपने कंप्यूटर में चलते हो तो उनको प्रोसेसिंग का काम ram ही करता है और जब आप कोई भी प्रॉब्लम को बंद करते हो तो ram उसको इस्तमाल होने वाली मेमोरी को रिलीज़ कर देता है.

6. Function Keys

computer function keys

दोस्तों कंप्यूटर के कीबोर्ड में आपको बहुत १२ फंक्शन कीस जो की अलग अलग काम करने के लिए इस्तमाल किया जाता है जैसे की printscreen फंक्शन जो की आपके कंप्यूटर की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेती है.

F5 फंक्शन के आपके कंप्यूटर को रिफ्रेश करने का काम करता है जैसे की यदि आपका कंप्यूटर बहुत ज्यादा स्लो चलता हो तो आप F5 दबाकर अपने कंप्यूटर को रिफ्रेश कर सकते हो.

और इसी तरह से अन्य फंक्शन कीस हो जो की अलग अलग काम करती है.

Computer ke Internal Parts ki Jankari

१. Motherboard

computer motherboard

Motherboard कंप्यूटर की जान होती है और ये हमारे CPU के अन्दर होता है. motherboard से हमारे कंप्यूटर के सभी पार्ट्स कनेक्टेड होते है. यदि आपके कंप्यूटर का motherboard ख़राब हो जाता है तो आपका कंप्यूटर स्टार्ट ही नहीं होगा.

Motherboard में ही आपके कंप्यूटर का prosessor होता है और ram भी जो की बहुत ही जरुरी इंटरनल पार्ट्स होते है. Motherboard को सर्किट बोर्ड भी कहा जाता है.

२. Processor

computer processor

Processor हमारे कंप्यूटर का मेन पार्ट होता है और ये हमारे कंप्यूटर में सॉफ्टवेर और हार्डवेयर दोनों की इनफार्मेशन को प्रोसेस करता है. प्रोसेसर बहुत कंपनी के होते है जैसे की intel, celeron, I3, I5, I7 प्रोसेसर जो की अभी बहुत ज्यादा चल रहे है.

आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर अच्छे कंपनी का होगा तो आपका कंप्यूटर भी उतना ही अच्छे से वर्क करेगा और प्रोग्राम भी बहुत ही अच्छे से काम करेंगे.

३. CD/DVD Rom

CD/DVD Rom कंप्यूटर में cd या dvd को प्ले करने के लिए इस्तमाल होता है. कुछ तो केवल cd को सपोर्ट करते है लेकिन आज कल के ड्राइवर्स दोनों CD और DVD दोनों को सपोर्ट करते है.

यदि आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी पिक्चर देखि होती है या आपने कंप्यूटर में कोई भी गेम या सॉफ्टवेर इनस्टॉल करना होता है तो हम उसकी cd या dvd को को इस ड्राइव में डालकर इंस्टाल करते है.

४. Operating System

computer operating system

दोस्तों आपके कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत होती है. Windows, MS-Dos, Mac ये तीनो पोपुलर कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है. कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम्स को अच्छे से रन करने के लिए अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम होना बहुत ही जरुरी होता है.

५. USB Ports

computer usb ports

USB ports भी आपके कंप्यूटर में बहुत ही जरुरी है और आज कल cd और dvd का बहुत कम इस्तमाल हो रहा है और सब लोग पेन ड्राइव से ही डाटा अपने कंप्यूटर पर इनस्टॉल करते है.

USB port से आप पेन ड्राइव, माउस और कीबोर्ड को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते हो तो ये बहुत ही जरुरी कंप्यूटर का पार्ट है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था कंप्यूटर की पूरी जानकारी हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक इनफार्मेशन मिल गयी होगी. दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान मिल पाए.