कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे – Computer Basic Knowledge in Hindi



Computer Basic Knowledge in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज हिंदी में देने वाले हैं जिसमें आपको पता चलेगा कि कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें और कंप्यूटर से संबंधित बेहद जरूरी नॉलेज.

दोस्तों आप लोगों को तो पता ही होगा कि आजकल कंप्यूटर का इस्तमाल लोग कितना ज्यादा कर रहे हैं. पहले जो काम इंसान हाथ से करता था आज वही सभी काम कंप्यूटर की मदद से किया जा रहा है जिसकी वजह से समय बहुत ज्यादा बचता है और काम भी बहुत जल्दी जल्दी हो जाता है.

लेकिन दुख की बात यह है कि आज के जमाने में भी बहुत लोगों को कंप्यूटर चलाना नहीं आता है और हम से बहुत लोग पूछते हैं कि कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें. इसी वजह से आज का यह पोस्ट हम लिख रहे हैं जिसमें आपको कंप्यूटर चलाना और सिखाने की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पढ़े – Computer shortcut keys list in hindi

कंप्यूटर चलाना सीखना क्यों जरुरी है

computer chalana kaise sikhe

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की आज का सभी कंपनियों में फिर चाहे वो छोटी कंपनी हो या बड़ी हर किसी में कंप्यूटर का इस्तमाल होता है. और यदि आपको किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब करनी है तो आपको बेसिक कंप्यूटर नॉलेज होना बहुत ही जरुरी है.

यदि आप किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए चले जाओ वह पर आपसे ये भी नहीं पूछा जाता है की आपको कंप्यूटर चलाना आता है की नहीं. वो सीधे ही आपको टाइपिंग टेस्ट या कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज से सम्बंदिथ इनफार्मेशन पूछते है.

और यदि आपको कंप्यूटर नहीं आता है तो चाहे आपने कितनी भी पढाई क्यूँ ना करी हो आपको अच्छे कंपनी में जॉब लगना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए आपको कंप्यूटर चलाना जरुर सीखना चाहिए और आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

तो चलिए दोस्तों देखते है की कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे लेकिन उससे पहले हम आपके साथ कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज शेयर करते है जिससे की आपको कंप्यूटर के बारे में थोड़ी जानकारी मिल पाए जैसे की उनके पार्ट्स और वे क्या काम करते है उसके बारे में.

कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज इन हिंदी
Computer Basic Knowledge in Hindi

1. Keyboard

कंप्यूटर कीबोर्ड

दोस्तों कीबोर्ड आपके कंप्यूटर का बहुत ही जरुरी पार्ट होता है बिना कीबोर्ड के आप कंप्यूटर पर ऑपरेट नहीं कर सकते. कीबोर्ड की मद्दद से आप अपने कंप्यूटर पर टाइपिंग कर सकते हो और बहुत दुसरे काम कर सकते हो.

कीबोर्ड पर आपकी जितनी अच्छी टाइपिंग स्पीड होगी उतना ही आपको टाइपिंग करने में आसानी होगी. बहुत लोगो की टाइपिंग स्पीड बहुत ज्यादा कम होती है जिसकी वजह से वो लोग जॉब इंटरव्यू के टाइपिंग टेस्ट में फेल हो जाते है.

यदि आपकी भी कीबोर्ड टाइपिंग स्पीड बहुत कम है तो आप निचे दिए गए पोस्ट को जरुर पढ़े इससे आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी.

पढ़े – कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये

२. Mouse

कंप्यूटर का माउस

दोस्तों कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए माउस का भी इस्तमाल किया जाता है वैसे तो हम अपने कंप्यूटर को बिना माउस के भी ऑपरेट कर सकते है लेकिन उसमे बहुत टाइम लगता है और माउस की हेल्प से हम अपने कर्सर को बहुत जल्दी से मूव करके कंप्यूटर को ऑपरेट कर सकते है.

३. CPU

कंप्यूटर cpu

CPC को central processing unit भी कहा जाता है और इसको आपके कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. आप अपने कंप्यूटर में जो भी काम करते हो वो सभी आपके कंप्यूटर में ही स्टोर होता है.

आपका कंप्यूटर बिना cpu के चल ही नहीं सकता है और क्यूंकि आपके कंप्यूटर का मोनिटर, कीबोर्ड, माउस और सभी पार्ट्स cpu से ही जुड़े होते है और उन सभी ऑपरेट करने का काम cpu ही करता है.

४. Printer

computer ka printer

प्रिंटर हालाकि कंप्यूटर का मेन पार्ट नहीं होता है लेकिन ये भी बहुत ज्यादा इस्तमाल होता है. यदि आपको अपने कंप्यूटर के किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंटआउट लेना होता है तो प्रिंटर की हेल्प से ही होता है.

दोस्तों कंप्यूटर चलाना सिखने के लिए आपको इतनी क्नोव्लेगे काफी है तो चलिए अब हम आपको बताते है की कंप्यूटर कैसे सीखे.

कंप्यूटर चलाना सीखे
Learn Computer in Hindi

१. Youtube

दोस्तों youtube एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है जहा पर आप केवल कंप्यूटर ही नहीं दुनिया ही कर एक सिख सकते हो. बहुत लोगो को लगता है की youtube केवल म्यूजिक और टाइम पास करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

दोस्तों ये तो आपके ऊपर देपेंड करता है की आप youtube को कैसे इस्तमाल करते है. youtube पर आप टाइप करो – Learn computer in Hindi या कंप्यूटर कैसे चलाये या सीखे आपकी बहुत सारे फ्री youtube वीडियोस और tutorials मिल जायेंगे जिसकी मद्दद से आप घर बैठे ही कंप्यूटर चलाना सिख जाओगे.

दोस्तों यहाँ पर हम आपको एक टिप देना चाहते है की youtube पर आपको बहुत सरे चैनल्स मिलेंगे जो की आपको कंप्यूटर चलाना सिखाएँगे. तो आप जिस किसी भी चैनल को देखो तो उसको स्टार्टिंग से देखे और उनके सभी वीडियोस देखे आपको बहुत जल्द ही कंप्यूटर की पूरी बेसिक नॉलेज हो जाएगी.

२. गूगल बाबा

दोस्तों ये बात तो हर किसी को पता है की यदि हमको किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम सबसे पहले गूगल में ही सर्च करते है और हमको वो जानकारी तुरंत ही प्राप्त हो जाती है.

तो यदि आपको कंप्यूटर सीखना है तो आप गूगल की हेल्प ले सकते हो और आपको केवल गूगल में सर्च करना है Basic computer knowledge in Hindi तो आपको बहुत सारे पेज मिल जायेंगे.

वैसे तो आपको इस पोस्ट में हम सभी जानकारी दे रहे है जो की आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी देने के लिए काफी है लेकिन यदि आपको और भी विकल्प चाहिए तो गूगल भी अच्छा स्रोत है कंप्यूटर सिखने का.

३. Android Apps

दोस्तों आज के ज़माने में सभी के पास एंड्राइड स्मार्ट फोन तो होता ही है और हम अपने एंड्राइड फोन में बहुत सारे एंड्राइड apps को भी इंस्टाल करके इस्तमाल करते है. तो यदि आपको कंप्यूटर सीखना है तो आपको google play store में बहुत सारे एंड्राइड एप मिल जायेंगे जो की आपको फ्री में कंप्यूटर सीखती है.

आपकी हेल्प के लिए हम आपको कुछ पोपुलर एंड्राइड apps के लिंक शेयर कर रहे है जिनको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके कंप्यूटर सिख सकते हो

निचे हम आपके साथ एक बहुत ही बढ़िया app की लिंक शेयर कर रहे है आप इस को डाउनलोड करे

Learn computer in Hindi

४. Computer कोचिंग सेंटर

दोस्तों ये तो लास्ट आप्शन है जो की बहुत लोग करते है की वो लोग किसी अच्छे कंप्यूटर कोचिंग सेंटर में जाकर कंप्यूटर की ट्रेनिंग लेते है.

दोस्तों कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में जाकर ट्रेनिंग लेने के आपको उनकी फीस देनी होती है और वो आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज और कोर्स करवा देते है. कोर्स का duration ३ से ६ महीने का होता है.

जब आप किसी भी कंप्यूटर लर्निंग इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेंगे तब वो आपको पहले ही बता देंगे की आपको कोर्स में क्या क्या सिखाया जायेगा आप अपने हिसाब से जो भी अच्छा कोर्स लगता है वो सिख सकते हो.

हम यहाँ पर आपको कहेंगे की आप कंप्यूटर का बेसिक कोर्स सबसे पहले करो और फिर उसके बाद यदि आपको कोई दूसरा कोर्स करना है वो भी कर सकते हो लेकिन कंप्यूटर का बेसिक कोर्स हर किसी हो आना चाहिए.

कोर्स कम्पलीट होने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो की जॉब इंटरव्यू के समय पर आप दिखा भी सकते हो और अपने बायो डाटा में भी लिख सकते हो को की आपकी कंप्यूटर का बेसिक कोर्स इस इंस्टिट्यूट से किया है.

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे, हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट रीड करने के बाद आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज मिल गयी होगी. यदि आपको हमारी ये पोस्ट थोड़ी भी हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को शेयर जरुर करे.

और ऐसे ही कंप्यूटर और अन्य आर्टिकल्स पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आते रहे. धन्येवाद दोस्तों.