Cigarette Smoking Chodne Ke Tarike Totke In Hindi – Kaise Band Kare



क्या आप सिगरेट स्मॉकिंग छोडने के तरिके इन हिंदी या स्मॉकिंग कैसे बंद करे सर्च कर राहे है तो आप को और परेशन होणे की तोदी भी जारूरात नाही है क्युंकी आज हं आपके सात कूच ऐसे टोटके, उपाय और नुसके शेर करेंगे की अपका सिगरेट स्मॉकिंग ( धूम्रपान ) करणे को मान ही नाही करेगा और आप स्मॉकिंग से चुतकरा पलेंगे हुमेशा हुमेशा के लिये.

सिगरेट स्मॉकिंग एक ऐसी आदाथ हे की अगर आप को लग गायी तो ए छोडने मे बहूत ही मुस्खील होती है. बहूत से यंग लाडके इस्की चापेट मे आकार फिर स्मॉकिंग को छोड नाही पटे है. लाडके तो क्या लडकियां भी आज काळ स्मॉकिंग करणे मे कोई भी पीचे नाही है और हं देखकर बहूत चौक जाते है की लडकियां भी आज काळ स्मॉकिंग खुले आम कर राहे है.

Jarur Padhe – Sharab Chodne Ke Mantra

ह्यूम तो लागता है की साला लाडका हो या लाडकी सिगरेट स्मॉकिंग करणा बहूत ही गलत बात है और किसी को भी धूम्रपान नाही करणा चहल्ये.

दुंरपान करणे से आपको कै तरिके की जान लेवा बिमार होती है जैसे की कॅन्सर, हाइ ब्लड प्रेशर, हाइपर टेन्षन और अगर कोई इस्स्कॉ लॅंब समय ताक स्मॉकिंग करणा बंद नाही करता है तो उसको अपनी जान ताक गवणी पद जाती है.

तो दोस्तो अगर आप भी सिगरेट स्मॉकिंग या धूम्रपान करते है तो प्लीज़ इससे बंद करडे क्युंकी ए आपकी लाइफ को बहूत ही बडा कत्रा है और ए बिलकुल भी साही आदाथ नाही है.

Padhe – Wazan kam karne ke Upay

हूमारे याहा हार साल हसरो लोगो की सिगरेट पीने साय मौट हो जाती ही और उनकी परिवार को बहूत दुख भी होता है. ए गळती आपको बहूत ही मेहानगी पडेगी फ्रेंड्स.

हुमने देखा है की बहूत से स्कूल या कॉलेज जाणे वेल छोटे बाकचे भी आज काळ सिगरेट पीने लगे है और ए तो सारा सार गलत है हूमारे सरकार को इस्स्पर द्यान देणा बहूत ही जरूरी है वारणा ए हूमारे देश की भविष्या को खराब कारके राख देगी.

बहूत से स्कूल या कॉलेज जाणे वेल छोटे बाकचे भी स्टाइल के तौर पार स्मॉकिंग करणा स्टारट कर देते है पार फिर ए धीरे धीरे आदाथ और लाट मे बदल जाती है. उसके बाद धूम्रपान करणा छोडना बहूत मुस्खील हो जाता है.

हूमारे ऐसे स्कूल या कॉलेज जाणे वेल बकचो से एही रिक्वेस्ट है की स्टाइल मारणे के लिये अपनी झिंडगी को डॉ पे मत लगये और इसके अळवा कोई आकची चीझ खये.

Padhe – Height Kaise Badhaye 

चालीये जैसे की आप को पता ही चाल गये की सिगरेट स्मॉकिंग कितना हानिकारक है सीहात् के लिये तो हं सिधे चालते है और देखते है सिगरेट कैसे चोढे और स्मॉकिंग को पूर तॅरह से बंद कैसे करे.

ए तरिके औट टोटके सारे घरेलू उपाय है और ए नुसखे बहूत ही कामगार है और अगर आप निच गये तरिके को साही तॅरह से फॉलो करेंगा तो आप बडे आसनी से स्मॉकिंग छोड सकते है. औरे हं आशा करते है की आप स्मॉकिंग छोडकर अपने लाइफ को हेल्ती करेंगे.

Cigarette Smoking Chodne Ke Tarike Totke In Hindi –  Smoking Kaise Band Kare

How to Quit Smoking In hindi – Stop Smoking Cigarette in Hindi Tips

खूड पे भरोसा

यादी आप को स्मॉकिंग छोडना है तो सबसे पेहले आप को अपने आप पे भरोसा राखणा होगा क्युंकी अगर आप को खूड पे भरोसा ही नाही है की आप ए कर सकते है तो आप सिगराती पीना नाही छोड सकते है. सबसे पेहले आपको अपने मान मे ए बात दळनी ही की मुझको स्मॉकिंग बान करणा है और इसके लिये मे कूच भी करूंगा.

ड्रिनध निसचय

हुमने कै बार देखा है की कूच लोग धूम्रपान करणे मै कूच दिन ताक तो सफल हो जाते है पार ए ज्याडा डिनो ताक नाही चालता. बहूत से लोग 1 या 2 दिन टाके सिगरेट से दूर रेह पटे है पार फिर उसके बाद फिर से स्मॉकिंग स्टारट कर देते है.

स्मॉकिंग छोडने के लिये आप को ड्रिनध निसचय करणा होगा की मै अब 2 दिन ताक कंट्रोल कर लिया है तो आगे भी करूंगा या करूंगी फिर चहे जो हो.

टुंको अपने मान मे ए बात दळनी है की सिगरेट पीना सेहत के लिये बहूत खराब है और अपकी स्टॅमिना भी बहूत काम होती है और हं यॅकीन के सात केहते हे की आप को ए बिलकुल भी पसंद नाही होगा.

तो आप को एक ड्रिनध निसचय यानी के पक्के इरादा बनना होगा तभी आप दुंरपान छोड पएंगे.

पाणी पीए

 पाणी पीए और खूब पीए क्युंकी पाणी आप के शरीर को सॉफ करती है और सिगरेट पीने से जो हार्मफुल पदार्थ आप के बॉडी मे होगी वो सॉफ हो जायेगी. ईसा करणे से आप स्मॉकिंग करणे से जो झेहर आप के बॉडी मे फाला हुआ है हू काम हो जाएेगा और आप इसके कत्रो से बाच जओग्े.

आप काम से काम 5 से 8 ग्लास पाणी रॉज़ पीए. पाणी दुंरपान करणे वॅलो के लिये ही नाही बळकी हं सबको धीर सारा पाणी पीना चाहिए डेली.

चूयिंग गुं

चूयिंग गुं चबाना एक बहूत ही आकचा तरिका और टोत्का है स्मॉकिंग बंद करणे का. आप को जाब कभी भी सिगरेट पीने का मान होये तो आप चूयिंग खा ले इससे आप का सिगरेट पीने को मन नाही करेगा.

दोस्तो ए नुसखा बहूत ही आकचा है और प्लीज़ आप इसको ट्राइ करो फिर देखा आप का स्मॉकिंग करणे की आदाथ और लाट बहूत ही जल्दी बंद हो जायेगी.

ए बहूत ही नेयब उपाय है दुंरपान छोडने का इससे जरूर ट्राइ करे.

कसरत करे

एक्सर्साइज़ करणा बहूत ही आकचा तरिका है और इससे आप की हेल्त मे जो नुकसान हुआ है इस्स्के भरपाई हो जायेगी और आप का शरीर फिर से हेल्ती और तारो तॅंडरुस्ट हो जाएेगा.

कसरत करणे से आप का कॉन्सेंट्रेशन पुरी तॅरह से हेल्त बनणे मे लग जाएेगा और फिर आप खूड बॅ खूड सिगरेट पीना छोड डेणगे.

यादी आप इस्स्के बाद भी स्मॉकिंग करणा बंद नाही कर परहे हे तो आप अपने आप से एक प्रश्ना पुचे की मै जिम क्यूं जा राहा हु शेहट बनणे के लिये ना? तो फिर मै धूम्रपान क्यूं कर राहा हु और अपने पैसे वेस्ट कर राहे हु.

एक तराफ से तो मै हेल्त बनणे मे लगा हु और दुसरी तराफ से हेल्त बिगाडने मै इस्स्का क्या फायदा होगा. दोस्तो ए तरिका और टोत्का बहूत ही कार्गार साबिट होता है फिर देखणा आपकी सेहत भी बान जायेगी और आप सिगरेट पीना हुमेशा के लिये बॅंक कर डेणगे.

आकची संगती

याद है आप के माता पिता आप को हुमेशा बाचपं मे केहते होंगे की हुमेशा आकचे लोगो के सात रहो और बुरे लोगो के सात मत रहो राइट. तो उनका केहणा बिलकुल साही होता है.

क्युंकी सिगरेट स्मॉकिंग और दुंरपान आकचे लोगो ही आदाथ नाही होती तो अगर आप के भी सर्कल मे ऐसे लोग है जो सिगरेट पीटे है तो उनके सात रेहणा बिलकुल बंद कर दे. ऐसा करणे से आप का स्मॉकिंग करणे का मान और लाट बिलकुल खतम हो जायेगी.

फोर्स मे ना आए

हुमने बहूत बर कुढ देखा है की बहूत से स्कूल और कॉलेज मे जाणे वेल लोग सिगरेट पिटे है. औट उंमे से कूच ऐसे भी होते है जो सिगराट्टे नाही पिटे पार उन्को ज्याडा टाइम नाही लागता इट लाट को लागणे मे.

हुमने देखा है की जो दोस्त सिगरेट पीटे है हू जो स्मॉकिंग नाही करते है उससे बहूत फोर्स करते है की लीना भाई पीळेना एक कॅश मार कूच नाही होता. और फिर क्या है एक बार जो ए गळती कर लेटा है और अपने मान मे कबु नाही राख पता है तो हू सिगरेट की अगोश मे आजता है और उसको इससे की आदाथ यानी लाट पद जाती है.

जाब कभी भी आप से कोई अपका दोस्त सिगरेट पीने को फोर्स करे तो तुरांत ही उन्हे ना बूल दे और बिलकुल भी सिगरेट को हात मे ना ले.

ए बहूत ही आम तरिका है जो स्कूल और कॉलेज के बकचो को स्मॉकिंग करणा स्टारट करवाता है.

सेविंग की आदाथ दले

हं आप को एक बहूत ही आकचा तरिका बटाटे है जिससे आप बहूत जलड ही स्मॉकिंग करणा बंद कर डेणगे. आप पैसे को सेविंग करणे मे ध्यान लगये और एक झोता स गुऊळक बना ले.

और रूझ जो पैसे आप स्मॉकिंग करणे मे खर्च करते है वोही पैसे की अपने पिग्गी बाग मे दल दे. इससे आप की सेविंग भी होगी और आप का सिगरेट पीने की आदाथ चूत जायेगी.

बहूत से लोगो को तो ए ताक पता नाही होटाहे की पुरे महिने मे हू कितना पैसे दुंरफान करणे मै बरबाद कर देते है.

तो आप एक टोटके और उपाय को आपाणये और देखान मॉँत के एण्ड मै आपको कूच ही पाटा चाल जाएेगा की आप हार महिने मै कितना पैसे सिगरेट पीने मै खर्च कर देते है.

अंती स्मॉकिंग चूयिंग

आप बेज़ार मै बहूत से अंती स्मॉकिंग चूयिंग मिळती है आप कोई भी पॅयन पाटी के दुकान पे जयंगे तो आप को आसनी से मिल जायेगी.

इस चूयिंग गुं को आप तब खा लिजीय जाब आपको सिगरेट पीने को मान करेगा. और ए चूयिंग बहूत हिस सस्ति होती है और ज्याडा मेहानगी नाही होगी.

ए चूयिंग गुं अंती निकोटिन की तौर पे काम करता है जो आप के सिगरेट पीना की तळप को काम करता है.

तो दोस्तो ए तत सिगरेट स्मॉकिंग छोडने के तरिके टोटके इन हिंदी –  स्मॉकिंग कैसे बंद करे, हं आशा करते है की ए उपाय और घरेलू तरिके आप को पसंद आए होंगे. अगर आप के भाई बेहन और परिवार मै कोई भी है जो सिगरेट स्मॉकिंग बहूत ज्याडा करता है तो प्लीज़ ए लेख उनके सात शेर करे इससे उनकी स्मॉकिंग करणे की आदाथ चूत जायेगी.

Jarur padhe – Body kaise banaye gharelu upay

आप इस लेख को फसेबूक और व्हत्सापप मे शेर करे टाकी आप बहूत से लोगी की हेल्प कर पे जो की हूमार मुकया लक्ष्या है. आप के सपोर्ट से हं बहूत से लोगो को मारणे से बाचा सकते है और हं पुरी आशा करेंगे की आप इस पोस्ट को शेर कारके आपणा सपोर्ट ह्यूम डेणगे.

अगर आपको कूच भी डाउट या क्वेस्चन है तो आप फ्री होकार ह्यूम कॉमेंट के द्वारा पुच सकते है और हं आपकी पुरी मदत करेंगे. अगर आपको स्मॉकिंग छोडने के कोई एन्या तरिके और टोटके मालूम हो तो प्लीज़ कॉमेंट के मध्यम से शेर करे टाकी बहूत से दुर्से लोगी की हं मिळकर हेल्प कर पे.

दोस्तो हं जिटना दुसरो की हेल्प करेंगा उतना ही भगवान हूमारी हेल्प करेगा. थॅंक यू