अचानक सिगरेट छोड़ने के नुकसान | स्मोकिंग छोड़ने के नुकसान

अचानक सिगरेट छोड़ने के नुकसान – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की अचानक से बीड़ी या सिगरेट छोड़ने से क्या नुकसान होता है और यदि आप एकाएक सिगरेट पीना छोड़ते हो तो आपके शरीर में क्या साइड इफ़ेक्ट और कैसा महसूस होगा इसके बारे में इस पोस्ट में आपको बताने वाले है.

दोस्तों आज के टाइम पर छोटे छोटे बच्चे सिगरेट पीना स्टार्ट कर देते है और ये बहुत खराब बात है क्यूंकि सिगरेट एक ऐसी चीज है जिसकी लत यदि किसी इंसान को एक बार लग जाये तो इसको छोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

लेकिन सिगरेट छोड़ने से आपको बहुत फायदा होगा और आपको इसे जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए इसमें आपका ही फायदा होगा. लेकिन क्या सिगरेट को छोड़ने का भी एक तरीका होता है और यदि आप अचानक से बीड़ी या सिगरेट पीना छोड़ते हो तो उसके बाद आपके कुछ नुकसान और साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिलेंगे.

और इस पोस्ट में हम आपको यही सब बताने वाले है की यदि आप एकाएक सिगरेट पीना छोड़ते हो तो आपको क्या साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकता है और आपको कैसा महसूस होता है. तो फिर चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

अचानक सिगरेट छोड़ने के नुकसान

स्मोकिंग छोड़ने के नुकसान

achanak cigarette chodne ke nuksan

१. बेचैनी होना

दोस्तों जो लोग बहुत लंबे समय से सिगरेट पीते है या फिर जिनको सिगरेट पीने की आदत है वो लोग जब अचानक से स्मोकिंग करना बंद करते है तो उनको बहुत बेचनी महसूस होती है.

ये इस वजह से होती है क्यूंकि उनके शरीर को सिगरेट में पाए गए निकोटीन की आदत पड़ जाती है और जब ये आपके दिमाग को नहीं मिलता है तब आपको बहुत ज्यादा बेचैनी महसूस होती है.

इस बेचैनी को तलप भी कहते है और इसकी वजह से लोगो कुछ दिनों तक सिगरेट पीना बंद कर देते है लेकिन बाद में अपनी इस बेचैनी को कंट्रोल ना करने के कारण वो लोग फिर से स्मोकिंग करना स्टार्ट कर देते है.

२. पेट साफ ना होना

अब ऐसे भी बहुत सारे लोग है जो की शौच करते समय सिगरेट या बीड़ी का सेवन करते है जिससे उनको अच्छा प्रेशर बनता है और उनका पेट अच्छे से साफ होता है.

लेकिन जैसे ही वो लोग शौच करते समय स्मोकिंग करना बंद कर देते है तब उनका पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है जिसकी वजह से उनको गैस की प्रॉब्लम होती है.

एक स्वास्थ शरीर पाने के लिए आपका पेट अच्छे से साफ होना बहुत जरुरी होता है और यदि ये ना हो पाए तब आपको बहुत प्रॉब्लम होती है.

३. बहुत नीद आना

जिन लोगो को देर रात तक काम करना पड़ता है उनमे से कुछ लोग नींद ना आने के लिए सिगरेट पीते है. सिगरेट में निकोटीन होता है जो की आपको नींद आने से रोकता है और आप लंबे समय तक जाग सकते हो.

ये भी एक बहुत बड़ी वजह है जिसके कारण स्टूडेंट्स को सिगरेट पीने की लत लग जाती है. एग्जाम की तैयारी करते समय ये स्टूडेंट्स बहुत अधिक मात्रा में सिगरेट पी जाते है.

लेकिन इस तरीके से नींद रोकना आपके लिए एक नयी मुसीबत पैदा कर देती है जो की सिगरेट की लत होती है और इससे छुटकारा पाना बाद में बहुत मुश्किल होता है.

इस लिए यदि आप नींद ना आने के लिए सिगरेट पीते हो तो आपको इसका सेवन करना बंद करना होगा.

४. खाना नहीं पचने का एहसास

अब ऐसे भी बहुत सारे लोग है जो की खाना खाने के बाद सिगरेट पीते है और उनको ये लगता है की सिगरेट पीने से उनका खाना पाच जाता है लेकिन ऐसा नहीं होता है और ये केवल एक दिमाग की गलत फैमि है.

सिगरेट पीने से आपका भोजन डाइजेस्ट नहीं होआ है लेकिन इसके बावजूद भी लोग खाना खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने के लिए चले जाते है. ये ज्यादातर ऑफिस में काम करने वाले लड़को में देखा जाता है.

५. रिलैक्स नहीं फील करना

जब आप सिगरेट पीते हो तो आपको रिलैक्स फील होता है और तोड़ी राहत सी महसूस होती है. आपने देखा होगा की जब लोगो को टेंशन होती है तो वो लोग सिगरेट पीते है इससे उनको बेहतर महसूस होता है.

लेकिन जैसे ही ये लोग अचानक से स्मोकिंग करना बंद कर देते है तब उनको ये रिलैक्सिंग फीलिंग नहीं आती है और वो लोग बहुत ज्यादा घबराये हुए नजर आते है.

कुछ बहुत ही जरुरी पोस्ट आपके लिए

सिगरेट कैसे छुड़ाए

सिगरेट छुड़ाने की दवाई का नाम जाने

अचानक शराब छोड़ने के नुकसान

शराबी की शराब कैसे छुड़ाए

किसी भी प्रकार के नशे को कैसे छोड़े

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अचानक से सिगरेट छोड़ने के नुकसान, लेकिन दोस्तों हम आप सभी लोगो से ये कहना चाहते है की स्मोकिंग छोड़ने से आपको फायदा ही होगा.

हो सकता है की ये नुकसान और साइड इफ़ेक्ट आपको कुछ दिनों या हफ्तों तक देकने को मिले लेकिन बाद में ये अपने आप ठीक हो जाता है और फिर आपको सिगरेट पीने की जरुरत महसूस नहीं होती है.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी जरुर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को ये जानकारी मिल पाए.

और यदि आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या डाउट है तो कमेंट में अपने सवाल और बाते हमारे साथ जरुर शेयर करे और हम आपको रिप्लाई जरुर देंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 Comments

    1. शिवम् जी आपकी जो भी समस्या है वो हमसे कमेंट में ही पूछे हम आपको उसका जवाब जरुर देंगे.

  1. Mujhe washroom karte samay cigarette pine ki aadat hai aur jab maine smoking karna quit kar diya tab mera pet ab saaf nahi hota hai kya karu.

    1. सुनील जी सबसे पहले तो बधाई हो की आपने सिगरेट पीना छोड़ किया, हां अगर आदत है तब तो ये कुछ दिनों तक प्रॉब्लम होगी लेकिन आप इसबगोल रात को पानी के साथ लिया करे इससे सुबह आपका पेट साफ होने में बहुत हेल्प होगी.

X