कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए क्या खाए – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए. दोस्तों कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं होता है.

जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तब हमारी आर्टरी में ब्लॉकेज होना शुरू हो जाता है जिससे हमको हार्ट अटैक का खतरा 10 गुना ज्यादा बढ़ जाता है.

दोस्तों हमारे भारत में हर साल 50 लाख से ज्यादा लोग हार्ट अटैक से मारे जाते हैं और इनमें से ज्यादातर लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में पाई गई है.

हार्ट अटैक आपकी आर्टरी ब्लॉक होने की वजह से होती है और इसमें फैट और कोलेस्ट्रोल दोनों एक बहुत ही अहम रोल निभाते हैं.

जब हमारी उम्र कम होती है उस टाइम पर हम इसके बारे में ज्यादा सोचते नहीं है लेकिन जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है तब लोगों को इसके बारे में चिंता होने लग जाती है और वह लोग सोचते हैं कि हम अपने शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम कर सकते हैं.

जो लोग मोटापे के शिकार हैं या जिनका वजन बहुत ज्यादा है ऐसे लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. कोलेस्ट्रोल आपके रक्त नालियों में घूमता है और यदि उनकी मात्रा अधिक हो जाए तब वह आपके आर्टरी में जमा होना शुरू हो जाती है.

जिसकी वजह से आप को हार्टअटैक या एनजाइना जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. तो दोस्तों यदि आपको अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना है तब आपको ऐसे खानपान को अवॉइड करना चाहिए जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है.

लेकिन दुख की बात यह है कि आज के टाइम पर हर पुरुष या महिला को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वह लोग कोलेस्ट्रोल से होने वाले नुकसान से बेखबर होते हैं.

लेकिन यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हो तब आपको इस पोस्ट को एक बार पूरा जरुर पढ़ लेना चाहिए और हमारे बताए गए खाने की चीजों को अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए इससे आप अपने शरीर की कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल या कम कर पाएंगे.

चलिए दोस्तों पीना कोई समय बर्बाद करते हुए इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं और देखते हैं कि कोलेस्ट्रोल को घटाने के लिए हमको क्या खाना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

कोलेस्ट्रोल घटाने के लिए क्या खाएं

cholesterol kam karne ke liye kya khana chahiye

1. ऑलिव ऑयल

दोस्तों चाहे सुबह का नाश्ता हो, दिन का खाना या रात का डिनर हमारे भारतीय समाज में हर भोजन में ऑलिव ऑयल का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है.

दोस्तों ऑलिव ऑयल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, और लंबे समय तक अधिक मात्रा में ऑलिव ऑयल का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत बढ़ जाती है.

इसलिए यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हो तब आपको अपने खाने में कम से कम ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए.

जिन लोगों को हार्ड की प्रॉब्लम है उन लोगों को तो ऑलिव ऑयल खाना पूरी तरीके से बंद कर देना चाहिए इसे उनको हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

2. मीट मछली बंद करें

दोस्तों हम लोगों को मटन, चिकन और मछली खाने का बहुत ज्यादा शौक होता है लेकिन क्या आपको पता है सभी प्रकार के एनिमल फूड में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होती है.

यदि आप बहुत अधिक मात्रा में मीट मछली खाते हो तब आपको इस पर रोकथाम लगाना होगा तभी आप अपने कोलेस्ट्रोल की लेवल को कम कर सकते हो.

3. हरी सब्जियां खाएं

दोस्तों हरी सब्जी आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है और यह बात शायद आप सभी लोगों को पता होगा.

लेकिन क्या आपको पता है कि हरी सब्जियों में या किसी भी प्रकार की सब्जी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. इसलिए आपको अपने हर एक डाइट प्लान में हरी सब्जी और अन्य प्रकार की वेजिटेबल खाना चाहिए.

जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा है तब उन लोगों को अपने डाइट प्लान में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए इससे उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा.

4. फास्ट फूड बंद करें

दोस्तों आजकल हम लोग घर का खाना कम खाते हैं और बाहर के खाने में हमारी ज्यादा दिलचस्पी होती है लेकिन इसका हमारे शरीर पर बहुत ही बड़ा दुष्प्रभाव होता है.

बाहर मिलने वाले फास्ट फूड में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे आपको आगे चलकर हार्ट की प्रॉब्लम हो सकती है.

फास्ट फूड में बटर और तेल का उपयोग भर भर कर किया जाता है और यह दो ऐसे पदार्थ है जो कुछ ही हफ्तों के अंदर आपके शरीर मैं कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को 10 गुना ज्यादा बढ़ा देते हैं.

यदि आप एक सेहतमंद शरीर पाना चाहते हैं तब आपको फास्ट फूड को खाना है पूरी तरीके से बंद कर देना चाहिए. यह आपके स्वास्थ्य और ह्रदय दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा.

5. ग्रीन टी

दोस्तों आजकल आप सभी लोगों ने सुना होगा कि ग्रीन टी वेट लॉस करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है. तब कहीं ना कहीं यदि ग्रीन टी आपको वजन और मोटापा कम करने में मदद करती है तो जाहिर सी बात है यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी घटाने का काम करती है.

यदि आप लोगों को पता नहीं है कि ग्रीन टी कैसे बनाते हैं तब आप हमारी इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें ग्रीन टी बनाने का तरीका

ग्रीन टी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें ग्रीन टी के फायदे

6. सोयाबीन खाएं

दोस्तों सोयाबीन प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है जिसमें आपको 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 50 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना चाहते हो तब आप अपने डाइट में सोयाबीन खा सकते हो.

आप हर रोज 100 ग्राम सोयाबीन खाने की कोशिश करें इससे आपके शरीर को प्रोटीन मिलेगा जो कि आपके हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है और इसके साथ साथ यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है.

आपके लिए बेहद उपयोगी पोस्ट:

वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए

पेट घटाने के लिए क्या खाएं

जल्दी weight loss कैसे करे जानिए

मोटापा कम करने का बहुत ही सिंपल तरीका

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था बॉडी से कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा कि शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए क्या खाएं.

यदि आपको कोई अन्य दूसरे फूड पता है जो कोलेस्ट्रोल की मात्रा को घटाता है तब उसको हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की हेल्प हो पाए. पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर शेयर करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी शेयर करें धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.