चेहरे को सॉफ्ट कैसे बनाएं (घरेलू उपाय)

हर कोई अपने चेहरे से प्यार करता है और अपने चेहरे को मुलायम व सुंदर बनाने का प्रयास करता है। किसी को भी अपने चेहरे की त्वचा रूखी और सख्त अच्छी नहीं लगती क्योंकि मुलायम और रौनक दार स्किन वाले चेहरे की बात ही कुछ और होती है।

मुलायम चेहरा पाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्ट को अपनाते हैं लेकिन कई प्रोडक्ट ऐसे हैं जो हमारे स्किन को एक तरफ से फायदा देते हैं तो कई प्रकार से नुकसान पहुंचाते हैं।

आज बाजार में त्वचा की देखभाल के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट तो मौजूद हैं लेकिन स्किन को स्मूथ और मुलायम बनाने की बात करें तो ऐसे उत्पाद महंगे होने के साथ ही कई प्रकार के नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं।

जिनका प्रयोग करने से कुछ समय के लिए हमारे फेस की त्वचा मुलायम और सॉफ्ट हो जाती है लेकिन समय बीतने के साथ हमारे चेहरे पर झुरिया और कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती है।

ऐसे में अगर आप चेहरे को मुलायम बनाने के लिए घरेलू नुस्खो पर काम करें तो आपका चेहरा आगे चलकर सॉफ्ट मुलायम होने के साथ ही चेहरे को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

इस पोस्ट में बताये गए उपाय को चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई इस्तेमाल करके अपने फेस को और भी ज्यादा सुन्दर और attractive बना सकता है।

आज हम आपको फेस को सॉफ्ट बनाने के कुछ बेहतरीन नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनके प्रयोग से आप घर बैठे आसानी से चेहरे को सॉफ्ट बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं चेहरे को सॉफ्ट मुलायम बनाने के उपाय के बारे में।

चेहरे को सॉफ्ट बनाने का  तरीका

फेस को मुलायम बनाने के उपाय

chehre ko soft kaise banaye

1.नींबू के रस का प्रयोग करें

चेहरे को सॉफ्ट और मुलायम बनाने के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। विटामिन C से समृद्ध नींबू त्वचा के एंजाइम्स को साफ कर चेहरे की मृत कोशिकाएं साफ करती है इसीलिए नींबू एक अच्छा प्राकृतिक क्लींजर माना जाता है।

चेहरे को साफ करने के साथ ही नींबू में मौजूद तत्व चेहरे पर निखार लाता है और उन्हें मुलायम बनाता है। इसके प्रयोग के लिए नींबू के रस को एक कटोरी में निचोड़ कर रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2. टमाटर का प्रयोग करें

ताजा टमाटर चेहरे की स्किन को मुलायम करने में फायदेमंद होता है। टमाटर एक प्राकृतिक स्किन टोनर है जो चेहरे पर होने वाले पिंपल और कई प्रकार के दाग धब्बो को भी कम करता है।

त्वचा को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने के लिए पहले टमाटर को मिक्सी में डालकर उन्हें पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे और कुछ समय बाद पानी से चेहरे को धो लें।

इस प्रयोग से आपकी त्वचा पर निखार आएगा और आपके चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाएगी।

3. अंडे का प्रयोग करें

चेहरे को मुलायम बनाने के लिए अंडे का प्रयोग करें। कच्चे अंडे के प्रयोग से चेहरे की त्वचा सॉफ्ट और मुलायम हो जाती है।

इसके प्रयोग के लिए एक अंडे को तोड़कर एक कटोरी में डाल लें और कुछ देर के लिए इसे मिलाते रहे। जब यह पूरी तरह से पेस्ट की तरह मुलायम लगने लगे तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

अंडे के प्रयोग से चेहरे की डेड स्किन हट जाती है और चेहरा मुलायम होने के साथ ही साफ हो जाता है।

4. शहद का प्रयोग करें

शहद एक प्राकृतिक सामग्री है जो चेहरे को मुलायम बनाने में मदद करती है शहद को नियमित तौर पर उपयोग करने से स्किन धीरे-धीरे मुलायम बनती है। शहद में मौजूद कई प्राकृतिक गुण चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट और सुंदर बनाने में मदद करता है।

शहद का प्रयोग करने के लिए दो चम्मच शहद लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथो से उंगलियो की मदत से मसाज करते हुए लगाए और करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। साथ ही आप चाहे तो शहद में थोड़ा सा कच्चा हल्दी भी मिला सकते हैं, इससे आपके चेहरे पर निखार आता है।

5. टी ट्री ऑयल का प्रयोग करें

टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीबेक्टेरियल गुण चेहरे को मुलायम बनाने के साथ ही चेहरे पर होने वाले पिंपल्स की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

इसके उपयोग के लिए आपको दो से तीन चम्मच टी ट्री ऑयल लेकर रात को सोते समय अपने चेहरे पर हल्के हाथो से मसाज करनी है और सुबह ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लेना है।

आप इस प्रयोग को दिन में भी कर सकते हैं लेकिन चेहरे पर धूल मिट्टी चिपकने के कारण इस प्रयोग को दिन की तुलना में रात को करना अच्छा होता है।

6. पुदीने के रस का प्रयोग करें

चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए कई प्रकार से पुदीने का उपयोग किया जाता है। पुदीने में मेंथोल
होता है जो चेहरे की त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ ही स्किन में रक्त संचार को बढ़ाता है।

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए पुदीने का उपयोग काफी असरदार है। चेहरे की त्वचा को मुलायम करने के लिए रोज रात को सोने से पहले थोड़ा सा पुदीना पीसकर चम्मच भर रस निकाल लें।

उस रस को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते में तीन चार बार करें इससे चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाएगी।

7. दही का प्रयोग करें

चेहरे की त्वचा को मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए दही का प्रयोग सबसे अच्छा माना जाता है। दही पूरी तरह से हमारे चेहरे को मुलायम और रौनक दार बनाती है।

दही का प्रयोग करने के लिए आपको शुद्ध गाय के दूध से बना हुआ आधा कप गाढ़ा दही लेकर पूरी तरह मिला लेना है और अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर उसे सूखने दें।

जब चेहरा सूखने लगे तो अपने चेहरे को हल्के हाथो से मसाज करके ठंडे पानी से धो लें। इस प्रयोग को करने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी आएगी।

8. पपीते का प्रयोग करें

पपीता एक प्राकृतिक एंजाइम है जिसे हम पपाइन भी कहते हैं। पपीते में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारे चेहरे के लिए काफी अच्छा और फायदेमंद होता है।

पपीते को स्क्रीन टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए अपनी उंगलियो की मदद से पेस्ट की तरह बनाएं ताकि आप इसे आसानी से अपने चेहरे पर लगा सके।

इसके लिए आपको पका पपीता लेना है और 15 मिनट के लिए पपीते को अपने चेहरे पर लगाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है। पपीते के इस प्रयोग से आपके चेहरे पर सूरज की किरणो से होने वाले कई प्रकार समस्याए भी कम हो जाएगी।

9. खीरे का प्रयोग करें

चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए खीरे का प्रयोग करें, खीरा त्वचा को हाईड्रेट करके रखने उन्हें पोषण देने मैं मदद करता है।

जिससे हमारे चेहरे की त्वचा मुलायम होती है खीरे में त्वचा के समान ही PH मौजूद होता है जो त्वचा में प्राकृतिक एसिड को फिर से वापस लाता है। लंबे समय तक खीरे का प्रयोग करने से हमारे चेहरे की त्वचा गंदगी से बची रहती है।

इसके लिए खीरे को पीसकर उसका मिश्रण बना लें और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा कर रख दें और करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

10. एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा का प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा मुलायम होने के साथ ही त्वचा को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। एलोवेरा को केवल हमारे चेहरे ही नहीं बल्कि हमारे बालो से लेकर हमारे शरीर के कई प्रकार के फायदो के लिए उपयोग किया जाता है।

चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट करने के लिए सबसे पहले आप एलोवेरा जेल निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस प्रयोग से आपके चेहरे की त्वचा मुलायम होने के साथ आपको कई प्रकार के फायदे होंगे।

11. शुद्ध सरसो तेल का प्रयोग करें

क्या आप लोग जानते हैं, शुद्ध सरसों के तेल का उपयोग करने से हमारी चेहरे की स्किन काफी मुलायम हो जाती हैं। हालांकि सरसो तेल से त्वचा थोड़ी तैलीय जरूर होती है लेकिन सरसो तेल चेहरे पर रौनक लाने के साथ ही चेहरे की त्वचा को मुलायम भी बनाती है।

यह एक देसी तरीका है हालांकि शुद्ध सरसो तेल का मिलना शहरो में ज्यादा मुश्किल है। ऐसे में आपको शुद्ध सरसो के तेल के लिए थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

दो चम्मच सरसो के तेल से रात को सोते समय अपने चेहरे को अच्छी तरह से मसाज करें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोने के बाद अपने चेहरे की चमक देखें।

12. नारियल तेल का प्रयोग करें

चेहरे को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग भी अच्छा होता है नारियल तेल का प्रयोग करने से चेहरे की त्वचा मुलायम होती है अगर आप लोग सरसो के तेल का उपयोग नहीं कर सकते तो आप लोग नारियल तेल का प्रयोग कर करें।

नारियल तेल का प्रयोग करने के लिए आपको दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद और 4 से 5 बूंदे नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर एक एक से डेढ़ घंटे के लिए लगाकर रहने दें और फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें इस प्रयोग से भी आपके चेहरे की स्किन मुलायम होगी।

13. केला और शहद का प्रयोग करें

केले में मौजूद मॉइस्चराइजिंग के गुण हमारे चेहरे की त्वचा को मुलायम करने के साथ ही चेहरे की त्वचा में किसी भी प्रकार संक्रमण और एलर्जी नहीं होने देती।

चेहरे को मुलायम बनाने के लिए केले के फेस पैक का उपयोग किया जाता है। इस प्रयोग को करने के लिए आप एक केले को मैश करके उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर आधे घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और करीब 20 से 25 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

14. चॉकलेट का प्रयोग करें

चॉकलेट कैफिन से भरपूर होता है जो हमारे चेहरे की त्वचा में ग्लो लाने में मदद करती है। साथ ही चॉकलेट चेहरे की त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है इसीलिए चॉकलेट को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है।

इसके लिए आपको दो से चार डार्क चॉकलेट लेनी है और उस चॉकलेट को पूरी तरह से पिघलाकर पेस्ट जैसा करके अपने चेहरे पर लगाए। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को हल्के मोशन में करीब 5 मिनट मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

15. मलाई का प्रयोग करें

दूध को गर्म करके रखने के बाद उस दूध में बनने वाली ऊपरी परत मलाई होती है जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरे को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

चेहरे पर होने वाले कई प्रकार के दाग धब्बे इस मलाई के नियमित प्रयोग से धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई की आवश्यकता होगी। एक चम्मच मलाई में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप चेहरे को मसाज ना करें लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप 5 मिनट के लिए चेहरे को मसाज करें और फिर किसी सॉफ्ट कपड़े में अपने चेहरे को साफ कर कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Final Thoughts:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सही को ये पता चल गया होगा की अपने चेहरे को सॉफ्ट और मुलायम कैसे बनाएं।

अगर आपके पास फेस को  कोमल बनाने के कोई अन्य उपाय और तरीके है तब उसको हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करे इसके अलावा पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X