चेहरे को साफ क्लीन कैसे करें घरेलू उपाय | फेस की सफाई कैसे करें

हर कोई अपने चेहरे को सुंदर और निखरा हुआ बनाना चाहता है साफ त्वचा का मतलब होता है चेहरे पर किसी भी प्रकार के मेकअप के बिना खूबसूरत और साफ दिखने का तरीका।

इसके लिए लोग कई प्रकार हाई क्वालिटी के फेस वॉश का उपयोग प्रयोग तो करते हैं लेकिन इनके फायदे से ज्यादा इनके नुकसान ही होते हैं।

ऐसे में चेहरे को साफ करने के लिए कई प्रकार के अच्छे-अच्छे घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें करक चेहरे को साफ किया जा सकता है।

स्वस्थ और सुंदर चेहरे के लिए फेश वॉश के उपयोग से भी ज्यादा अच्छा होता है घरेलू नुस्खो को अपनाना। क्योंकि इन नुस्खो के प्रयोग से चेहरे पर एक प्राकृतिक खूबसूरती आती है जो हफ्ते महीने नहीं बल्कि हमेशा के लिए रह जाती है।

तो वही हाई क्वालिटी के फेस वॉश का प्रयोग करने से आपके पैसे तो खर्च होते ही हैं साथ ही उसका कोई फायदा भी नहीं होता उल्टा आगे चलकर चेहरा खराब होने और कई प्रकार के साइड इफेक्ट होने के चांसेस रहते हैं।

इन घरेलू नुस्खो को करने से आपको केवल एक फायदा नही होता बल्कि कई फायदे होते हैं।

इन नुस्खो से ना केवल आपका चेहरा साफ होता है बल्कि इससे आपको कई प्रकार के फायदे मिलते हैं साथ ही इन घरेलू नुस्खो में आपको किसी प्रकार खर्चा भी नहीं करना पड़ता।

इन घरेलू नुस्खो को आप आसानी से घर पर रहकर घर में उपलब्ध चीजो से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चेहरे को साफ करने के घरेलू नुस्खो के बारे में जिन्हें करने से आपको किसी भी प्रकार फेस वॉश की आवश्यकता नहीं होगी।

फेस को साफ क्लीन कैसे करे घरेलू उपाय

face ko clean kaise kare

1.एलोवेरा का प्रयोग करें

कई प्रकार के फायदे के लिए एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है लेकिन खासतौर पर इसे त्वचा के लिए भी जाना जाता है।

एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण चेहरे के बेहतरीन फायदो के लिए काफि गुणकारी होता है जो चेहरे को साफ करने में भी मददगार होता है।

ऐसे में चेहरे की सफाई के लिए एलोवेरा का प्रयोग सबसे अच्छा और आसान उपाय होता है। इसके लिए आप एक एलोवेरा का एक पत्ता लें और उसका जेल निकाल कर उस जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

इससे आपके चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है हालांकि एलोवेरा का प्रयोग करने से पहले एक बार हलका प्रयोग करके देख ले क्योंकि एलोवेरा हर प्रकार के स्किन में सूट नहीं होती।

2. हल्दी का प्रयोग करें

चेहरे को साफ करने के लिए हल्दी का प्रयोग जरूर करें हम सभी जानते हैं हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। जो सदियो से हमारे चेहरे को निखारने के लिए जाना जाता है और इसे चोट और घाव को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

हल्दी में मौजूद कई प्रकार के तत्व चेहरे को साफ करने के साथ ही चेहरे के दाग धब्बो को भी हल्का करता है ऐसे में आप हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले आप दो चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाने के पांच से दस मिनट बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी की मदद से धो लें इस उपयोग को आप रोजाना भी कर सकते हैं।

3.दही का प्रयोग करें

दही हमारे त्वचा के सभी प्रकार समस्याओ के लिए रामबाण उपाय होता है। दही के प्रयोग से त्वचा में प्राकृतिक सुंदरता आती है और त्वचा के मरे हुए स्किन को कम करने में भी मदद मिलती है।

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया हमारे त्वचा के रोम छिद्रो को बंद करके चेहरे पर जमी गंदगी साफ करने में मदद करती है।

दही का प्रयोग करने के लिए आप दही को थोड़ा सा बेसन के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

जब चेहरे पर लगा पेस्ट सूख जाए तो आप अपने चेहरे को हल्के हाथो से मसाज करते हुए पानी की मदद से साफ कर सकते है।

4. शहद का प्रयोग करें

शहद एक प्राकृतिक क्लीनिंग एजेंट होता है और इसका प्रयोग करने से स्क्रीन हमेशा हाइड्रेट और मोइश्चुराइज होती है और इसका प्रयोग से हमारी त्वचा में जमी सभी गंदगी साफ हो जाती है।

इसके लिए आपको थोड़ा सा शहद लेकर अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करना है और फिर पांच से दस मिनट बाद अपने चेहरे को नार्मल पानी से धो लेना है।

शहद के प्रयोग से त्वचा की डेड स्किन हट जाती है और यह त्वचा के कोलेजन की मात्रा को भी बढ़ती है इस प्रयोग को आप रोजाना काफ़ी आसानी से कर सकते है।

5. चीनी का प्रयोग करें

चीनी त्वचा में नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। चीनी के प्रयोग से स्किन साफ होती है साथ ही चीनी लगाने से चेहरे का कालापन भी दूर होता है और चेहरे की ऊपरी परत यानी चेहरे की डैड स्किन की परत भी हट जाती है।

इसके प्रयोग के लिए आपको एक चम्मच चीनी और दो तीन चम्मच नींबू के रस की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आप चीनी को पीसकर उसका पाउडर बना लें और उस पाउडर में नींबू का रस मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें।

इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर क्रीम की तरह लगाकर हल्के हाथो से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

6. सेव के सिरके का प्रयोग करें

सेव के सिरके में मौजूद एसिड हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओ को साफ करने में मदद करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

साथ ही सेव के सिरके से त्वचा की कोशिकाओ को स्वस्थ बनाने में भी मदद मिलती है। सेव के सिरके में मौजूद एस्ट्रिजेंट चेहरे के रोम छिद्र को किसी भी प्रकार संक्रमित होने से बचाता है इसीलिए आप चेहरे को साफ करने के लिए सेव के सिरके का प्रयोग करें।

सबसे पहले आप सेव के सिरके को पानी के साथ मिला लें और रुई की मदद से उस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए।

इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर रात भर लगा रहने दें और फिर सुबह पानी से अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें।

7. नारियल तेल का प्रयोग करें

चेहरे को साफ करने के लिए नारियल का तेल एक अच्छा उपाय होता है नारियल का तेल बालो के साथ-साथ चेहरे के स्किन के लिए भी एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व होता है।

नारियल तेल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल्स गुण चेहरे को साफ करते हैं और चेहरे को कई प्रकार संक्रमण से भी दूर करते हैं।

इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स में प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा के फ्री रेडिकल्स को भी कम करते हैं और त्वचा को एक प्राकृतिक निखार देते हैं।

ऐसे में आप अपने चेहरे को निखार देने के लिए और उन्हें साफ करने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग करें। इस प्रयोग को करने के लिए आपको शुद्ध नारियल तेल लेना है।

रूई की मदद से उस तेल को सबसे पहले थोड़ा सा गुनगुना करके उंगलियो की मदद से अपने चेहरे पर हल्के हाथो से मसाज करनी है और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को रुई की मदद से साफ कर लेना है।

8. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

चेहरे को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है। बेकिंग सोडा के प्रयोग से त्वचा साफ हो जाता है बेकिंग सोडा चेहरे को गहराई से साफ करता है।

यह काफी आसान उपाय है इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले आपको गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इसका पेस्ट बनाना है।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर केवल 30 से 40 सेकंड के लिए लगाकर सरकुलेशन मोशन में मालिश करके चेहरे को पानी की मदद से धो लेना है। यह काफी आसान और अच्छा उपाय होता है चेहरे की सफाई के लिए।

हम सभी जानते हैं कि जब हमारा शरीर अंदर से साफ होता है तो उसका प्रभाव हमारे चेहरे पर ही दिखता है। लेकिन इसके विपरीत अगर आप शरीर के अंदर के हिस्से में ध्यान न देकर केवल बाहर से घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो उसका कोई फायदा नहीं है।

क्योंकि इन घरेलू नुस्खो को करने के साथ आपको कुछ और बातो का खास ध्यान रखना चाहिए।

फेस को क्लीन रखने के कुछ जरुरी टिप्स

chehre ki safai kaise karen

1.भरपूर मात्रा में पानी पिए

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रोजाना हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकि हमारे शरीर के सभी अंग अच्छे से काम कर सके।

क्योंकि चेहरे के साथ-साथ संपूर्ण शरीर की सफाई के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीने की जरूरत होती है।

रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर के सभी काम-क्रिया अच्छे से होते हैं और शरीर में जमी गंदगी और सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं और जब हमारा शरीर अंदर से साफ रहता है तो हमारे चेहरे पर भी किसी प्रकार की समस्या नहीं होती।

2. ग्रीन जूस का सेवन करें

ग्रीन जूस कई प्रकार विटामिन और कई प्रकार के खनिज तत्वो से समृद्ध होता है जो शरीर और त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है यह पूरी तरह से चेहरे की ब्यूटी को वापस लाने में मदद करता है।

ऐसे में आपके चेहरे को साफ करने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा कारगर उपाय माना जाता है। ग्रीन जूस के सेवन से आपके चेहरे तो क्या शरीर में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है इसीलिए इस ग्रीन जूस का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

सबसे पहले आपको एक खीरा लेना है, एक या दो हरे सेब लेने हैं, मुट्ठी भर धनिया के पत्ते लेने हैं और थोड़ा सा नींबू का रस लेकर इन सभी सामग्रियो को मिलाकर एक गिलास जूस तैयार करना है। इस प्रकार जूस तैयार करके रोजाना इस जूस का सेवन करने से चेहरा साफ होता है।

3. ग्रीन टी का प्रयोग करें

चेहरे की सफाई के लिए आप ग्रीन टी का प्रयोग कर सकते हैं। ग्रीन टी हमारे चेहरे के साथ-साथ बॉडी के कई प्रकार फायदो के लिए अच्छा होता है इसीलिए रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इससे शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही ग्रीन टी के सेवन से आपका चेहरा भी साफ होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं और आपके शरीर की अंदर की स्थिति ही आपकी त्वचा पर प्रभाव डालती हैं।

ग्रीन टी ब्लड कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी दूर करने में मदद करती है और हृदय व हड्डियो को स्वस्थ बनाए रखती है। ग्रीन टी का प्रयोग करने के लिए आपको एक कप गर्म पानी, शहद और नींबू के रस की आवश्यकता होगी।

इस प्रयोग को करने के लिए सबसे पहले आप ग्रीन टी को गर्म पानी में डालें और फिर उस ग्रीन टी वाले पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर उसे गरम-गरम टी की तरह पिएं।

4. हरी पत्तेदार सब्जियो का सेवन करें

चेहरे को साफ करके रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियो का सेवन जरूरी होता है क्योंकि संतुलित आहार त्वचा को साफ करने में अहम भूमिका रखता है।

इसीलिए आप अपने आहार में ताजा फल, जूस और हरी पत्तेदार सब्जियो को जरूर शामिल करें। ये सभी चीज़े हमें अंदर से क्लीन और नमी बनाए रखने में मदद करता है।

इन सब चीजो का सेवन करने से चेहरा सूखा नहीं परता और ना ही हमारा चेहरा काला पड़ता है। इसीलिए आप ज्यादा से ज्यादा जूस, हरी सब्जिया और फलो का सेवन करें इससे आपका चेहरा खिला-खिला और धमकदार रहता है।

5. मेकअप कम करें और मेकअप साफ करें

आजकल की दुनिया में मेकअप लगाना हर किसी का शौक बन गया है क्योंकि मेकअप करते ही चेहरा अलग सा दिखने लगता है।

लेकिन अगर हम कहे कि आप अपने चेहरे को साफ और हमेशा अच्छा बनाए रखने के लिए मेकअप करना ही छोड़ दें तो शायद आपसे यह नहीं होगा।

क्योंकि आजकल छोटे से छोटे फंक्शन में जाने के लिए लोग मेकअप का ही सहारा लेते हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखे कि एक अच्छा और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपको कम से कम मेकअप करना चाहिए।

और इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मेकअप लगाने के कुछ समय बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें और रात को सोने से पहले तो चेहरा धोना और भी ज्यादा जरूरी होता है।

इसको भी जरुर पढ़ें:

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था अपने फेस को साफ कैसे करे, अगर आपने हमारे बताये हुए ये सभी घरेलू उपाय और नुस्खे को फॉलो किया तब आप अपने चेहरे को बहुत ही ज्यादा सुन्दर और क्लीन रखने में हमेशा कामयाब रहोगे।

इसके अलावा अगर आपको हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना है तो वो आप हमारे साथ कमेंट में पोस्ट कर सकते हो और हम आपको आपके सभी सवालों का जवाब जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

इसके अलावा हमारे ब्लॉग पर ऐसे बहुत सारे ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड बहुत सारे पोस्ट है आप उनको भी अवश्य पढ़े आपको जरूर अच्छी जानकारी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X