चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय

चाहे महिला हो या फिर पुरुष हर कोई अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहता है और उसके लिए वह लोग बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं मार्केट में भी बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो आपके चेहरे का सांवलापन हटाते हैं और आपके चेहरे को गोरा बनाते हैं

हर किसी की चाह होती है कि वह सबसे सुंदर दिखे और सुंदर दिखने के लिए उसका चेहरा बहुत ही मदद करता है यदि आप सुंदर होंगे तो सभी लोग आप की ही तारीफ करते हैं और लोग आपके साथ रहना भी पसंद करते हैं।

आज के इस दौर में सभी अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए वह से उपाय करते हैं फिर भी भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने चेहरे की सही तरीके से देखभाल नहीं कर पाते हैं और इसीलिए हमारे चेहरा सावंलेपन का शिकार हो जाता है।

या फिर हम ज्यादा बाहर रहते हैं तो इस वजह से भी हमारा चेहरा सावंला हो जाता है पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे का सांवलापन कैसे हटा सकते हैं और अपने चेहरे को गोरा कैसे बना सकते हैं वह भी बिना हानिकारक प्रभाव के जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाएगा।

चेहरे किन कारणो से सांवला हो जाता है

chehre ka sawlapan kaise dure kare

1. यदि हम ज्यादा धूप में निकलते हैं और घर से बाहर ज्यादा देर के लिए बाहर रहते हैं तो इससे भी हमारा चेहरा धूप की वजह से सावंला हो जाता है।

2. यदि हम अपने चेहरे की अच्छे तरीके से देखभाल नहीं कर पाते हैं तो इससे भी हमारा चेहरा सावंला हो जाता है।

3. यदि हमारे चेहर पर धूल – मिट्टी जमा हो जाती है तो इससे भी हमारा चेहरा सांवला दिखने लगता है।

4 . यदि हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे भी हमारा चेहरा सावंला दिखने लगता है।

5 . भरपूर मात्रा में नीद ना लेने से भी हमारा चेहरा सावलेपन का शिकार हो जाता है।

चेहरे के सावलेपन को दूर करने के टिप्स

हर कोई अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहता है और यदि उसका चेहरा सांवला होता है तो वह अपने सावंलेपन को हटाना चाहता है आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह अपने चेहरे को सावलेपन से छुटकारा दिला सकते हैं।

1. हमे अपने खाने में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए जिससे आपके शरीर में खून की कमी ना हो और आपका चेहरा गोरा हो सके।

2. यदि आप अपने चेहरे का सांवलापन हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने चेहरे पर दूध और केसर को लगा सकते हैं इससे आपका सांवलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

3. चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी को पीना चाहिए इससे आपके शरीर में पानी की पूर्ति हो सके तो आपका चेहरा गोरा बन सके क्योकि पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को गोरा बनाने में मदद करते हैं और चेहरे के सावंलेपन को हटाते हैं।

4. हमे रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए इससे आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है और आपको सनबर्न से भी छुटकारा मिलता है।

5. चेहरे के सावलेपन को दूर करने के लिए हमें शहद और नींबू का भी उपयोग करना चाहिए इससे आपके चेहरे का सावंलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

6 . चेहरे का सावलापन हटाने के लिए आप गुलाबजल में बेकिग सोडा को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. हम जब भी धूप में जाये अपने चेहरे को ढककर जाए इससे आप चेहरे के सावलेपन को दूर कर सकते हैं।

8. चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए हम अपने चेहरे पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं खीरे के रस से भी आपके चेहरे का सावंलापन दूर हो जाता है।

9. यदि आप अपने चेहरे के सावलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप गुलाब जल में गिलरीन को मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है।

10. चेहरे के सांवलेपन को हटाने के लिए आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि टमाटर में विटामिन -सी होता है जो आपके चेहरे के सावलेपन को हटाता है और आपके चेहरे को गोरा बनाता है।

11. चेहरे के सावलेपन को हटाने के लिए हम नींबू के रस में गुलाब जल को मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा निकल आता है और आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है।

12. यदि आप चेहरे के सावलेपन को दूर करना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर आलू के रस को भी लगा सकते हैं क्योंकि आलू के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के सावलेपन को हटा देता हैं।

13. आप हल्दी को भी दूध मे मिलाकर लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का सावंलापन दूर हो जाता है।

14. हमे भरपूर मात्रा में नींद को लेना चाहिए क्योंकि जब आपकी नींद पूरी होगी तो आपका चेहरे का सांवलापन भी अपने आप दूर हो जायेगा।

चेहरे के सांवलेपन को हटाते समय कुछ सावधानियां

हमें अपने चेहरे के सावलेपन को हटाने के लिए कुछ सावधानियों को करना चाहिए यदि आप उन सावधानियों को नहीं कर पाते हैं तो इससे आपका चेहरा और ज्यादा सांवला हो जाता है।

1. हमे अपने चेहरे पर बादाम तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि बादाम तेल गर्म होता है इसलिए हमारे चेहरे पर इससे दाने निकल सकते हैं और हमारा चेहरा और ज्यादा सावंला हो सकता है।

2. यदि आप अपने चेहरे पर नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं क्योंकि नींबू के रस में कुछ ऐसे एंटीऑक्साइड तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की त्वचा को छील देते हैं इसलिए हमें नींबू के रस में कुछ मिलाकर ही चेहरे पर लगाना चाहिए।

3. हमे अपने चेहरे पर किसी भी चीज को रगड़ना नहीं चाहिए इससे आपका चेहरा और ज्यादा सावंला हो जाता है।

4. हमे अपने चेहरे पर किसी भी चीज को ज्यादा समय तक नहीं लगाना चाहिए।

5. हमे अपने चेहरे पर बार-बार किसी भी चीज को नहीं लगाना चाहिए हमें दिन में एक बार ही अपने चेहरे पर एक चीज को लाना चाहिए इससे आपका चेहरा और ज्यादा सावंला हो सकता है।

चेहरे के सावलेपन का दूर करने के घरेलू उपाय

chehre ka sawlapan dur karne ke upay

यदि आप अपने चेहरे के सावलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं इससे आपके चेहरे का सावंलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

1. आलू का रस

यदि आप अपने चेहरे के सावलेपन को हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं क्योंकि आलू के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के सावलेपन को दूर कर देता है।

विधि – एक आलू को छिलकर उसका रस निकाल ले और फिर भी कॉटन की मदद से आप उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धुल ले , यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

2. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की सहायता से भी आप अपने चेहरे के सावलेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाता है और आपके चेहरे के सावलेपन को भी हटाता है।

विधि – आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाये और उसे 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

आप रात में सोने से पहले भी एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर पूरी रात के लिए लगा रहने दे सकते हैं इससे आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है और आपके चेहरे की त्वचा भी मुलायम और साथ ही उसमें नमी आती है।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे का सांवलापन हट जाता है और आपके चेहरे में निखार आता है।

3. पपीता का गूदा

आप पपीते की मदद से भी अपने चेहरे के सावलेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के सावलेपन को हटा देता हैं।

विधि – आप पपीते को छीलकर उसका पेस्ट तैयार कर ले और फिर उसे अपने पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से रगडे और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

फिर आप साफ पानी से अपना चेहरा धों ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है और आपके चेहरे की त्वचा में भी चमक आती है क्योंकि पपीता सांवलापन दूर करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

4. खीरे का रस

यदि आप अपने चेहरे के सावलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप खीरे का रस भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे का सावंलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

विधि – आप एक खीरे को काटकर उसका रस निकाल लें फिर उस रस को कॉटन की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है।

5. दूध और केसर

आपके चेहरे के सावलेपन को दूर करने में दूध और केसर भी काफी ज्यादा मददगार साबित होते है क्योंकि दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के सावलेपन को दूर करता हैं और केसर आपके चेहरे में निखार लाती हैं।

विधि – आप कच्चे दूध में कुछ केसर के रेशे को डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें जब केसर दूध में अच्छी तरीके से मिल जाए तो आप उसे कॉटन की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए उसे छोड़ दें।

जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन को कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

6. टमाटर

टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे के सावलेपन को दूर करता हैं और अपके चेहरे को गोरा भी बनाता हैं और टमाटर के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे का सांवलापन भी हटा सकते हैं।

विधि – आप एक टमाटर ले और उसे बीच में से आधा कर लें इसके बाद उसमें एक चुटकी हल्दी डालें और अपने पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़े।

कम से कम 5 मिनट तक ऐसा करें और फिर अपने चेहरे को 10 से 15 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें।

यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है आप चाहें तो टमाटर में बेकिंग सोडा भी डाल कर उसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाता है।

7. बेकिंग सोडा

बेकिग सोडा की मदद से भी आप अपने चेहरे के सावंलेपन दूर तक सकते हैं क्योकि बेकिग सोडा में कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी मृत त्वचा को हटता है और आपके चेहरे को अंदर से गोरा बनाता है।

विधि – एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच गुलाब जल मिलाकर उसका एक अच्छा – सा पेस्ट तैयार कर लेना है फिर इस पेस्ट को आपको अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ देना है।

जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने चेहरे को धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन कुछ ही दिन मे दूर हो जाता है।

8 . नीबू और शहद

यदि आप अपने चेहरे के सावंलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप नींबू में शहद को मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे का सांवलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

विधि – एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर ले फिर उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक छोड़ दे।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने चेहरे को धो ले यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे का सांवलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है और आप के चेहरे में निखार भी आता है।

9. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी आपके चेहरे के सावलेपन को हटाने में काफी ज्यादा मदद करती हैं और इससे आपके चेहरे को ठंडक भी मिलती है।

विधि – आप पहले मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल की मदद से गीला कर लें फिर उसमें दही मिलाएं और अच्छी तरीके से पेस्ट तैयार कर ले , हमें मुल्तानी मिट्टी और दही को अच्छी तरीके से फैट लेना है जिससे दही के क्रिस्टल मुल्तानी मिट्टी में अच्छी तरीके से मिलाये।

पेस्ट के तैयार हो जाने के बाद आप उसे अपने पूरे चेहरे पर लगा ले और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने चेहरे को धो लें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का सावंलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है और आपके चेहरे को पर्याप्त नमी भी मिलती है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था चेहरे का सांवलापन कैसे दूर करें, अगर आपने हमारे बताये हुए तरीके और घरेलू उपाय को फॉलो किया तब आप अपने फेस के सांवलापन को हमेशा हमेशा के लिए हटा सकते हो.

कुछ ही हफ़्तों के अंदर ही आपका फेस गोरा दिखने लगेगा और लोग भी आपसे पूछेंगे की आप अपने फेस पर क्या लगाते हो. पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर भी करे ताकि और भी लोगो को इस पोस्ट से सही जानकारी मिल पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X