चेहरे की मैल गन्दगी धूल मिट्टी कैसे साफ करें

हर किसी का सपना होता है कि उसका चेहरा सुंदर ,बेदाग और खूबसूरत दिखें पर भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा होना नामुमकिन हो जाता है क्योंकि ज्यादा भागदौड़ से हमारा चेहरा धूप के संपर्क में भी आता है।

जिससे चेहरा सांवला और धूल – मिट्टी का शिकार हो जाता है मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके चेहरे की धूल – मिट्टी , मैल आदि को दूर करते हैं पर उनके इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर हानिकारक प्रभाव भी पड़ सकते हैं।

हर कोई अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहता है और इसके लिए वह बहुत सारे उपाय भी करता है जिससे वह अपने चेहरे की मैल , गन्दगी और धूल मिट्टी को साफ कर सकें पर फिर भी उसका चेहरा सुंदर नहीं हो पाता है।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे को कैसे साफ कर सकते हैं और वह भी बिना किसी हानिकारक प्रभाव से इससे आपका चेहरा सुंदर और चमकदार हो जाएगा और आपको कहीं भी जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

क्योंकि सभी लोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए पार्लर जाते हैं और वहां पर हजारों रुपए खर्च करके अपने चेहरे को सुंदर बनाते हैं पर आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने चेहरे के मैल और गंदगी को आराम से साफ कर सकते हैं।

चेहरे पर मैल गन्दगी और धूल मिट्टी जमा होने के कारण

chehre ka mail kaise saaf kare

1. यदि हम ज्यादातर बाहर रहते हैं तो इससे भी हमारे चेहरे पर मैल , गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो जाती है।

2. यदि हम अपने चेहरे की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं तो इस वजह से भी हमारे चेहरे पर मैल और गन्दगी जमा हो जाती है।

3. यदि हम धूल – मिट्टी वाले स्थान पर ज्यादा जाते हैं तो इससे भी चेहरे पर गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो जाती है।

4. यदि हम अपने चेहरे पर उबटन का प्रयोग नहीं करते हैं तो इससे भी हमारे चेहरे पर गंदगी , मैल आदि जमा हो जाता है।

5. यदि हम अपने चेहरे को अच्छी तरह नही धुलते हैं तो इससे भी हमारे चेहरे पर मैल , धूल – मिट्टी और गन्दगी जमा रह जाती है।

चेहरे से मैल गन्दगी और धूल मिट्टी हटाने के टिप्स

chehre ki gandagi kaise saaf kare

हर कोई अपने चेहरे को साफ रखना चाहता है और उसे सुंदर बनाना चाहता है पर भागदौड़ वजह से हमारे चेहरे पर मैल , गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो जाती है पर आप कुछ टिप्स की मदद से इन सब से छुटकारा पा सकते हैं।

1. बाहर जाते समय हमें अपने चेहरे को किसी कपड़े से ढक लेना चाहिए इससे आपके चेहरे पर धूल – मिट्टी जमा नहीं हो पाती है और आप अपने चेहरे को गंदगी से भी बचा पाते हैं।

2. यदि आपके चेहरे पर मैल , गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो गई है तो आप टमाटर की मदद से उसे हटा सकते हैं इससे आपका चेहरा साफ हो जाता है क्योंकि टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन सब को हटाने में मदद करता है और आपके चेहरे को साफ करता है।

3. आप अपने चेहरे की मैल , गंदगी और धूल मिट्टी को बेकिंग सोडा की मदद से भी हटा सकते हैं बेकिंग सोडा मैल, गन्दगी को आसानी से आपके चेहरे से हटा देता है और धूल – मिट्टी को भी दूर करता है जिससे आपका चेहरा साफ निकल आता है।

4. यदि आपके चेहरे पर मैल, गंदगी और धूल मिट्टी जमा हो गई हो तो आप बेसन के स्क्रब से भी अपने चेहरे के मैल को आसानी से हटा सकते हैं।

5. कच्चा दूध आपके चेहरे की सारी गंदगी , मैल और धूल मिट्टी को निकाल देता है आप इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है।

6. यदि आपके चेहरे पर मैल, गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो गई हो तो आप अपने चेहरे पर शहद और नींबू भी लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा साफ निकल आता है।

7. आप अपने चेहरे पर पपीते का गूदा भी लगा सकते हैं क्योंकि पपीते के गूदे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे से मैल और गंदगी को आसानी से दूर कर देते हैं और आपके चेहरे को साफ करते हैं।

8. यदि आपके चेहरे पर धूल – मिट्टी ,गंदगी और मैल जमा हो गया हो तो आप अपने चेहरे पर अखरोट का स्क्रब भी लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है।

9. आप अपने चेहरे पर दही और केले का स्क्रब भी लगा सकती है इससे आपके चेहरे पर जमी धूल -मिट्टी , मैल और गंदगी दूर हो जाती हैं।

10. आप कोल्ड क्रीम में गुलाब जल मिलाकर इससे अपने चेहरे की अच्छी तरीके से मालिश या फेशियल कर सकते हैं इससे आपके चेहरे पर जमी मैल , धूल मिट्टी गायब हो जाती हैं।

चेहरे की मैल गन्दगी और धूल – मिट्टी हटाते समय सावधानी

1. आपको अपने चेहरे को साफ करने के लिए किसी भी चीज को अपने चेहरे पर रगड़ना नहीं चाहिए।

2. घर से बाहर जाते समय हमेशा अपने चेहरे को ढक कर जाना चाहिए।

3. बादाम के तेल को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि बादाम का तेल गर्म होता है और जब आप बादाम के तेल की मालिश चेहरे पर करते हैं तो इसको दाने हो सकते हैं।

4. हमे अपने चेहरे से मैल , गन्दगी को हटाने के लिए नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहिए आप नीबू में किसी चीज को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

चेहरे की मैल गन्दगी धूल मिट्टी हटाने के घरेलू उपाय

chehre ki dhul mitti saaf karne ke upay

आजकल यदि हम बाहर जाते हैं तो हमारे चेहरे पर बहुत सारी गंदगी , मैल और धूल – मिट्टी , जमा हो जाती है पर आप कुछ घरेलू उपाय करके अपने चेहरे से गंदगी धूल – मिट्टी और जमा मैल हटा सकते हैं और चेहरे को साफ निकाल सकते है।

1. कोल्ड क्रीम और गुलाब जल

यदि आप अपने चेहरे से धूल – मिट्टी और जमा मैल, गंदगी को निकालना चाहते हैं तो आप कोल्ड क्रीम और गुलाब जल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं यह आपके चेहरे को अंदर से साफ कर देता है और सारी गंदगी को निकाल देता है।

विधि – एक चम्मच कोल्ड क्रीम में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और उसे अपने पूरे चेहरे पर फेशियल की तरह इस्तेमाल करें।

5 से 6 मिनट ऐसा करने के बाद आप अपने चेहरे को साबुन या फेसवॉश की मदद से धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे से सारी जमी गंदगी , धूल- मिट्टी निकल जाती है और आपका चेहरा साफ हो जाता है।

2. बेसन और दही

यदि आपके चेहरे पर गंदगी और धूल – मिट्टी जमा हो जाती है तो आप बेसन और दही की मदद से भी अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं और उसे गोरा बना सकते हैं।

विधि – एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाएं और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं 5 से 6 मिनट तक लगायेI

जब पेस्ट हल्का-हल्का सूख जाए तो आप उसे अपने हाथों से अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़े और मेल की तरह उसे हटाए जब पूरा स्क्रब आपके चेहरे से निकल जाए।

तो इसके बाद आप अपने चेहरे को फेसवॉश या साबुन की मदद से धो लें इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और आपके चेहरे की जमी सारी गंदगी और मैल हट जाता है।

3. शहद और नींबू

शहद और नींबू भी आपके चेहरे पर जमी गंदगी , मैल और धूल – मिट्टी को निकालने में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है और इससे आपका चेहरा भी चमकदार बनता है।

विधि – एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक उसे छोड़ दें जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने चेहरे पर गुलाब जल से उस पर छींटे मारें।

और धीरे-धीरे पेस्ट को मैल की तरह इस अपने चेहरे से हटाए जब सारा पेस्ट आपके चेहरे से हट जाए तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और आप के चेहरे में निखार भी आता है।

4. ओट्स स्क्रब

ओट्स स्क्रब भी आपके चेहरे पर जमी मैल , गंदगी और धूल – मिट्टी को निकालने में सहायता करता है और इससे आपकी मृत त्वचा भी हट जाती है और आपका चेहरा साफ निकल आता है।

विधि – दो चम्मच ओट्स को दरदरा पीस कर उस में दही मिलाकर अपने चेहरे पर 5 से 6 मिनट तक लगाएं जब पेस्ट हल्का सूख जाए तो आप उसे अपने हाथों से धीरे-धीरे मेल की तरह छूटाये।

जब सारा पेस्ट हट जाए तो आप अपने चेहरे को साफ निकल से धो ले इससे आपके चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है और आप के चेहरे में निखार भी आ जाता है।

5. टमाटर का गूदा

यदि आप अपने चेहरे की गंदगी , मैल और धूल – मिट्टी को निकालना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर टमाटर का गूदा लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी हट जाती हैं और आपका चेहरा साफ निकल आता है।

विधि – एक टमाटर का गूदा निकालकर उसमें कुछ चीनी के दाने डालें फिर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे अपने हाथों से 2 से 3 मिनट तक मलेI

उसे सूखने के लिए छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और चेहरे की रंगत भी बढ़ जाती है।

6. कच्चा दूध

आप कच्चे दूध से भी अपने शरीर की जमी गंदगी , मैल और धूल – मिट्टी को हटा सकते हैं और अपने चेहरे का निखार और उसे साफ बना सकते हैं।

विधि – दो चम्मच कच्चे दूध में आप 2-3 बूंदे नींबू के रस की डालकर उसे कॉटन की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगा ले और 2 से 3 मिनट तक उसे छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए।

तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और आपके चेहरे पर जमी गंदगी , धूल – मिट्टी और मैल आदि हट जाता है।

7. पक्का पपीता

यदि आप अपने चेहरे की गंदगी और जमी मैल को हटाना चाहते हैं तो इसमें पक्का पपीता भी आपकी मदद कर सकता है इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जो आपके चेहरे की गंदगी को साफ कर देते हैं और चेहरे को साफ करते हैं।

विधि – एक पके पपीते का गूदा निकालकर उसे आप अपनी चेहरे पर धीरे-धीरे मले और पांच से छह मिनट तक ऐसा करें और उसे सूखने के लिए छोड़ दें।

जब वह तरीके से सूख जाये तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धुले इससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और आपके चेहरे पर जमी धूल – मिट्टी और मैल साफ हो जाता है।

8. अखरोट स्क्रब

आप अखरोट स्क्रब की मदद से भी अपने चेहरे पर जमी धूल -मिट्टी और गंदगी आदि को साफ कर सकते हैं और अपने चेहरे को निखार भी सकते है।

विधि – अखरोट को दरदरा पीस कर उसमे दो चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं 2 से 3 मिनट लगाये इसके बाद आप उसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर मले और फिर उसे ऐसा ही छोड़ दें।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें क्योंकि अखरोट में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे की मृत त्वचा और धूल – मिट्टी को हटा देता है और दूध आपके चेहरे में निखार लाता है जिससे आपका चेहरा साफ निकल आता है।

9. ब्लीच

ब्लीच एक ऐसी चीज है जो आपके चेहरे पर एक बार इस्तेमाल करने से ही अपना असर दिखा देती है इससे आप अपने चेहरे पर जमी धूल -मिट्टी ,गंदगी और मैल को आसानी से निकाल सकते हैं और अपने चेहरे को एक बार में ही साफ बना सकते हैं।

विधि – एक चम्मच ब्लीच में एक छोटी चम्मच ब्लीच पाउडर को मिलाकर उसे अपने पूरे चेहरे पर 5 मिनट तक लगाएं जब् वह अच्छी तरीके से आपके चेहरे पर फुल जाए तो आप उसे कॉटन की मदद से साफ कर ले।

और फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें पर याद रखें ब्लीच लगाने के बाद आपको अपने चेहरे पर 2 से 3 दिन तक साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है इससे ब्लीच का असर खत्म हो जाता है ब्लीच के इस्तेमाल से आपका चेहरा एक ही दिन में साफ निकल आता है।

10. बेकिंग सोडा

यदि आप अपने चेहरे से मैल और गंदगी को आसान तरीके से निकालना चाहते हैं तो उसमें बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है बेकिंग सोडा आपके चेहरे को कुछ ही देर में साफ कर देता है।

विधि – एक चम्मच बेकिंग सोडा में चार चम्मच गुलाबजल मिलाकर उसका अच्छा – सा पेस्ट बना लें फिर अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक छोड दें जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए।

तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें बेकिंग सोडा में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे पर जमी गंदगी और मित को आसानी से बाहर निकाल देता हैं जिससे आपका चेहरा साफ निकल आता है और यह आपके चेहरे को सनबर्न से भी बचाता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था चेहरे पर जमी धुल मिट्टी, गन्दगी और मैल को कैसे साफ करें, अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपने फेस को क्लीन कर सकते हो.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें और हमारे ब्लॉग पर ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड अन्य पोस्ट को भी जरुर पढ़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X