चतुर चालाक कैसे बने तरीके – Clever कैसे बने टिप्स



चतुर चालाक कैसे बने – नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की चतुर चालाक कैसे बने क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने रिक्वेस्ट किया था की हमको clever बनने के तरीके और टिप्स शेयर करे तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपकी रिक्वेस्ट को पूरी करेंगे.

दोस्तों आप लोगो को तो पता ही है की आजकल जमाना कितना ख़राब हो गया है हर कोई किसी ना किसी को बेवकूफ बनाने की कोशिश में लगा रहता है. जो लोग बहुत ज्यादा चालाक और चतुर होते है वो लोग सीधे साधे लोगो को बहुत ही आसानी से बेवकूफ बनाकर अपना काम या फायदा बना लेते है और ऐसे लोगो को clever कहा जाता है.

लेकिन हम जो टिप्स आप लोगो के साथ शेयर करेंगे तो आप किसी भी अच्छे इंसान या भोले भाले इंसान को बेवकूफ बनाने के लिए ना करे क्यूंकि ये अच्छी बात नहीं होती है. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

जरुर पढ़े – स्मार्ट कैसे बने

चतुर चालाक कैसे बने तरीके
Clever कैसे बने टिप्स

Chatur Chalak Kaise Bane Tarike

१. दिमाग का इस्तेमाल करो

दोस्तों चंट बनने के लिए आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. चालाक लोग अपने दिमाग को बहुत दौडाते है और जिसकी वजह से वो लोग चतुर कहलते है. आप यदि कही भी फस जाते हो तो शांत दिमाग से एक बार अच्छे से सोचना चाहिए फिर आगे बढ़ना चाहिए.

पढ़े – Mentally strong कैसे बने

२. दुसरो का गौर करे

दोस्तों यदि आपको चालाक बनना है तो आपको चतुर लोग को बहुत ही ध्यान से गौर करना चाहिए की वो लोग कैसे behave यानि के वर्ताव करते है. वो लोग कब बोलते है, कब एक्शन लेते है, कब चुप रहते है.

इस तरीके से आपको एक अच्छा आईडिया मिल जायेगा की चंट लोगो कैसे वर्ताव करते है और इसी तरह से आपको भी अपने वर्ताव में बदलाव लाना चाहिए.

३. सबका सुने

ये भी एक बहुत ही जबरदस्त टिप है की आपको सबसे पहले दुसरे क्या बोल रहे है उसको अच्छे से सुनना है और फिर एक्शन लेना है. जो लोग सबसे पहले बोलने के लिए या एक्शन लेने के लिए आगे बढ़ते है तो उनको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलते है.

यदि आप कोई ग्रुप में हो तो देखो की दुसरे क्या बोल रहे है ताकि आपको अच्छा आईडिया मिल जाये और फिर दुसरो के आईडिया और अपने आईडिया मिलकर आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे.

४. अपना फायदा देखे

चालाक लोग हमेशा अपना फायदा देखते है और उनको सामने वाले का घाटा हो इससे कोई भी मतलब नहीं होता है. आपको दुसरो की भलाई करने से पहले अपने फायदे के बारे में सोचना चाहिये. और जब आपका फायदा निकल जायेगा तब आप दुसरो के बारे में सोचते और ये एक बुद्धिमान इंसान की पहचान होती है.

पढ़े – समझदार कैसे बने

५. रास्ता निकाले

हमको लाइफ में हर मोड पर कोई ना कोई प्रॉब्लम आती रहती है और जो लोग बहुत भोले होते है वो लोग उसमे उलझकर रह जाते है. लेकिन जो लोग चतुर और चंट होते है वो लोग चाहे कितनी भी मुसीबत क्यों ना हो अपना रास्ता निकाल ही लेते है और दुसरे लोग उनका मु देखते रहते है.

आप जब कभी भी किसी भी प्रॉब्लम में फसे हुए हो तो आपको सबसे पहले ये सोचना है की इस मुश्किल से बहार कैसे निकला जाये. यहाँ पर आपको दुसरो की फ़िक्र करनी छोड़ देनी चाहिए. क्यूंकि यदि आप दुसरो के बारे में सोचोगे तब आप भी फस जाओगे और उस प्रॉब्लम से बहार नहीं निकाल पाओगे.

६. जल्दीबाजी ना करे

जो लोग जल्दीबाजी में काम करते है उनसे बहुत सारी गलतिय हो जाती है और जो लोग कलेवर होते है वो लोग हमेशा अपना टाइम अच्छे से लेते है और फिर कोई भी निर्णय लेते है. आपको कभी भी कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए इससे काम बिगड़ने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है.

कोई भी काम करने से पहले आपको बहुत अच्छे से सोचना है की यदि में ऐसा करू तो क्या होगा और में ना करू तो क्या होगा. इस तरीके से आपको राईट डिसिशन लेने में बहुत ज्यादा हेल्प होगो.

७. पैसे बचाए

दोस्तों आपको तो पता है होगा की लाइफ में पैसे कितने ज्यादा जरुरी है. बिना पैसे के हम अपनी सारी ख़ुशी पूरी नहीं कर सकते है और ये सच बात है फिर चाहे कोई माने या ना माने. दोस्तों जो लोग चालाक होते है वो लोग हमेशा अपने पैसे बचाने की कोशिश में लगे रहते है.

जो काम करवाने में १०० रुपए लगते है उसको कम से कम दाम में कराने के बारे में सोचते है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा पैसो की सेविंग कर पाए. आपको भी हमेशा अपने पैसे बचने की कोशिश करना चाहिए. जहा पर आपका अच्छा दाम में काम होता है वह से करवाना चाहिए और ना की जल्दबाजी में कही से भी और ये एक समझदार इंसान की निशानी होती है.

पढ़े – बुद्धिमान कैसे बने

आपकी और फ्रेंड्स

दोस्तों ये था चतुर चालाक कैसे बने, और यदि आपने हमारे बताये गए ये कुछ जरुरी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी बहुत clever और चंट बन जाओगे. फ्रेंड्स यदि आपको हमारी ये टिप्स हेल्फुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग बेवक़ूफ़ होने से बाख पाए और हमेशा अपने दिमाग का इस्तमाल करे. हां लेकिन एक बात हम आप लोगो को कहना चाहते है की चालाकी वह दिखाए जहा पर जरुरी हो और किसी को जनभुजकर नुकसान पहुँचाने के लिए कोई गलत काम ना करे.