Best Business Ideas in Hindi 2021 | बिजनेस करने का आईडिया

Best Business Ideas in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभ, आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बिजनेस करने के आईडिया के कुछ best business tips शेयर करने वाले है जो उन सभी लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो की अपना खुद का बिजनेस और काम करना चाहते है.

दोस्तों पहले लोग जॉब करने पर विश्वाश करते थे लेकिन जैसे जैसे हमारे भारत का विकास हो रहा है लोग वैसे वैसे लोग अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में ज्यादा सोचते है क्यूंकि उनको पता है की जॉब करके आज की महंगाई के जमाने में किसी का भी भला नहीं हुआ है.

बिजनेस करने के बहुत फायदे है जिसकी वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग अपना बिजनेस करने की सोचते है. लेकिन प्रॉब्लम की बात तो ये है की इनमे से बहुत लोगो को पता ही नहीं है की बिजनेस करने का सही तरीका क्या होता है या फिर कोनसा बिजनेस करे.

दोस्तों कोई भी बिजनेस करने से पहले आपको पूरी प्लानिंग करनी होगी और सही निर्णय लेना होगा तबी आप बिजनेस में सक्सेस हो पाएंगे वरना आप पूरी तरह से फेल भी हो सकते है जिससे की आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

कुछ लोगो होते है जो की कम पैसे में बिजनेस करना चाहते है और कुछ तो बिना पैसे के बिजनेस करने की सोचते है. लेकिन आज भी ऐसे लाखों लोग है जिनको बिजनेस करने का कोई भी आईडिया दिमाग में आता ही नहीं है और कोनसा बिजनेस बढ़िया है वो पता ही नहीं है.

इसी वजह से हम आज का ये पोस्ट लिख रहे है और इस पोस्ट में आपको best business ideas मिलने वाले है जो की लाखों लोगो की हेल्प करेगा और उनको इस पोस्ट में बहुत सारे आईडिया और उपाय मिल जायेंगे जिसको फॉलो करके वो अपना बिजनेस कर सकते है.

तो फिर चलो दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम इस मोस्ट इम्पोर्टेन्ट पोस्ट को स्टार्ट करते है. दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की हमारे सभी आइडियाज को जरुर पढ़े और फिर बाद में निर्णय ले की आपको कोनसा बिजनेस करना चाहिए.

इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि क्या पता कोनसा बिजनेस आपके लिए बेस्ट होगा जो आपको पहले पता ही ना हो. तो चलो शुरू करते है. दोस्तों इस पोस्ट में आपको small और big बिजनेस आईडिया मिलेंगे, यु कहे तो इस पोस्ट में आपको छोटे से बड़ा हर बिजनेस आईडिया मिलेगा.

Business Ideas in Hindi 2021

बिजनेस करने का आईडिया

business ideas in hindi

१. ऑनलाइन बिजनेस

दोस्तों ऑनलाइन बिजनेस एक बहुत ही अच्छा आईडिया है जिसको आप कर सकते हो, आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे लोग है जो की अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस करके खूब ज्यादा पैसे कमाते है.

दोस्तों ऑनलाइन बिजनेस करने की खास बात ये है की आप चलो तो इसको घर बैठे ही कर सकते हो और इसको करने के लिए आपको कही बहार जाकर काम करने की जरुरत नहीं है.

ऑनलाइन बिजनेस करने में blogging, youtube और affiliate marketing एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जिससे आप हर महीने लाखो रूपए कमा सकते हो. ये हम इस लिए बोल रहे है क्यूंकि हम पर्सनली ऐसे बहुत लोगो को जानते है जो की blogging, youtube और एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने घर बैठे ही लाखो रूपए कमा रहे है.

ऑनलाइन बिजनेस करने की खास बात ये है की इसको पुरुष, महिलाये, लड़की और लड़के सभी कर सकते है और ये एक बहुत ही अच्छा बिजनेस करने का विकल्प आप सभी लोगो के पास है.

ऑनलाइन बिजनेस करने की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़े ऑनलाइन बिजनेस करने के आईडिया

२. मोबाइल रिपेयरिंग

ये एक ऐसा बिजनेस आईडिया है जिसको करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरुरत भी नहीं है और आप इस व्यापार को करने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत भी नहीं है.

आपको तो पता ही है की आज के टाइम पर हर किसी के पास मोबाइल फोन तो होता ही है और उसमे समय समय पर प्रॉब्लम आती है और वो ख़राब भी होते रहते है.

और आपको ये भी बहुत अच्छे से पता होगा की यदि आपका फोन ख़राब हो जाता है तो दुकान वाले उसको ठीक करने के कितना ज्यादा चार्ज करते है जो की आपको पता भी नहीं होता की वाकई में इतना खर्चा होगा भी या नहीं.

लेकिन मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसके बगैर इंसान १ घंटा भी नहीं रह सकता है. तो आप इस बिजनेस को कर सकते हो और शुरुवात में आप छोटे स्थर से स्टार्ट करे और फिर बाद में आप इसको बड़ा कर सकते हो.

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस करने की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़े मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कैसे करे

३. कपडे का बिजनेस

कपडे का बिजनेस एक बहुत ही profitable business idea है और इसमें आपके पास प्रोडक्ट की बहुत ज्यादा वैरायटी मिल जाएगी और आपके पास बहुत आप्शन भी है.

जैसे की बच्चों के कपडे, लेडीज या जेंट्स के कपडे आप अपनी दुकान में बेच सकते हो. ये काम ऐसा है जिसमे आपको कभी भी कस्टमर की कमी महसूस नहीं होगी यदि आप अपनी दुकानदारी अच्छे से करते हो तो और कस्टमर तो अच्छी डील देते हो तो वो बार बार आपकी दुकान में आकर ही shopping करेंगे.

यदि इनमे से बेस्ट कहेंगे तो शायद लेडीज कपड़े का बिजनेस करना काफी फायदेमंद साबित होगा क्यूंकि आपको तो पता ही है की लड़कियों और महिलाओं को कपड़ो का कितना ज्यादा शौक होता है.

यहाँ पर आप किड्स, लेडीज या जेंट्स के रेडीमेड कपड़े बेच सकते हो और आपको जरुर फायदा होगा. अब ये आपको निर्णय लेना है की आपको किस केटेगरी में जाना है लेकिन एक बात तो पक्का है की इसमें आपको जरुर फायदा ही होगा क्यूंकि कपड़ा इंसान की बेसिक जरुरत है और आप इसका ही बिजनेस कर रहे हो.

यदि आप अपने कस्टमर को अच्छे से डील करते हो तो आपको इस काम से काफी मुनाफा हो सकता है. कपड़े का बिजनेस करने की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़े cloth का बिजनेस कैसे करे

४. Online selling

दोस्तों ऑनलाइन सेलिंग भी एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है और इसमें आप अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकते हो. अब बहुत लोगों को पता नहीं होगा कि ऑनलाइन सेलिंग कैसे करते हैं तब इसके बारे में हम आपको बताते हैं.

आप लोग अमेजॉन या फ्लिपकार्ट से हमेशा कोई ना कोई शॉपिंग जरूर करते हैं राइट? तब वहां पर जो प्रोडक्ट आप खरीदते हो वह अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के नहीं होते हैं वह थर्ड पार्टी सेलर होते हैं.

यहां पर आप भी थर्ड पार्टी सेलर बन सकते हो और आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के माध्यम से बेच सकते हो.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर एक मर्चेंट अकाउंट यानी कि सेलर अकाउंट बनाना होता है फिर उसके बाद की प्रक्रिया आपको वहीं पर मिल जाएगी.

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमारा प्रोडक्ट बहुत अच्छा होता है और उसको बेचने के लिए हम कोई शॉप खोल कर अपना बिजनेस करते हैं लेकिन यदि हम अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना शुरू कर देंगे तब हमारा प्रॉफिट और भी ज्यादा होने लग जाएगा.

ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस करना एक बहुत ही समझदारी भरा काम है, यदि आप लोगों के पास कोई प्रोडक्ट है तो उसको आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पर भेजने की कोशिश करें इससे आपको काफी ज्यादा मुनाफा और फायदा होगा.

५. शेयर मार्केट बिजनेस

दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसा बिजनेस है जिसमें यदि आप दिमाग से काम करते हो और शेयर मार्केट की पूरी जानकारी प्राप्त करने में कामयाब हो जाते हो तब आपको करोड़पति या लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

आज के टाइम पर बहुत लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं और लंबे समय तक इस पैसे को मार्केट में रखने से आपका पैसा कंपाउंडिंग इंटरेस्ट से बढ़ता जाता है.

शेयर मार्केट बिजनेस में सफलता प्राप्त करने का एक बहुत ही बड़ा नियम है कि आपको अपने पैसे को लंबे समय तक मार्केट में रहने देना चाहिए.

यह लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जिसमें आपको 10 या 12% का प्रॉफिट मैच्योरिटी पर देखने को मिल जाता है.

५. रियल एस्टेट

दोस्तों रियल एस्टेट बिजनेस मैं बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि यह कोई छोटे-मोटे सामान नहीं होते हैं. इसमें फ्लैट और प्रॉपर्टी शामिल होती है जो कि लाखों और करोड़ों की होती है.

रियल एस्टेट बिजनेस में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी को खरीदना पड़ता है और उसके बाद आपका निर्णय है कि आप उस प्रॉपर्टी का क्या करना चाहते हो.

एक बहुत ही अच्छा आईडिया हम आपको बताते हैं यदि आप कोई भी रियल एस्टेट प्रॉपर्टी जैसे की फ्लैट या जमीन खरीदते हो तब उसको तुरंत ही ना भेचे.

उसको कुछ सालों तक रखें और उसके बाद यदि आपकी इच्छा होती है तब आप उस प्रॉपर्टी को बेच सकते हो जिससे कि आपको दुगना फायदा होगा.

मान लो कि यदि आपने कोई फ्लैट खरीदा तब आप उसको 2 या 3 साल तक रेंट पर रखें और फिर उसके बाद आप उसको चाहो तो बेच सकते हो.

इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा, इसके अलावा कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो लोग नए-नए प्रॉपर्टी और जमीन खरीदते हैं और फिर उसको किराए पर देकर अपनी पूरी जिंदगी मजे से गुजारते हैं.

यह बिजनेस करना उन लोगों के लिए ज्यादा प्रॉफिटेबल है जिन लोगों के पास बिजनेस करने के लिए अच्छा खासा पैसा है. जिन लोगों के पास कम पैसा है शायद यह बिजनेस उन लोगों के लिए नहीं है.

क्योंकि किसी भी प्रॉपर्टी जैसे की फ्लैट, घर या जमीन खरीदने में काफी ज्यादा पैसा लगता है यह बात तो आपको ही पता होगा. इसलिए जिन लोगों के पास अच्छी खासी पूंजी है वह लोग रियल एस्टेट बिजनेस जरूर कर सकते हैं.

६. बिटकॉइन

दोस्तों पिछले कुछ सालों से बिटकॉइन की वैल्यू बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है और इसमें भी आप लोग अपना बिजनेस कर सकते हो.

लेकिन बहुत लोग कहते हैं कि बिटकॉइन में बहुत ज्यादा रिस्क है, यह बात सच है कि बिटकॉइन को आरबीआई रेगुलेट नहीं करती है लेकिन फिर भी लाखों लोग बिटकॉइन में इन्वेस्ट करते हैं और अपना बिजनेस कर रहे हैं.

बिटकॉइन को क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है और यदि आपको 1 बिटकॉइन की कीमत पता करना है तब आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हो कि एक बिटकॉइन की प्राइस कितनी है.

शुरुआत में जब बिटकॉइन लांच हुआ था तब उसकी कीमत बहुत कम थी लेकिन आज एक बिटकॉइन की कीमत लाखों में पहुंच गई है.

जिन लोगों ने शुरुआत में बिटकॉइन में अपना पैसा डाला था आज वह लोग लखपति या करोड़पति बन गए हैं.

दोस्तों बिजनेस करने में रिस्क होता ही है, अब यह केवल आपको निर्णय लेना है कि क्या मुझको बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं.

७. ब्यूटी प्रोडक्ट

दोस्तों ब्यूटी प्रोडक्ट की डिमांड इतनी ज्यादा है कि हम आपको बता नहीं सकते हैं आप अपनी एक ब्यूटी शॉप की दुकान खोल सकते हो और वहां पर सभी प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेच सकते हो.

यह काम महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन इसमें कमाई आपको हंड्रेड परसेंट होगी.

क्योंकि महिलाएं और लड़कियां ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदने में बहुत ज्यादा पैसे खर्च करती हैं और इसका आप लोग फायदा उठा सकते हो. यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जोकि हमेशा प्रॉफिट नहीं रहता है.

इस बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कस्टमर से अच्छे से डील करना चाहिए और जो मार्केट में डिमांड में चलता है या सबसे ज्यादा बिकता है वही प्रोडक्ट अपने दुकान में रखना चाहिए इससे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपकी दुकान पर आएंगे.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह थे कुछ best business ideas in hindi, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बिजनेस करने के बहुत सारे आईडिया मिल गए होंगे.

यदि आपके दिमाग में कोई अन्य बिजनेस आइडिया है तब उसे आप हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस पोस्ट से फायदा हो पाए और वह लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर पाए.

हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दें और अपने दोस्तों घर परिवार वालों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.