बुढ़ापे को कैसे दूर करें तरीका | बुढ़ापे को कैसे रोके उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों पर बुढ़ापा जल्दी आ जाता है क्योंकि वह लोग इतने ज्यादा अपनी जिंदगी में व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें अपने शरीर का ध्यान रखने की फुर्सत ही नहीं मिल पाती है और इसी वजह से उन लोगों पर बुढ़ापा जल्दी आ जाता है।

पर कोई भी नहीं चाहता है कि उस पर जल्दी बुढापा आए क्योंकि बुढ़ापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता है क्योंकि यदि आप समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं तो आप अच्छे नहीं लगते हैं साथ ही आपको भी बुरा लगता है कि आप समय से पहले बूढ़े हो गए हैं।

बुढ़ापे को दूर करने के लिए मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो हमारे बुढ़ापे को दूर करते हैं पर वह हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव भी डालते हैं इसीलिए हमें उन्हें नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

हमें अपने शरीर की अच्छी तरीके देखभाल करनी चाहिए जिससे हम अपने शरीर से बुढ़ापे को दूर रख सकें साथ ही हमें खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि खानपान आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है।

क्योंकि आप जितना अच्छा खायेगे -पीयेगे उतना ही अच्छा आपका शरीर बनेगा और आप जल्दी बूढ़े नहीं दिखेंगे इसलिए हमें हमेशा ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

जो हमें बुढ़ापे से दूर रखें आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन – सी चीजों के इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे को दूर रख सकते हैं साथ ही जवां दिख सकते हैं।

जल्दी बुढापा नजर आने के कारण

budhape ko kaise roke

1. यदि आप अपने खान-पान का सही ध्यान नहीं रखते हैं तो भी आप बुढ़ापेपन का शिकार हो सकते हैं क्योंकि जब आपका शरीर कमजोर होगा तो बुढ़ापा आप पर जल्दी आ जाता हैI

2. कैल्शियम की कमी के कारण भी आप जल्दी बूढ़े नजर आने लगते हैं क्योंकि कैल्शियम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको जवां रखने में मदद करते हैं और आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो आप बूढ़े नजर आते हैं।

3. आप यदि अपनी नींद नहीं पूरी ले पाते हैं तो भी आप जल्दी बूढ़े नजर आने लगते हैं क्योंकि जब आपके शरीर में आलस और थकान होगा तो आपका शरीर मुरझा नजर आएगा ऐसे मे बुढापा आप पर जल्दी हावी हो जाता है।

4. पर्याप्त मात्रा मे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन ना लेने से भी आपका शरीर कमजोर होता है और आप बूढ़े नजर आने लगते हैं।

5. यदि आपका शरीर किसी बीमारी का शिकार हो जाता है और वह बीमारी आपकी जल्दी ठीक नहीं हो पाती है तो इससे भी आपका शरीर बूढा नजर आने लगता है।

6. यदि आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे आपका शरीर काला हो जाता है इसी के साथ आपका शरीर कमजोर भी बनता है जिसकी वजह से आप पर बुढ़ापा जल्दी आ जाता है।

बुढ़ापे को कैसे रोके टिप्स

1. आपको अपने शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने चाहिए और अपने खाने में अंडा , मछली और दूध आदि को शामिल करना चाहिए जिससे आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं और बुढ़ापे को दूर कर सकते हैं।

2. शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहिए और साथ ही कैल्शियम के लिए दूध दही छाछ आदि खाने में शामिल करना चाहिए इससे आप लंबे समय तक जवान देख सकते हैं और बुढ़ापे को दूर कर सकते हैं।

3. अपने दिमाग को शांत रखे और दिमाग को शांत करने के लिए आप गाने सुन सकते हैं गाने सुनने से आपका दिमाग एकदम शांत हो जाता है।

4. अपने ऊपर नकारात्मक ऊर्जा को हावी नही होने देना चाहिए क्योंकि यदि आपके ऊपर नकारात्मक ऊर्जा हावी हो गई तो आप कुछ भी करने में असमर्थ हो जाएंगे और आपके शरीर मे आलस और बेकार बातें आएंगी जो आपको अपने लक्ष्य से भटकती हैं इसलिए आपको हमेशा अपने शरीर में सरात्मक ऊर्जा को प्रवाह करना चाहिए जिससे आप फिट रह सके और अपने बुढापे को दूर रख सके।

5. हमे अपने खाने में हमेशा हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में आयरन ,पोटेशियम विटामिन और कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर को बुढ़ापे से दूर रखता है।

6. हल्का – फुल्का सुबह उठकर व्यायाम करना चाहिए क्योंकि व्यायाम हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और इससे हमारी सारी मांसपेशियां सुचारु रुप से चालू रहती हैं जिससे हम अपने बुढ़ापे को दूर कर सकते हैं।

7. सुबह उठकर टहलना भी जरूरी होता है यदि आप 30 से 40 कदम टहलते हैं तो यह आपको फिट रखने में काफी मदद करता है और यदि आपका शरीर फिट रहेगा तो बुढ़ापा आपसे कोसों दूर रहेगा इसलिए हमें सुबह उठकर टहलना चाहिए।

8. हमें बाहर के लोगों से मिलना चाहिए साथ ही उनसे बातचीत करनी चाहिए जिससे आपका दिमाग एक जगह स्थित ना रहकर बंटता है और इसी के साथ आपके शरीर का रक्त संचार भी बढता है और आपको नई – नई जानकारी मिलती हैं जिससे आपको काफी अच्छा लगता है और यह सब आपको बुढ़ापे से दूर रखता है।

9. अपने दिमाग में ज्यादा टेंशन ना रखे और ज्यादा से ज्यादा खुश रहे क्योंकि यदि आप खुश रहते हैं तो आपको बुढ़ापा जल्दी नहीं पकड़ पाता है और आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं।

10. यदि आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो आप उन पर कलर करवा सकते हैं या मेहंदी भी लगा सकते हैं जिससे आपके बाल काले नजर आयेगे और आप जल्दी बूढ़े भी न ही दिखेंगे।

11. हमे अपने दांतों का भी ख्याल रखना चाहिए क्योंकि उम्र के साथ हमारे दांत भी खराब होने लगते हैं इसलिए हमें उन्हें रोज साफ करना चाहिए जिससे वह आपकी उम्र ना बता सके।

12. हमे अपनी त्वचा पर भी ध्यान देना चाहिए और उसे कसाब और चमकदार बनाना चाहिए क्योंकि यदि आपकी त्वचा में कसाव और चमक होगी तो आप जल्दी बूढ़े नहीं दिखेंगे।

बुढ़ापे को दूर रखते समय सावधानिया

हम अपने बुढ़ापे को दूर रखते समय बहुत से काम करते हैं पर यदि हम उन्हें सही तरीके से नहीं कर पाते हैं या उनमें कुछ सावधानी नहीं बरतते हैं तो हमारी सारी मेहनत बेकार चली जाती है।

आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने बुढ़ापे को दूर रखने के लिए क्या – क्या सावधानी बरतनी चाहिए जिससे आप अपने बुढ़ापे को दूर रख सकते हैं।

1. हमे कभी भी ना ही ज्यादा डार्क कलर के कपड़े पहनने है ना ही ज्यादा हल्के हमेशा सामान्य कलर के कपड़े पहनने जो आप को जवान दिखाने में मदद करता है।

2. चेहरे पर ज्यादा मेकअप करने से बचें क्योंकि यदि आप चेहरे पर ज्यादा मेकअप करते हैं तो यह आपके चेहरे की त्वचा को रूखा बना देता है जिससे आप के चेहरा पर जल्दी बुढ़ापा आ जाता है और वह बूढा दिखने लगता है।

3. ज्यादा शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि शराब में एल्कोहल होता है जो आप के खून को कम कर देता है और वह आपको जल्दी बूढा बना देता है।

4. हमे ज्यादा ऑयली चीजो को नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऑयल आपके शरीर में फैट बढ़ाता है और फैट आपको उम्रदराज दिखाने मदद करता है।

5. हमें अपने शरीर से ज्यादा शारीरिक मेहनत वाला काम नही करवाना चाहिए क्योंकि इससे आपका शरीर अंदर से खोखला हो जाता है और आप समय से पहले बूढे नजर आने लगते हो।

बुढ़ापे को दूर करने का तरीका और उपाय

budhape ko dur kaise kare

आजकल हर कोई चाहता है कि वह जल्दी बूढा ना हो और बूढ़े होने पर भी वह बूढ़ा ना दिखें पर ऐसा हो नहीं पाता है।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कुछ उपाय करके अपने बुढ़ापे को छुपा सकते हो साथ ही उसे दूर कर सकते हो।

1. व्यायाम और योगा

यदि हम सुबह उठकर व्यायाम और योगा करते हैं तो हम अपने शरीर को बुढ़ापे से दूर रख सकते हैं क्योंकि व्यायाम और योगा करने से हमारे पूरे शरीर की मांसपेशियां सुचारू रूप से चालू हो जाती हैं।

और इससे शरीर में रक्त का संचार भी बढता है जो हमें जवां दिखने में मदद करता है यदि हमारी मांसपेशियां सही तरीके से काम नहीं करती हैं और हमारा रक्त भी सही तरीके से संचार नहीं हो पाता है।

तो इससे हम जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं और साथ ही हमारा शरीर भी कमजोर हो जाता है इसलिए हमें सुबह उठकर व्यायाम और योगा करना चाहिए जिससे आप अंदर से मजबूत बने और आप लंबे समय तक जवान दिख सके और बुढ़ापे को दूर भगा सके।

2. हरी सब्जियां का सेवन

यदि आप अपने खाने में हरी सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप लंबे समय तक बुढ़ापे को दूर रह सकते हैं क्योंकि हरी सब्जियों में प्रोटीन , आयरन ,पोटेशियम और विटामिन होते हैं।

जो हमारे बुढ़ापे को दूर करते हैं और हमें जवां दिखने में मदद करते हैं हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को खाना चाहिए और यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हम उनमें ज्यादा मसाले ना डालें।

क्योंकि ज्यादा मसाले हमारे लिए हानिकारक होते हैं साथ ही वह हमारे खून को भी कम करते हैं जिससे हम जल्दी बूढे नजर आने लगते हैं इसलिए हमें हमेशा हरी सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए और हल्के मसालों का जिससे आप अपने बुढ़ापे को दूर रखते हैं।

3. नीद भरपूर मात्रा में ले

यदि आप अपने बुढ़ापे को दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में नींद लेनी चाहिए क्योंकि यदि आप सही समय से सोएंगे नहीं तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी।

इसलिए हमें सही समय पर सोना चाहिए और सुबह सही समय पर उठना चाहिए क्योंकि नींद लेने से हमारा मस्तिष्क एकदम शांत हो जाता है और हमारे शरीर भी अभी आराम मिलता है जिससे हम अपने बुढ़ापे को दूर रह सकते हैं और यदि आप भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो आप समय से पहले बूढ़े हो जाएंगे।

4. संगीत को साथी बनाये

यदि आप अपने दिमाग को शांत रखना चाहते हैं तो संगीत को साथी बनाएं क्योंकि संगीत सुनने से हमारा दिमाग एकदम शांत हो जाता है।

और वह हमारे कंट्रोल में चलता है इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा संगीत सुनना चाहिए जिससे हम अपने दिमाग को संतुलित रख सकें और हम अपने शरीर को भी फिट रखें।

5. शरीर को फिट रखना

हमें अपने शरीर को फिट रखना चाहिए क्योंकि यदि आपका शरीर फिट रहेगा तो आप उम्र से पहले बूढ़े नहीं लगेंगे और यदि आपका शरीर फिट नहीं रहता है तो आप उम्र से पहले बूढ़े हो जाते हैं।

इसलिए हमें अपने शरीर पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए और हमें अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों का भी इस्तेमाल करना चाहिए और योगा और व्यायाम का भी सहारा लेना चाहिए।

जिससे हम अपने शरीर को फिट रख सकते है क्योंकि यदि हमारा शरीर एक्टिव होगा तो हम अपने बुढ़ापे को आराम से दूर रख सकते हैं।

6. शरीर मे कैल्शियम की कमी को पूरा करना

कैल्शियम आपको बुढ़ापे से दूर रखने में काफी ज्यादा मदद करती है क्योंकि कैलिशयम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को जवां रखने में काफी ज्यादा मदद करती है।

और इससे हमारे शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती है हम अपने खाने में दही , अंडा ,दूध ,पनीर आदि को खा सकते हैं इससे हमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल जाती है।

इससे हमारे दांत भी मजबूत बनते हैं साथ ही हमारी त्वचा में भी चमक आती है और हम अंदर से मजबूत बनते हैं जिससे हम पर जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है और हम लम्बे समय तक बुढापे से दूर रह सकते है।

7. टहलना है जरूरी

यदि आप सुबह उठकर कुछ दूर तक टहलते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि टहलना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है।

और खाना खाने के बाद भी हमें 20 से 25 कदम टहलना चाहिए क्योंकि खाना खाने के बाद यदि हम लेट जाते हैं तो हमारा खाना एक ही जगह पर रखा रहता है जिससे हमारी पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।

और इससे हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है और यदि हम टहलते हैं तो इससे हमारी पाचन क्रिया सही रहती है जिससे हमारी रंगत भी बढ़ती है इसलिए हमें सुबह उठकर टहलना चाहिए जिससे आप अपने बुढ़ापे को दूर रख सकते हैं।

8. भरपूर मात्रा में पानी पिये

यदि आप चाहते हैं कि आप समय से पहले बूढ़े ना दिखें तो इसके लिए आपको अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए

क्योंकि पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको लंबे समय तक जवां दिखाने में मदद करते हैं यदि आप पानी नहीं पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती हैं।

जिससे आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं इसीलिए हमें कम से कम दिन में 7 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो और हम अपने बुढ़ापे को दूर रख सकें।

9. फलों का सेवन करना

फलों में कुछ ऐसे विटामिन पाए जाते हैं जो हमें बुढ़ापे से दूर रखते हैं क्योंकि विटामिन – सी हमारी त्वचा में चमक लाता है और हमारी त्वचा को गोरा भी करता है इससे हम अपने बुढ़ापे को लंबे समय तक दूर रख सकते हैं।

और विटामिन ‘ ए और विटामिन – के में भी कुछ ऐसे गुण होते हैं जो हमारी त्वचा मे कसाव के साथ चमक भी लाते हैं इसीलिए हमें ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए जिससे हम अपने बुढ़ापे को दूर रह सके साथ ही हम समय से पहले बूढे ना दिखे।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था बुढ़ापे को दूर कैसे करें, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बुढ़ापे को रोकने का तरीका और उयाय पता चल गया होगा.

अगर आपने ये सभी टिप्स को फॉलो किया तब आप हमेशा जवान दिखेंगे, अगर आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तब उसको हमारे साथ कमेंट में आप पूछ सकते हो.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.