बुद्धिमान कैसे बने उपाय तरीके – Intelligent कैसे बने



बुद्धिमान कैसे बने उपाय – प्रणाम दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे की बुद्धिमान कैसे बने या इंटेलीजेंट बनने के तरीके और उपाय. दोस्तों जो आपका दिमाग होता है वो बहुत ही ज्यादा पावरफुल होता है. उसमे इतनी शक्ति होती है की आप उसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते हो.

आपके दिमाग में आपके पुरे जीवन भर का डाटा स्टोर होता है और ये आपके शारीर का एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है. कुछ लोग बहुत ज्यादा बुद्धिमान होते है और कुछ कम इसमें इसका कोई दोष नहीं है.

यदि आपको लगता है की आप कम intelligent हो तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप अपने आप में कुछ बदलाव लाकर एक बुद्धिमान व्यक्ति बन सकते हो. और आपकी हेल्प करने के लिए आज इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बेस्ट टिप्स, तरीके और उपाय शेयर करने वाले है.

पढ़े – दिमाग को मजबूत कैसे बनाये

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को आपको पूरा पढना है ताकि आपको अच्छे से समझ में आजाये की एक बुद्धिमान इंसान बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए. दोस्तों कोई भी इंसान बुददू बनकर नहीं रहना चाहता है और हर कोई बुद्धिमान बनने की कोशिश करता है.

और हमसे ना जाने कितने लोगो ने ये प्रश्न किया था की बुद्धिमान बनने के लिए क्या करना चाहिए. तो दोस्तों इस पोस्ट में आपको हम आपको ये बताएँगे की इंटेलीजेंट बनने के लिए आप क्या करे, तो फ्रेंड्स चलो स्टार्ट करते है.

बुद्धिमान कैसे बने उपाय तरीके
Intelligent कैसे बने

१. करने से पहले सोचो

दोस्तों इंटेलीजेंट लोग कुछ भी करने से पहले थोड़ी देर के लिए सोचते जरुर है की जो मै करने वाला हु क्या वो सही है या गलत. जो इंसान मुर्ख होता है वो बिना सोचे समझे कोई भी काम करने को तरियर हो जाते है.

आप जो कुछ भी करने के लिए जा रहे हो तो पहले थोड़ी देर के लिए अच्छे से सोच लो की क्या में सही करने जा रहा हु या रही हु और फिर उसके बाद आप आगे बढे.

२. परिणाम क्या होगा

बुद्धिमान इसके बारे में पहले ही सोचते है की जो एक्शन में लेने के लिए जा रहा हु उसका परिणाम क्या होगा और क्या इसको में हैंडल या एक्सेप्ट कर सकूँगा. क्यूंकि कई बार ऐसा होता है की कोई काम बहुत ज्यादा फायदा भी देने वाला होता है और बहुत ज्यादा नुकसान भी.

तब आपको ये निर्णय लेना है की क्या आप उस होने वाले नुकसान के लिए तैयार हो यदि हा तो आपको आगे बढ़ना चाहिए और यदि नहीं तो विचार करे.

जानबुच कर खड्डे में पैर डालना कोई समजदारी नहीं होती है और ऐसे लोग कभी भी बुद्धिमान नहीं कहलाते है.

पढ़े – होशियार कैसे बने

३. बोलने से पहले सोचे

ये भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि हमारी मु से कोई भी शब्द निकलने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है. जो इंसान इंटेलीजेंट होता है वो कुछ भी बोलने से पहले अपने दिमाग में सोचता है की जो में बोलने जा रहा हु क्या वो सही है.

दोस्तों समझदार इंसान हमेशा इस बात को ध्यान में रखते हैं, और जो इंसान बिना सोचे समझे कुछ भी बोलते हैं उन को बाद में बहुत ज्यादा पछतावा होता है अगर उनका कहा हुआ गलत निकलता है.

क्योंकि एक बार तो शब्द आपके मुंह से निकल जाते हैं उसको आप दोबारा अपने अंदर नहीं ले सकते हो. इसलिए आप हमेशा सोच समझ कर सामने वाले व्यक्ति को कुछ भी बोलो.

४. बुद्धिमान लोगों के साथ रहे

आप लोगों ने यह बात तो सुनी होगी कि यदि आप अच्छे लोगों के साथ रहते हो तब आप को अच्छी शिक्षा मिलती है और यदि आप बुरी संगति में रहते हो तब आपको बुरी आदत लग जाती है.

ठीक इसी प्रकार यदि आप को बुद्धिमान बनना है तब आपको बुद्धिमान लोगों के साथ ज्यादा समय बिताना चाहिए. क्योंकि उन लोगों के साथ रहने से आप लोगों को उनके सोचने का तरीका, बोलने का तरीका, बर्ताव करने का तरीका, उत्तर देने का तरीका और डिसीजन लेने का तरीका का अभ्यास होगा जो कि आप लोगों को इंटेलिजेंट बनने में बहुत ज्यादा मदद करेगी.

५. अच्छी किताबें पढ़ें

किताब ज्ञान का भंडार होता है जब कभी भी आप लोगों को खाली समय मिले उस टाइम पर आपको अच्छी किताबें पढ़ना चाहिए जिसमें ज्ञान विज्ञान की बातें लिखी हो. इससे आपकी बुद्धि का विकास होगा और आपको ज्ञान भरी बातें पता चलेगी.

नॉलेज बढ़ाना बुद्धिमान लोगों की आदत होती है. जो लोग इंटेलिजेंट होते हैं उन लोगों को ज्ञान भरी किताबें पढ़ने का बहुत ज्यादा शौक होता है. अच्छी किताबें पढ़ने से आपको वह सब चीज की जानकारी मिल जाती है जिसके बारे में आपको पता नहीं होता है.

६. टेंशन कम करें

तनाव एक ऐसी समस्या है यदि किसी व्यक्ति को हो जाती है तब उसका कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है. यदि आप को बुद्धिमान और इंटेलिजेंट बनना है तब आप लोगों को तनाव और टेंशन को अपने अंदर आने नहीं देना है.

लेकिन हम इंसान हैं और हमारे जीवन में तरह तरह की प्रॉब्लम आती रहती है लेकिन हमको टेंशन और तनाव को अपने दिमाग में हावी होने नहीं देना चाहिए.

पढ़े – टेंशन दूर करने के उपाय

७. बदाम खाया करें

दिमाग तेज करने के लिए बदाम बहुत अच्छा होता है इसलिए आपको रोज 5 बदाम रात को पानी में भिगोकर सुबह दूध के साथ खाना चाहिए इससे आपकी बुद्धि तेज होगी आप की सोचने समझने की शक्ति बढ़ेगी और आपको टेंशन और तनाव से मुक्ति होगी.

आप बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर पी सकते हैं. बदाम के साथ आप काजू, किशमिश, मनुका मिलाकर भी पी सकते हो यह आपकी बुद्धि बढ़ाने में मदद करती है.

पढ़े – रोज बदाम खाने के फायदे और लाभ

८. मन को शांत रखिए

दोस्तों आपका दिमाग आपका मन एक दूसरे से जुड़ा होता है, यदि आपका दिमाग खराब होगा तब आपको मन में भी बेचैनी होगी और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. इसलिए आप लोगों को अपने मन को शांत रखना चाहिए.

मन शांत करने के लिए आप मेडिटेशन या योगा कर सकते हो यह आपके दिमाग और मन दोनों को शांत करने में बहुत प्रभावशाली होता है.

पढ़े – मन शांत करने के उपाय

९. नया सीखने की कोशिश करो

बुद्धिमान लोग हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहते हैं. बहुत लोगों की यह सोच होती है यह जो हमने स्कूल या कॉलेज में पढ़ा वह हमारे लिए काफी है और अब हमको नया सीखने की कोई जरूरत नहीं है.

ऐसी सोच रखने वाले इंसान कभी भी इंटेलिजेंट नहीं बन पाते क्योंकि इंसान को हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए इससे उसका एक्सपीरियंस बढ़ता है उसकी बुद्धि का विकास होता है और वह बुद्धिमान बनते हैं.

आपकी और फ्रेंड्स

दोस्तों ये था बुद्धिमान कैसे बने उपाय और तरीके, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप बहुत ही जल्दी एक intelligent person बन जाओगे. यदि आपको हमारे ये उपाय और तरीके हेल्पफुल लगे हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए.