महिलाए ब्रा क्यों पहनती है फायदे और नुकसान

दुनिया में हर किसी के शरीर का गठन अलग-अलग होता है और उसी हिसाब से कपड़े बने होते हैं और लोग अपने शरीर के गठन और पसंद के अनुसार अपने कपड़े और पहनावे का चुनाव करते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं खास करके महिलाओ के बारे में। जैसे कि बहुत लोग सोचते हैं कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है इसे पहनने का क्या फायदे और कारण होता है।

हालांकि यह बात हर कोई जानता है कि महिलाओ के शरीर का यह हिस्सा काफी आकर्षक होता है जिस कारण सब की नजर इस पर पड़ती है जो बिना किसी सपोर्ट के देखने में बूरा लगता है।

ऐसे में सिर्फ ड्रेस पहन लेने से महिलाएं कंफर्टेबल नहीं रह पाती है जिस कारण उन्हें ब्रा का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि ब्रा पहनने के कई फायदे और नुकसान भी हैं जो लोग पूरी तरह से नहीं जानते।

लेकिन आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है ब्रा पहनने के क्या क्या फायदे और क्या क्या नुकसान होते हैं ऐसे सभी जानकारियों के बारे में।

महिलाए और लड़कियां ब्रा क्यों पहनती हैं

bra ke fayde nuksan

महिलाओ के सबसे आकर्षित अंगों में ब्रेस्ट सबसे ज्यादा आकर्षित अंग माना जाता है यानी कि महिलाओं को इसका का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि उन्हे ब्रेस्ट से जुड़ी किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

दरअसल महिलाएं जब भी कोई ड्रेस पहनती है तो उसमें सबसे ज्यादा यह जरूरी होता है की ड्रेस में शरीर के सभी अंग फिट बैठे।

ऐसे में अगर महिलाएं चाहे कोई भी ड्रेस पहने अगर वह ब्रा नहीं पहनती तो वह देखने में काफी ज्यादा बुरा लगता है। लेकिन अगर महिलाएं ब्रा पहनती है तो इससे ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है|

जिस कारण वह अपने जगह पर फिट बैठता है और ब्रेस्ट को बेहद सुंदर और आकर्षित बनाने के साथ ही महिलाओं के स्तन का ख्याल रखता है यानी कि उसे पूरा सपोर्ट देकर रखता है जिससे कि वह भद्दा ना लगे।

तो चलिए जानते हैं कि महिलाओ के ब्रा पहनने के क्या फायदे होते हैं

ब्रा पहनने के फायदे

1.एक अच्छे लुक के लिए

महिलाओं के शरीर के गठन के अनुसार अगर वह अपने पहनावे का ध्यान नहीं रखती तो उन्हें सुंदर और आकर्षित लगने के बजाएं शर्मिंदा होने की भी नौबत आ सकती है।

इसलिए यह जरूरी है कि महिलाएं सही पहनावे का ध्यान रखें और खास करके अच्छे फिटिंग वाले ब्रा का क्योंकि महिलाए जब सही फिटिंग वाले ब्रा पहनती हैतो उनका स्तन काफी अच्छा लुक देता है।

2. स्तनो को बड़ा दिखाने के लिए

कुछ महिलाएं अपने छोटे स्तन के कारण परेशान रहती है लेकिन अगर वह ब्रा नहीं पहनती तो यह परेशानी और बढ़ती है।

लेकिन अगर महिलाए सही फिटिंग और माप के ब्रा का उपयोग करती है तो उनका स्तन छोटा तो लगता है लेकिन ब्रा पहनने के कारण वह अपने शेप में रहता है जिस कारण स्तन छोटा होने के बावजूद भी एक सुंदर लुक देता है।

3. बड़े स्तनो को दबाकर रखने के लिए

दूसरी तरफ बड़ी स्तन वाली महिलाएं भी अपने बड़े ब्रेस्ट के कारण परेशान रहती है लेकिन अगर वह टाइट ब्रा का उपयोग करे तो स्तन ब्रा के सपोर्ट में आने के बाद वह शरीर के गठन के साथ फिट बैठता है और देखने में ज्यादा बूरा नहीं लगता।

अगर बड़ी स्तन वाली महिला ब्रा का उपयोग ना करें तो उन्हें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है क्योंकी स्तन देखने में काफी ज्यादा भद्दा लगता है।

4. हमेशा कंफर्टेबल रहने के लिए

अगर महिलाएं बड़ा नहीं पहनती तो उन्हें चलते फिरते उठने बैठने बैठते हर समय अनकंफरटेबल महसूस होता है क्योंकि महिलाओ का स्तन किसी भी कपड़े के साथ तब तक मेंटेन नहीं हो पाता जब तक वह ब्रा ना पहने जिस कारण उन्हे अनकंफर्टेबल फील होती रहती है। और अगर महिलाएं ब्रा पहनती है तो वह हर समय हर काम को करने में कंफर्टेबल महसूस करती है।

5. ब्रेस्ट के ढीलेपन को दूर करने के लिए

कुछ महिलाओ के स्तन किसी कारण से नीचे की ओर झुक जाते हैं जो बिल्कुल देखने में अच्छा नहीं लगता। ऐसे में अगर महिलाएं हर समय सही फिटिंग की ब्रा का उपयोग करें तो यह समस्या का कम की जा सकती है।

ऐसे में महिलाओ को सही फिटिंग की टाइट ब्रा का उपयोग करना चाहिए जिससे कि स्तन को ऊपर की ओर सपोर्ट मिल सके और वह नीचे की ओर ना झुके।

ब्रा पहनने के नुकसान

वैसे तो ब्रा पहनने के कई फायदे हैं यानी कि कहा जा सकता है कि ब्रा पहने बिना महिलाओ का पहनावा अधूरा रहता है। लेकिन इस ब्रा पहनने के कई नुकसान भी होते हैं जिस कारण कुछ महीलाए ब्रा नहीं पहनती है तो चलिए ब्रा पहनने से होने वाले नुकसान के बारे में।

1.पीठ के हिस्से में दर्द

बहुत सी महिलाओ को छाति या पीठ और कंधे के हिस्से में दर्द होता है लेकिन अगर महिलाए ब्रा नहीं पहनती तो यह दर्द काफ़ी कम हो सकता है।

दरअसल महिलाएं जब ब्रा पहनती है तो ख़ास कर जो महिलाए मोटी होती है वो जब ब्रा पहनती है तो उनके कंधे छाती और पीठ के हिस्से में दबाव पड़ता है हल्का सा दर्द का एहसास होता है लेकिन जो महिलाए ब्रा नहीं पहनती उन्हे इस दर्द का एहसास नहीं होता है।

2. ब्रा के निशान से छुटकारा पाएं

गर्मी के मौसम में ज्यादातर महिलाएं ब्रा नहीं पहनना चाहती है क्योंकि उन्हें ब्रा पहनकर काफी गर्मी का एहसास होता है।

और ब्रा पहनने वाले हिस्से में एक स्ट्रैप की धारियों के निशान बन जाते हैं और किसी किसी महिलाओ के त्वचा पर लालिमा भी आ जाता है तो ऐसे में अगर महिला ब्रा का उपयोग ना करें तो ऐसे निशानो से छुटकारा मिल सकता है|

3. पसीना से छुटकारा

महिलाओ के ब्रा पहनने का मतलब ही होता है उनके स्तनो को कसाव में रखना और जब महिलाए गर्मियो के मौसम में ब्रा पहनती है तो उनका स्तन कसाव में तो रहता ही है साथ ही स्तन के आसपास के हिस्से भी कसाव में रहते हैं और गर्मियो में पसीना आने के कारण ब्रा स्ट्रैप वाले हिस्से में बैक्टीरिया जमा हो जाता है जो की त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है।

4. ऊपर के हिस्से में हमेशा कसाव महसूस होना

कई महिलाओ को हर समय ब्रा पहनने में काफी परेशानी होती है हालांकि महिलाओ को पहनते पहनते इसकी आदत हो जाती है।

और जब वह ब्रा उतारती है तो उन्हें काफी आराम मिलता है क्योंकि जब महिलाए ब्रा पहनती है तो उनके ऊपर के हिस्से में हमेशा ही कसाव रहता है जिसकी तुलना में जब वह ब्रा नहीं पहनती तो उन्हें काफी आराम महसूस होता है|

ब्रा खरीदने से पहले रखें कुछ बातों का खास ध्यान

ब्रा खरीदते समय महिलाओ को हमेशा ही कुछ खास बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि अपनी पर्सनालिटी को ध्यान में रखते हुए अच्छी क्वालिटी और सही फिटिंग वाले ब्रा का ही चुनाव करना चाहिए।

ब्रा खरीदने से पहले यह जरूरी है कि महिलाएं अपने शरीर के गठन के अनुसार यानी कि अपने स्तन के आकार के अनुसार ही ब्रा का चुनाव करें। जैसे कि मान लीजिए अगर आपका स्तन काफी बड़ा है तो आप मजबूत और नर्म कपड़े से बने मजबूत ब्रा का उपयोग करें।

या फिर मान लीजिए अगर आपका स्तन छोटा दिखता है तो आप बड़ा दिखने वाले ब्रा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा ब्रा खरीदते समय फिटिंग का भी ध्यान रखना चाहिए |

अगर स्तन नीचे की ओर झुके हुए हैं और ढीले हैं तो आपको टाइट पकड़ वाले ब्रा का उपयोग करना चाहिए। जिससे कि आपके स्तन में कसाब रहे और उसमें समय के साथ कठिनाई आए।

साथ ही ब्रा का चुनाव करते समय महिलाओ को कुछ और बातो का भी ख्याल ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि महिलाओ का स्तन शरीर का एक संवेदनशील अंग होता है जिसका ध्यान रखना जरूरी होता है|

और उपयोग करने वाले वस्तु को भी अच्छी क्वालिटी का ही प्रयोग करना चाहिए। इसीलिए आपको हमेशा ही खरीदते समय ध्यान रखना है कि आप जो ब्रा खरीद रहें हैं वह अच्छी क्वालिटी के हो।

Related post:

स्तन को छोटा कैसे करे

ब्रैस्ट को इनक्रीस कैसे करे

ब्रैस्ट को टाइट कैसे करे

आपकी और दोस्तों:

इस पोस्ट में हमने आपको ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान के बारे में कुछ बातें बताई है साथ ही आपको ब्रा खरीदते समय कुछ बातो का खास ध्यान रखना होता है इस बारे में भी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया बताया है।

अगर आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को जरूर लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा का कोई सवाल है तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.