बॉडी नहीं बन रही है कारण और क्या करे



बॉडी नहीं बन रही है कारण – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सभी लोग आज के इस पोस्ट में हम उन लोगो के बारे में बात करेंगे जिनकी बॉडी नहीं बन रही है और उनको ये भी बताएँगे की किस कारण से उनकी बॉडी नहीं बन रही है.

आज का ये पोस्ट लिखने का मेन कारण ये था की हमसे बहुत लडको ने पूछा की हम रोज जिम करते है लेकिन ना तो हमारी बॉडी का साइज बढ़ रहा है और ना ही हमारी बॉडी बन रही है और हमको समाज में नहीं आरहा है की बॉडी बनाने के लिए क्या करे.

पढ़े – में बहुत पतला हु सेहत कैसे बनाऊ

दोस्तों ये प्रॉब्लम अगर बहुत लोगो के साथ हो रही है तो हमको इसका समाधान आप लोगो तक पहुँचाना बहुत ज्यादा जरुरी है और और इसी वजह से हम आज इस टॉपिक को इस पोस्ट में कवर कर रहे है.

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को आप पुरे अंत तक जरुर पढ़े ताकि आपको सभी कारण पता चल पाए और आपको हम ये भी बताएँगे की आप क्या गलती कर रहे हो और आपको क्या नहीं करना चाहिए. तो दोस्तों इस पोस्ट को ध्यान से पढो, तो चोलो दोस्तों पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – सेहत कैसे बनाये उपाय और तरीके

बॉडी नहीं बन रही है क्या करे
बॉडी नहीं बनने के कारण

Body Ban Nahi Rahi Hai Karan Kya Hai_

१. गलत तकनीक से एक्सरसाइज करना

दोस्तों ये सबसे बड़ा कारण है की आप लोग जिम सही तकनीक से करते ही नहीं हो. दोस्तों जिम करने का मतलब ये नहीं होता है की सिर्फ भारी वजन से वर्कआउट करना बल्कि ये बहुत ही ज्यादा मायने रखता है की आप अपनी एक्सरसाइज को सही तरीके से कर रहे हो या नहीं.

अगर आप राईट तकनीक से कसरत नहीं करोगे तो आपके मसल्स अच्छे से टारगेट नहीं होंगे जिसकी वजह से आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे और आप निराश हो जाओगे.

पढ़े – व्यायाम करने का सही तरीका

२. जिम ट्रेनर की हेल्प लो

यदि आप पहली बार जिम कर रहे हो तो यहाँ पर आपको कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने जिम ट्रेनर की सलाह लेनी चाहिए और कभी भी कोई भी एक्सरसाइज या वर्कआउट रूटीन को अपने मन से फॉलो नहीं करना चाहिए.

क्यूंकि हमने देखा है की बहुत लड़के जिम जाते है और कुछ भी अपने मन से एक्सरसाइज करना स्टार्ट कर देते है और वो लोग जिम ट्रेनर की हेल्प बिलकुल भी नहीं लेते है.

यदि आपको पता नहीं है की कोनसी एक्सरसाइज कैसे करते है तो आप बिलकुल भी अपने मन से वो एक्सरसाइज को ना करे और सबसे पहले जिम ट्रेनर से उस एक्सरसाइज को करने का सही तरीका पता करे.

३. अच्छा डाइट प्लान फॉलो ना करना

दोस्तों ये भी एक बहुत ही बड़ा कारण है जो की ९५% लोगो में पाया गया है जिनको बॉडी नहीं बन रही होती है. आपको अच्छी बॉडी और सेहत बनाने के लिए अच्छा डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए.

डाइट प्लान में आपको प्रोटीन की मात्र ज्यादा होनी चाहिए क्यूंकि प्रोटीन से ही आपके मसल्स डेवेलोप होते है और उनका विकास होता है.

लेकिन ये बहुत ज्यादा लोग इग्नोर करते है और उनको लगता है की घर के खाने से उनकी अच्छी बॉडी बन जाएगी लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है. घर के भोजन में प्रोटीन उत्तम मात्र में पाई नहीं जाती है.

आपको अपने डाइट प्लान में दूध, चिकन, अंडा, केला, मटन, सोयाबीन,सभी प्रकार के दाल, पनीर, दही, मछली, ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए क्यूंकि इन सभी फूड्स में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जो की आपके मसल्स बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है.

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए बेस्ट डाइट प्लान

४. Over Training करना

क्या आप लोग जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में जरुरत से ज्यादा व्यायाम करते हो? यदि हां तो आपकी सोच गलत है ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी नहीं बनती है. और यदि आप जरुरत से ज्यादा वर्कआउट करोगे तो आपको over training का खतरा हो जाता है.

जिसकी वजह से आपको वर्कआउट करने से कोई भी फायदा नहीं होता है और आप केवल जिम में अपना टाइम बर्बाद करते हो. ओवर ट्रेनिंग से आपके मसल्स कर ग्रोथ रुक जाता है. इस लिए आपको कभी भी एक दिन में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज कभी भी नहीं करना चाहिए.

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए और पॉजिटिव रिजल्ट्स पाने के लिए ४५ मिनट्स काफी होता है और आप भी ये कोशिश करे की ४५ मिनट्स से ज्यादा कसरत बिलकुल भी ना करे.

पढ़े – नेचुरल सेहत कैसे बनाये

५. शारीर को आराम ना देना

दोस्तों जितना जिम करना इम्पोर्टेन्ट होता है उतना ही अपने बॉडी को प्रॉपर रेस्ट देना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है. यदि आप अपने बॉडी को आराम नहीं दोगे तब आपकी बॉडी अच्छे से रिकवर नहीं कर पायेगी जिसकी वजह से आपको कोई भी पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलेंगे.

दोस्तों ऐसा होता है की आपके वर्कआउट करने के बाद आपके मसल्स ब्रेक होते है और उनको रिपेयर होने के लिए टाइम लगता है. जब आप आराम करते हो तो आपके मसल्स रिकवर होते है जिसकी वजह से उनका साइज इनक्रीस होता है और आपको अच्छा रिजल्ट मिलता है.

लेकिन बहुत ज्यादा लोग इसको समझ ही नहीं पाते है और वो लोग इसको पूरी तरह से इग्नोर करते है जिसकी वजह से उनकी बॉडी फुल रिकवर नहीं कर पाती है और अगले दिन वो लोग जिम में बहुत ही ज्यादा थकावट महसूस करते है.

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए टिप्स

५. प्रोटीन सप्लीमेंट को इग्नोर करना

दोस्तों ये तो सबसे बड़ा कारण है आपकी सेहत का नहीं बनने का. बहुत लोगो की सोच ये है की प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होते है और वो सोचते है की हम घर का खाना खाकर ही बॉडी बनायेंगे.

लेकिन दोस्तों जैसा ही हमने कहा की घर के खाने में ज्यादा प्रोटीन आपको नहीं मिलता है. यदि आप सही से एक्सरसाइज करते हो और बॉडी को रेस्ट भी दे रहे हो तो हो सकता है की आपको प्रोटीन की सही मात्र नहीं मिल रही है.

दोस्तों यकीन माने की अच्छे कंपनी का प्रोटीन पाउडर लेने से और उसको सही तरीके से इस्तमाल करने से आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट और नुकसान नहीं होता है और आपको बहुत अच्छे रिजल्ट मिलते है.

यदि आपको पता नहीं है की कोनसा प्रोटीन सप्लीमेंट आपको लेना चाहिए तो आप निचे दिए गए पोस्ट को जरुर रीड करे

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए बेस्ट पाउडर

६. रोज वर्कआउट करना

ये भी एक बहुत बड़ी गलती है जो की बहुत लड़के करते है की वो लोग हफ्ते में सातो दिन एक्सरसाइज करते है. लेकिन दोस्तों ये गलत तरीका है और आपको कभी भी हफ्ते में सातों दिन कसरत नहीं करनी चाहिए.

क्यूंकि हमने आपको पहले ही बता दिया है की आपको अपने बॉडी को रेस्ट देना चाहिए और हफ्ते में आपको २ दिन अपने शरीर को कम्पलीट रेस्ट देना चाहिए.

लेकिन हमने देखा है की जिस दिन जिम बंद रहता है उस दिन भी लोग घर पर डंबल से कसरत करना स्टार्ट कर देते है. उनको लगता है की यदि वो लोग एक दिन भी गैप करते है तो उनकी बॉडी और भी ज्यादा कम हो जाएगी लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं होता है.

आपको हफ्ते में केवल ४ से ५ दिन वर्कआउट करना है और किसी भी २ दिन अपने शरीर को पूरा आराम देना है.

पढ़े – Natural Protein Sources in Hindi

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों थे हरी राइ की किस वजह से आपकी बॉडी बन नहीं रही है और अगर आपने हमारे बताये सभी टिप्स और तरीके से ध्यान से पढ़ा और फॉलो किया तो आपकी ये प्रॉब्लम तुरंत ही दूर हो जाएगी और आपकी बॉडी और सेहत बहुत ही अच्छी हो जाएगी.

यदि आपको हमारे टिप्स पसंद आये हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आया करे. थैंक यू दोस्तों.