बॉडी को फुर्तीला एक्टिव कैसे बनाये – शरीर में चुस्ती फुर्ती कैसे लाये



शारीर में चुस्ती फुर्ती कैसे लाये – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट आप लोगों को बॉडी फिटनेस के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक साबित होगा क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि बॉडी को फुर्तीला एक्टिव कैसे बनाएं.

इस पोस्ट में हम आपको वह सभी टिप्स और तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने शरीर में चुस्ती फुर्ती ला सकते हैं. आप लोगों को तो पता ही होगा आजकल के भागदौड़ वाले जमाने में किसी को भी अपने हेल्थ और फिटनेस की चिंता नहीं होती है और वह लोग अपनी सेहत को बेहतर बनाने की कभी भी कोशिश नहीं करते हैं.

इसका दुष्प्रभाव यह होता है कि उनको तरह-तरह की बीमारियां लगना शुरू हो जाती है. और उनका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर और आलसी हो जाता है. जिसकी वजह से वह अपना दिन भर का काम अच्छे तरीके से और एक्टिव तरीके से कर नहीं पाते हैं.

हमसे बहुत लोगों ने पूछा कि कृपया करके हमें कुछ टिप्स बताएं जिसकी मदद से हम अपने बॉडी को फुर्तीला और एक्टिव बना सके. तभी हमने यह निर्णय लिया कि आज के पोस्ट में हम अपने रीडर्स को शरीर में चुस्ती फुर्ती लाने के कुछ बेहद जरूरी टिप्स और तरीके बताएंगे.

हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़े हैं ताकि आपको सभी जानकारियों को मिल जाए. चलिए दोस्तों आज के पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – शरीर को मजबूत कैसे बनाये

बॉडी को फुर्तीला एक्टिंग कैसे बनाये
शरीर में चुस्ती फुर्ती कैसे लाए

१. रनिंग करें

अपने शरीर को फुर्तीला और एक्टिव बनाने के लिए रनिंग सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है. रनिंग को आप सुबह या शाम अपने टाइम के हिसाब से कर सकते हो और रनिंग करने के लिए आप किसी भी गार्डन या पारक में जाकर दौड़ लगा सकते हो.

रनिंग करने से आपकी शरीर बहुत ज्यादा फ्लेक्सिबल हो जाती है और आपका बॉडी बहुत ज्यादा लचीला हो जाता है जिसकी वजह से आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है.

आप नियमित रूप से रोज सुबह या शाम को रनिंग करने के लिए किसी गार्डन या किसी भी खुले जगह पर पूजा कर कर सकते हो.

२. जॉगिंग करे

जिन लोगों को रनिंग करने में परेशानी होती है वह लोग जॉगिंग कर सकते हैं, यह भी एक बहुत बढ़िया तरीका है अपने शरीर को एक्टिंग और फुर्तीला बनाने के लिए.

आप लोगों ने तो देखा होगा कि सुबह के समय पर पुरुष और स्त्री गार्डन में जॉगिंग करते दिखाई देते हैं. सुबह के समय पर जोगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपका शरीर फुर्तीला होता है और दूसरी बात आपके बॉडी को शुद्ध ऑक्सीजन मिलता है जो कि एक अच्छी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

पढ़े – Jogging Benefits in Hindi

३. एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना आपके लिए एक वरदान की तरह साबित हो सकता है क्योंकि कसरत करने से आप अपने शरीर में चुस्ती फुर्ती ला सकते है और इसके अलावा आपके शरीर में ताकत आती है और आपका मोटापा भी कम होता है आपके पेट की चर्बी कम होती है.

आप दिन में कम से कम आधा घंटा रोज एक्सरसाइज करें, एक्सरसाइज करने के लिए आप जिम ज्वाइन कर सकते हो या फिर अपने घर पर ही थोड़ी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

एक्सरसाइज करने से आपका शरीर लचीला होता है और फ्लेक्सिबल होता है. और साथ ही साथ आपका शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है.

पढ़े – Gym Exercise Tips in Hindi

४. बॉडी stretching करे

Stretching करने से आपकी मांसपेशियां अच्छी तरीके से फ्लेक्स होती है जिसकी वजह से आपका बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी आजाती है. आप अपना हर काम बहुत ही खुशी खुशी के साथ कर सकते हो.

आप सुबह उठकर हमेशा 15 या 20 मिनट के लिए stretching किया करे. आज के बाद आप मैसेज करेंगे कि आपका बॉडी पूरी तरीके से खुल गया है

५. पैदल चलने की आदत डालें

यह भी बहुत अच्छा तरीका है अपने शरीर को फुर्तीला बनाने का क्योंकि हमने देखा है कि आजकल नौजवान इतने ज्यादा आलसी हो जाते हैं कि वह लोग थोड़ा भी पैदल चलने को तैयार नहीं रहते है.

जब कभी भी आप लोगों को पैदल चलने का मौका मिले तब आप गाड़ी या रिक्शे में ना जाकर पैदल चलने की कोशिश करें इससे आपका बॉडी एक्टिव होता है और आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आती है.

पैदल चलने का एक और फायदा यह होता है कि आपका मोटापा कम होता है, आपका वजन कम होता है जो एक बहुत बड़ी परेशानी होती है मोटे लोगों के लिए और मोटे लोग ही सबसे ज्यादा आलसी होते हैं.

इसलिए आप कोशिश करें कि जब कभी भी आप को मौका मिले तब आप पैदल चलने की कोशिश करें इससे आपको बहुत फायदा होगा.

६. खाना खाने के बाद थोड़ा चलें

दोस्ती यह भी बहुत अच्छा तरीका है अपने आलस को दूर करने का जो कि आपके शरीर को इन एक्टिव बना देता है. हमने देखा है कि बहुत लोग खूब पेट भर कर खाना खाते हैं और तुरंत ही है TV का रिमोट पकड़कर एक जगह पर बैठ जाते हैं जिसकी वजह से उन का मोटापा बढ़ने लग जाता है और उनका शरीर बहुत ज्यादा आलसी हो जाता है.

यदि आप लोग भी यह चीज करते हुए तब आपको तुरंत ही इस आदत को छोड़ देना चाहिए और खाना खाने के बाद आपको कुछ मिनट तक चलना चाहिए यह आपके शरीर को फुर्तीला बनाए रखने में मदद करती है.

पढ़े –  बॉडी को फिट कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था बॉडी को फुर्तीला और एक्टिव कैसे बनाएं हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आप लोगों को पता चल गया होगा कि शरीर में चुस्ती और फुर्ती लाने का तरीका क्या होता है.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने शरीर और बॉडी को स्वस्थ और एक्टिव रखने में कामयाब हो पाए धन्यवाद दोस्तों.