7 Best Body Fitness Tips in Hindi | बॉडी फिटनेस टिप्स

Body Fitness Tips in Hindi – हेलो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के साथ बेस्ट बॉडी फिटनेस टिप्स शेयर करने वाले हैं जो कि आप सभी लोगों को अपने बॉडी को फिट रखने में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली है.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पैसा कमाने के पीछे भाग रहा है लेकिन कोई भी अपनी सेहत और फिटनेस का ध्यान नहीं देते हैं.

एक फिट बॉडी होना किसी भी महिला या पुरुष के लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है. यदि आपका शरीर पूरी तरीके से फिट होगा तब आप अपने दिन भर का काम बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाओगे.

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ ऐसे आसान और बेस्ट फिटनेस टिप्स शेयर करने वाले हैं जो कि पुरुष और महिला दोनों के लिए लाभदायक होगा. आप हमारे बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करें इससे आपकी बॉडी फिटनेस जरूर इंप्रूव होगी.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह सभी टिप्स जरूर अच्छे लगेंगे.

Body Fitness Tips in Hindi For Men & Women

बॉडी फिटनेस टिप्स पुरुष और महिला के लिए

body fitness tips in hindi

1. बैलेंस डाइट

दोस्तों अच्छी फिटनेस पाने के लिए आपको अपने डाइट प्लान में बदलाव करना होगा. आपको एक बैलेंस डाइट लेना होगा जिसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट की सही मात्रा हो.

आज के समय पर बहुत लोगों के भोजन में सही मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है. प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का आपके डाइट में होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

प्रोटीन से आपके मांसपेशियों का विकास होता है और कार्बोहाइड्रेट से आपके बॉडी को ऊर्जा मिलती है यानी के आपकी शरीर को एनर्जी मिलती है जो कि आपको दिन भर का काम करने में मदद करती है.

2. रेगुलर एक्सरसाइज

दोस्तों आजकल का मॉडर्न जमाना है और देखा जाए तो पुरुष और महिलाएं दोनों भी जिम जाकर एक्सरसाइज करने लग गए हैं. लेकिन आज भी ऐसे बहुत लोग हैं जो कि रेगुलर एक्सरसाइज नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनकी बॉडी की फिटनेस अच्छी नहीं रहती है.

दोस्तों फिट शरीर पाने के लिए आपको नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना चाहिए. यदि आप जिम जाकर वर्कआउट करते हैं तो बढ़िया है लेकिन यदि आप लोगों के पास समय नहीं है तब आप जोगिंग यह रनिंग कर सकते हो.

3. जोगिंग करें

दोस्तों यदि आप लोगों का वजन बहुत ज्यादा है या आप लोग अपना मोटापा कम करना चाहते हो तब आपको सुबह के टाइम पर जोगिंग करना चाहिए.

यह एक बहुत ही अच्छी नेचुरल एक्सरसाइज है इससे आपकी बॉडी का वजन कम होता है और आपका वेट भी लॉस होता है.

जोगिंग एक प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज है जो कि आपके हार्ट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और यह शुगर लेवल को भी कम करने में फायदेमंद साबित होता है.

जोगिंग करने के लिए आप किसी गार्डन या पार्क में जाकर जोगिंग कर सकते हो इससे आपकी फिजिकल फिटनेस बहुत अच्छी हो जाएगी.

4. भरपूर पानी पिए

दोस्तों शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत ज्यादा आवश्यक हो जाता है. इंसान का शरीर 70% पानी से बना होता है.

बहुत लोग ऐसे हैं जो कि बहुत कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से उनका शरीर हमेशा हाइड्रेटेड नहीं रहता है जिसकी वजह से उनको थकान महसूस होती है.

आपको हमेशा अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. किसी भी पुरुष या महिला को दिन में 3 या 4 लीटर पानी दिन में पीना चाहिए.

यदि आप ऑफिस जाते हो तब आप अपने साथ एक पानी की बोतल लेकर अवश्य जाएं. और थोड़े थोड़े समय पर पानी पीते रहें इससे आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी.

5. जंक फूड अवॉइड करें

दोस्तों आज के समय पर लोग घर का खाना कम और बाहर के फास्ट फूड खाने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह जंक फूड खाने की आदत आपके शरीर में मोटापा वजन और अन्य प्रकार की बीमारी को निमंत्रण देती है.

यदि आपको अपने बॉडी की फिटनेस लेवल को सुधारना है तब आपको यह जंग फूड जैसे कि पिज्जा, समोसा, बर्गर और दूसरे प्रकार के फास्ट फूड को कम खाना चाहिए.

यदि आपको बाहर के फास्ट फूड खाने की आदत है तब आप उस पर रोकथाम लगाएं और कुछ ही हफ्तों में आपको अपने शरीर में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

6. नशा मुक्त रहें

आपके बॉडी की फिटनेस को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम शराब, सिगरेट, गुटखा और अन्य प्रकार के नशा करते हैं.

आपको जल्द से जल्द इन सभी चीजों से दूर होना पड़ेगा और शराब, सिगरेट और तंबाकू का सेवन करना आपको जल्दी से जल्दी बंद करना होगा.

यह ना केवल आपकी फिटनेस को खराब करती है बल्कि लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपके शरीर को घातक नुकसान हो सकता है.

शराब सिगरेट और अन्य प्रकार के नशा करने से ना जाने पूरे दुनिया में कितने लोगों की मौत हो जाती है इसलिए एक फिट शरीर पाने के लिए आपको नशा मुक्त होना पड़ेगा.

7. मेडिटेशन करें

दोस्तों यदि आप फिजिकली और मेंटली दोनों प्रकार से फिट रहना चाहते हो तब इसके लिए आप मेडिटेशन भी कर सकते हो.

मेडिटेशन में आप लोगों को ध्यान लगाना होता है इससे आपकी सोचने की शक्ति बढ़ती है, आपकी कंसंट्रेशन पावर बढ़ती है, आपको किसी भी काम करने में बहुत अच्छे से मन लगता है.

आज के समय पर लोग फिजिकली तो फिट होते हैं लेकिन मेंटली फिट नहीं होते हैं. उनको चिंता तनाव और टेंशन हमेशा सताता रहता है.

यदि आप मेंटल फिटनेस प्राप्त करना चाहते हो तब आप घर पर मेडिटेशन कर सकते हो इससे आपको हंड्रेड परसेंट फायदा होगा.

रिलेटेड पोस्ट –

Natural Health Tips in Hindi

Gym Tips in Hindi | जिम टिप्स

Bodybuilding Tips in Hindi

Bodybuilding Workout in hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह थे best fitness tips in hindi, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे बताए गए सभी टिप्स को आप जरूर फॉलो करेंगे.

हमारे यह टिप्स महिला और पुरुष दोनों फॉलो कर सकते हैं और उनको जरूर फायदा होगा. यदि आप लोगों के मन में किसी भी प्रकार का सवाल है या डाउट है तब आप अपने सवाल हमसे कमेंट में अवश्य पूछें और हम उसका जवाब आपको जल्दी देने की कोशिश करेंगे.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों घर परिवार वालों के साथ भी अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे यह फिटनेस टिप्स से फायदा उठा पाए धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.