बॉडी बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि 1 दिन में आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए फिर चाहे आपको बॉडी बनाना है, वजन बढ़ाना है या फिर weight gain करना है.

प्रोटीन हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और इसके कई फायदे होते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है इसलिए इस आर्टिकल को आप एक बार पूरा अवश्य पढ़े ताकि आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए.

इस पोस्ट में हम आम इंसान और बॉडी बिल्डर दोनों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट में आपको पूरी जानकारी देंगे. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

1. प्रोटीन क्या है

kitna protein lena chahiye

दोस्तों प्रोटीन एक macronutrient है जिसका हमारे शरीर को बहुत ज्यादा जरूरत होती है. प्रोटीन से हमारे मांसपेशियों का विकास होता है, हमारे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, हमारी हड्डियां मजबूत रहती है, हमारा दिमाग तेज होता है.

हमारे शरीर की ताकत और एनर्जी बढ़ती है और यह हमारे टेस्टोस्टरॉन लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है.

चाहे लड़का हो या लड़की पुरुष हो या महिला, और चाहे छोटे बच्चों की बात क्यों ना कर ले हर किसी को प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

अगर आपके शरीर को प्रोटीन नहीं मिलेगा तब आपका शारीरिक विकास अच्छे से नहीं होगा. खासकर के बढ़ते हुए बच्चों को प्रोटीन जरूर देना चाहिए.

2. प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं

दोस्तों मार्केट में प्रोटीन अनेक प्रकार के होते हैं कुछ हमको नेचुरल फूड से मिल जाता है और कुछ हमको पाउडर के रूप में उपलब्ध होता है.

प्रोटीन के नेचुरल सोर्स की लिस्ट

  • अंडा
  • दूध
  • पनीर
  • सोयाबीन
  • चिकन
  • दाल
  • काले चने
  • मछली

3. प्रोटीन पाउडर के प्रकार

प्रोटीन के बहुत प्रकार मार्केट में आपको मिल जाते हैं उनमें से जो सबसे पॉपुलर है उनके नाम यह रहे

  • व्हे प्रोटीन
  • सोया प्रोटीन
  • कैसीन प्रोटीन
  • प्लांट प्रोटीन

एक आम इंसान के लिए किसी भी प्रकार का प्रोटीन उनके दिन भर के प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है. लेकिन अगर आप वर्कआउट करते हैं और बॉडी बिल्डर हैं तब आपके लिए व्हे प्रोटीन सबसे बढ़िया और बेस्ट होता है.

4. व्हे प्रोटीन के प्रकार

व्हे प्रोटीन भी आपको मार्केट में अलग-अलग प्रकार की मिलते हैं जैसे कि:

1.व्हे प्रोटीन आइसोलेट

व्हे प्रोटीन आइसोलेट लीन बॉडी बनाने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा बहुत कम होती है जोकि लीन बॉडी बनाने के लिए जरूरी होता है.

लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है, अगर आप प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर हैं तब आपके लिए यह बेस्ट है.

लेकिन अगर आप केवल शौक के लिए बॉडी बना रहे हैं तब आपको यह थोड़ा महंगा लग सकता है. आम इंसान को यह सभी प्रोटीन पाउडर लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वह अपनी प्रोटीन की रिक्वायरमेंट नेचुरल फूड सोर्स से ही पूरा कर सकते हैं.

2. व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट

व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है जिसकी वजह से इसकी कीमत वे प्रोटीन आइसोलेट की तुलना में कम होती है.

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तब व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट आपके लिए सही है. जिनका बजट कम है उन लोगों को भी व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट लेने से जरूर फायदा मिलेगा.

3. व्हे प्रोटीन हाइड्रोस्लेट

व्हे प्रोटीन हाइड्रोस्लेट सबसे ज्यादा महंगा होता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती.

इसलिए जिनकी आमदनी अच्छी होती है और जो लोग प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग करते हैं उनके लिए यह ऑप्शन ठीक रहता है.

हमारी सलाह आप सभी लोगों से यह है कि आप व्हे प्रोटीन आइसोलेट या कंसंट्रेट इन दोनों में से किसी भी प्रोटीन का चुनाव करें.

अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हो तब हो सकता है कि आपको इनके बारे में जानकारी होगी लेकिन एक सामान्य इंसान को इन सभी प्रकार के प्रोटीन के बारे में जानकारी नहीं होती.

5. बॉडी बिल्डर को कौन सा प्रोटीन लेना चाहिए

दोस्तों अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं तब वे प्रोटीन आपके लिए सबसे बेस्ट होता है क्योंकि इसका रिजल्ट बहुत अच्छा मिलता है और इसको आपका शरीर बहुत आसानी से डाइजेस्ट कर लेता है.

जैसे कि हमने आपको ऊपर बता दिया है कि आप व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट या आइसोलेट के साथ जा सकते हो. दोनों ही प्रोटीन पाउडर से आपको बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा.

6. आम इंसान को कितना प्रोटीन लेना चाहिए

दोस्तों अगर आप बॉडीबिल्डिंग नहीं करते हैं या आपको अपना वजन भी नहीं बढ़ाना है तभी आपको प्रोटीन आवश्यक अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

क्योंकि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि एक हेल्दी और फिट शरीर के लिए प्रोटीन आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

पुरुष, महिला और छोटे बच्चों की डाइट में प्रोटीन होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इससे उनके शरीर का विकास अच्छे से होता है.

एक सामान्य इंसान को दिन में 8 या 10 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जो कि आप नेचुरल फूड सोर्स से प्राप्त कर सकते हो, जिसकी लिस्ट हमने आपको ऊपर दे रखी है.

7. Weight gain के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए

अगर आपको वजन बढ़ाना है तब आप दिन में दो बार व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट लीजिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा अधिक होती है जो कि आपका वजन और वेट गेन कराने में मदद करती है.

इससे बढ़िया विकल्प आप मास गेनर ले सकते हो क्योंकि यह वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट होता है. इसमें आपको प्रोटीन भी मिल जाता है और कैलोरी भी अधिक मात्रा में होती है.

अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं की वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को अपने डाइट में लेना होता है.

मास गेनर में प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट और फैट अधिक होता है जोकि वेट गेन करने के लिए आपको बहुत हेल्प करता है.

अगर आपका शरीर दुबला पतला और कमजोर है तब आपको मास गेनर लेना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन पाउडर की तुलना में सस्ता होता है और इसका रिजल्ट भी बेस्ट मिलता है.

Weight gain के लिए आप 0.38 gram प्रोटीन पैर kg लेना चाहिए।

8. वर्कआउट के बाद कितना प्रोटीन लेना चाहिए

दोस्तों यह बहुत ही जरूरी सवाल है जिसके बारे में बहुत लोगों को सही जानकारी नहीं है. सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि वर्कआउट के बाद आपकी मसल्स ब्रेक होते हैं जिसकी रिपेयरिंग और रिकवरी के लिए आपको प्रोटीन वर्कआउट के बाद अवश्य लेना चाहिए।

अगर वर्कआउट के बाद आपके शरीर को प्रोटीन नहीं मिलेगा तब आपकी बॉडी रिकवर नहीं कर पाएगी और अगले दिन आप का परफॉर्मेंस जिम में बढ़िया नहीं होगा।

अगर आपको बॉडीबिल्डिंग करना है और अच्छी बॉडी बनानी है तब वर्कआउट के आधे घंटे के भीतर आपको प्रोटीन अपने शरीर को जरूर देना चाहिए इससे आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेगा।

9. 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

दोस्तों हर इंसान को अपने हर 1 किलो बॉडी वेट के हिसाब से आधा ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए यह उनकी शरीर की सभी रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए भरपूर होता है.

लेकिन अगर आप बॉडीबिल्डर हो या आपको अपना वजन बढ़ाना है या मोटा होना है तब आप अपने हर एक किलो बॉडी वेट के लिए 1 ग्राम प्रोटीन तक ले सकते हैं.

लेकिन दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही कहा था कि जरूरत से ज्यादा प्रोटीन नहीं लेना चाहिए वरना यह आपको फायदा देने के बजाय नुकसान भी दे सकता है.

यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जिन लड़कों को बॉडी बनानी होती है वह जरूरत से ज्यादा एक दिन में प्रोटीन खाना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से उनका पेट खराब हो जाता है.

अगर आपका वजन 70 किलो है तब आप 60 या 70 ग्राम तक प्रोटीन 1 दिन में ले सकते हैं यह बॉडी और मसल्स बनाने के लिए सबसे बेस्ट होता है.

Related posts:

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को यह पता चल गया होगा कि आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोटीन की अहमियत के बारे में पता चल पाए.

इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते हैं तब उसको आप हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करें और हम आपको पक्का उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.