बॉडी बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Bodybuilding Exercises in Hindi



Best Bodybuilding Exercises in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सब लोग आज का पोस्ट नजाने कितने लोगो के लिए हेल्पफुल साबित होगा ये तो हम भी नहीं जानते है लेकिन आज का ये पोस्ट जिम और एक्सरसाइज करने वालो के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बॉडी बनाने की बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले है.

आजकल आप लोगो को तो पता है है की फैशन का जमाना है और हर कोई एक अच्छी और मस्कुलर बॉडी बनाना चाहता है ताकि उनपर कपडे अच्छे लगे और उनकी physique भी जबरदस्त दिखे. बहुत लोग हमसे नियमित रूप से क्वेश्चन कर रहे थे की अभी तक आपने अपने ब्लॉग पर बेस्ट बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइज के बारे में पोस्ट नहीं लिखा है.

पढ़े – ३० दिन में बॉडी कैसे बनाते है

और आप लोगो को तो पता है होगा की हम अपने इस ब्लॉग पर बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स बहुत ज्यादा लिखते है. तो दोस्तों अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना है क्यूंकि आज हम आपके साथ कुछ बेहद जबरदस्त और बेस्ट बॉडी बनाने की एक्सरसाइज जिसको जिम में रेगुलरली करके आप बहुत ही अच्छी बॉडी बना सकते हो.

तो चलो फ्रेंड्स बिना कोई टाइम गवाए हम आज के पोस्ट की शुरुवात करते है और हां दोस्तों ये सभी कसरत दुनिया की सबसे बेस्ट बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइजेज मानी जाती है तो आप इन सभी व्यायाम को रेगुलर करे आपको इतना अच्छा रिजल्ट मिलेगा की हम आपको बता नहीं सकते है.

पढ़े – Body banane ke liye best protein powder

बॉडी बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज
Best Bodybuilding Exercises in Hindi

Body Banane Ki Best Exercise

१. बेंच प्रेस

bench press exercise

दोस्तों चेस्ट बनाने के लिए ये सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है और यदि आपको एक मस्कुलर और चौड़ी छाती बनानी है तो आपको बेंच प्रेस एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए.

बेंच प्रेस करने से आपके चेस्ट की मसल्स बनेंगे और साथ ही उसमे cutting भी आयेगी. ये कसरत इतनी बढ़िया है की दुनिया भर के टॉप बॉडी बिल्डर इस व्यायाम को हमेशा अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करते है.

बेंच प्रेस एक्सरसाइज करने से आपकी चेस्ट तो बनती है साथ ही आपकी बॉडी की ओवरआल ताकत बढती है जो की आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा.

यदि आपको पता नहीं है की बेंच प्रेस एक्सरसाइज कैसे करते है तो हमने बेंच प्रेस एक्सरसाइज के बारे में पूरी डिटेल में पोस्ट लिख रखा है.

पढ़े – बेंच प्रेस करने का सही तरीका

२. डंबल कर्ल

dumbbell curl kasrat

बाइसेप्स बनाने के लिए डंबल बेस्ट कसरत होती है और डंबल कर्ल की हेल्प से आप अपने बाइसेप्स का साइज बढ़ा सकते हो और उसमे cutting भी ला सकते हो. इस एक्सरसाइज से आप अपने बाइसेप्स के मसल्स पर पूरा फोकस कर सकते हो जिससे उनका बहुत ही अच्छे से विकास होता है और आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलता है.

पढ़े – बाइसेप्स कैसे बनाये

३. बारबेल कर्ल

barbell curl vyayam

ये भी आपके आर्म्स बनाने के लिए भी एक बहुत ही जबरदस्त एक्सरसाइज है और ये कसरत करके आप अपने बाइसेप्स का साइज़ बड़ा सकते हो. ये एक्सरसाइज करने के आपके बाइसेप्स का पूरा विकास होता है.

४. Squats करे

squats

Squats भी एक बहुत ही बढ़िया बॉडी बिल्डिंग एक्सरसाइज है और इस कसरत को करने से आपके legs की मसल्स बनती है और आपके पैर मोटे होते है. लेकिन हमने देखा है की बहुत लड़के squats को बहुत ही ज्यादा इगनोर करते है.

लेकिन आपको ऐसा भिल्कुल भी नहीं करना है ये व्यायाम करने से आपके पुरे शारीर की ताकत इनक्रीस होती है और आपको तो पता है होगा की आपके शारीर को पूरा कण्ट्रोल करने वाला आपके पैर ही होते है.

तो आपको अपने पैरो को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए और निमियत रूप से squats एक्सरसाइज मारनी चाहिए.

पढ़े – Squats एक्सरसाइज कैसे करे

५. Crunches करे

crunches

आपको तो पता ही होगा की आज कल हर कोई सिक्स पैक बनाने के पीछे लगा हुआ है और हर किसी को सिक्स पैक एब्स चाहिए होता है. यदि आपको भी सिक्स पैक एब्स बनाना है तो आप crunches एक्सरसाइज को करे.

ये आपके पेट के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है और इससे आपके पेट में एब्स बन्ने शुरू हो जायेंगे और आपकी बॉडी एक दम जबरदस्त लगेगी.

पढ़े – crunches करने का सही तरीका

६. डंबल एक्सटेंशन

dumbbell tricep extension

डंबल एक्सटेंशन ट्राइसेप्स के लिए बेहद जरुरी एक्सरसाइज है और इस कसरत को करने से आपके ट्राइसेप्स का साइज इनक्रीस होगा और उसमे cutting भी आयेगी.

दोस्तों आपके आर्म्स का ३/४ हिस्सा आपके ट्राइसेप्स कवर करते है और यदि आप अपने आर्म्स का साइज बढ़ाना चाहते हो तो इसलिए आपको डंबल एक्सटेंशन एक्सरसाइज जरुर अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना चाहिए.

पढ़े – ट्राइसेप्स कैसे बनाये टिप्स

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था बॉडी बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज की लिस्ट ( Best Bodybuilding Exercises in Hindi ), और अगर आपने हमारे बताये हुए सभी कसरत को अच्छे से और नियमित रूप से जिम में जाकर किया तो आप भी एक बहुत ही जबरदस्त और लाजवाब बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे.

यदि आपको हमारा ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की बॉडी बनाने के लिए सबसे बेस्ट कसरत या व्यायाम कोनसे होते है.

दोस्तों और ऐसे ही और भी बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए नियमित तौर से हमारे ब्लॉग पर आया करे. थैंक यू दोस्तों