बॉडी बनाने का फार्मूला – (Step By Step)

क्या आप एक अच्छी बॉडी बनाने का फार्मूला जानना चाहते हो तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हो क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको सिर्फ ४ स्टेप बताने वाले है और इसकी मद्दद से आप एक जबरदस्त बॉडी बनाना सकते हो, लाइफ में यदि आपको कुछ भी चीज हासिल करना है तो उसके कुछ स्टेप और फार्मूला होते है.

यदि आपने ये जरुर स्टेप और नियम को फॉलो किया तो आपको वो चीज आसानी से मिल जाती है. ठीक इसी तरह बॉडी बनाने के भी कुछ एहम स्टेप है जो की आपको फॉलो करना होगा.

सबसे पहले बात यदि आप हमसे पूछते हो की क्या बॉडी बनाने का भी कोई फार्मूला होता है? तो हम आपसे कहना चाहते है फार्मूला तो नहीं लेकिन स्टेप्स जरुर होते है जिसको हम फार्मूला का नाम दे सकते है.

इस पोस्ट में हम आपको ४ जरुरी स्टेप बताने वाले हो जो की एक फार्मूला की तरह काम करेगा, जिस किसी को भी एक अच्छी बॉडी बनानी है उनको केवल इस पोस्ट में बताये गए ३ स्टेप फार्मूला को फॉलो करना है और आप बहुत ही जल्दी एक बेहतरीन बॉडी बनाने में कामयाब हो जायेंगे. तो फिर चलो पोस्ट को शुरू करते है.

बॉडी बनाने का फार्मूला (Step By Step)

body banane ka formula

 

स्टेप १: रेगुलर जिम करना

ये सबसे पहला स्टेप है की आपको यदि अच्छी बॉडी बनाना है तो आपको रेगुलर जिम करना होगा. दोस्तों ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है और इसके बगैर आप एक अच्छी बॉडी नहीं बना पाओगे.

बहुत लड़के है जो की जोश में आकार शुरुवात में कुछ दिनों या हफ्तों के लिए जिम जाते है लेकिन थोड़े ही दिन में उनका जोश पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और फिर क्या है वो जिम छोड़कर घर बैठ जाते है.

अच्छी physique बनाने का कोई शॉर्टकट फार्मूला नही है आपको रेगुलर जिम जाकर एक्सरसाइज करना ही होगा. जब आप रेगुलर एक्सरसाइज करोगे तो आपकी मसल्स का विकास होता है और उनका साइज भी बढ़ता है.

आपको हफ्ते  में कम से कम ४ से ५ दिन वर्कआउट करना होगा इससे आपको बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा. यदि आपको जिम जाने का टाइम नहीं मिलता है तो कोई बात नहीं आप घर पर भी एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी में सुधार देख सकते हो.

लेकिन यदि आपके पास टाइम है तो आपको हम ये सलाह देंगे की आपको जिम ज्वाइन करना चाहिए क्यूंकि वहां पर आपको सभी प्रकार के equipment’s मिलते है जो की आपकी बॉडी को परफेक्ट शेप देने में हेल्प करती है.

जिम में आपको वो सभी equipment’s और machines मिलते है जिसकी मद्दद से आप एक अच्छी बॉडी बना सकते हो. घर पर आपके पास ज्यादा आप्शन नहीं होते है.

घर पर आप केवल डिप्स, सूर्यनमस्कार, pull ups कर सकते हो लेकिन यदि आपको मस्कुलर बॉडी बननी है तो आपको जिम ज्वाइन कर लेना चाहिए.

स्टेप २: एक्सरसाइज तकनीक

दूसरा स्टेप ये है की आपको सही एक्सरसाइज का चुनाव करना होगा और सबसे जायदा जरुरी ये है की आपको सही तकनीक से हर एक एक्सरसाइज को करना चाहिए.

आपने बहुत लड़कों को देखा होगा जो complain करते है की हम तो रेगुलर जिम जाकर एक्सरसाइज करते है और बहुत देर तक करते है लेकिन हमको कोई फर्क देखने को नहीं मिल रहा है.

वो लोग परेशान हो जाते है और उनको समझ में नहीं आता की गलती कहा पर हो रही है. जिम जाना एक बात होती है लेकिन आप एक्सरसाइज कैसे करते हो ये बहुत जरुरी होता है.

एक्सरसाइज करने से आपको तभी फायदा होगा जब आप उनको सही तकनीक से करोगे. यदि आप गलत तकनीक से कसरत करते हो तो आप केवल अपना टाइम बर्बाद करोगे और आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा.

यदि आपको कोई भी एक्सरसाइज करने का सही तरीका पता नहीं है तो आप जिम कोच से जानकारी प्राप्त कर सकते हो क्यूंकि उनको हर कसरत को करने का सही तरीका पता होता है.

स्टेप ३: डाइट प्लान

डाइट प्लान को आपको बहुत सीरियस लेना होगा, क्यूंकि बहुत लड़के इसको इग्नोर करते है. वो लोग सोचते है की केवल जिम करने से उनकी बॉडी बन जाएगी.

हां जिम करना भी जरुरी होता है लेकिन मसल्स का सही विकास होने के लिए आपकी डाइट प्लान एक एहम रोल निभाती है. अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको high प्रोटीन डाइट लेना होगा.

प्रोटीन से आपके मसल्स का विकास होता है, बिना प्रोटीन के आपकी मसल्स ग्रो नहीं होगी फिर चाहे आप जिम में कितनी भी मेहनत कर लो. आपको अपने बॉडी को अच्छा nutrition देना बहुत जरुरी है.

स्टेप ४: बॉडी रेस्ट

अब ये आखरी स्टेप है लेकिन इसको आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए. जितना एक्सरसाइज और डाइट प्लान आपकी बॉडी बनाने में हेल्प करती है उतना ही आपको अपने बॉडी को रेस्ट देने के बारे में भी सोचना चाहिए.

जब आप कसरत करते हो तो उस टाइम पर आपके मसल्स ब्रेक होते है और जब आप अपनी बॉडी को रेस्ट देते हो तो ये टूटी हुई मसल्स जुड़ने का काम करती है और इसको रिकवरी फेज कहते है.

आपको अपने बॉडी को फुल रिकवर होने का टाइम देना चाहिए तभी आप अपने अगले वर्कआउट रूटीन को अच्छे तरीके से कर पयोगे.

यदि आपने अपने मसल्स को रिकवरी करने का समय नहीं दिया तो वो फुल रिकवर नहीं हो पाएंगे जिसकी वजह से आपको अपने अगले वर्कआउट रूटीन में बहुत थकावट महसूस होगी और आप अपनी एक्सरसाइज को अच्छे से नहीं कर पाएंगे.

इस प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए आप हफ्ते में ४ से ५ दिन वर्कआउट रूटीन और २ दिन अपने बॉडी को फुल रेस्ट दीजिये इससे आपकी मसल्स की फुल रिकवरी हो जाएगी और आप अपने अगले वर्कआउट रूटीन में बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाओगे.

रिलेटेड आर्टिकल्स

मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए क्या खाए

बॉडी बनाने का कम्पलीट डाइट प्लान

सेहत बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

लीन बॉडी बनाने का तरीका

सबसे अधिक प्रोटीन किस चीज में पाया जाता है?

Final Words

तो दोस्तों ये था बॉडी बनाने का ४ स्टेप फार्मूला, आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप हमको कमेंट में जरुर बताये और यदि आपको हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में हमारे साथ अपने सवाल शेयर कर सकते हो.

ये जो ४ स्टेप फार्मूला हमने आपको बताया है ये बिलकुल परफेक्ट है और आपको केवल ये ४ स्टेप को फॉलो करना है और हम आपको गारंटी देते है की आप एक अच्छी बॉडी बनाने में जरुर कामयाब हो जाओगे. पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर भी जरुर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.