Blogging में फॅमिली का सपोर्ट ना मिले तो क्या करे – (True Story)

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट थोडा सा blogging मोटिवेशन टॉपिक पर है और आज के इस पोस्ट में बात करेंगे की यदि आपको ब्लॉग्गिंग में आपकी फॅमिली सपोर्ट नहीं कर रही है तो क्या करे.

दोस्तों इस पोस्ट में मै आपको अपनी कहानी शेयर करूँगा जिसको मैंने अपने ब्लॉग्गिंग करियर के स्टार्टिंग में फेस किया क्या और सायद बहुत से ऐसे ब्लोग्गेर्स होंगे जिनको इस परिस्थियों से गुजरना पड़ रहा होगा और सायद ये पोस्ट को को पढ़ते समय आप मेरे वो फीलिंग्स को अपने आप से relate कर पाओगे.

दोस्तों ये शोर्ट पोस्ट में बहुत दिनों से लिखना छह रहा था और आज इस पोस्ट को में लिख रहा हु. दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको पता चल पाए की यदि आपकी फॅमिली आपको ब्लॉग्गिंग करने में सपोर्ट या मोटीवेट नहीं करती है तो आपको क्या करना चाहिए अपनी ब्लॉग्गिंग को कंटिन्यू रखने के लिए.

पढ़े – Meri Full Time Blogger Banne ki Sachhi Kahani

Blogging Me Family Ka Support Na Milne Par Kya Kare

No Family Support in Blogging Kya kare _

दोस्तों हर किसी को अपने लाइफ में कुछ अलग करना होता है कोई बिज़नस में अपना नाम करना चाहता है, कोई स्पोर्ट्स में, कोई एक्टिंग, सिंगिंग या डांसिंग में. उनके बहुत बड़े सपने होते है और उनको अपने सपनो पर पूरा भरोसा होता है.

लेकिन क्या करे यदि आपकी फॅमिली आपका सुपोर्ट नहीं कर रही है तो. यदि वो लोग कहते है की ये सब बेकार है और इससे कुछ भी नहीं हो रहा है तो आप बहुत ही demotivate हो जाते हो और आपको समझ में नहीं आता है की अब हम क्या करे और कैसे अपने सपनो को पूरा करे.

दोस्तों ठीक इसी तरह जब मैंने भी ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करी थी तो हमेशा अपने पेरेंट्स को ये ही बोलता था की जब में ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हो जाऊंगा तब में कही भी जॉब नहीं करूँगा और कोई भी मेरा बॉस नहीं होगा और में जो चाहू वो कर सकता हु और दिन भर घर में बैठकर केवल ब्लॉग्गिंग पर फोकस करूँगा.

लेकिन शुरुवात में ये बात सुनकर मेरे पेरेंट्स को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता था और उनको इस बात पर विश्वास नहीं होता था की घर बैठे ही में अच्छे पैसे कमा सकता हु. और वो लोग हमेशा मुझसे ये कहते थे की ये लैपटॉप पर काम करना बंद करो और कही जाकर जॉब करो.

पढ़े – Full Time Job Ke Saath Blogging Kaise Manage Kare

दोस्तों सच बताऊ तो उस टाइम पर मुझको बहुत ही ख़राब लगता था और में सोचता था की में दिन भर ब्लॉग्गिंग करता हु ताकि में कुछ अलग कर पौउ और ये है की मुझको थोडा सा भी मोटीवेट या सपोर्ट नहीं कर रहे है.

दोस्तों सच बताऊ तो उस टाइम पर में दिन में ७ या ८ पोस्ट रोज करता था और आपको तो पता ही होगा की १ पोस्ट लिखने में भी कितना टाइम, एफर्ट और एनर्जी लगती है. और दोस्तों जब आप बहुत ज्यादा म्हणत करते हो और आपके फॅमिली वाले आपको थोडा सा भी सपोर्ट या बैकअप नहीं देते है तो आपको कितना ख़राब लगेगा ये आप अपने आप से ही पूछ कर देखो.

उस टाइम पर में अपने पेरेंट्स से बहुत कहता था की स्टार्टिंग में इसमें थोडा टाइम जरुर लगता है लेकिन बाद में समय के साथ ब्लॉग्गिंग इनकम इनक्रीस होती रहती है यदि आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग किया जाये तो.

लेकिन ये बात मेरे पेरेंट्स समझ ही नहीं रहे थे और वो लोग हमेशा ये ही कहते थे की कही अच्छी जॉब करो इससे कुछ भी नहीं होने वाला है. दोस्तों उस टाइम पर मुझको पूरा भरोसा था की यदि मुझको १ साल फुल टाइम ब्लॉग्गिंग करने के मौका मिले तो इसमें जरुर सफलता प्राप्त कर लूँगा.

पढ़े – फुल टाइम ब्लॉग्गिंग कैसे करे

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और में इसमें अपने पेरेंट्स को भी दोष नहीं देना चाहता क्यूंकि उस टाइम पर हमारी फाइनेंसियल कंडीशन थोड़ी अच्छी नहीं थी. दोस्तों में तो बीच मजधार में फस चूका था एक तरफ ब्लॉग्गिंग थी और एक तरफ फॅमिली का खर्चा देखना था.

लेकिन फॅमिली हमारे लाइफ में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होती है और इसी वजह से मैंने जॉब करने के निर्णय लिए और में एक multi national कंपनी में जॉब करना लगा और फिर रात को में जब घर पर आता तब देर रात तक ब्लॉग्गिंग करता.

लेकिन इस पर भी जब में देर रात तक ब्लॉग्गिंग करता तो मम्मी बोलती की सो जा कल जॉब पर भी तो जाना है. दोस्तों उस समय पर बहुत गुस्सा आता लेकिन मम्मी मेरी भलाई के लिए ही बोल रही थी की टाइम से सो जा ताकि सुबह तेरी नींद अच्छे से पूरी हो जाये और तुझको जॉब करने में कोई भी प्रॉब्लम ना हो.

उसके बाद भी में लाइट बंद करके ब्लॉग्गिंग करता था. दोस्तों एक बात तो सच है की यदि आपको लाइफ में किसी भी फील्ड में सक्सेस प्राप्त करनी है तो आपको बहुत कुछ sacrifice करना होता है और बहुत म्हणत करनी पड़ती है.

उस टाइम पर मुझको याद है की में टीवी बिलकुल भी नहीं देखता था और ना ही whatsapp और facebook में दोस्तों के साथ कनेक्ट रहता है. मुझको किसी भी हाल में ब्लॉग्गिंग में सक्सेस प्राप्त करनी थी और इसी वजह से जिस दिन छुट्टी होती थी सब दोस्तों मुझसे कहते थे की क्या करता है दिन भर घर में बैठ कर.

लेकिन उनको ये पता नहीं होता है की छुट्टी के पुरे दिन में अपने ब्लोग्स को बेहतर बनाने में लगा हुआ होता था. दोस्तों यहाँ पर एक और बात पता चलती है की बहार के लोगो के बात पर आकर आप अपने काम को एफेक्ट ना होने दो, उनका तो काम ही होता है कहना.

अब उसके बाद मैंने बहुत साल तक जॉब करी और पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग करता था लेकिन उस टाइम में खुश नहीं था क्यूंकि मुझको ऐसी जॉब करनी पड़ रही थी जो की मुझको अच्छा ही नहीं लगता था और में उस जॉब से छुटकारा पाना चाहता था लेकिन घर की प्रॉब्लम को देखते हुए मुझको जॉब करनी थी.

फिर एक टाइम ऐसा आया की जब में अपने ब्लोग्स से आपने जॉब की सैलरी से थोडा कम कमाना शुरू कर दिया था और तब मैंने सोचता की अब मुझको जॉब छोडनी है और ब्लॉग्गिंग पर पूरा फोकस करना है.

मैंने दोस्तों घर वालो को भी नहीं बताया की मैंने जॉब छोड़ दी है क्यूंकि जॉब के लिए में delhi gurgoan में रहता था. उनको मैंने ५ महीने तक बताया ही नहीं की में कही भी जॉब नहीं करता हु और में उनको झूट बोलता था की शाम को जॉब पर जाना है.

और उनको शक भी नहीं होता क्यूंकि में अपनी ब्लॉग्गिंग से पैसे कम रहा था. फिर में अपनी ब्लॉग्गिंग पर फोकस कर सकता है लेकिन उस मौके का बहुत फायदा उठाया और ब्लॉग्गिंग में अपना १००% लगा दिया.

उसके कुछ महीने बाद ही मैंने अपनी जॉब छोड़ थी और अपने पेरेंट्स को भी बता दिया लेकिन तभी उस टाइम पर में ब्लॉग्गिंग से अच्छे पैसे कम रहा था तब मेरे पेरेंट्स भी कुछ नहीं बोलते थे. और इस तरीके से मैंने अपने ब्लॉग्गिंग ड्रीम को पूरा किया और आज में फुल टाइम ब्लॉगर हु और में घर बैठे ही पैसे कमाता हु आज में बहुत खुस हु 🙂

दोस्तों यदि आपको भी ऐसी कोई प्रॉब्लम है तो आप डरे नहीं और कोई ना कोई रास्ता निकलने की कोशिश करे ताकि आप अपने ब्लॉग्गिंग को कंटिन्यू रख सको. क्यूंकि लाइफ में वो काम करने में बहुत मजा आता है जिसमे आपका मन लगता हो.

एक बात में जरुर नए हिंदी ब्लोग्गेर्स के साथ शेयर करूँगा की पैसे का ही में फोकस करके आप ब्लॉग्गिंग मत करो यदि आपको दिल से १००% ब्लॉग्गिंग करने में ख़ुशी मिलती है और अच्छा लगता है तो ही आप ब्लॉग्गिंग करो और में आपको गारंटी देता हु की आपको ब्लॉग्गिंग में जरुर सक्सेस मिलेगी और आप अच्छे पैसे भी कम पाओगे.

दोस्तों लाइफ में सक्सेस के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं है लाइफ में कुछ भी अच्छे हासिल करने के लिए आपको बहुत म्हणत करनी पड़ती है कुछ भी आसानी से नहीं मिलता है. और ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाने में टाइम लगता है ये तो पक्का है.

पढ़े – Blogging Motivation in Hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये थी मेरी छोटी सही कहानी और में उम्मीद करता हु की आपको ये मेरी ब्लॉग्गिंग स्टोरी पसंद आई होगी. यदि ये कहानी आपको अच्छी लगी तो इसको जरुर दुसरे हिंदी ब्लोग्गेर्स के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे. थैंक यू दोस्तों.

और हा दोस्तों आप भी अपनी स्टोरी कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा struggling ब्लोग्गेर्स को motivation मिल पाए.

Please share:

Similar Posts

3 Comments

  1. vinod vaishnav says:

    Rohit bhai, aapki ye story sunkar mujhe Rona aa gya. kyuki jis problem ko aapne face kiya. usko mein peechle 2.5 years se face kar rha hoon. ye bhi bhagya kee baat hai kee google par mene search kiya ki ” family support nahi karti” aur aapki post ko google ne recommend kiya. mene bahut kuch ess post se sikha hai aur notebook mein saari learning ko bhi likha hai. aapko email kiya hai kuch sawalo ke jawab jarur dena.
    aur aapki blogging se related saari post bhi padh rha hoon.

Leave a Reply

Your email address will not be published.