ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – Blog Traffic Increase कैसे करे



Blog Traffic Increase कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स आज का टॉपिक सभी हिंदी bloggers के लिए है जो की अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक इनक्रीस करना चाहते है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये. दोस्तों इस पोस्ट में आपको बेस्ट टिप्स और तरीके हम शेयर करेंगे.

क्यूंकि ये टिप्स हमने खुद अपनाया है और इसके रिजल्ट्स हमको बहुत ही अच्छे मिले है, हर ब्लॉगर का यही सपना होता है की उसके ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक आये ताकि उनकी ब्लॉग्गिंग में एक अलग ही पहचान बन पाए, उनकी adsense से अच्छी कमाई हो और उनके ब्लॉग पर रीडरशिप बढे.

दोस्तों हमको बहुत सारे नए हिंदी bloggers की बहुत रिक्वेस्ट आ रही थी की प्लीज हमको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक इनक्रीस करने के कुछ तरीके और टिप्स बताये ताकि हमारे ब्लॉग की ट्रैफिक इम्प्रूव हो. तो हम आपके साथ ये पोस्ट को शेयर कर रहे है और हम समझते है की इस पोस्ट में बताये गए सभी टिप्स और तरीके बहुत सारे हिंदी bloggers को बहुत ज्यादा हेल्प करेगी, तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – blogging tips नए ब्लॉगर के लिए

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

Blog की Traffic Increase कैसे करे

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

१. नया ब्लॉग है

सबसे पहले तो हम आपको बोलेंगे की ब्लॉग पर रातो रात ट्रैफिक नहीं आता है, हो सकता है की अभी आपका ब्लॉग बहुत ही नया हो और उसमे ज्यादा पोस्ट ही ना हो. ब्लॉग पर ट्रैफिक इनक्रीस करने के लिए टाइम लगता है.

तो यदि आप लोगो का ब्लॉग न्यू है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है केवल आप ब्लॉग्गिंग पर फोकस करे और नए नए पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते रहे जैसे जैसे टाइम बीतेगा और आपका ब्लॉग पुराना होगा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक जरुर इम्प्रूव होगी.

२. क्वालिटी कंटेंट

ये तो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है की आपको अपने ब्लॉग पर हमेशा केवल क्वालिटी कंटेंट की पब्लिश करना चाहिए. बिना क्वालिटी कंटेंट के आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा नहीं पाओगे. बहुत सारे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग पर कुछ भी पोस्ट पब्लिश करते है जो की लो क्वालिटी का होता है.

ऐसा कंटेंट लिखने से आपको कोई फायदा नहीं होगा दोस्तों आजकल ब्लॉग्गिंग में कम्पटीशन बढ़ गया है तो आपको अपने ब्लॉग की क्वालिटी को हमेशा अच्छा और टॉप रखना होगा. ९९% bloggers जिनके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम होता है उनके ब्लॉग में हमने यही देखा है की वो लोग पोस्ट की क्वालिटी पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है जिसकी वजह से उनको अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है.

३. SEO करे

ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस करने के लिए आपको अपने ब्लॉग को seo फ्रेंडली बनाना होगा. और seo फ्रेंडली ब्लॉग बनाने के लिए आपको on page seo, off page seo और पोस्ट को seo फ्रेंडली तरीके से लिखना होता है.

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में सक्सेस प्राप्त करने के लिए आपको seo की पूरी जानकारी होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है. seo से आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ती है जिससे आपको अच्छा ट्रैफिक मिलता है. बिना अपने ब्लॉग का seo करे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आयेगा.

४. रेगुलर पोस्ट करे

रेगुलर ब्लॉग्गिंग करना बहुत ज्यादा जरुरी है यदि आपको अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाना है. आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्टिंग करनी होगी. आप कोशिश करे की हर रोज अपने ब्लॉग पर १ नया आर्टिकल जरुर पब्लिश करे इससे आपकी रैंकिंग और ट्रैफिक दोनों में बहुत सुधार आयेगा.

यदि आपका ब्लॉग बिलकुल नया है तो आपको शुरुवात के ३ महीने तक तो हर रोज अपने ब्लॉग पर कम से कम १ नया ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करना बहुत जरुरी है. हमने बहुत ब्लॉगर को देखा है जो लोग शुरुवात में अपने ब्लॉग पर खूब जम कर ब्लॉग्गिंग करते है लेकिन वक़्त के साथ साथ उनका इंटरेस्ट ब्लॉग्गिंग से कम होता जाता है और वो लोग अपने ब्लॉग पर महीनो कोई भी नया पोस्ट पब्लिश ही नहीं करते है.

दोस्तों ये ब्लॉग्गिंग करने का बिलकुल भी सही तरीका नहीं है और इस तरह से आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक कभी भी इनक्रीस नहीं होगी. लेकिन यदि आपन रेगुलर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको बहुत जल्दी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

पढ़े – blogger कैसे बने

५. कमेंट रिप्लाई करे

आपके ब्लॉग पर तो कमेंट आते ही होंगे तो आपको हमेशा अपने रीडर्स के सवालो का जवाब देना चाहिए इससे आपके ब्लॉग का ट्रस्ट लेवल इनक्रीस होता है और रीडर्स आपके ब्लॉग को पसंद करने लगते है.

लेकिन बहुत लोग इसको इग्नोर करते है और अपने रीडर्स को रिप्लाई ही नहीं करते है, फ्रेंड्स ये बहुत बड़ी गलती है. जब कोई भी रीडर आपके ब्लॉग पर कमेंट करता है तो उसको आपके उत्तर का इंतेजार होता है और जब आप उनके कमेंट का रिप्लाई नहीं करते हो तो फिर वो लोग नाराज हो जाते है और दुबारा आपके ब्लॉग पर विजिट ही नहीं करते है.

क्यूंकि उनको पता होता है की यदि हम कोई भी सवाल या डाउट पूछेंगे तो हमको उसका आंसर नहीं मिलने वाला है. तो फ्रेंड्स आप हमेशा अपने रीडर्स के कमेंट का जवाब दिया करे इससे आपके ब्लॉग की रीडरशिप इनक्रीस होगी.

६. हेल्प करे

आपको हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये अपने रीडर्स की हेल्प करने की कोशिश करनी चाहिए. जैसे की मान लीजिये की यदि आप फिटनेस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको फिटनेस से रिलेटेड पोस्ट लिखे इससे आपकी ट्रैफिक जरुर बढ़ेगी.

अपने ब्लॉग टॉपिक से हटके किसी भी टॉपिक पर पोस्टिंग ना करे इससे आपके रीडर्स को अच्छा नहीं लगेगा. मान लीजिये की यदि हमारे ब्लॉग का टॉपिक है बॉडी बिल्डिंग और यदि हम डांस टिप्स पर पोस्ट लिखते है तो आप ही बताओ की ये पोस्ट आपके रीडर्स को कैसे अच्छा लगेगा.

ऐसा करने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस होने की बजाई कम होने लगेगी. तो आप हमेशा अपने ब्लॉग की टॉपिक से रिलेटेड ही पोस्ट करे आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा.

पढ़े – हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके

आपकी और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स और तरीके को फॉलो किया तो हम आपको गारंटी देते है की आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को इनक्रीस करने में कामयाब हो जाओगे.

केवल आपको रेगुलर ब्लॉग्गिंग करनी है, अपने रीडर्स की हेल्प करनी है, seo फ्रेंडली पोस्ट लिखना है और फिर देखना आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कितनी जल्दी इनक्रीस होगी. फ्रेंड्स यदि आपको हमारे ये टिप्स अच्छे लगे तो पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा हिंदी bloggers की हेल्प हो पाए. Happy blogging.