बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के बॉडी कैसे बनाये



बिना सप्लीमेंट के बॉडी कैसे बनाये – नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से हम आप लोगों के साथ बॉडी बिल्डिंग और फिटनेस से संबंधित आर्टिकल लेकर आए हैं और इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बिना सप्लीमेंट क्या प्रोटीन पाउडर के बॉडी कैसे बनाएं.

दोस्तों यह पोस्ट हम इस वजह से लिख रहे हैं क्योंकि हम से बहुत लोगों ने पूछा कि बिना सप्लीमेंट लिए या प्रोटीन पाउडर की है हम अच्छी बॉडी बना सकते हैं या नहीं. लोग यह प्रश्न शायद इस वजह से पूछते हैं क्योंकि उनके दिमाग में सप्लीमेंट और प्रोटीन पाउडर के बारे में इतनी बातें भर दी जाती है कि उन लोगों को लगता है कि प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेने से हमको बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट या नुकसान होगा.

पढ़े – प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट

आपकी नॉलेज के हम आपको बता देना चाहते हैं कि प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेने से आपको कोई भी नुकसान नहीं होता है. लेकिन आज की पोस्ट पर टॉपिक हमारा यह होगा कि बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के क्या आप बॉडी बना सकते हो या नहीं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं क्योंकि हम को पता है कि इस प्रश्न का उत्तर बहुत लोग जानना चाहते हैं कि क्या वह लोग नेचुरल तरीके से अपनी बॉडी बना सकते हैं या नहीं.

बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के बॉडी कैसे बनाये

Bina Supplement ya Powder ke Body Kaise Banaye

दोस्तों सबसे पहले हम आप लोगों से यह कहना चाहते हैं कि आप बिल्कुल बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर से अच्छी बॉडी बना सकते हो. इसके लिए आपको हमारे बताए गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो करना है और उसके बाद हम आपको गारंटी देते हैं कि आपको कोई भी प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

१. रेगुलर जिम करे

दोस्तों यदि आपको अच्छी बॉडी बनानी है तब आप लोगों को रेगुलर कसरत करना बहुत ज्यादा जरूरी है. लेकिन हमने देखा है कि बहुत लोग रेगुलर एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. बहुत लोग तो जोश में आकर जिम जॉइन कर लेते हैं और कुछ दिन बहुत मन लगाकर एक्सरसाइज करते हैं.

लेकिन जैसे ही कुछ हफ्ते या महीने बीत जाते हैं उनका जोश कम होने लग जाता है और वह लोग नियमित रूप से जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करते हैं. आप लोगों को ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करना है आप लोगों को नियमित रूप से जिम जाकर एक्सरसाइज करना है.

यदि आप लोग जिम नहीं जाते हो और आप लोग घर पर ही एक्सरसाइज करते हो तब उससे संबंधित भी हमने एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिख रखा है आप इस पोस्ट को जरुर पढ़ें.

पढ़े – बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं

२. घर पर एक्सरसाइज करे

आप लोगों को पता ही होगा कि आजकल का जमाना कितना ज्यादा बिजी हो गया है और हर किसी को सुबह के समय पर जिम जाकर एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है. लेकिन यदि आप लोगों को बॉडी बनानी है तब आपको फिकर और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हो और एक अच्छी और फिट बॉडी बनाने में कामयाब हो सकते हैं.

आपकी मदद करने के लिए हमने इससे संबंधित एक बहुत ही अच्छा पोस्ट लिख रखा है आप उस पोस्ट को जरुर पढ़ें

पढ़े – घर पर बॉडी कैसे बनाएं

३. दूध पिया करे

दोस्तों दूध पीना आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा है और यदि आप लोगों को बॉडी बनानी है तब दूध से बेहतर नेचुरल प्रोटीन स्रोत और आपको कोई नहीं मिलेगा क्योंकि दूध में बहुत हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जिसको मिल्क प्रोटीन बोलते हैं.

यह प्रोटीन आपके मसल्स का विकास करेगा और आपकी बॉडी का साइज बढ़ाएगा. आप सुबह ब्रेकफास्ट के समय पर आधा लीटर दूध जरूर किया करें. दूध के साथ दो केले जरूर खाया करो इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन भी मिलेगा और ताकत भी मिलेगी.

४. हरी सब्जियां खाया करें

दोस्तों एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए केवल प्रोटीन की जरूरत नहीं होती है इसके अलावा आपको विटामिन और मिनरल की जरूरत पड़ती है. हरी सब्जियों में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि आपके शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करने की काबिलियत रखती है.

आप दिन में कम से कम एक बार हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें और इसको अपनी डाइट प्लान में शामिल कर लीजिए.

पढ़े – बॉडी बनाने के लिए बेस्ट डाइट प्लान

५. अंडा खाया करें

दोस्तों अंडे में भी हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है. यदि आपको बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के बॉडी बनानी है तब आप अंडा खाया करें इससे आपको हर अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन मिलेगा.

आप दिन में 4 या 5 अंडे खा सकते हो, लेकिन शुरुआत में आप डायरेक्ट चार या पांच अंडे ना खाएं इससे आपका पेट खराब हो सकता है.

शुरू में आप दो अंडे से शुरुआत करें और भी धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाएं. आप ब्रेकफास्ट में या एक्सरसाइज करने के बाद अंडे खा सकते हैं क्योंकि उस समय पर आपके शरीर को प्रोटीन और एनर्जी की काफी जरूरत होती है.

६. पानी ज्यादा पिया करें

दोस्तों जो लोग जिम करते हैं या एक्सरसाइज करते हैं उन लोगों को पानी बहुत ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर की गंदगी ज्यादा से ज्यादा बाहर निकलती है और जब वह लोग जिम में एक्सरसाइज करते हैं तब उनके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना बहता है जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और आप को कम से कम दिन में 1 लीटर पानी पीना चाहिए. जिम करते समय भी आप लोग अपने साथ एक पानी की बोतल लेकर जाया करें और हर सेट मारने के बाद आप थोड़ा थोड़ा पानी पिया करें.

एक्सरसाइज करते समय आप जरूरत से ज्यादा पानी ना पिएं क्योंकि इससे आपके पेट में दर्द हो सकता है.

पढ़े – अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

८. सोयाबीन खाया करें

दोस्तों सोयाबीन में बहुत ही अच्छा क्वालिटी का प्रोटीन होता है और सबसे अच्छी बात यह है कि सोयाबीन आपको मार्केट में बहुत सस्ते दामों में मिल जाता है. सोयाबीन की आप सब्जी बनाकर खा सकते हो.

सोयाबीन में जो प्रोटीन पाया जाता है वह इतना हाई क्वालिटी का होता है कि सोयाबीन से बड़ी बड़ी कंपनी प्रोटीन पाउडर बनाती है जिसको वह लोग सोया प्रोटीन कहते हैं.

इसलिए यदि आप बिना किसी सप्लीमेंट लिए या प्रोटीन पाउडर के बॉडी बनाना चाहते हैं जब आप लोग सोयाबीन को अपनी डाइट प्लान में शामिल कर लीजिए.

पढ़े – क्या बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेना जरुरी है

९. चिकन खाया करें

एक बात तो हम आप लोगों को कहना चाहते हैं कि बॉडी बनाने के लिए या मसल बनाने के लिए आप लोगों को प्रोटीन की आवश्यकता जरूर होती है. बिना प्रोटीन के आप लोगों के शरीर में मांसपेशियों का विकास नहीं होगा.

चिकन में बहुत अच्छा क्वालिटी का प्रोटीन होता है और हर बॉडी बिल्डर अपने डाइट प्लान में चिकन खाते हैं. हम यहां पर आप लोगों से यह नहीं कहना चाहते हैं कि आप रोज चिकन खाओ लेकिन हफ्ते में एक या दो बार चिकन जरूर खाया करें.

१०. केला खाया करें

दोस्तों आप लोगों के शरीर में जो ऊर्जा प्राप्त होती है वह कार्बोहाइड्रेट से होती है और कार्बोहाइड्रेट का सबसे बढ़िया नेचुरल स्रोत केला होता है. इसलिए आप सुबह के समय पर दो केले दूध के साथ खाया करें इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी कभी नहीं होगी.

यदि आप लोगों के घर में मिक्सर है तब आप दो या तीन केले दूध में डालकर बनाना शेक बना कर पी सकते हो.

पढ़े – केला खाने के लाभ और फायदे

११. काजू बादाम खाया करें

दोस्तों आप लोगों को तो पता ही होगा काजू और बदाम आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आप दिन में रोज थोड़ा बादाम और काजू खाया करें.

आप काजू बादाम को दूध में मिलाकर उसका शेक बनाकर पी सकते हो यदि आपके बॉडी बनाने में काफी ज्यादा मदद करेगी.

पढ़े – बादाम खाने के लाभ और फायदे

१२. दाल पिया करें

दोस्तों आप लोगों के घर में तो दाल बनाया ही जाता होगा. तब आप रोज कोशिश करें कि एक कटोरी दाल पिया करें इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है जो कि आपकी बॉडी के मसल का विकास करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

यहां पर आप हर प्रकार की दाल पी सकते हो, क्योंकि दाल चाहे कोई भी हो सभी दालों में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके शरीर की प्रोटीन की कमी को पूरा करेगी.

१३. फल फ्रूट खाया करें

सेब, केला, अनार, मौसंबी, संतरा, अंगूर यह सभी फल आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद होते हैं क्योंकि इन सभी फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है.

आप हर रोज थोड़े फल फ्रूट जरूर खाया करें इससे आपकी बॉडी को प्रॉपर नुट्रिशन मिलेगा.

पढ़े – सेब खाने के फायदे और लाभ

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के बॉडी कैसे बनाएं हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आपको सभी तरीके और टिप्स पता चल गए होंगे.

यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए तरीके को और डाइट को अच्छे से फॉलो किया तब आप को कोई भी सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर लेने की जरूरत नहीं है. यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग हेल्थ और फिटनेस से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें. धन्यवाद दोस्तों

बिना सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर के बॉडी कैसे बनाये
कृपया पोस्ट को रेट और शेयर करे

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *