बिना पैसे का बिजनेस कैसे करे | Without Investment Business Ideas in Hindi

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के लिए बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके कुछ without investment business ideas शेयर करने वाले है. इसमें आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना है यानि के zero investment और इससे आप हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हो.

यह काम चाहे पुरुष और महिलाएं भी ये बिजनेस कर सकती है या कोई भी कर सकता है, दरअसल यह पोस्ट हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि बहुत से लोग हैं जिनको अपना खुद का बिजनेस शुरू करना होता है लेकिन उन लोगों के पास पैसे नहीं होते हैं.

इसी वजह से आज हम आपके साथ इस पोस्ट में without investment business ideas शेयर कर रहे हैं जिसको यदि आप ध्यान से करते हो तब आप घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हो.

आप लोगों को पता ही है कि कोई भी बिजनेस करने के लिए आप लोगों को बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत होती है लेकिन आज जो तरीके हम आपको बता रहे हैं उसमें आपको कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं है और बिना पूंजी के अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

बहुत लोगों को यह लगेगा कि यह कैसे संभव है कि बिना कोई भी पैसा लगाया हम लोग अपना व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं. यदि आपको भी ऐसा लग रहा है तब आप लोगों को केवल इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए और हम आपको बताएंगे कि ऐसे भी बहुत सारे बिजनेस आइडिया है जो कि आप without investment के कर सकते हो

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं और हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ जाए.

जरुर पढ़े – कम पैसे में बिजनेस कैसे करे

बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें

Without Investment Business Ideas in Hindi

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करे

१. ब्लॉगिंग करें

दोस्तों हम पर्सनली खुद ब्लॉगिंग करते हैं और इससे हम हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा भी रहे हैं. यह बहुत ही अच्छा तरीका है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है आप फ्री में इस ऑनलाइन बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो.

आज के टाइम पर हमारे अलावा ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो लोग ब्लॉगिंग करके हर महीने लाखों रुपए तक कमा रहे हैं. ब्लॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सबसे पहले तुम इसमें कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है.

और दूसरा की इस काम को आप घर बैठे ही कर सकते हो और इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाकर काम करने की कोई जरूरत नहीं होती है.

ब्लॉगिंग करने के लिए आप लोगों के पास केवल एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. आजकल के मॉर्डन जमाने में तो हर किसी के पास घर में लैपटॉप और कंप्यूटर होता ही है.

इंडस्ट्री में जियो आने की वजह से इंटरनेट भी बहुत ज्यादा सस्ता हो गया है और इंटरनेट बहुत ज्यादा सस्ता हो गया है.

ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए आप लोगों को अलग से कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है आपको कोई भी अलग से पैसा नहीं लगाना है.

जो कुछ भी आपके पास है उसकी मदद से ही आप अपना यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो. ब्लॉगिंग करने के लिए आप लोग blogger.com पर जाकर अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हो और इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है.

जब आपका ब्लॉग बन जाए तब उसके बाद आप लोगों को अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल लिखना होता है और उसको पब्लिश करना होता है.

जब आपके ब्लॉग पर थोड़े बहुत आर्टिकल हो जाएंगे तब आपको ऐडसेंस प्रोग्राम के लिए अप्लाई करना होता है. जब आपका ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाता है उसके बाद आप लोग अपने ब्लॉग पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हो.

यह बहुत ही अच्छा तरीका है बिना पूंजी लगाए अपना बिजनेस स्टार्ट करने का, दोस्तों ब्लॉगिंग को हम बढ़ावा इसलिए दे रहे हैं क्योंकि हम पर्सनली खुद इस बिजनेस को कर रहे हैं और हमें हर महीने काफी अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है.

२. यूट्यूब बिजनेस

दोस्तों क्या आप लोग यूट्यूब पर बहुत ज्यादा वीडियो देखते हो या आप लोगों को यूट्यूब पर वीडियो देखना बहुत ज्यादा पसंद है तू यह बहुत अच्छी बात है.

लेकिन क्या कभी आप लोगों ने यह सोचा कि यह वीडियो कौन अपलोड करता है और इन सभी वीडियो को यूट्यूब पर कौन डालता है.

यदि आप लोगों को नहीं पता तो चलिए हम आपको बता देते हैं. जो वीडियो आप लोग यूट्यूब पर देखते हो उसको बहुत सारे यूट्यूब क्रिएटर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं.

और यह लोग यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपए तक कमा लेते हैं, इन लोगों के लिए यूट्यूब केवल एक मनोरंजन का माध्यम नहीं है बल्कि यह उनके लिए एक फुल टाइम बिजनेस करने जैसा हो गया है.

लेकिन सबसे ज्यादा मजे की बात तो यह है कि ऐसा आप भी कर सकते हो और इसके लिए आपको कोई भी पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है.

आपको केवल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालना है और वीडियो बनाने के लिए आप लोग अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हो.

कल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है और उसके कैमरा भी काफी हाई रेजोल्यूशन वाले होते हैं तब आपकी वीडियो क्वॉलिटी बहुत ही अच्छी होगी.

अब आपको केवल यूट्यूब पर अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करना है जो कि लोगों को पसंद आए और ऐडसेंस की मदद से आप लोग यूट्यूब से हर महीने पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों यह काम इतना ज्यादा अच्छा है कि आप लोग अपने खाली समय का बहुत ही अच्छा उपयोग कर सकते हो और इसको अपना बिजनेस बना सकते हो.

यहां पर भी आप देख सकते हो कि आप लोगों को कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है आप केवल अपने मोबाइल फ़ोन से वीडियो शूट करके यूट्यूब पर अपलोड करोगे और उसके बदले में आपको ऐडसेंस से पैसे मिलेंगे.

३. एफिलिएट मार्केटिंग करें

दोस्तों यह भी एक बहुत ही अच्छा बिना इन्वेस्टमेंट करें बिजनेस करने का बहुत अच्छा तरीका है. यहां पर आपको दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस इसको प्रमोट करना होता है.

इसके लिए आपको amazon.com पर जाना है और वहां पर अपना फ्री एफिलिएट अकाउंट बनाना है उसके बाद आप लोगों को आपका एफिलिएट लिंक मिल जाएगा और उस लिंक को फिर आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना है.

जब कोई भी व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन से कोई भी प्रोडक्ट खरीदना है तब उसका आपको एक कमीशन मिलेगा अब यह कमीशन उस प्रोडक्ट की कीमत पर निर्भर करता है.

आप अपना एफिलिएट लिंक फेसबुक व्हाट्सएप या कहीं पर भी शेयर कर सकते हो, आपका लक्ष्य केवल ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा ऐमेज़ॉन वेबसाइट पर भेजना होता है.

जितने ज्यादा लोग आप amazon.com पर भेजोगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी. इसके अलावा फ्लिपकार्ट भी एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है जहां से भी हर रोज लाखों लोग खरीदारी करते हैं आप लोग वहां पर भी जाकर अपना फ्री एफिलिएट अकाउंट बना सकते हो.

दोस्तों यह बिजनेस आइडिया इसलिए बहुत ज्यादा अच्छा है क्योंकि इसमें आप लोगों को अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बनाने की जरूरत नहीं होती है इसमें आप लोगों को केवल दूसरों के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना है और उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है.

यह काम भी शुरू करने के लिए आप लोगों को कोई भी पैसा लगाने की जरूरत नहीं होती है और इस बिजनेस को आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हो.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था बिना पैसा लगाए बिजनेस कैसे शुरू करें (without investment business ideas in hindi), हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि बिना कोई पूंजी लगाएं zero investment का बिजनेस कैसे करें.

दोस्तों यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों और घर परिवार वालों के साथ भी इसे जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाए कि बिना पैसा लगाए भी आप लोग अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

यदि आप लोगों के मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तब आप लोग कमेंट में हमसे अपने सवाल जरूर पूछें और हम उसका उत्तर आपको जल्दी देंगे. धन्यवाद दोस्तों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X