बाइक को कैसे चमकाए | बाइक को पोलिश कैसे करे

नमस्कार मित्रों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की बाइक को कैसे चमकाए या पोलिश करे. दोस्तों जब हम नयी नयी बाइक लेते है तब उसमे बहुत ज्यादा चमक होती है लेकिन जैसे जैसे हमारी बाइक पुरानी होती है वैसे उसकी चमक धीरे धीरे कम होने लग जाती है.

अब कुछ लोग ऐसे होती है जिनको अपनी बाइक से बाद में कुछ ज्यादा लेना देना नहीं होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की अपने बाइक से बहुत ज्यादा प्यार करते है और वो चाहते है की उनकी बाइक हमेशा चमकती रहे और नयी जैसी दिखे.

ये पोस्ट उन सभी बाइक लवर्स के लिए है जिनकी बाइक थोड़ी पुरानी हो गयी है लेकिन वो अपने बाइक को चमकाना चाहते है. अब बहुत लोगो को लगेगा की ये बहुत ज्यादा मुश्किल होगा लेकिन ऐसा नहीं है और ये बहुत ही ज्यादा आसान है आपको केवल इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा.

तो चाहिए दोस्तों बिना कोई टाइम बर्बाद करते हुए सीधे अपने इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

बाइक को कैसे चमकाए

बाइक को पोलिश करने का तरीका

bike ko kaise chamkaye

१. बाइक को धोए

दोस्तों अपनी बाइक को चमकाने के लिए सबसे पहले आपको उसको धोना होगा ताकि उसपर लगी हुई धुल मिट्टी साफ हो जाये.  दोस्तों यदि आपको अपनी बाइक को नयी जैसे हमशा रखना है तो आपको हर हफ्ते में १ बार अपनी बाइक को धो लेना चाहिए.

ये तब और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है जब आप बहुत ज्यादा ट्रेवल करते हो, ऐसे में आपकी बाइक में बहुत ज्यादा धुल मिट्टी लग जाती है. तो आपको साफ पानी से अपनी बाइक को धोना चाहिए.

यदि आपके पास बाइक धोने का टाइम नहीं है तो आप बाइक वाशिंग शॉप पर भी जाकर अपनी बाइक को धुला सकते हो और इसका चार्ज भी बहुत कम होता है.

लेकिन आप चाहे तो अपने घर पर भी अपनी बाइक को पाइप से धो सकते हो. बाइक को धोने के लिए आप शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हो.

२. बाइक को पोछे

बाइक को धोने के बाद आप अपनी बाइक को किसी साफ कपड़े से पोछ सकते हो. बाइक को ज्यादा देर गीली ना रहने दे इससे बाइक में बाद में जंग लगने की प्रॉब्लम होने लग जाती है.

खास करके विंटर सीजन में बाइक को धोने के बाद आपको किसी साफ कपड़े से अपने बाइक को पोछ लेना चाहिए. यदि गर्मियों के टाइम पर आप अपनी बाइक को धो रहे हो तो कुछ देर धुप में बाइक को खड़ा करने से ही आपकी बाइक सूख जाती है.

३. बाइक पोलिश करे

अब लास्ट में आपको अपनी बाइक को चमकाने के लिए आपको अपनी बाइक में कोई अच्छा पोलिश लगाना होगा. बाइक को चमकाने के लिए सभी लोग बाइक पोलिश का इस्तेमाल करते है.

बाइक पोलिश आप किसी भी बाइक मैकेनिक के दुकान पर मिल जाएगी और इसका दाम भी ज्यादा नहीं होता है. याद रखे की हमेशा अपनी बाइक के लिए अच्छा पोलिश ही खरीदे. इससे आपकी मोटरसाइकिल में बहुत ही अच्छी चमक आएगी.

किसी भी सस्ते बाइक पोलिश का इस्तेमाल ना करे, ये आपकी बाइक के सरफेस को नुकसान पहुँचता है. आप motul कंपनी का बाइक पोलिश को खरीद सकते हो और इसको आप amazon से भी ऑनलाइन आर्डर कर सकते हो.

motul एक बहुत ही बढ़िया ब्रांड है जिनके हर एक प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे होते है. तो हो सकता है की लोकल ब्रांड से आपको motul पोलिश लेने में थोडा ज्यादा पैसे देने पढ़े लेकिन बाइक को अच्छे से चमकाने के लिए motul पोलिश बेस्ट है और हम भी पर्सनली इसको ही इस्तेमाल करते है.

बाइक की पोलिश को थोडा थोडा अपनी बाइक पर स्प्रे करे और फिर उसको स्पुंच या कोई हलके और साफ कपड़े से पोछे. याद रखे की आपको हलके हाथों से पोलिश को अच्छे से अपने बाइक के सरफेस पर अच्छे से फैला लेना है.

उसके बाद आपको अपनी बाइक को १० से १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देना है और फिर उसके बाद फिर से आप स्पुंच या हलके कपड़े से दुबारा से अपनी बाइक को पोछना है और तब आप देखोगे की आपकी बाइक पूरी तरह से चमक जाएगी.

आप अपने बाइक को हफ्ते में १ बाइक पोलिश कर सकते हो इससे आपकी बाइक की चमक बरकरार रहेगी और आपकी बाइक पूरी नयी जैसी दिखाई देगी और जब आप अपनी बाइक को रोड पर चलाओगे तब सभी लोगो को ये लगेगा की आप नयी बाइक चला रहे हो.

इन लेख को भी आप जरुर पढ़े

bike riding tips in hindi

बाइक को चालू कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो मेरे प्यार दोस्तों ये था अपनी बाइक को कैसे चमकाए या पोलिश कैसे करे, हमने आपको इस पोस्ट में अच्छे से समझने की पूरी कोशिश करी है और हम उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट जरुर अच्छी लगी होगी. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर जरुर शेयर करे.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपनी पुरानी बाइक को चमकाने का तरीका पता चल पाए. इसके आलवा यदि आप हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हो और हम आपको जवाब जरुर देंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.