Bike Driving Tips in Hindi | Bike Riding Tips in Hindi

Bike Driving Tips in hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बाइक ड्राइविंग टिप्स शेयर करने वाले है जो की नए लोगो को शुरुवात में रोड पर शुरक्षित तरीके से बाइक चलाने में बहुत हेल्प करेगी.

इस पोस्ट में हम आपको वो सभी बातों के बारे में बताएँगे जो की आपको बाइक चलाते वक्त ध्यान में रखना चाहिए जो की आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

इस पोस्ट में बताई गई बातों को beginners लोगो को खास करके बहुत ही ध्यान से पढ़ना चाहिए क्यूंकि कही ना कही ये सब बातें आपको रोड पर एक्सीडेंट होने से बचा सकती है.

आज के टाइम पर हर किसी को बाइक या स्कूटी चलाने का शौक होता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की और आजकल तो हम ये देख रहे है की लड़कियां भी बाइक चलाने से डरती नहीं है.

ये पोस्ट हम इस लिए लिख रहे है क्यूंकि आजकल जैसे ही किसी के हाथ में बाइक आती है तो वो बिना कुछ सोचे समझे बाइक को मेन रोड या हाईवे पर चलाना स्टार्ट कर देते है.

और यदि आपको अच्छे से बाइक को कंट्रोल करना नहीं आता होगा या आपको बाइक चलाने के नियम पता नहीं है तो आपका दर्दनाक एक्सीडेंट भी हो सकता है.

और आप सभी को पता होगा की बाइक से एक्सीडेंट होने का मतलब क्या होता है. हम भगवान से यही दुआ करेंगे की आपके साथ ऐसा कभी भी कुछ ना हो. लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो की इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले है.

तो दोस्तों इस पोस्ट को एक बार पूरा जरुर पढ़े और हम आपको पक्का बोलते है की ये सभी टिप्स बाइक चलाने के दौरान आपकी बहुत मदद करने वाले है. तो चलिए इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

Bike Driving Tips in Hindi

bike driving tips in hindi

१. हेलमेट

बाइक चलाते समय आपको हमेशा हेलमेट पहनकर की अपनी बाइक चलानी चाहिए. एक्सीडेंट के दौरान हेलमेट ही आपकी जान को बचा सकता है.

लेकिन आज के टाइम पर भी ऐसे बहुत लोग आपको रोड पर देखने को मिल जायेंगे जो की बिना हेलमेट पहनकर मोटरसाइकिल को चलाते है.

इंडियन ट्रैफिक रूल्स के एक्कोर्डिंग बिना हेलमेट के बाइक चलाना गुना है और ऐसा करने पर आपका चालान भी जरुर कटेगा.

आप अपने बाइक के शोरूम पर जाये और वहां से अपने लिए एक अच्छा हेलमेट जरुर खरीदे. आप रोड के किनारे पर मिलने वाले सस्ते हेलमेट बिलकुल भी ना खरीदे क्यूंकि उनकी क्वालिटी बहुत हलकी होती है.

आप studds कंपनी का हेलमेट खरीद सकते हो और इनके हेलमेट बहुत अच्छे भी होते है जो की आपको किसी रोड दुर्घटना के दौरान आपके सर को शुरक्षित रहेगा.

२. बाइक ग्लव्स

बाइक चलाते समय आपको बाइक ग्लव्स पहनकर चलाना चाहिए. जब आप किसी लंबे सफर के लिए जाते हो तब उस समय पर आपके हाथों में पसीना होने लगता है जिससे की आपको acceleration देने में प्रॉब्लम हो सकती है.

खास करके गर्मियों के टाइम पर आपके हथेली में बहुत ज्यादा पसीना होने लगता है. इसके लिए आप एक अच्छा बाइक ग्लव्स खरीद सकते हो. बाइक ग्लव्स के अलावा आप अपने बाइक के हैंडल बार में ग्रिप भी लगा सकते हो और ये ग्रिप आपको किसी भी बाइक मैकेनिक के दुकान पर बहुत कम पैसों में मिल जाएगी.

३. ट्रैफिक रूल्स

बाइक चलाते समय आपको हमेशा ट्रैफिक के नियम फॉलो करना चाहिए. जब कभी भी आप मेन रोड पर या हाईवे पर बाइक चलाते हो उस समय पर आपको हमेशा लेन सिस्टम फॉलो करना चाहिए.

एक लेन से दूसरी लेन पर शिफ्ट होने से पहले आपको इंडिकेटर का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर दाएं या बाएं जाने के लिए आप अपने लेफ्ट और राइट हाथ का उपयोग कर सकते हो.

इससे यह होता है कि पीछे वाली गाड़ी को पता चल जाता है कि अब आप कहां मोड़ने वाले हो. यदि आपकी बाइक इंडिकेटर खराब हो गई है तब आप उसको ठीक अवश्य करा लीजिए क्योंकि रात के समय पर लेफ्ट और राइट मुड़ने के लिए आपके इंडिकेटर बहुत ज्यादा मदद करते हैं.

कुछ लोग होते हैं जो बिना इंडिकेटर या अपना हाथ दिए गाड़ी को मोड़ लेते हैं इससे उनका एक्सीडेंट होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

४. स्लो गति में बाइट चलाएं

यदि आपको एक्सीडेंट से बचना है तब आपको हमेशा स्लो गति में अपनी बाइक चलाना चाहिए. कुछ लोग होते हैं जिनको अपनी बाइक को बहुत तेजी से दौड़ने का बहुत शौक होता है लेकिन ऐसे लोगों का ही एक्सीडेंट हो जाता है.

आप हमेशा कम स्पीड में अपनी बाइक चलाएं इससे आप अपने भाई को बहुत अच्छे से कंट्रोल कर पाओगे और इमरजेंसी सिचुएशन में आपको गाड़ी रोकने में भी कोई परेशानी नहीं होगी.

बहुत ज्यादा ट्रैफिक वाले रोड पर आपको गाड़ी को फर्स्ट या सेकंड गियर में चलाना चाहिए और ट्रैफिक में आने से पहले आपको अपनी बाइक की स्पीड को कम कर लेना चाहिए. ट्रैफिक में आपको हमेशा धीरे-धीरे अपनी गाड़ी को चलाना चाहिए.

५. रास्ते पर नजर रखें

जब कभी भी आप बाइक चलाते हो तब हमेशा आपकी नजर रास्ते पर होना चाहिए. क्योंकि आपको पता ही है कि भारत की रोड पर कैसे लोग गाड़ियां चलाते हैं.

आपको यह पता भी नहीं लगेगा कि आपके सामने कब कौन सी गाड़ी आ गई है. वह लोग कहीं से भी अपनी गाड़ी को घुसा देते हैं.

इसलिए आपको बाइक चलाते समय अपने आंखों को हमेशा खुला रखना होगा और अपनी नजरें हमेशा रोड पर बनाए रखनी होगी.

६. साइड स्टैंड को ऊपर करें

बाइक चलाने से पहले आपको हमेशा यह ध्यान रखना है कि आपके बाइक का साइड स्टैंड हमेशा ऊपर होना चाहिए. क्योंकि बहुत लोग ऐसे होते हैं जो कि गलती से या जल्दबाजी के कारण अपनी बाइक का स्टैंड ऊपर करते ही नहीं है.

जिसकी वजह से थोड़ी सी भी लापरवाही होने पर आप का खतरनाक एक्सीडेंट हो सकता है. इसलिए आप यह आदत बना लीजिए कि जब कभी भी आप अपनी बाइक चालू करते हैं तब उस समय पर यह चेक जरूर करें कि आपका भाई का स्टैंड ऊपर है या नहीं.

७. बाएं तरफ से ओवरटेक करें

जब कभी भी आप किसी भी गाड़ी को ओवरटेक करना चाहते हो तब आपको हमेशा बाई तरफ से ओवरटेक करना चाहिए.

यह ओवरटेक करने का सही तरीका है. कभी भी आपको दाएं तरफ से दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक नहीं करना चाहिए.

किसी भी गाड़ी या वाहन को ओवरटेक करने से पहले आपको अपने हॉर्न का इस्तेमाल करना चाहिए इससे जो गाड़ी आपके आगे चल रही है उसको पता चल जाएगा कि आप उसको ओवरटेक करने जा रहे हो.

हॉर्न बजाने से यह भी होता है कि आगे चलने वाली गाड़ी आपको साइड भी दे देती है इसे आप के लिए ओवरटेक करना और ज्यादा आसान हो जाता है.

८. टेंशन फ्री होकर गाड़ी चलाएं

दोस्तों जब कभी भी आप बाइक चलाते हो उस समय पर आपका माइंड बिल्कुल फ्री होना चाहिए और आपके दिमाग में किसी भी प्रकार की चिंता और टेंशन नहीं होनी चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो कि बहुत ज्यादा टेंशन में होते हैं और फिर बाइक चलाते समय उनका ध्यान रोड पर कम होता है जिसकी वजह से उनका एक्सीडेंट होने का चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

बाइक चलाते समय आपको किसी भी प्रकार का टेंशन अपने दिमाग में नहीं रखना है और अपना पूरा ध्यान रोड पर और रोड पर चलने वाली गाड़ियों पर रखना है.

९. रेस ना लगाएं

आजकल के नौजवान लड़कों को बाइक रेसिंग करना बहुत ज्यादा पसंद है लेकिन इसकी वजह से ना जाने कितने लोग अपनी जान गवा देते हैं.

यदि कोई आपको रेस के लिए उत्तेजित करता है तब आपको उसको इग्नोर करना चाहिए और कभी भी दूसरी बाइक से रेस नहीं लगाना चाहिए.

थोड़े समय के मनोरंजन के लिए आप अपनी पूरी जिंदगी को दांव पर लगाकर चलते हैं इसलिए आपको कभी भी दूसरी बाइक को पीछे करने हैं इस प्रकार की भावना से अपनी बाइक नहीं चलाना चाहिए.

१०. ब्रेक का इस्तेमाल करें

दोस्तों आपको अपने फ्रंट और बैक ब्रेक दोनों का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए. इमरजेंसी सिचुएशन में आपको अपने दोनों ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए.

फ्रंट ब्रेक को हमेशा हल्के हाथों से दबाना चाहिए, यदि आप फ्रंट ब्रेक को बहुत जोर से दबा देते हो तब आपकी बाइक स्लिप होने का चांस बढ़ जाता है.

जब कभी भी आप बाइक चलाते हो तब आपको नियमित रूप से इमरजेंसी ब्रेकिंग की प्रैक्टिस करना चाहिए क्योंकि कब आपको इसकी जरूरत पड़ जाए इसका पता नहीं होगा.

बहुत लोग यह गलती करते हैं कि वह लोग इमरजेंसी ब्रेकिंग की प्रैक्टिस बिल्कुल भी नहीं करते हैं और जब समय आता है इमरजेंसी ब्रेक लगाने का तब वह लोग अपने बाइक को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से या तो उनकी गाड़ी फिसल जाती है और वह गिर जाते हैं या फिर उनका एक्सीडेंट हो जाता है.

इस पोस्ट को भी जरुर पढ़े:

बाइक कैसे चलाये पूरी जानकारी

बाइक को कैसे चमकाए

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह थे बाइक ड्राइविंग टिप्स, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कुछ बहुत ही अहम और जरूरी बाइक राइडिंग टिप्स मिल गए होंगे.

यदि आप बाइक चलाना सीख रहे हो तब आपको हमारी बताए गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो करना है और हम आपको गारंटी देते हैं कि आप बहुत ही अच्छे तरीके से और सुरक्षित तरीके से अपनी बाइक चला सकते हो.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस पोस्ट से फायदा हो पाए धन्यवाद दोस्तों.

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी?

एवरेज वोटिंग / 5. वोट काउंट

प्लीज हमारे पोस्ट को वोट करें धन्येवाद

2 thoughts on “Bike Driving Tips in Hindi | Bike Riding Tips in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.