बाइसेप्स बनाने के लिए क्या खाए | Biceps बढ़ाने की डाइट

बाइसेप्स बनाने के लिए क्या खाए – हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग ये पोस्ट आप सभी लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होगा क्यूंकि आज में आपको बताने वाला हु की बाइसेप्स बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और बाइसेप्स बढ़ाने की डाइट प्लान.

आज के टाइम पर ९५% लड़के जो जिम जाते है बॉडी बनाने के लिए उनको सबसे ज्यादा अपना बाइसेप्स बनाना होता है. क्यूंकि ना तो उनको bodybuilding करनी होती है और ना ही उनको अपने thighs को बढ़ाना होता है.

उनका मेन गोल बस यही होता है की कैसे वो अपने बाइसेप्स के साइज को बड़ा कर सकते और एक मस्कुलर बाइसेप्स बना सके. वो लोग सुबह शाम हमेशा अपने बाइसेप्स का साइज चेक करते रहते है की क्या मेरा बाइसेप्स बड़ा की नहीं.

आपने ये भी देखा होगा की लड़के जिम में जितना इंटरेस्ट लेकर अपने बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते है उतना इंटरेस्ट वो और किसी भी बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करने में नहीं दिखाते है.

बड़े बाइसेप्स होने का एक फायदा ये होता है की जब वो टीशर्ट पहनते है तब उनकी पर्सनालिटी बहुत अच्छी लगती है और कही ना कही उनको स्ट्रोंग दिखने में हेल्प भी करती है.

लेकिन प्रॉब्लम ये है की लड़के जिम में मेहनत तो बहुत करते है और रेगुलर बाइसेप्स की एक्सरसाइज भी करते है लेकिन उनको रिजल्ट नहीं मिल पाता है और वो लोग निराश हो जाते है.

हो सकता है की वो लोग सही एक्सरसाइज करते है लेकिन कमी उनके डाइट प्लान में होती है, क्यूंकि जिम करना एक बात है लेकिन सही डाइट प्लान फॉलो करना उतना ही जरुरी होता है.

यदि आप रेगुलर बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हो लेकिन सही डाइट प्लान नहीं लेते हो तो आपका बाइसेप्स का साइज नहीं बढ़ेगा. इसी प्रॉब्लम को सोल्व करने के लिए आज में ये पोस्ट लिख रहा हु ताकि आपको पता चल पाए की बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए.

तो फिर चलो दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है और इस पोस्ट को आप लोग जरुर पूरा पढ़े वरना आपको अच्छे से समाज में नहीं आयेगा.

बाइसेप्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए क्या खाए

biceps banane ke liye kya khaye

 

१. अंडे

दोस्तों बाइसेप्स बनाने के लिए आपको रोज २ से ५ अंडे खाने चाहिए इससे आपको high क्वालिटी प्रोटीन मिलता है और एग योल्क में आपको सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स मिलते है.

दोस्तों अंडा प्रोटीन का सबसे बेस्ट और नेचुरल प्रोटीन सोर्स है. आज के टाइम पर हर एक जिम जाने वाला और प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर रोज अपने डाइट प्लान में अंडे शामिल करते है.

आप २ पुरे अंडे खाए और बाकि के अंडो का केवल सफ़ेद हिस्सा खाए क्यूंकि अंडे के सफ़ेद हिस्से में ही प्रोटीन होता है. दोस्तों ऐसा आपको कोई भी बॉडी बिल्डर नहीं मिलेगा जो की अंडा नहीं खाता हो.

आप चाहे किसी भी तगड़े बॉडी बिल्डर से पूछ लो वो आपको यही कहेगा की में दिन में १० या २० अंडे खाता हु. लेकिन एक बात में आपको यहाँ पर कहना चाहता हु की आप उनकी नक़ल ना करे.

आपको शुरुवात में १० से २० अंडे नहीं खाना है इससे आपका पेट ख़राब हो जायेगा. यदि आप प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग नहीं करते हो तो आपको २ से ५ अंडे काफी है अच्छे रिजल्ट देखने के लिए.

ये में इस लिए बोल रहा हु क्यूंकि मैंने देखा है की लड़के जोश में आकर पहले दिन से ही ५ से १० अंडे खाने लग जाते है. आपको ऐसा नहीं करना है.

शुरुवात के १ महीने आपको रोज केवल २ अंडे खाना है और फिर उसके बाद आप धीरे धीरे इसको बढ़ा सकते हो इससे आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी और आपकी बॉडी इसको अच्छे से डाइजेस्ट कर लेगी.

२. प्रोटीन सप्लीमेंट

प्रोटीन सप्लीमेंट भी आपको बहुत हेल्प करेगा बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए और ये भी आप अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हो.

बहुत बार ऐसा होता है की जो खाना हम रोज खाते है उसमे ज्यादा प्रोटीन नहीं होता है जिसकी वजह से आपके बाइसेप्स का साइज नहीं बढ़ता है.

ये बात में अपने हर पोस्ट में बोलता हु की मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन खाना बहुत जरुरी होता है जो की हमको हमारे रेगुलर डाइट प्लान में नहीं मिलता है.

इसकी पूर्ति करने के लिए आप एक अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट की हेल्प ले सकते हो जिसमे आपको भरपूर मात्रा में high क्वालिटी प्रोटीन मिलता है जो की आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा करेगी.

इससे ये होगा की आपकी डाइट पूरी कम्पलीट होगी और फिर आपका बाइसेप्स का साइज बढ़ना शुरू हो जायेगा. वैसे तो मार्किट में बहुत से प्रोटीन सप्लीमेंट मिलते है और उनका प्राइस भी अलग अलग होता है.

लेकिन यदि आपका बजट कम है तो आप muscleblaze का whey प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद सकते हो. इसका प्राइस भी कम है और इसके रिजल्ट भी अच्छे मिलेंगे.

muscleblaze भारत की नंबर १ सप्लीमेंट कंपनी है जो की आप एक बार try करके जरुर देखे क्यूंकि मैंने पर्सनली खुद muscleblaze का whey प्रोटीन try किया है और इसका रिजल्ट मुझको अच्छा मिला.

लेकिन एक बात आप जरुर ध्यान में रखे की सप्लीमेंट को जेन्युइन स्टोर से ही खरीदे क्यूंकि आजकल मार्किट में फेक सप्लीमेंट बहुत बिक रहे है.

रिलेटेड पोस्ट:

बाइसेप्स कैसे बनाते है टिप्स

बाइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये जबरदस्त टिप्स

बॉडी बनाने के लिए क्या डाइट खाए

Final Words

दोस्तों में उम्मीद करता हु की इस पोस्ट को पढ़े के बाद आप लोगो को पता चल गया होगा की बाइसेप्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इससे शेयर जरुर करे और कमेंट में आप अपने सवाल मुझसे जरुर पूछे. यदि बाइसेप्स बनाने से रिलेटेड आपको कोई भी सवाल है तो वो भी आप कमेंट में मुझसे पूछ सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.