जल्दी भूख कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय

हेलो दोस्तों आज हम आपको बतायेगे कि हम अपनी भूख को कैसे बढ़ा सकते है। आजकल भाग – दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इसांन हर सब काम जल्दी-जल्दी में करता है चाहे वह कोई भी काम हो और इसी जल्दबाजी में हम लोग अपना खान पीन ठीक नहीं रखते हैं।

जब खान – पीन सही नहीं होगा तो हम लोग काम कैसे कर पाएंगे भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी डाइट भी कम होती जाती है और हम लोग सही से खाना नहीं खा पाते हैं और इसी वजह से हमारा शरीर धीरे-धीरे अपने आप कमजोर हो जाता है।

मार्केट में बहुत सारी दवाइयां हैं जो हमारी भूख को बढ़ाती हैं पर उन दवाइयों का हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे हम उन दवाइयों को लेने से बचते हैं।

आज मैं आपको कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप अपनी डाइट को बढ़ा सकते हैं वह भी बिना किसी दवाई के और बिना रुपए खर्च करके जिससे आपकी कुछ दिनों में ही भूख बढ़ जाएगी।

आपको खुद महसूस होगा कि आप पहले से ज्यादा एक्टिव है और एनर्जीफुल है क्योंकि खाने -पीने से ही हमें एनर्जी मिलती है जब वही ठीक नहीं होगी तो हमारी एनर्जी भी हमारे साथ नहीं देगी।

और जब हमारी एनर्जी हमारा साथ नहीं देगी तो हम कोई भी काम अच्छी तरह नहीं कर पाएंगे हमें अपने खाने में हमेशा हरी सब्जियों और फलों को महत्व देना चाहिए।

क्योंकि यह हल्के होने के साथ-साथ प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्रोत होते हैं और यह हमारी भूख बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

भूख ना लगने के कारण

1.नीद का पूरा ना हो पाना

कभी – कबार जब हम नींद पूरी नही लेते है तो इसके लिए भी हमें भूख नहीं लगती है इसलिए हमें समय से उठना चाहिए और समय पर ही सोना चाहिए क्योंकि जब हमारी दिनचर्या सही होगी तो हमारी भूख भी अपने आप ठीक हो जाएगी ।

इसीलिए हमे पर्याप्त नीद लेनी चाहिए जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है और हमे पेट के बल की जगह पीठ के बल लेटना चाहिए ।

क्योंकि यदि हम पेट के बल लेटते हैं तो हमारा पेट दबता रहता है और हमारी पाचन क्रिया खराब हो जाती है और यदि हम पीठ के बल लेटते हैं तो हमारा पेट एकदम ठीक रहता है जिससे हमारी पाचन क्रिया सही रहती है और हमे भूख भी ज्यादा लगती है।

2. अपच का होना

भूख ना लगने का कारण अपच भी हो सकता है क्योंकि जब हमारा पेट खराब रहता है तो हमें भूख नहीं लगती है क्योंकि हमारा सारा ध्यान पेट में ही अच्छा रहता है इसलिए कोशिश करें कि हम लोग हमेशा स्वच्छ ही खाना खाएं और पौष्टिक खाना खाए जिससे हमें ज्यादा भूख लगेगी और अपच भी नहीं होगी।

भूख बढ़ाने का तरीका

bhook kaise badhaye

1. योगा करके भी भूख बढा सकते है

अभी तक हम बात कर रहे थे कि हम लोग अपने खानपान में किन चीजों को मिलाकर अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं अब हम योगा के बारे में बात करेंगे

योगा करके भी हम लोग अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं क्योंकि योगा एक ऐसी चीज होती है जो भूख के साथ-साथ हमारे पूरे शरीर पर काम करता है जिससे हमारा पूरा शरीर थक जाता है और जब शरीर थकेगा तो उसे एनर्जी भी चाहिए होगी और एनर्जी के लिए हम खाना खायेगे ।

खानपान और योगा से ज्यादा हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि हम कोई भी ऐसी गलती ना करें जिससे हमें भूख कम लगे क्योंकि कभी – कबार हम लोग कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमें भूख कम लगने लगती है

2. व्यायाम करके

दिन की शुरुआत यदि हम व्यायाम से करते हैं तो हमारी भूख बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि व्यायाम हमारे पूरे शरीर को संतुलन करता है और हमारी पाचन क्रिया को भी सन्तुलन करता है

हम हल्के-फुल्के व्यायाम से ही अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं हमे रोज हल्का-फुल्का व्यायाम करना चाहिए जिससे आपकी भूख को और अधिक बढ़ा सकती है ।

3. भूख बढ़ाने के लिए सावधानियां

भूख को बढाने के लिए हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि हमने खाना खाया है तो खाना खाकर हम तुरंत लेटे ना क्योंकि यदि हम खाना खाकर तुरंत लेट जाते हैं तो हमारा खाना एक ही जगह पर बना रहता है

जिससे हमें अपच, गैस आदि जैसी बीमारी होती हैं और वो हमारी भूख को भी कम करती है क्योंकि जब हम ठीक ही नहीं रहेंगे तो हमें भूख भी सही तरीके से नहीं लगेगी

4. खाना खाकर टहलना

हमें खाना खाने के बाद 20 से 25 कदम चलना चाहिए और खाना खाकर हमें तुरंत एकदम पानी नहीं पीना चाहिए हमें पानी कुछ देर बाद पीना चाहिए जिससे हमारा खाना थोड़ा पच जाता है और जब हम पानी पीते हैं तो इससे हमें कोई दिक्कत भी नहीं होती है

और खाने में हमें हमेशा उन चीजों को खाना चाहिए जो हमें अच्छी लगती हैं जिससे जब आपके सामने आपका मनपसंद खाना होगा तो आपकी भूख अपने आप बढ जाएगी।

साथ में ही खाने में सलाद और हल्के मीठे को भी शामिल करना चाहिए क्योंकि यह चीजें आपकी भूख को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होती हैं।

5. तले भुने खाने से परेज

हमें अपने खाने में ज्यादा तला – भुना नहीं खाना चाहिए और ना ही ज्यादा मीठे को अपने खाने में शामिल करना चाहिए क्योंकि यदि हम ज्यादा तला – भुना खाते हैं तो हमारी भूख कम हो जाती है

और यदि हम ज्यादा मीठा भी खाते हैं तो भी हमारी भूख वहीं पर खत्म हो जाती हैं इसलिए हमें हमेशा खाने में पौष्टिक आहर को ही शामिल करना चाहिए

हमें बाहर का खाना खाना चाहिए क्योंकि बाहर के खाने में बहुत से गलत पदार्थ मिले होते है इसलिए हमें बाहर के खाने से बचना चाहिए और जहां तक हो घर के खाने को खाना चाहिए ।

तला – भुना खाना हमें बहुत सारी बीमारियों की ओर ले जाता है क्योंकि ज्यादा ऑलिय खाना हमारे लिए वैसे भी खतरनाक होता है और साथ ही साथ यह मोटापा भी बढ़ाता है और भूख को भी कम करता है इसलिए हमें हमेशा सलाद और हल्का खाना , खाना चाहिए जो कि हमारे भूख को बढ़ाने में लाभदायक होता है

भूख बढाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

bhook badhane ke gharelu upay

आज मैं आपको यहां पर कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले है जिससे आप अपनी भूख बढ़ा सकते हैं वह भी बिना किसी दवाई के और बिना रुपए खर्च करके जिससे आपकी कुछ दिनों में ही भूख बढ़ जाएगी।

आपको खुद महसूस होगा कि आप पहले से ज्यादा एक्टिव है और एनर्जीफुल है क्योंकि खाने -पीने से ही हमें एनर्जी मिलती है जब वही ठीक नहीं होगी तो हमारी एनर्जी भी हमारे साथ नहीं देगी।

और जब हमारी एनर्जी हमारा साथ नहीं देगी तो हम कोई भी काम अच्छी तरह नहीं कर पाएंगे हमें अपने खाने में हमेशा हरी सब्जियों और फलों को महत्व देना चाहिए।

क्योंकि यह हल्के होने के साथ-साथ प्रोटीन और विटामिन के अच्छे स्रोत होते हैं और यह हमारी भूख बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करते है।

भूख बढ़ाने के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खे हैं जोकि हमारी भूख बढाने मे मदद कर सकते हैं। भूख बढ़ाने के लिए हमें कुछ घरेलू चीजें चाहिए होती हैं जो हम अपने खानपान में रोजाना खाते है और उन्हीं चीजों से हम अपनी भूख को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं ।

हम इलायची सामान तौर पर चाय में भी इसे डालते हैं वो आपकी भूख बढा सकती है ।

1 – इलायची का प्रयोग करके

हमारी भूख को बढ़ाने में इलायची भी काफी लाभदायक होती है और इसके इस्तेमाल से हम अपनी भूख को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

विधि- हम इलायची को पीसकर उसे अपने खाने में डालकर खा सकते है इससे हमारी भूख बढ जाती है और हमे ज्यादा भूख लगने लगती है साथ ही इसे चाय भी डाल कर रोज पिये तो भी हमारी भूख खुल जाती है ।

इलायची को पीसकर यदि हम सुबह – सुबह खाली पेट पीते हैं तो भी हमारी भूख से खुल जाती है ।

2. अजवाइन का प्रयोग करके

अजवाइन का प्रयोग करके भी हम अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं वैसे भी इसका प्रयोग हम खाना बनाने में करते रहते हैं ।

विधि- अजवाइन को रात में पानी में भिगो कर रख दीजिए इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लीजिए और इस पानी को खाली पेट पी लीजिए इससे आपकी भूख बहुत ज्यादा खुल जाती है ।

या फिर आप अजवायन को भूनकर पीसकर अपने खाने में भी डाल सकते हैं इससे भी आपकी भूख बढ जाती है क्योंकि अजवान हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करती हैं और अपच को दूर करती है जिससे हमें बहुत ज्यादा भूख लगने लगती है ।

इसी के साथ हम अजवाइन को खाली पेट कुछ मात्रा में खा भी सकते हैं इससे भी हमारी भूख खुलती है और हमारी भूख बढ़ जाती है।

3. ड्राई फ्रूट के इस्तेमाल से

ड्राई फूड हमारी भूख बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं इनके प्रयोग से भी हम अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं यह भूख बढ़ाने के साथ हमारी बुद्धि को भी तेज करते हैं।

विधि- हम कुछ ड्राई फूड को रात में पानी में भिगोकर रख सकते हैं इसके बाद सुबह हम उनको खाली पेट खा लें तो वह भी हमारी भूख बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

ड्राई फूड में अखरोट ‘ बादाम , किशमिश इन चीजों से हमारी भूख ज्यादा बढ़ती है और हमारे मस्तिष्क का भी विकास होता है।

ड्राई फूड के सेवन से हम पूरे दिन एनर्जी फुल रहते हैं और इससे शरीर में हमारे काम करने की क्षमता भी बढ़ती है।

4. अदरक का उपयोग करके

अदरक जहां हमारे खांसी जुकाम को दूर करती है वहीं दूसरी ओर हमारी भूख को भी बढाने में बहुत मददगार साबित होती है इससे हमारी भूख कुछ ही दिनों में बढ जाती है और हमे खांसी जुखाम में भी काफी राहत मिलती है।

विधि- एक अदरक के टुकड़े को हम पहले छीन लेते हैं इसके बाद उसे वहीं काट लेते हैं वहीं काटने के बाद उसको हम अपनी सब्जी में डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे हमारी भूख बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इसी के साथ हम अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लेते हैं और फिर उसी में एक आधे नींबू को काटकर उसका रस एक छोटे गिलास पानी मे मिला लेते हैं और इसको सुबह – सुबह खाली पेट पीने से हमारी भूख बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

5. सलाद का उपयोग करके

यह बात तो हम सभी लोगों को पता होती है कि यदि हम लोग गलत खाना खाते हैं या फिर गलत खान-पान रखते हैं तो इसकी वजह से हमारी भूख कम हो जाती है।

यदि हम अपने खान-पान को सही रखेंगे तो हमारी भूख अपने आप बढ़ेगी । सलाद एक ऐसी चीज है जो कि हमारी भूख को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है।

एक तो यह हल्की होती है ऊपर से इसमें जो विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं वह हमारी भूख को और ज्यादा बढ़ा देते है।

विधि- हमें टमाटर , गाजर ,खीरा इन सब को धुलकर अच्छी तरीके से काट लेना है इसके बाद उनके ऊपर नींबू और जहां तक हो नमक का प्रयोग ना करें क्योंकि नमक ज्यादा खाने से हमारा ब्लड प्रेशर हाई होता है।

इसलिए यदि नमक डालें तो हल्का ही डालें इन सब को सुबह खाली पेट खाने से हमारा एक तो पेट ठीक रहता है और ऊपर से हमारी भूख भी पड़ती है और पूरे दिन हमें एनर्जी मिलती रहती है।

सलाद के साथ हमें फलों का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें भी भरपूर प्रोटीन – विटामिन पाए जाते हैं और जहां तक हो हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

क्योंकि यदि हम हल्का-फुल्का खाएंगे तो हमारा पाचन जल्दी बचा लेगा और जब हम जल्दी-जल्दी खाना पचा पायेगा तो हमारी भूख अपने आप बढ जाएगी और हम दिन में एक की वजह दो बार खाएंगे जिससे आपका शरीर भी एनर्जी से भरा रहेगा और आपको काम करने के लिए एनर्जी मिलती रहेगी।

6. अनार के जूस का उपयोग करके

अनार भी हमारी भूख को बढ़ाने के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं और इससे हमारी भूख भी बढ़ जाती है।

विधि- 2 – 3 अनार को अच्छी तरह धुलकर उसका रस निकाल ले इसके बाद सुबह – सुबह खाली पेट एक गिलास अनार का रस पी ले ऐसा करने से आपकी भूख खुल जाती है।

आप ऐसा रोज कर सकते हैं और आप चाहे तो अनार भी खा सकते हैं इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा और आपकी भूख भी बढ़ जाएगी। अनार हमारे शरीर को भी ठंडा रखता है और हमें पूरे दिन ताजगी महसूस कराता है।

7. इमली का इस्तेमाल करके

इमली भी हमारी भूख बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करती हैं वैसे इमली हम लोग अपने खाने में अक्सर कर इस्तेमाल करते रहते हैं फिर भी यदि हम इमली को सही मात्रा से खाने में ले तो वह हमारी भूख बढ़ा सकती है।

विधि- इमली को भिगोकर उसके रस को निकालकर उससे सब्जी बनाने से या फिर इमली का रस को सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से हमारी भूख लगने की क्षमता बढ़ जाती है।

और हमारे शरीर में पाचन क्रिया और मजबूत होती है जिससे हमारी भूख खुल जाती हैं यदि हम कच्ची इमली का भी सेवन करते हैं तो भी हमारी भूख लगने की क्षमता अधिक बढ़ जाती है।

क्योंकि इमली विटामिन सी का अच्छा स्रोत है जो हमारी त्वचा को चमकदार बनाता है इमली के बहुत सारे फायदे होते हैं यह हमारे खाने को आराम से बचा देता है जिससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है और हमारे भूख लगने की क्षमता अधिक हो जाती हैं ।

8. शहद का इस्तेमाल करके

शहद एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जिससे हम अपनी भूख को आराम से बढा सकते हैं वैसे भी शहद को हम लोग अपने खाने में इस्तेमाल करते ही हैं और शहद चीनी से ज्यादा लाभदायक होता है और इसमें विटामिन होते हैं।

विधि- एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिलाकर खाली पेट सुबह – सुबह पीने से हमें काफी ज्यादा फायदा मिलता है।

इससे हमारी भूख खुल जाती है और हमें चीनी के जगह पर भी शहद का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि शहद चीनी से काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

और वह हमारे अंदर का वसा भी कम करता है इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि चीनी की जगह हम शहद का इस्तेमाल करें।

Final Words:

तो दोस्तों ये था भूख कैसे बढ़ाए और उनके घरेलू उपाय, अगर आपने हमारी बताई गयी सभी टिप्स और नुस्खे को फॉलो किया तब आप बिना किसी दवाई या टेबलेट का इस्तेमाल किये अपनी डाइट को बढ़ा सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और अगर आप हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते हो तो प्लीज निचे आप कमेंट में पूछ सकते हो और हम आपको जरुर जवाब देखर हेल्प करेंगे।

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.