Bank PO कैसे बने | बैंक में PO बनने के लिए क्या करे

Bank PO कैसे बने: हमारे भारत देश में ऐसी कई सरकारी नौकरियां है, जो छात्रों को बहुत पसंद आती है, उन्हीं में से एक नौकरी है बैंक पीओ की। आज के समय में हमारे देश के अधिकतर छात्र गवर्नमेंट और प्राइवेट बैंकों में बैंक पीओ अर्थात प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में कैरियर बनाने में इंटरेस्टेड है|

परंतु बैंक में किसी भी प्रकार के पद को प्राप्त करने के लिए अथवा काम करने के लिए अच्छी पढ़ाई के साथ साथ में अधिक मेहनत भी करनी पड़ती है, क्योंकि यह बात तो आप जानते ही हैं कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें उसकी ओर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना होता है और उस लक्ष्य को पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होती है।

अगर आप बैंक पीओ का पद प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बैंक पीओ के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Table of Contents:

Bank PO कैसे बने पूरी जानकारी

बैंक में PO बनने के लिए क्या करें

Bank PO kaise bane

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि बैंक पीओ कैसे बनते हैं, बैंक पीओ बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है,पीओ की सैलरी कितनी होती है, बैंक पीओ कौन से काम करते हैं, तो चलिए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।

1. बैंक पीओ का फुल फॉर्म

अगर हम बैंक पीओ के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो बैंक पीओ का फुल फॉर्म होता है प्रोबेशनरी ऑफिसर। इसे हिंदी भाषा में प्रमाणीकरण अधिकारी कहा जाता है।

2. बैंक पीओ बनने के लिए पढ़ाई

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं, कि बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जो अभ्यर्थी बैंक में पीओ का पद प्राप्त करना चाहता है|

उसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। जो लोग इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किए हैं, वह लोग भी बैंक पीओ की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं।

3. बैंक पीओ बनने के लिए उम्र सीमा

बैंक में पीओ का पद प्राप्त करने के लिए सरकार ने आरक्षण को ध्यान में रखते हुए सभी समुदायों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा निर्धारित की है। बैंक में पीओ के पद के लिए अगर हम सामान्य वर्ग की उम्र की बात करें तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 21 साल से लेकर 30 साल तक बैंक पीओ के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा जो लोग अन्य पिछड़ा वर्ग अर्थात ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं, उन्हें उम्र में 3 साल की तथा जो लोग एससीएसटी समुदाय से संबंध रखते हैं, उन्हें उम्र में 5 साल की छूट सरकार द्वारा दी जाती है।

इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं और विकलांग हैं उन्हें बैंक में पीओ का पद प्राप्त करने के लिए 15 साल की छूट उम्र में दी जाती है|

साथ ही ऐसे व्यक्ति जो विकलांग है और ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं, उन्हें उम्र में 13 साल की छूट दी जाती है और हाल ही में सरकार ने जो आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10% आरक्षण दिया है, वैसे सवर्णों को उम्र में 5 साल की छूट दी जाती है।

4. बैंक पीओ बनने के लिए परीक्षा

बैंक में पीओ के पद के लिए अभ्यर्थी आईबीपीएस के द्वारा आवेदन कर सकते हैं। आईबीपीएस के अंतर्गत कॉमन रिटन टेस्ट होता है, जिसे आईबीपीएस 3 चरणों में आयोजित करती है।

इसमें सबसे पहला चरण होता है प्रारंभिक परीक्षा का, दूसरा चरण होता है मुख्य परीक्षा का और तीसरा और अंतिम चरण होता है इंटरव्यू का। आइए इनके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

#1 प्रारंभिक परीक्षा

बैंक में पीओ के पद के लिए जब अभ्यर्थी आवेदन करता है, तो आवेदन करने के बाद सबसे पहले अभ्यर्थियों को बैंक में पीओ बनने के लिए प्राथमिक परीक्षा में शामिल होना पड़ता है।

बैंक पीओ की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिंदी तथा अंग्रेजी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और इनके टोटल अंक 100 होते हैं तथा इस पेपर को देने के लिए आईबीपीएस द्वारा 1 घंटे का समय दिया जाता है अर्थात 1 घंटे के अंदर आपको इस पेपर को पूरा करना होता है।

प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

  • रीजनिंग: 35 अंक
  • मात्रात्मक योग्यता: 35 अंक
  • अंग्रेजी भाषा: 30 अंक

#2 मुख्य परीक्षा

बैंक में पीओ बनने के लिए जो मुख्य परीक्षा होती है, उस मुख्य परीक्षा में टोटल 200 सवाल होते हैं और इन सवालों के टोटल 200 अंक होते हैं। इस परीक्षा में सभी विषयों के लिए टाइम का निर्धारण होता है।

इस परीक्षा को देने के लिए टोटल 140 मिनट का समय आईबीपीएस द्वारा दिया जाता है और इस परीक्षा में रिजनिंग, मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और कंप्यूटर विषय से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं तथा यह सवाल वस्तुनिष्ठ टाइप के होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में माइनस मार्किंग होती है। इसीलिए सभी प्रश्नों के उत्तर सोच समझ कर दें तथा जिस प्रश्न का उत्तर आपको नहीं आता उसे खाली छोड़ दें।

मुख्य परीक्षा पैटर्न

  • रीजनिंग और कंप्यूटर: 60 अंक
  • सामान्य ज्ञान/ बैंकिंग ज्ञान: 40 अंक
  • अंग्रेजी भाषा: 40 अंक
  • डेटा विश्लेषण और व्याख्या: 60 अंक
  • अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध): 60 अंक

5. इंटरव्यू

जब अभ्यर्थी बैंक में पीओ बनने के लिए बैंक पीओ की प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ सफलतापूर्वक पास कर लेता है, तो उसे फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इंटरव्यू में इंटरव्यू लेने वाले लोगों द्वारा अभ्यर्थी से कुछ आवश्यक सवाल पूछ कर उसकी योग्यता का आकलन किया जाता है और फिर इंटरव्यू के आधार पर अभ्यर्थी को अंक प्रदान किए जाते हैं।

इस इंटरव्यू में अभ्यर्थी से उसके बायो के बारे में, जनरल सवालों के बारे में तथा करंट अफेयर के बारे में पूछा जाता है।

6. बैंक पीओ की परीक्षा से संबंधित विषयों का सिलेबस

#1 बैंक पीओ रिजनिंग का सिलेबस

रीजनिंग में सभी लॉजिकल रीजनिंग के सवाल आते हैं और लॉजिकल रीजनिंग के सवाल मौखिक होते हैं। इसमें ब्लड रिलेशन, सीटिंग अरेंजमेंट, कोडिंग डिकोडिंग से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

#2 बैंक पीओ अंग्रेजी का सिलेबस

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और बैंकिंग परीक्षाओं में अंग्रेजी विषय से संबंधित सवाल जरूर आते हैं परंतु बैंक पीओ की परीक्षा में अंग्रेजी विषय के दो मुख्य आधार होते हैं|

जिसमें व्याकरण और शब्दावली, इसके अतिरिक्त खाली स्थानों को भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष काल,एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज,वाक्य पूर्ण व्यवस्थित, गलतियों को सही करना, आदि से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

#3 बैंक पीओ मात्रात्मक योग्यता का सिलेबस

यह बैंक पीओ की परीक्षा का सबसे कठिन क्वेश्चन पेपर होता है।इस प्रश्न पत्र को अच्छे से हल करने के लिए आपको शॉर्टकट फार्मूले और युक्ति का पता होना जरूरी है।

इस क्वेश्चन पेपर का मुख्य भाग डाटा व्याख्या होता है।इसमें सारणी करण, रेखा चार्ट, पाई चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अलावा अन्य मुख्य टॉपिक जैसे कि घनमूल,वर्गमूल, पार्टनरशिप, लाभ हानि, सरल ब्याज, कंपाउंड इंटरेस्ट, समय और दूरी, नंबर सिस्टम,प्रॉब्लम बेस्ड, नंबर सिस्टम, डेसिमल फ्रेक्शन, मेंसुरेशन,डाटा टेबल्स, प्रोबेबिलिटी, पाई चार्ट, बार ग्राफ्स, लाइन ग्राफ्स, मिक्स ग्राफ्स, केस स्टेडी आदि से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं।

#4  बैंक पीओ सामान्य ज्ञान का सिलेबस

इस प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।सामान्य ज्ञान के अंतर्गत भारतीय अर्थव्यवस्था, इंटरनेशनल इकोनामी, यूएनओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड और सम्मान, खेल, फाइनेंस, खेती जैसे विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

#5 बैंक पीओ कंप्यूटर का सिलेबस

बैंक में पीओ बनने के लिए जो कंप्यूटर की परीक्षा होती है, उसमें कंप्यूटर की परीक्षा का प्रश्न पत्र टोटल 20 अंकों का होता है और इस प्रश्न पत्र में जनरल कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इंटरनेट की बेसिक जानकारीओं से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

7. बैंक पीओ का काम

बैंक पीओ का काम बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रभावशाली होता है और बैंक पीओ की भूमिका बैंक में सबसे अच्छी होती है। यह कई प्रकार के काम करते हैं। जिसकी जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

8. कर्ज प्रदान करना

बैंक पीओ बैंक में आने वाले ग्राहकों को उनकी इच्छा के अनुसार कर्ज प्रदान करता है। बैंक पीओ ग्राहकों को कर्ज प्रदान करने से पहले ग्राहकों के सभी दस्तावेजों की अच्छी से जांच करता है और अगर उनके दस्तावेज सही और वैलिड होते हैं|

तो उन्हें बैंक द्वारा कर्ज दिया जाता है। इसके अलावा बैंक पीओ लोन लेने वाले ग्राहकों को लोन से संबंधित सभी जानकारी देता है।जैसे लोन कितने का हो रहा है, लोन पर कितना पर्सेंट ब्याज लगेगा, लोन का भुगतान कब तक करना है, इत्यादि।

#1 अन्य जानकारी रखना

बैंक पीओ बैंक से संबंधित अन्य क्षेत्र की जानकारी भी रखता है। जैसे लोन, मार्केटिंग, अकाउंटिंग, फाइनेंस इत्यादि।

#2  ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध करना

एक बैंक पीओ को ग्राहकों की सुविधाओं का भी खास ध्यान रखना होता है।बैंक पीओ ग्राहकों को अच्छी बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाता है।इसके अलावा वह ग्राहकों के एटीएम कार्ड के आवेदन को स्वीकार करता है|

उन्हें चेक बुक उपलब्ध करवाता है, उनकी नई पासबुक जारी करता है तथा ग्राहकों की अन्य समस्याएं जैसे लेनदेन के मामले इत्यादि का भी निपटारा करता है।

9. बैंक पीओ की सैलरी

आप में से अधिकतर लोग यह जानना चाहते होंगे कि आखिर एक बैंक पीओ को महीने की कितनी सैलरी मिलती है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक पीओ को महीने की सैलरी के रूप में 30,000 रुपए मिलते हैं।

इसके अलावा इन्हें पीएफ और ग्रेजुएटी का लाभ भी मिलता है, साथ ही साल में 10 से 15 छुट्टियां भी मिलती हैं।

10. बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें

अगर आप बैंक में पीओ का पद प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। बैंक में पीओ का पद कैसे प्राप्त करें,इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

बैंक में पीओ का पद पाने के लिए आप जिस बैंक की पीओ की नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं, उस नौकरी से संबंधित आपको सभी जानकारियां होना जरूरी है। जैसे कि परीक्षा का सिलेबस, परीक्षा का पैटर्न, परीक्षा का समय इत्यादि।

इसके अलावा बैंक पीओ का पद पाने के लिए कंप्यूटर की स्टडी पर विशेष तौर पर ध्यान दें, क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर से संबंधित सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं तथा आप तो यह जानते ही होंगे कि बैंक के लगभग सभी काम कंप्यूटर के द्वारा ही पूरे किए जाते हैं।

इसके अलावा self-study और सामान्य ज्ञान पर भी ध्यान दें।

बैंक में पीओ का पद पाने के लिए आप बैंक पीओ की पहले की जितने भी परीक्षाएं हुई है, उनके प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करें और उनके सभी सवालों को समझ कर उनका हल निकालने का प्रयास करें तथा अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं मिल रहा है, तो इंटरनेट का इस्तेमाल करके उसका जवाब पाने की कोशिश करें।

जब बैंक पीओ की परीक्षा देने जाएं तब अपने अंदर आत्मविश्वास जरूर रखें तथा परीक्षा देने के पहले या परीक्षा के दौरान घबराए बिल्कुल भी नहीं और हमेशा एक्टिव और चुस्त-दुरुस्त रहने का प्रयास करें।

बैंक पीओ की परीक्षा में मेंटल एबिलिटी से संबंधित सवाल भी आते हैं, इसीलिए अपनी तर्क शक्ति को बढ़ाने का प्रयास करें।

बैंकिंग के क्षेत्र में हिंदी के अलावा अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी होना जरूरी है क्योंकि कभी-कभी कुछ काम अंग्रेजी भाषा में भी करने पड़ सकते हैं।

इसके अलावा बैंक पीओ के पद की परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आप अपने घर के आस-पास स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं या फिर आप घर बैठे ही यूट्यूब के द्वारा ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं। आज यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल है, जो ना सिर्फ बैंक पीओ के पद की बल्कि अन्य कई पदों की परीक्षा की तैयारी करवाते हैं।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था बैंक पीओ कैसे बने, हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि बैंक में एक पीओ बनने के लिए क्या करना पड़ता है|

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें.

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यह पता चल पाएगी बैंक में एक पीओ बनने की तैयारी कैसे करते हैं धन्यवाद दोस्तों|

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.