बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए – नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की भारत के किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खोलने के लिए आपको क्या-क्या दस्तावेज (documents) लगता है.  ये पोस्ट हम इस लिए लिख रहे है क्यूंकि आज भी ऐसे बहुत लोग है जिनको इसकी पूरी जानकारी नहीं है या फिर वो लोग जिन्होंने पहले कभी भी किसी भी बैंक में अपना अकाउंट नहीं खोला है.

ऐसे लोगो को पता ही नहीं होता है की बैंक में खता खोने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स की जरुँत पड़ती है. दोस्तों आप सभी लोगो को तो पता ही है की भारत में बैंक्स के काम कैसे होते है वो बोलते कुछ है और करते कुछ है.

ये पर्सनली हमारे साथ हुआ है की जब हमको अपना पर्सनल saving अकाउंट खोलना था तब हम बैंक में गए तो वो लोग अलग अलग डाक्यूमेंट्स की डिमांड करते है जो की हमको पता नहीं था और हमको दुबारा घर आकर बैंक जाना पड़ा डाक्यूमेंट्स जमा कराने के लिए.

ये प्रॉब्लम उन सभी लोगो के लिए बहुत परेशानी वाली है जो की अपने घर से बहुत दूर रहते है और उनको बैंक आने जाने में बहुत टाइम लगता है. इसलिए बार बार बैंक के चक्कर काटने से तो अच्छा है हम पहले से ही पता कर ले की बैंक में अपना saving अकाउंट खोलने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है.

तो फिर चलो दोस्तों बिना कोई टाइम बर्बाद करते हुए सीधे हम इस पोस्ट की शुरुवात करते है और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

उपयोगी पोस्ट – ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोले

बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

दोस्तों भारत में जितने भी बैंक है फिर चाहे वो प्राइवेट बैंक हो या सरकारी बैंक हर एक बैंक को RBI ( रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ) ही रेगुलेट करती है. भारत के सभी बैंक को RBI द्वारा बनाये गए हर एक रूल और रेगुलेशन को फॉलो करना होता है.

RBI ने किसी भी बैंक में खता खोलने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज mandatory किया है. सिंपल बात करे तो यदि आपको india के किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करना है तो इसके लिए आपके पास आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होना जरुरी है.

बिना आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के आप बैंक में अपना saving या अन्य प्रकार के अकाउंट नहीं खोल सकते हो फिर चाहे वो कोई भी बैंक हो.

जो भी डाक्यूमेंट्स हम आपके साथ शेयर करने वो भारत के सभी बैंक में खता खोलने के लिए चाहिए होता है जैसे की hdfc, sbi, bank of baroda, pnb , axis, icici, bank of india इत्यादि.

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खोलने के लिए आपको २ प्रूफ और २ फोटो की जरुरत होती है.

  • आइडेंटिटी प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ
  • २ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

१. आइडेंटिटी प्रूफ ( photo id proof )

चाहिए अब देखते है की आइडेंटिटी प्रूफ में कौन कौनसे डाक्यूमेंट्स आते है. आप निचे दिए गए टेबल में देखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

Document TypeID Proof Address Proof
पासपोर्ट (Passport)yes yes 
ड्राइविंग लिसिएंस (DL)yes yes 
पैन कार्ड (Pan Card)yes No
वोटर id ( Voter Id)yes yes
आधार कार्ड yes yes 
Telephone/ water/ electricity bill NoYes

दोस्तों जैसा की आप ऊपर दिए गए टेबल में देख सकते हो की कौन कौनसे डाक्यूमेंट्स फोटो id प्रूफ और एड्रेस प्रूफ में चलेगा. जहाँ पर yes लिखा है यानि के वो डॉक्यूमेंट उसके लिए चलेगा और जहाँ पर NO लिखा है वहां पर नहीं चलेगा.

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो?

दोस्तों वैसे तो आजकल हर किसी के पास पैन कार्ड तो होता ही है लेकिन यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है.

जब आप बैंक में बिना पैन कार्ड के बैंक अकाउंट खोलने के लिए जायेंगे तब वो लोग मना कर देंगे. बैंक में पैन कार्ड होना १००% जरुरी है इसके बगैर बैंक अकाउंट नहीं खुलता है और ये rbi का नियम है.

पैन कार्ड से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को पता चलता है की किस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में कितना पैसा आता है तो इसकी वजह से RBI ने इसको कोम्पुल्सरी कर दिया है.

लेकिन यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो. आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हो या फिर किसी भी एजेंट के द्वारा आप अप्लाई करा सकते हो.

आपके शहर या गाव में ऐसे बहुत से दुकान आपको दिख जायेंगे जो लोग पैन कार्ड बनाते है आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हो. जब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तब आपको पैन कार्ड नंबर मिलता है उसको आपको नोट कर लेना है और वही नंबर आपको बैंक में देना है, जब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तब आपको एक acknowledgement स्लिप मिलती है आप उसको भी अपने साथ लेकर जा सकते हो.

जो भी डाक्यूमेंट्स आप अपने साथ लेकर जाये उसका ओरिजिनल और ज़ेरॉक्स कॉपी जरुर लेकर जाये और हां २ पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए होता है. फोटो कलर या ब्लैक एंड वाइट कोई भी चलेगा.

उपयोगी पोस्ट – पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था बैंक अकाउंट खोलने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होता है, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जरुरी दस्तावेज के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और शेयर भी जरुर करे. यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप निचे कमेंट में अपने सवाल भी पूछ सकते हो और हम उसका जल्दी उत्तर देंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.