बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका | बालों पर मेहंदी कैसे लगाएं

चाहे कोई भी हो हर कोई अपने बालों को घना , लंबा और सुंदर रखना चाहता है इसके लिए वह लोग बहुत सारे तेल , शैंपू , कंडीशनर और ना जाने किस – किस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

और वही कुछ लोग अपने बालों में मेहंदी भी लगाते हैं पर बालों में मेहंदी लगाते समय वह लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी मेहंदी खराब हो जाती है।

वैसे भी आजकल सभी सुंदर दिखना चाहते हैं और सुंदर दिखने में सबसे ज्यादा बाल उनके अहम होते हैं क्योंकि बालों के बिना वह कुछ भी नहीं होते हैं।

और जब आपके बाल ही बेजान , रूखे और सफेद होंगे तो उनकी अहमियत कुछ भी नहीं रह जाती है इन्हीं सब से छुटकारा पाने के लिए लोग उन पर कलर करवाते हैं या फिर उनको पार्लर में जाकर अच्छी तरह ट्रीटमेंट लेते हैं।

पर जो लोग घर में मेहंदी लगाते हैं वह लोग मेहंदी लगाते समय कुछ छोटी – छोटी गलतियां कर जाते हैं इसकी वजह से उनकी मेहंदी अच्छी तरीके से लग नही पाती है और उनके बाल अच्छी तरह से कलर नही हो पाते हैI

बालों में मेहंदी लगाने के कारण

balo me mehndi lagane ke karan

बालों में मेहंदी लगाने के बहुत से कारण हो सकते हैं आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे बाल वैसे भी रूखे और बेजान रहते हैं।

और इसीलिए लोग अपने बालों को ठीक करने के लिए उनमें मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि समय की कमी होने के कारण मेहंदी या कलर का इस्तेमाल करके वो अपने बालो को ठीक करते हैं।

इससे उनका समय भी बचता है और उनके बाल पहले से ज्यादा अच्छे , घने और चमकदार हो जाते हैं जो कि देखने में काफी ज्यादा अच्छे लगते हैं।

1. रुखे बेजान बालो की वजह से

बहुत से लोगों के बाल रूखे और बेजान रहते हैं चाहे वह कितना भी कुछ कर ले फिर भी उनके बालों में जान नहीं आती है।

इसलिए भी लोग अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं क्योंकि मेहंदी अंदर तक बालों में नमी पहुंचाती है और उनके वालों को सुंदर बनाती है।

और ठंडी होने की वजह से उनके शरीर को भी ठंडा रखती है इसीलिए लोग मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं बालों को सुंदर बनाने के लिए।

2. बार – बार टूटते बाल

अक्सर हमारे बाल बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं हमने देखा भी है चाहे कौन – सा भी मौसम हो हमारे बाल टूटते रहते हैं हम चाहे कितने भी अच्छे शैंपू , कंडीशनर लगा ले।

पर फिर भी उनका टूटना बंद नहीं होता है पर मेहंदी की मदद से आप अपने बालों को टूटने से बचा सकते हैं इसलिए आप महीने में एक बार अपने बालों में मेहंदी लगा ले इससे आपके बाल कम टूटेंगे।

और इससे आपके बाल चमकदार भी होगे साथ ही बाल अंदर से मजबूत भी बनेंगे।

3. सफेद बालों से छुटकारा

बहुत से लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं क्योंकि उनकी जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी होती है कि उनको समय ही नहीं मिलता है।

कि वह अपने बालों की अच्छी तरीके से देखभाल कर पाए या हम जब सही खान-पान नहीं लेते हैं तो इस वजह से भी हमारे बाल सफेद हो जाते हैंI

और इसी समस्या से बचने के लिए हमें अपने बालों में मेहंदी लगवानी चाहिए क्योंकि इससे बाल काले हो जाते हैं और लंबे समय तक काले बने रहते हैं।

मेहदी बालो को काला करने का एक अच्छा उपाय है और इससे आपके बालो पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

4. शरीर को ठंडा रखने के लिए

बहुत से लोग बालों में मेहंदी सिर्फ इसलिए भी लगाते हैं क्योंकि उन्हें इससे ठंडक मिलती है क्योंकि मेहंदी काफी ज्यादा ठंडी मानी जाती है।

इसीलिए लोग बालों में ठंडक पाने के लिए भी मेहंदी लगाते हैं इससे आपका दिमाग एकदम ठंडा हो जाता है और गर्मियों में ऐसा करके आप गर्मी से भी राहत पा सकते हैं।

बालों में मेहदी कैसे लगाएं कुछ टिप्स

1. बालों में मेहंदी लगाते समय उन्हें हमेशा हल्का गीला रखना चाहिए इससे आपकी मेहंदी आपके बालों में जल्दी अंदर चली जाएगी और वह आपके बालों से फिसलेगी भी नहीं।

2. बालों में मेहंदी लगाने से पहले आपको मेहंदी को अच्छी तरीके से पेस्ट में बना लेना है क्योंकि यदि मेहंदी में छोटे-छोटे क्रिस्टल रहेंगे तो आपकी मेहंदी आपके बालों में अच्छी तरीके से लग नहीं पाएगी।

3. बालों में मेहंदी लगाने से पहले आप अपने ऊपर कोई कपड़ा डाल ले जिससे आपके कपड़े खराब नहीं होंगे और जो भी मेहंदी का रस गिरेगा वह उसी कपड़े के ऊपर गिरेगाI

4. यदि आप अपनी मेहंदी में कुछ चीजों को और मिला लेते हैं तो इससे आपकी मेहंदी का रंग भी अच्छा हो जाता है और आपके बाल भी और बेहतर हो जाते हैं।

5. मेहंदी को आप किसी लोहे के बर्तन भी घोलें इससे आपके बालों में मेहंदी का रंग अच्छा चढेगा और आपके बाल काले भी होंगे।

6. मेहंदी लगाने के बाद आपको अपने बालों को कम से कम 2 दिन तक शैंपू नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि आप शैंपू कर लेते हैं तो आपकी मेहंदी का रंग उतर जाता है।

7. और आप अपने बालों में जब भी मेहंदी लगाएं तो कोशिश करें कि आप एक दिन पहले ही धुले जिससे आपके बालों में हल्की नमी बनी रहती है।

8. बालों में मेहंदी लगाने से पहले आप कम से कम 2 से 3 घंटे पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगा सकते हैं इसके बाद आप मेहंदी लगाएंगे तो आपकी मेहंदी का रंग आपके बालों पर अच्छा आएगा और वो लंबे समय तक बना रहेगा।

9. यदि आप बालों में मेहंदी लगाने के बाद अपने बालों को बांधकर किसी चीज में लपेट लेते हैं तो इससे आपकी मेहंदी का रस इधर-उधर गिरता नहीं है और वो बालों में ही रहता है जिसकी वजह से आपकी मेहंदी बालों में अच्छा कलर देती है।

10. बालों में मेहंदी लगाने से पहले आपको मेहंदी को कम से कम 2 से 3 घंटे पहले घोल कर रख देनी चाहिए जिससे मेहंदी अच्छी तरीके से घुल जाती है और आपके बालों में आसानी से लग जाती है जिससे आपकी बालों पर कलर भी अच्छा आता है।

11. बालों में हमेशा मेहंदी को जड़ों तक लगाना चाहिए और इसके लिए हमें या तो ब्रुश का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर अपनी उंगलियों का , क्योंकि उंगलियों की मदद से आप मेहदी अपने बालों की जड़ों तक पहुंचा सकते हैं जिससे आपकी बालो की जड़े भी मजबूत होगी।

बालों पर मेहदी लगाते समय सावधानिया

balo me mehndi kaise lagaye

1. एक साथ कई चीजों का इस्तेमाल

यदि आप अपने बालों में मेहंदी लगा रहे हैं तो मेहंदी के पेस्ट में एक साथ कभी भी दो से तीन चीजें नहीं डालनी चाहिए।

इससे आपकी मेहंदी खराब हो सकती है और साथ ही आपके बालों पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है आप मेहंदी में एक बार में एक ही चीज डालें।

जैसे यदि आप मेहंदी में नींबू का रस डाल रही है तो सिर्फ आप नींबू का रस ही डालें और यदि आप उस में दही डाल रही है।

तो सिर्फ दही ही डाले यदि आप दोनों चीजें डालते हैं तो इससे आपको इसका उल्टा असर देखने को मिल सकता है जिससे आपके बाल खराब हो सकते है।

2. गर्दन माथे को बचाकर

आप यदि अपने बालों में मेहंदी लगा रही है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी गर्दन या फिर माथे पर मेहंदी ना लगे।

क्योंकि मेहंदी लगाते समय अक्सर कर आपकी गर्दन और माथे पर मेहंदी लग जाती है जो कि बाद में अजीब – सी लगती है।

इसलिए आप अपनी गर्दन और माथे को किसी चीज से अच्छी तरीके से कवर कर लीजिए और इसके बाद ही मेहंदी को लगाइए।

3. बालों को बार-बार धुलना

मेहंदी लगाने के बाद आपको बालों को बार-बार शैंपू और धुलने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप बालों में बार-बार शैंपू करेंगे।

तो इससे आपके बालों में मेहंदी का रंग नहीं आएगा और वह जल्दी उतर जाएगा इसलिए कम से कम मेहंदी लगाने के बाद आपको 2 से 3 दिन तक शैंपू नहीं करने चाहिए।

और साथ ही साथ ना ही बालों को धोना चाहिए इससे आपके बालों में मेहंदी का रंग काफी अच्छा आता है और जो कि लंबे समय तक रहता भी है।

4. मेहंदी करके शैम्पू से बाल धुलना

जब आपकी मेहंदी सूख जाए तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगना हैI

क्योंकि बहुत से लोग जब मेहंदी सूख जाती है तो इसके बाद उसे छुड़ाने के लिए शैंपू का उपयोग करते हैं इससे आपकी मेहंदी का रंग चला जाता है।

और आपके बालों को भी खराब कर देता है इसलिए आपको अपने बालो को सादा पानी से ही धुलना चाहिए हैं और 2 दिन तक शैंपू से बचना चाहिए है।

बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका

balo me mehndi lagane ka tarika

1. ब्रुश का इस्तेमाल

हमें अपने बालों में मेहंदी लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मेहंदी बालों में अंदर तक जाए और इसके लिए हमें अपने हाथों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। .

क्योंकि हाथों से आपके हाथ खराब हो जाते हैं इसीलिए आपको अपने बालों में मेहंदी लगाते समय बालो में कलर करने वाला ब्रुश इस्तेमाल करना चाहिए।

और बालों में कलर करने वाले ब्रुश आपको आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं यह आपको जनरल स्टोर की दुकान पर आराम से मिल जाते है।

2. पॉलीथीन का उपयोग

यदि आपके पास बालों में कलर करने वाला कोई भी ब्रुश नहीं है और आप मार्केट भी जा नहीं सकते हैं तो आप पॉलिथीन को अपने हाथों पर अच्छी तरीके से चढ़ाकर फिर मेहंदी को बालों में लगाएं।

इससे मेहंदी बालों में अच्छी तरीके से चली जाती है और आपके हाथों को भी खराब नहीं करती है।

पर आप को ध्यान रखना चाहिए कि पॉलीथिन आपके हाथों पर अच्छी तरीके से चढ़ी हुई हो यदि पॉलीथिन आपके हाथों पर अच्छी तरीके से नहीं चढ़ी होगी तो आपके हाथ खराब हो जाएंगे।

3. लोहे के बर्तन का इस्तेमाल

यदि आप मेहंदी किसी स्टील के बर्तन में घोलते हैं तो वह इतना ज्यादा असर आपके बालों में नहीं दिखाती है जितना कि लोहे के बर्तन में।

यदि आप लोहे की कटोरी में मेहंदी को घोलते हैं और उसे 3 से 4 घंटे के लिए उसी में छोड़ देते हैं और फिर बालों में लगाते हैं।

तो इससे आपके बाल और काले और घने हो जाते हैं इसलिए कोशिश करिए जब भी आप अपने बालों में मेहंदी लगाए तो लोहे के बर्तन का ही इस्तेमाल करें इससे आपके बाल लंबे समय तक काले और घने रहते है।

4. घेरलू चीजों को डालकर

आप जब भी अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं तो उसमें आप कोई एक घरेलू चीज डाल सकते हैं आप चाहे तो नींबू भी मेहंदी में मिला सकते हैं।

इससे आपके बाल और ज्यादा चमकदार हो जाते हैं या फिर आप चाहे इमली का भी प्रयोग कर सकते हैं इससे भी आपके बाल घने और चमकदार हो जाते हैं।

वैसे भी घर में हमें बहुत सारी चीजें मिल जाती हैं पर याद रखें मेहंदी में हमेशा एक ही चीज को मिलाना चाहिए क्योंकि यदि आप एक से ज्यादा चीजें मिलाते हैं तो वह आप को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

5. मेहंदी लगाने के बाद जुड़ा बनाना

बालों में मेहंदी लगाने के बाद हमें अपने बालों को खुला नहीं छोड़ना है बल्कि उनका एक जूडा बना लेना है इससे मेहंदी का रस बालों से इधर-उधर नहीं गिरेगा और बालों में ही रहेगा।

आप चाहे जूडे के ऊपर पॉलिथीन या फिर किसी और चीज को लपेट भी सकते हैं इससे एक फायदा होता है कि मेहंदी का रस आपके कपड़ों और इधर उधर फर्श पर नहीं गिरता है।

जिससे मेहदी के दाग नहीं लगते है क्योंकि यदि मेहंदी के दाग एक बार लग जाए तो वह काफी मुश्किल से जाते हैं इसलिए हमें मेहंदी लगाने के बाद हमेशा जूड़ा बना लेना चाहिए।

6. पुराने कपड़ों को पहनना

बालों मे मेहंदी लगाते समय हमें हमेशा पुराने कपड़े ही पहने चाहिए क्योंकि यदि मेहंदी का रस बालों से निकलकर कपड़ों पर गिरेगा भी।

तो वह पुराने कपड़ों पर गिरेगा इससे आपके नए कपड़े खराब नहीं होंगे इसलिए बालों में मेहंदी लगाते समय हमेशा पुराने कपड़ों का ही इस्तेमाल करेंI

मेहंदी हमारे बालों को घना , लंबा और सुंदर बनाती है इसलिए मेहंदी लगाते समय हमें उसे अच्छी तरीके से लगाना चाहिए जिससे वह हमारे बालों में अच्छी तरीके से जाए और जिससे बाल घने ,लंबे और चमकदार बने।

इसको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका, हम उम्मीद करते है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको बालों में मेहंदी कैसे लगाते है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से फायदा मिल पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X