बालों को सिल्की स्मूथ कैसे बनाये घरेलू उपाय

दुनिया में हर कोई अपने बालो से प्यार करता है क्योंकि जब बाल लंबे, घने और सिल्की होते हैं तो व्यक्तित्व में खुद व खुद निखार आ जाता है।

इसीलिए लोग अपने बालो की देखभाल करने के लिए तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर, ऑयल इत्यादि का उपयोग करते हैं हालांकि इन सभी उत्पादो को उपयोग करने में कोई बुराई नहीं है।

लेकिन इनके अधिक उपयोग करने से बालो की प्राकृतिक सुन्दरता ही खोने लगती है। बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं और इससे बचने के लिए या तो कुछ लोग हेयर प्रोडक्ट्स को बदल देते हैं तो कुछ लोग बालो को सुंदर और जानदार बनाने के लिए दवा तक खाना शुरू कर देते हैं।

जिन महिलाओ के बाल सिल्की नहीं होते उन्हें दूसरे सिल्की और लंबे बालो वाली महिलाओ को देखने पर ईर्षा होती होगी।

क्योंकि उनके बाल दूसरो की तरह लंबे तो होते हैं लेकिन जानदार और सिल्की नहीं होते और उस प्रकार सुंदर भी नहीं दिखते जितना कि सिल्की बालो वाली महिलाए दिखती है।

क्योंकि घुंघराले और रूखे बाल होना तो भारतीय महिलाओ में एक आम बात होती है। हालांकि इस समस्या को अगर आप चाहे तो ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही देखभाल और कुछ खास प्रकार के घरेलू नुस्खो को अपनाने की अवश्यकता होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो जल्द ही आपके बाल घने, मुलायम और सिल्की हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायो के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने बालो को सिल्की कर सकते हैं।

बालों को सिल्की और स्मूथ कैसे बनाये घरेलू उपाय

balo ko silky kaise banaye

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल बालो के लिए वरदान स्वरुप होता है और इसका उपयोग करने के लिए आपको थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल लेना है और उसे गुनगुना गर्म करके अपने बालो पर जड़ो से लेकर सीरो तक लगाना है। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट तक अपने बालो की अच्छे से मसाज करनी है।

मसाज करने के बाद अब एक थैली ले और उसे गर्म पानी में डालकर उसे अपने बालो को ढक दें और करीब आधे घंटे तक ऐसा करने के बाद अपने बालो को शैंपू से धो लें।

इस विधि का उपयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं गर्म तेल से सिर व बालो की मसाज करने से बालो के रोम छिद्रो को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है जिससे बालो को बढ़ने में मदद मिलती है।

2. अंडे का प्रयोग

अंडे का प्रयोग बालो के लिए काफी मददगार होता है इस विधि का प्रयोग करने के लिए आपको एक कच्चा अंडा लेना है और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिला लेना है साथ ही ज्यादा अच्छा रिजल्ट देखने के लिए उसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें।

इस विधि का उपयोग करने के लिए आपको अंडे को तोड़ लेना है और उसमें जैतून का तेल और थोड़ी सी मात्रा में शहद लेकर उसे एक साथ अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को अपने बालो पर अच्छी तरह से लगाना है।

इस मिश्रण को लगाने के बाद अपने बालो को शावर कैप से ढक लें और करीब आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालो को शैंपू से धोकर कंडीशनर करें, इससे आपके बाल काफी मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

इस उपयोग को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है क्योंकी बालो की मजबूती के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है।

इसके अलावा अंडे में मौजूद सल्फर, जिंक, आयोडीन, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व बालो में जान डाल देते हैं। इसके अलावा इस विधि को करने से बालो का झड़ना भी काफी कम हो जाएगा।

3. एलोवेरा जेल

एक कप एलोवेरा जेल लें उसमें दो चम्मच अरंडी का तेल मिला लें और दो चम्मच मेथी पाउडर इन सभी चीजो को अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को जड़ो से लेकर बालो के सिरो तक लगाए।

और इसके बाद बालो को शावर कैप से ढक दें आप चाहे तो इस विधि का प्रयोग रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं और अगली सुबह बालो को शैंपू से धो सकते हैं।

जिस प्रकार त्वचा के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है ठीक उसी प्रकार इसमें मौजूद एमीनो एसिड और प्रोटियॉलिटिक एंजाइम बालो के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है।

4. दही और आंवला पाउडर

इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक कप दही लेना है और दो चम्मच आंवला पाउडर लेके इन दोनो सामग्रियो को आपस में अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लेना है।

और फिर इस मिश्रण को अपने बालो पर अच्छी तरह से लगाना है करीब आधे घंटे बाद बालो को शैंपू और कंडीशनर से अच्छे से धो लें।

5. प्याज का रस

इस विधि का उपयोग करने के लिए आपको दो प्याज, लैवंडर ऑयल की 2-3 बूंदे और एक कॉटन बॉल की आवश्यकता होगी।

इसका प्रयोग करने के लिए आपको ब्याज को छोटे-छोटे टुकड़े करके काटकर उसका रस निकाल लेना है और उस रस को लैवंडर ऑयल में मिक्स करके और फिर कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबोकर अपने बालो की जड़ों में अच्छे से लगाना है।

जब यह पूरी तरह से लग जाए तो हलके हाथो से करीब 5 मिनट तक सिर की मालिश करें इसके करीब 15 मिनट बाद अपने बालो को शैंपू करें।

इस विधि को आप हर दूसरे दिन उपयोग कर सकते हैं प्याज के रस में सल्फर होता है और इसे लगाने से स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और रक्त का प्रवाह बेहतर होता है यह स्कैल्प से जुड़ी विभिन्न समस्याओ को भी दूर करने में कारगर है और बालो को बढ़ने में मदद करता है।

6. नीम के पत्तो प्रयोग

इस विधि का उपयोग करने के लिए आपको एक कप नीम के पत्तो का पेस्ट और नारियल तेल की जरूरत होगी। आपको एक बर्तन लेना है|

उसमें नारियल तेल और नीम के पेस्ट को डाल कर अच्छे से मिला लेना है जब यह दोनो सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए तो इन्हें करीब 5 से 10 मिनट तक उबाले और फिर इसके ठंडा होने पर इसे छान लें।

इस प्रकार नीम का तेल तैयार हो जाएगा और इस तेल को आप अपने बालो पर लगाकर हल्के हाथो से मसाज करें। करीब आधे एक घंटे बाद बालो को शैंपू करके उसे अच्छे से धो कर बालो को कंडीशनर करें।

ऐसा करने के बाद आप बेहतर परिणाम देख सकते हैं इस विधि को आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं

7. मुल्तानी मिट्टी और अंडे प्रयोग

एक कप मुल्तानी मिट्टी एक अंडे का सफेद हिस्सा इन सभी सामग्रियो को आपको अच्छे से मिक्स कर लेना है और इसे पूरी तरह से मिक्स करके अच्छे से पेस्ट बनाकर तैयार करके अपने बालो पर लगाना है।

और करीब 1 घंटे बाद अपने बालो को शैंपू से अच्छे से धो लें इस विधि को आप हफ्ते में एक बार करें। बालो को प्राकृतिक रूप से सिल्की बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर और एक प्राकृतिक तरीका है।

जिस प्रकार इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा त्वचा पर चमक आती है उसी प्रकार यह बालो के लिए भी काफ़ी असरदार है।

8. सेव का सिरका

एक चम्मच सेब का सिरका लें और एक कप पानी सबसे पहले आपको सेब के सिरके को पानी में डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लेना है बालो की लंबाई के अनुसार सेव के सिरके की मात्रा भी बढ़ सकती है।

इसके बाद बालो को शैंपू कर लें और फिर कंडीशनर करके बालो को धो लें आप इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

सेव का सिरका बिना किसी प्रकार के नुकसान पहुंचाए बालो में जमी गंदगी और तेल को साफ करती है। यह बालो के पीएच स्तर को भी संतुलित करने में काफी कारगर होती है।

जिससे बाल लंबे, घने और सिल्की हो जाते हैं सेब के सिरके के प्रयोग से बालो में मस्टराइजर भी बनी रहती है।

9. मेथी के बीज

मेथी के बीज को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ी सी परिमाण में मेथी के दाने लेना है और उसे पानी में रात भर भीगने के लिए छोड़ दें।

सुबह जब मेथी के दाने भीग जाएं तो उन्हें मिक्सी में अच्छी तरह से पेस्ट की तरह बारीकी से पीसकर उसमें थोड़ी सी मात्रा में पानी डालकर अपने बालो में लगाएं।

इसे लगाने के बाद मेथी के बीज पेस्ट को अपने बालो पर करीब आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर करें।

मेथी के बीज में प्रोटीन, विटामिन C, पोटेशियम, आयरन लेसीथीन आदि पदार्थ पाए जाते हैं और यह पोषक तत्व बालो के झरने की समस्या को भी दूर करते हैं साथ ही इस विधि के उपयोग से सफेद बालो की समस्या भी खत्म होती हैं और बाल चमकदार व मुलायम बनाते हैं।

अगर आप अपने बालो को सुंदर, चमकदार और सिल्की बनना चाहते हैं तो आपको इन सब उपायो को करने के अलावा कुछ और बातो का भी खास ध्यान रखनी चाहिए।

अगर आप अपने बालो को झड़ने से बचाकर उन्हें मुलायम, सिल्की व सुंदर, रेशमी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान व स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने खानपान में हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे यानी कि ड्राई फ्रूट, बदाम इत्यादि पोषक तत्व से भरपूर चीजो का सेवन करना चाहिए।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था बालों को सिल्की कैसे बनाये हम उम्मीद करते है की हमारे से सभी घरेलु उपाय आपको जरुर पसंद आए होंगे| अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर शेयर भी करे|

इसके अलावा यदि आपके मन में कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमसे कमेंट में जरुर पूछे और हम आपको पक्का जवाब देंगे|

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.