बालों को मजबूत कैसे बनाये

आजकल बाल झड़ना और कम होना एक आम समस्या बन गई है। कंघी करने से लेकर तकिए तक हर एक चीज में बालो का टूटकर गिरना देख महिलाएं काफी चिंतित हो जाती है।

ऐसे में उन्हें अपने बालो की मजबूती पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि जब बाल मजबूत नहीं होंगे तो वह हमेशा टूटते और झड़ते रहेंगेे।

आजकल लोगो में बढ़ता तनाव, व्यस्त जीवनशैली, अनियमित खान-पान के कारण व्यक्ति के बाल कमजोर होने लगते हैं और ऐसे में बालो की मजबूती पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि जब हम समय रहते बालो को मजबूती पर ध्यान नहीं देते तो धीरे-धीरे बाल कम होने लगते हैं।

जब बाल मजबूत नहीं होते तो ही हेयर फॉल की समस्या होती है। वैसे तो हेयर फॉल कई तरह के होते हैं जैसे कुछ लोगो को कभी-कभी हेयर फॉल होता है और कुछ लोगो को यह काफी ज्यादा मात्रा में होता है। तो वहीं कुछ लोगो का तो परमानेंट हेयर फॉल होता है जिस कारण यह आगे चलकर गंजापन का रूप ले लेता है।

बाल कमजोर होने का कारण

balo ko majboot kaise banaye

बालो के प्रति सही देखभाल ना होना, जिस कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं साथ ही बालो का दो मुंहे होना भी एक आम समस्या हो जाती है और इसीलिए बाल कमजोर पड़ने लगते हैं।

शरीर में होने वाले पोषक तत्वो की कमी का सबसे पहला असर बालो में दीखता है अगर आपके बाल धीरे-धीरे कमजोर हो रहे हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में किसी प्रकार पोषक तत्व की कमी है।

हर किसी के शरीर में समय के अनुसार हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं और ऐसे में हार्मोन का असंतुलित होना भी बाल झड़ने के कारण होते हैं।

बालो की मजबूती के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है अगर आपके बालो को पर्याप्त प्रोटीन ना मिले तो आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

ज्यादा गर्म उपकरण का उपयोग करने से बालो के क्यूटिकल्स खराब होने लगते हैं। अगर आप ज्यादातर गर्म पानी से बाल धोते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि यह भी बालो के कमजोर होने का कारण बनता है।

ज्यादातर केमिकल उत्पादो का प्रयोग करने के कारण भी बालो के कमजोर होने की समस्या हो जाती है। ज्यादातर केमिकल युक्त चीजो का प्रयोग करने से बालो की ऊपरी परत खराब होने लगती है और बाल धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं।

शरीर में होने वाले किसी प्रकार बीमारी, संक्रमण, तनाव, मानसिक परेशानी चिंता या फिर वजन का अचानक कम होना भी बालो के कमजोर होने का कारण होता है।

बालों को मजबूत कैसे बनाये

1.अंडे का प्रयोग

बालो को मजबूत करने के लिए अंडे का प्रयोग करें सबसे पहले एक कच्चा अंडा लेकर उसे तोरे और उसे मिक्स करके अपने सिर की त्वचा और बालो में लगाए और अपने सर की अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट बाद जब अंडे आपके बालो में अच्छे से अवशोषित हो जाए तो अपने बालो को ठंडे पानी से धो लें।

2. नारियल तेल का प्रयोग

बालो को मजबूती देने के लिए नारियल का तेल सबसे ज्यादा कारगर होता है। रोजाना एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लेकर उसे गर्म करके ठंडा कर लें और उस तेल से अपने बालो की अच्छी तरह से मसाज करें और बाद में अपने बालो को शैंपू करके धो लें।

3. दूध और अंडे का प्रयोग

दूध और अंडे का प्रयोग बालों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले अपने बालो को 2 से 3 घंटे के लिए वसायुक्त दूध से भिगो कर रख दें और फिर एक या दो अंडे फोड़कर अपने बालो में अच्छी तरह लगाए और 2 से 3 घंटे बाद अपने बालो को शैंपू करके धो लें।

4. मेथी का प्रयोग करें

बालो को मजबूत करने के लिए मेथी काफी प्रभावी रूप से काम करता हैै। मेथी में मौजूद प्रोटीन, आयरन, निकोटीनिक एसिड बालो की जड़ों के साथ बालो के रोम छिद्रों को भी मजबूत करने में मदद करता ह। मेथी में मौजूद प्राकृतिक तेल बालो को टूटने से बचाकर उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है।

5. प्याज का प्रयोग

बालो को मजबूत बनाने के लिए प्याज का प्रयोग करें। सबसे पहले एक से दो प्याज लेकर उसका रस निकाल लें और उस रस को अपने बालो में लगाएं।

कुछ मिनट बाद अपने बालो को अच्छे से मसाज करें और 1 घंटे बाद अपने बालो को शैंपू करके अच्छे से धो लें।

6. आंवले का जूस

बालो को मजबूत बनाने के लिए आंवले का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सुबह-सुबह दो चम्मच आंवले के जूस का सेवन जरूर करें।

आप चाहे तो रोजाना एक-एक आंवला खा सकते हैं आंवले में मौजूद 20 संत्रो के बराबर विटामिन C आपके बाल संबंधी कई समस्याओ से छुटकारा दिलाता है।

7. दही का प्रयोग करें

बालो को मजबूती प्रदान करने के लिए बालो में दही लगाना एक बेहद कारगर उपाय होता है। बालो में दही लगाने से बाल रूखे नहीं होते और हमेशा नरम बने रहते हैं जिससे कि बाल कमजोर होने की समस्या नहीं होती।

इसीलिए आप एक कटोरी में दही लें और अपने सिर की त्वचा और बालो में अच्छे से लगाए और 1 से 2 घंटे बाद अपने बालो को सादे पानी से धो लें।

8. शहद का प्रयोग

बालो को मजबूती देने के लिए शहद भी एक बेहद कारगर उपाय होता है लेकिन इसके लिए आपको शुद्ध शहद की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले आप अपने बालो के अनुसार शहद लें और उसे उंगलियो में लगाकर अपने बाल और सिर की त्वचा में अच्छे से लगाए। लगाने के बाद कुछ देर अपने बालो और सिर की त्वचा की अच्छे से मसाज करें, और 15 से 20 मिनट बाद अपने बालो को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

9. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालो को मजबूत करने का काम करता है। कैस्टर बालो को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करता है यह तेल कैस्टर के बीज से निकाला जाता है जिसमें कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

इस तेल में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड सिर की त्वचा और बालो के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर होता है। इसीलिए आप कैस्टर ऑयल से अपने बालो की अच्छी तरह मसाज करें।

10. रोजमेरी का प्रयोग

बालो में मजबूती लाने के लिए आप रोजमेरी का प्रयोग करें। रोजमेरी का प्रयोग करने के लिए आपको दो से तीन चम्मच पिसे हुए अजवाइन लेना है और एक से दो कप पीसे हुए रोजमेरी को दो कप पानी में अच्छे से उबाल लेना है।

करीब आधे घंटे के लिए जब यह पानी पूरी तरह उबल जाए तब इसे ठंडा करके अपने बालो में नरम हाथो से मालिश करें और अपने बालों को सूखने दें। इस प्रयोग को करने वाले दिन आप अपने बालो को ना धोए दूसरे या तीसरे दिन आप अपने बालो को धो सकते हैं।

11. बादाम तेल का प्रयोग

बालो को मजबूत बनाने के लिए बादाम का तेल भी एक काफ़ी अच्छा और आसान उपाय होता है। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालो को मजबूती देने का काम करते हैं।

आपको रात में बादाम तेल अपने बालो की जड़ो में अच्छे से लगाकर आधे घंटे तक अपने शरीर की अच्छे से मसाज करनी है और फिर अगले दिन अपने बालो को शैंपू करके धो लेना है इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें।

बालो को कमजोर होने से बचाने के लिए इन बातो का खास ध्यान रखें

1.भरपूर मात्रा में 2पानी पिए

अगर आप मजबूत बाल चाहते हैं तो रोजाना ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिए। इसके अलावा बालो को
हाइड्रेटेड रखें, हाइड्रेटेड होने से बालो में नमी बनी रहती है। और शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलने से सिर की त्वचा और बाल मस्टराइज रहती है।

2. रोजाना शैंपू ना करें

कुछ लोग रोजाना शैंपू करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकी ऐसा करने से बाल कमजोर होते हैं। रोजाना शैंपू करने से सिर की त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल चली जाती है और इस प्रकार आपके बाल रूखे बेजान होने लगते हैं। इसीलिए अपने बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए उन्हें हफ्ते में केवल दो या तीन बार ही धोए।

3. प्रोटीन युक्त खानपान

अपने खानपान में प्रोटीन युक्त खानपान को जरूर शामिल करें। क्योंकि प्रोटीन आपके बालो को मजबूत और स्वस्थ रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसीलिए अपने आहार में प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थो को शामिल करें जैसे दुध, मीट, मछली, सोया और अंडा।

4. गर्म उपकरणो का उपयोग ना करें

गर्म उपकरणो का उपयोग ना करें क्योंकि ऐसा करने से क्यूटिकल्स पर प्रभाव पड़ता हैं क्यूटिकल्स बालो का ऊपरी परत होता है जो बालो को स्वस्थ्य रखते हैं।

बालो पर अधिकतर गर्म उपकरणो का उपयोग करने से क्यूटिकल्स खराब हो जाते हैं और इस तरह आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

5. सही उत्पाद का चयन

हमेशा अपने बालो के लिए सही उत्पाद का चयन करें। लंबे समय तक बालो को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए सौम्य उत्पादो का चुनाव जरूर करें।

जिसमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद हो जैसे कि शैंपू का चयन करते समय सल्फेट और शराब से बने उत्पाद का चयन ना करें।

6. ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन

ओमेगा 3 फैटी एसिड बालो को मजबूत करने में मदद करता है। ओमेगा-3 का रोजाना सेवन आपके बालो को मजबूत तो करता ही है साथ ही उन्हें बढ़ने में भी मदद करता है।

आप इसे एक सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं या फिर समुद्री खाद्य पदार्थ जो फैटी एसिड से भरपूर होते हैं आप उनका सेवन करें।

7. ताजा फल और सब्जियों का सेवन

ऐसे फल और सब्जियो का सेवन करें, जो विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है जिससे कि फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद मिलती है। फ्री रेडिकल्स आपके बालो को खराब होने से बचाने में मदद करता है।

8. मल्टी विटामिन सप्लीमेंट

मल्टी विटामिन सप्लीमेंट का सेवन करें, अगर आप भरपूर मात्रा में विटामिन नहीं ले पा रहे हैं तो आप विटामिन सप्लीमेंट ले सकते हैं।

बालो को पोषित करने का यह सबसे अच्छा तरीका होता है लेकिन ध्यान रहें कि किसी भी सप्लीमेंट को लेने से पहले डॉक्टर से एक बार संपर्क जरूर करें।

9. एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं

एक स्वस्थ्य जीवन शैली वह जीवन शैली होती है जिसमें समय पर खानपान और भरपूर नींद ली जाए। अपने बालो को कमजोर होने से बचाने के लिए खानपान का ध्यान रखने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए और किसी भी प्रकार तनाव से दूर रहना चाहिए।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था बालों को मजबूत कैसे बनाये, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट में बताये गए उपाय आपको जरूर अच्छे लगे होंगे।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको दूसरों के साथ जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए।

इसके अलावा  अगर आपके मन में कोई भी सवाल ये डाउट है तो उसको आप हमारे साथ कमेंट में शेयर कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X