सफेद बालों को काला कैसे करें घरेलू उपाय (Naturally)

आजकल हर कोई अपने बालों को काला करना चाहता है क्योंकि यदि आपके बाल काले होते हैं तो कोई भी आपकी उम्र का पता नहीं लगा सकता है और आप लम्बे समय तक जवान भी दिखते हैं।

चाहे महिला हो या पुरुष हर किसी की इच्छा होती है कि उसके लंबे , घने , काले बाल हो और इसके लिए वह बहुत सारी चीजों का इस्तेमाल भी करता हैं जिनसे वह अपने बालों को काला कर सके

मार्केट में भी बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो बालों का काला करते हैं पर उनके इस्तेमाल से आपके बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपके बाल सफेद और बेजान हो जाते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को कैस काला कर सकते हैं वह भी घरेलू उपाय से जिससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे और वह लंबे समय तक काले भी रहेंगे और आप जवान भी दिखेंगे।

वैसे भी हर व्यक्ति की खूबसूरती बालों से ही होती है यदि आपके बाल काले घने होते हैं तो आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं इसीलिए हमें अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए और उन्हें काला बनाना चाहिए।

बालों के सफेद होने के कारण

safed balo ko kala kaise kare

बहुत से कारणों की वजह से हमारे बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं और हम वक्त से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

1. धूल मिट्टी की वजह से भी हमारे बाल सफेद और बेजान हो जाते है।

2. यदि आपके बालों की नमी खत्म हो जाती है तो वह धीरे-धीरे सफेद होने लगते हैं।

3. उम्र के बढने के कारण भी हमारे बाल सफेद होने लगते हैं।

4. कैल्शियम की कमी की वजह से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते है।

5. यदि हमारे शरीर के अंदर कोई बीमारी घर बना लेती है तो इसे भी हमारे बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

6. यदि हम अपने खाने में भरपूर पोषक तत्व नहीं लेते हैं तो इससे भी हमारे बाल सफेद हो जाते हैं।

बालों को काला कैसे करें Naturally

balo ko kala karne ka tarika

बालों को घरेलू टिप्स द्वारा भी हम काला कर सकते हैं बहुत – सी ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से हमारे बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

1. यदि आप भरपूर मात्रा में नींद लेते हैं तो इससे भी आपके बाल काले होने लगते हैं।

2. यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा सेवन करें इससे आपके बाल अपने आप धीरे-धीरे काले होने लगते है।

3. यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप आवंले के पानी से भी अपने बालों को धो सकते हैं इससे भी आप के काले हो जाते हैं।

4. आप अपने बालों को काला करने के लिए काली मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आपके बाल काले हो जाते हैं।

5. आप अपने बालों को इमली के पानी से भी धो सकते हैं इससे भी आपके बाल काले हो जाते हैं और बालों में चमक आ जाती है।

6. यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप चायपत्ती के पानी से भी अपने बालों को रोजाना धो सकते हैं इससे भी आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

7. यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप जैतून के तेल में कपूर मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं इससे भी आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

8. बालो को काला बनाने के लिए आप प्याज के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आपके बाल काले हो जाते हैं।

9. आप अपने बालों पर करी के पत्ते का लेप भी लगा सकते हैं इससे भी आपके बाल काले हो जाते हैंI

10. यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप मेंथी के दाने का पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आप के बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

बालों को काला करते समय सावधानियां

baal ko kala kaise kare naturally

1. हमे अपने बालों को काला करने के लिए कभी भी बालों पर कलर नहीं करवाना चाहिए क्योंकि कलर में केमिकल मिले होते हैं जो आपके बालों को और ज्यादा सफेद बनाते है।

2. हमे अपने बालों को काला करने के लिए केमिकल युक्त शैंपू का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

3. हमें अपने बालों को हमेशा खुला नहीं रखना चाहिए और बालों को प्रदूषण से भी बचना चाहिए।

4. यदि आपने अपने बालों को काला करने के लिए किसी भी चीज को लगाया है तो आप धूप में ना जाएं इससे बालों का रंग खराब हो सकता है।

बालों को काला करने के घरेलू उपाय

balo ko kala karne ke gharelu upay

बालों को काला करने के लिए अनेकों घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप अपने बालों को आसानी से काला कर सकते हैं वह भी बिना किसी हानिकारक प्रभाव के, इससे आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं।

1. मेथी दाना

मेथी के दाने भी आपके बालों को काला करने के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं क्योंकि मेथी के दाने में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को काला कर देते हैं और इसके रोजाना इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं।

विधि – एक कटोरी मेथी के दानों को भिगो दें इसके बाद आप उसे पीसकर उसका पेस्ट बना ले फिर उस पेस्ट को अपने पूरे बालों में लगाएं और बालों का जूड़ा बना ले।

उसके बाद कम से कम 1 घंटे तक उस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें फिर आप अपने बालों को साफ पानी से धुल ले इससे आपके बाल काले हो जाते हैं।

या आप मेथी के दानों के पानी से भी अपने बालों को धो सकते हैं यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं आपको अपने बाल दो से तीन दिन बाद ही धुलना चाहिए।

2. नींबू

आप नींबू की मदद से भी अपने बालों को काला कर सकते हैं क्योंकि नींबू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला रखता है।

विधि – एक बाल्टी पानी में दो नींबू के रस को मिला लें इसके बाद उस पानी से अपने बालों को धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

आप दही में भी नींबू के रस को मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं इससे भी आपके बाल काले हो जाते हैं और वह लंबे समय तक बने भी रहते हैं।

3. आंवला

आवंला भी आपके बालों को काला करता है क्योंकि आवंले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर देता है।

विधि – आप आंवलों को पीसकर भी उसका लेप अपने बालों में लगा सकते हैं इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

या आप आंवले के रस से भी अपने बालों को काला कर सकते हैं क्योंकि आवंले में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो आपके बालों को काला कर देता है।

आप पांच चम्मच आंवले के पाउडर में पांच रीठा का पाउडर लें इसके बाद लोहे के बर्तन में आप उससे घोल ले फिर उसे अपने बालों में लगाएं और 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें यदि आप हफ्ते में एक बार भी ऐसा करते हैं तो आपके बाल काले हो जाते हैं।

क्योंकि आवंला और रीठा आपके बालों के लिए रामबाण होता है जिससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

4 . प्याज का लेप

यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो आप अपने बालों में प्याज का लेप लगा सकते हैं इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

विधि – आप दो प्याज को ले और फिर उसे पीसकर अच्छी तरीके से पेस्ट बना लें पेस्ट बनाने के बाद आप उसे अपने बालों में लगाएं और फिर बालों का जूड़ा बनाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें।

फिर सादा पानी से अपने बालों को धो लें यदि आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार भी करते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को सफेद होने से रोकता है और आपके बालों को लंबे समय तक काला रखने में मदद करता है।

5. कपूर

यदि आप कपूर को अपने बालों में लगाते हैं तो इससे भी आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं क्योंकि कपूर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को काला कर देता है।

विधि – एक कपूर को आप नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और कम से कम 1 घंटे तक लगा रहने दें फिर आप अपने बालों को शैंपू की मदद से धो लें इससे आपके बाल काले हो जाते हैं।

आप चाहें तो कपूर में जैतून का तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं यदि आप हफ्ते में ऐसा 2 से 3 बार भी करते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते है और वो लंबे समय तक बने रहते हैं।

6. इमली

यदि आप अपने बालों को काला बनाना चाहते हैं तो इमली भी बालों को काला करने में मदद करती है इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

विधि – रात में इमली को भिगोन के लिए रख दे आप इमली को लोहे के बर्तन में भिगोये इसके बाद सुबह उठकर आप इमली का रस एक बाल्टी में मिला लें।

और फिर उस बाल्टी के पानी से अपने बाल धो लें यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार भी ऐसा करते हैं तो आपके बाल काले हो जाते हैं और वह चमकदार भी बनते हैं।

7. चायपत्ती या कॉफी

चाय पत्ती और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को काला करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसकी मदद से आप अपने बालों को कुछ ही दिन में काला कर सकते है।

विधि – दो कप पानी में आप चायपत्ती या फिर कॉफी को उबाल लें फिर इस पानी को ठंडा करके एक बाल्टी में मिला लें और फिर उस बाल्टी के पानी से अपने बाल धो लें।

यदि आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार भी करते हैं तो इससे आपके बाल काले हो जाते हैं और वो लंबे समय तक बने भी रहते हैं।

8. सरसों का तेल और हिना

यदि आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में हिना को मिलाकर आप अपने बालों में लगा सकते हैं इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं क्योंकि सरसों का तेल आपके बालों को काला करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

विधि – एक कप सरसों के तेल को एक लोहे की कढ़ाई में डालकर अच्छी तरीके से चलाएं जब तेल अच्छी तरीके से गर्म हो जाए तो उसमें चार चम्मच हिना पाउडर के मिलाएं और अच्छी तरीके से चलाते रहें।

जब हिना पाउडर सरसों के तेल में अच्छी तरीके से मिल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें जब यह तेल अच्छी तरीके से ठंडा हो जाए तो आप उसे एक बोतल में करके रख सकते हैं।

फिर इस तेल से अपने बालों में अच्छी तरह से मालिश करें ऐसा करने से आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

यह तेल आपको हफ्ते में दो से तीन बार लगाना चाहिए क्योंकि इस तेल में कुछ ऐसे तत्व मिले होते हैं जो आपके बालों को कुछ ही दिनों में काला कर देते हैं।

9. नारियल तेल और करी पत्ता

यदि आप नारियल के तेल में करी पत्ता को मिलाकर लगाते हैं तो इससे भी आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते है क्योंकि करी पत्ता आपके बालों को काला करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

विधि – आधा कप नारियल के तेल में 30 से 35 पत्ते करी पत्ता के डालें और अच्छी तरीके से आचं पर रखकर पकाएं जब करी पत्ता अच्छी तरीके से नारियल के तेल में पक जाए तो आप उसे छानकर ठंडा होने के लिए रख दें।

जब यह तेल ठंडा हो जाए तो आप एक बोतल में भरकर इस तेल को रख लें इस तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं।

क्योंकि इस तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रख सकते हैं और इससे आपके बाल घने भी हो जाते हैं।

इनको भी अवश्य पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था सफेद बालों को काला कैसे करें नैचुरली, अगर आपने हमारे बाताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपने हेयर को जल्दी से जल्दी काला कर सकते हो और भी बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला करने का तरीका पता चल पाए.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.