बालों को घना करने का Oil | बाल को घना करने वाला तेल

दुनिया में हर महिला खूबसूरत घने, लंबे, मोटे और चमकदार बालो की ख्वाहिश रखती है। हालांकि युवा अवस्था में बाल घने होते हैं लेकिन धीरे-धीरे शादी के बाद और बच्चे होने के बाद बाल झड़ने लगते हैं और बालो का घना पन कम होने लगता है।

ऐसे में हर कोई यह समझ नहीं पाता कि वह बालों में कौन से तेल का उपयोग करें, ताकि बाल झड़े और टूटे नहीं। वह बालो को मजबूत, जानदार, लंबा, खूबसूरत और घना बनाए रखना तो चाहती है लेकिन वह समझ नहीं पाती की मार्केट में उपलब्ध इतने सारे तेलो में से वह अपने बालों के लिए कौन से तेल का उपयोग करें।

क्योंकि लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली में होने वाले प्रदूषण, दुष्प्रभाव और केमिकल युक्त उत्पाद लगाते लगाते बाल झड़ने की समस्या और ज्यादा बढ़ने लगती है।

अगर आप भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आप अपने बालो को घना बनाने के लिए कौन से तेल का प्रयोग करें तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बालो को मजबूत और टूटने से बचाकर घना करने के कुछ ऐसे खास तेलो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आपस में कंपेयर करके अपने लिए एक अच्छा तेल चुन सकते हैं तो चलिए जानते हैं.

Table of Contents:

बालों को घना करने का oil

बाल को घना करने वाला तेल

balo ko ghana karne ka oil

1. नारियल तेल

नारियल तेल

जब बालो के लिए तेल की बात आती है तो सबसे पहले नारियल तेल का ही नाम लिया जाता है। क्योंकि नारियल तेल बालो के लिए वरदान स्वरुप होता है नारियल तेल में मौजूद गुण बालो के लिए अमृत समान काम करता है। यह बालो को झड़ने से बचाकर उन में जान डाल देता है।

नारियल तेल का तेल बालो को घना बनाने के लिए फायदेमंद होता है नारियल तेल में मौजूद पोटैशियम से बालों की जड़ें मजबूत करती है।

साथ ही यह बालो में कंडीशनर का भी काम करता है और बालो को उलझने से बचाकर उन्हें टूटने से बचाता है इसीलिए बालो में जान डाल कर उसे लंबी उम्र का वरदान देने में नारियल तेल सबसे अच्छा तेल माना जाता है।

नारियल तेल का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले नारियल तेल को गर्म कर लेना है और उसे अपने बालो की जड़ो से लेकर धीरे-धीरे अच्छे से मसाज करनी चाहिए।

2. केश किंग स्कैल्प एंड हेयर मेडिसिन ऑयल

केश किंग स्कैल्प एंड हेयर मेडिसिन ऑयल

केश किंग तेल बालो को बढ़ाने में काफी फायदेमंद तेल होता है। इस तेल को चरक संहिता सिद्ध चिकित्सा पंचकर्म जैसे आयुर्वेदिक ग्रंथो में दिए गए सिद्धांतो के अनुसार तैयार किया जाता है।

जो बालो को के कई समस्याओ से छुटकारा दिलाकर बालो की झड़ने की समस्या रूखापन और रूसी से छुटकारा दिलाता है।

इस तेल को पाक विधि का प्रयोग करके तैयार किया जाता है जिसमें अरंडी का तेल, नारियल का तेल और तिल के तेल के साथ और कई प्राकृतिक जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर मनाया जाता है जो बालो को घना बनाने का काम करता है।

3. पैराशूट एडवांस एलोवेरा इनरिच्ड कोकोनट हेयर ऑयल

पैराशूट एडवांस एलोवेरा इनरिच्ड कोकोनट हेयर ऑयल

बालो को बढ़ाने वाले तेलो में नारियल और एलोवेरा के मेल से बना पैराशूट का तेल बालो को कंडीशनर करने के साथ ही बालो से जुड़ी कई आम समस्याओ से राहत दिलाकर बालो को झड़ने से बचाता बचाने का काम करता है।

पैराशूट एडवांस एलोवेरा इन रिच्ड कोकोनोट हेयर ऑयल में मौजूद तत्व बालो को नरम, मुलायम और चमकदार बनाने के साथ ही बालो को पोषण प्रदान करके उन्हें सुरक्षा देता है।

यह तेल काफी हल्का होता है जिससे बालो में चिपचिपाहट पैदा नहीं होती और उलझे बालो को भी ठीक करने में यह तेल मदद करता है जिससे बाल टूटते नहीं है।

4. सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल

सेसा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल

यह तेल पूरी तरह से आयुर्वेदिक तेल है जो पारंपरिक तरीके से पाक विधि का प्रयोग करके बनाया जाता है यह तेल बालो के जड़ो से लेकर बालो के सिरो तक पोषण प्रदान करता है।

साथ ही यह तेल फॉलिकल्स में ब्लड सरकुलेशन को सुधार करता है इस तेल में मौजूद जड़ी बूटियां बालो को झड़ने से नियंत्रित करके उसे मजबूत और घना बनाती है।

और इस तेल की खास बात यह है कि यह तेल दो हफ्तो में अपना असर दिखाने लगती है और इसके प्रयोग से बाल घने व स्वस्थ्य दिखने लगते हैं।

यह तेल स्कैल्प में संक्रमण होने से बचाने के साथ समय से पहले बालो को सफेद होने से रोकने का काम करता है। यह तेल काफ़ी हल्का होता है इस तेल को लगाने से व्यक्ति का तनाव भी कुछ हद तक कम हो जाता है।

5. सेवेन स्काइज ओनीऑन हेयर ग्रोथ ऑयल

सेवेन स्काइज ओनीऑन हेयर ग्रोथ ऑयल

प्याज, बादाम, जोजोबा, जैतून कैस्टर और नारियल तेल जैसे पोषक तत्व को मिश्रित करके इस ओनीऑन हेयर ग्रोथ ऑयल को बनाया जाता है और इस तेल के प्रयोग करने से बालो के टूटने झरने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

इस तेल को लंबे समय के प्रयोग करने से बाल हमेशा के लिए स्वास्थ्य मजबूत होने में काफी मदद मिलती है यह तेल बालो को जड़ो से मजबूती प्रदान करता है।

स्कैल्प को पोषित करके उसमें रक्त संचार को बढ़ावा देता है साथ ही यह तेल सभी प्रकार के बालो के लिए उपयुक्त होने के साथ यह दो मुंहे व बेजान बालो को भी पुनर्जीवित करने में भी मदद करता है।

6. सोलफ्लावर कोल्डप्रेस्ड ऑलिव कर्रीएर ऑयल

सोलफ्लावर कोल्डप्रेस्ड ऑलिव कर्रीएर ऑयल

यह तेल रूखे और बेजान बालो को स्वास्थ्य करता है और आपके स्कैल्प को मस्टराइज करके बालो को स्वस्थ, मजबूत बनाने का काम करता है। यह बाल बढ़ाने का तेल है जो हल्का होता है और चिपचिपा भी नहीं होता।

क्योंकि उस तेल को बिना गर्म किए बनाया जाता है ताकि बिना किसी दुष्परिणाम के इस तेल की चिकित्सीय परिणाम बरकरार रहे।

इस तेल में विटामिन E, विटामिन K, और विटामिन D 3 का मिश्रण होता है, जो आपके बालो के सूखे हिस्सो को भी मस्टराइज कर सकता है।

इस तेल में मौजूद जैतून का तेल बालो को मजबूत और स्वस्थ बना सकता है और इस तेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह तेल दो मुंहे बालो को भी रिपेयर करता है और बालो के झड़ने की समस्या को कम करता है।

7. रे नेचरल्स कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल

रे नेचरल्स कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल

इस तेल को मुख्य रूप से शुद्ध कैस्टर ऑयल, कोल्ड प्रेस्ड प्रोसेस के द्वारा तैयार किया जाता है। इस तेल को बनाने वाली कंपनी के दावा अनुसार कैस्टर ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन E और एसिड जैसे मौजूद तत्व वालो के लिए खास उपयोगी होता है।

यह तेल बालो के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर उन्हें घने बनाने का काम करता है, बालो में नामी पैदा करता है और बालो के स्कैल्प में आसानी से अवशोषित हो जाता है।

खास तौर पर यह तेल सभी तरह के बालो के लिए उपयोग होता है क्योंकि यह तेल एक हर्बल ऑयल है जिसमें किसी प्रकार रसायन का उपयोग नहीं किया गया है।

8. वाओ स्किन साइंस अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

वाओ स्किन साइंस अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

यह तेल बाल बड़ाने वाला तेल है खासकर के इस तेल में प्याज के अर्क के साथ बदाम, कलौंजी, कैस्टर, जैतून जोजोबा और नारियल तेल के मिश्रण को मिलाकर इस तेल को तैयार किया जाता है।

इन सामग्रियो में मौजूद औषधीय गुण बालो को मजबूत मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है और उन्हें टूटने से बचाता है। साथ ही यह बालो में प्राकृतिक नमी को भी बनाए रखने का काम करता है।

इस तेल के उपयोग से दो मुंहे बालो की समस्या को भी कम किया जा सकता है और यह तेल बालों में चिपचिपाहट पैदा नहीं होने देता जिस कारण इससे बाल उलझते नहीं है।

9. इंदुलेखा भृंगा हेयर ऑयल

इंदुलेखा भृंगा हेयर ऑयल

इंदुलेखा नाम का यह तेल बालो के लिए खास माना जाता है जिसमें भृंगराज, आंवला, बादाम, और श्वेता कुटूजा फुल जैसे कई सामग्रियो का उपयोग करके इंदुलेखा का यह तेल बनाया जाता है।

और इसमें मौजूद सभी सामग्रीया प्राकृतिक है इस तेल में प्राकृतिक सामग्रिया मौजूद होने के कारण यह बालो को प्राकृतिक तरीके से सौम्य और मुलायम करता है, बालो को टूटने से बचाता है और बालो में नेचुरल पोषण व मजबूती प्रदान करता है।

इसीलिए इस तेल से बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है और बाल घने, लंबे और शाइनी दिखते हैं।

यह तेल एक एप्लीकेशन के साथ आता है जिससे आप आसानी से तेल को बालो की जड़ों तक पहुंचा सकते हैं। इस तेल के प्रयोग से आपके स्कैल्प पर होने वाली खुजली से भी राहत मिलती हैं|

साथ ही इस तेल में मौजूद तत्व बालो को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है। हालांकि इस तेल की महक थोड़ी तीखी होती है जिस कारण कुछ लोगो को यह पसंद नहीं आता लेकिन इसके गुण बालो के लिए बेहद खास होते हैं।

10. न्यूइश 9 इन 1 ऑनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

न्यूइश 9 इन 1 ऑनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल

इस तेल में मौजूद कलौंजी, मेथी और लाल प्याज के साथ इस तेल में कैस्टर, सनफ्लावर, आर्गन, जोजोबा का ऑयल सभी शामिल है।

इन सामग्रियो के अलावा इस तेल में विटामिन E का भी उपयोग होता है और इन सामग्रियो को खास औषधीय गुणो के कारण बालो के लिए उपयोगी माना जाता है।

इस तेल के औषधीय गुणो के कारण बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलता है और यह तेल डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।

यह तेल बालो में नमी पैदा करके बालो को चमकदार व शाइनी करता है इस ऑयल में मिनरल, एसएलएस, पैराबेंस का उपयोग भी शामिल है।

11. लक्सुरा साइंस अनियन हेयर आयल ऑयल

लक्सुरा साइंस अनियन हेयर आयल ऑयल

यह तेल बाल बढ़ाने वाला तेल है इस तेल को करीब 14 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियो के उपयोग से तैयार किया जाता है। इसमें जैतून, सिसेम, जोजोबा, ट्री ट्री, कैस्टर, नीम के आवला बदाम जैसे कई सामग्रियो का प्रयोग कीया जाता है और इन सामग्रियो में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालो को झड़ने से बचाकर उन्हें बढ़ाने का काम करता है।

यह तेल बालो को रूखे और बेजान बनने से बचाता है और बालो में नमी पहुंचाने का काम करता है। इस तेल के महक को अच्छा बनाने के लिए इसमें किसी प्रकार रसायन का प्रयोग नहीं होता जिस कारण इसकी गंध थोड़ी अजीब होती हैं और कुछ लोगो को इसकी महक पसंद नहीं आती।

12. अरोमा मैजिक स्टिमुलेट हेयर ऑयल

अरोमा मैजिक स्टिमुलेट हेयर ऑयल

यह तेल बालो को लंबा करने के साथ ही उन्हें खूबसूरत और आकर्षक बनाने में मदद करता है यह तेल आपके बालो की जड़ो में समाकर उन्हें झड़ने से रोकता है।

बालो के ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने के साथ ही यह तेल बालो को झड़ने से रोकता है और बालों को घना बनाता है।

जब आप इस तेल को लगाते हैं तो आपको एक ठंडक का एहसास होता है और आपको बेहद आराम मिलता है। यह तेल सूजन और स्कैल्प संक्रमण का भी उपचार करने में मदद करता है।

13. ट्रीचप हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल

ट्रीचप हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल

एस ओ एल के नाम से ही आप समझ सकते हैं कि यह हेयर फॉल यानी कि बाल झड़ने की समस्या को कम करने में मदद करता है और बालो को लंबा करके बालो को घना बनाने में मदद करता है।

दरअसल यह तेल एक प्रकार से बालो के सभी समस्याओ का समाधान करता है आयुर्वेद के अनुसार इस तेल को कई आयुर्वेदिक पौधो और जड़ी बूटियो के उपयोग से बनाया जाता है।

जो बालो के विकास को बढ़ावा देने और बालो के रोम छिद्रो तक पहुंचकर बालो को जड़ से लेकर सिरो तक मजबूती प्रदान करता है।

इस तेल में भृंगराज, नीम, अमलकी, गुंजा जैसे प्राकृतिक तत्व के साथ तिल का तेल और नारियल का तेल मिश्रित है, यह तेल गाढ़ा होता है साथ ही इसकी गंध बहुत तीव्र होती है।

14. एरोमैटिक रोजमेरी एंसेशियल ऑयल

एरोमैटिक रोजमेरी एंसेशियल ऑयल

यह एक एंसेशियल ऑयल है जो बालो के विकास को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया जाता है। इस तेल के उपयोग से बालो से जुड़ी सभी समस्याओ से निजात मिलता है, जिससे कि लोग अक्सर परेशान रहते हैं।

क्योंकि इस तेल को बनाने में नारियल, जोजोबा और बादाम आदि का उपयोग किया जाता है। यह तेल बालो का झड़ना बंद करके बालो को बढ़ावा देने में मदद करता है, यह तेल चिंता, थकान की समस्या से भी राहत दिलाकर दिमाग को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

15. इंडस वैली बायो ऑर्गेनिक ग्रो आउट हेयर ऑयल

इंडस वैली बायो ऑर्गेनिक ग्रो आउट हेयर ऑयल

यह हेयर ऑयल प्रीमियम हर्ब्स, प्राकृतिक अर्क और एंसेसियल ऑयल है जिसे बिछुवा, सैंटेला, बल्ब, ओनियन, फॉल्स और लॉन्ग तेल के मिश्रण से बनाया जाता है और ये सभी चीजे बालो को बढ़ने में और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है।

इस तेल के प्रयोग से बाल घने होने के आलावा बालो से जुड़ी कई समस्याए कम होती है जैसे कि बालो का टूटना, डैंड्रफ आदि समस्याओ से यह तेल छुटकारा दिलाता है साथ ही यह तेल सभी प्रकार के बाल और त्वचा के लिए उपयुक्त होता है।

16. पॉजिटिव रूट थेरेपी प्लस एडवांस अनियन ऑयल

पॉजिटिव रूट थेरेपी प्लस एडवांस अनियन ऑयल

बेंगलुरु के लाल प्याज, बादाम और भृंगराज आदि को एकसाथ मिलाकर इस तेल को तैयार किया जाता है दरअसल यह तेल बाल बढ़ाने वाला तेल केरेटिन बूस्टर, प्रो सल्फर फॉर्मूला के साथ कई प्राकृतिक चीज़ो के मिश्रण से बना एंसेसियल ऑयल है, जो बालो के स्वास्थ्य में सुधार करके बालो से जुड़ी कई समस्याओ को हल करता है।

17. हिमालया हर्बल एंटी हेयर ऑयल

हिमालया हर्बल एंटी हेयर ऑयल

हिमालया हर्बल एंटी हेयर ऑयल आपके टूटते, बेजान और डैमेज बालो को ठीक करने के लिए बनाया गया है। दरअसल यह तेल भृंगराज और अमला की के गुणो से भरपूर है जो बालो की जड़ो को मजबूत करता है और बालो को टूटने से बचाता है।

यह तेल बालो को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी अच्छा तेल है इस तेल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स बालो के झड़ने और बालो की स्कैल्प से जुड़ी सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है साथ ही यह तेल प्रोटीन से भरपूर होता है जो सर में होने वाले खुजली और रूखेपर से भी राहत दिलाता है।

18. हेयर एंड केयर फ्रूट्स ऑयल्स विद मल्टीविटामिन

हेयर एंड केयर फ्रूट्स ऑयल्स विद मल्टीविटामिन

यह तेल जैतून, मोसंबी, हरे सेव के गुणो से भरपूर होता है साथ ही इस तेल में प्राकृतिक विटामिन E को भी शामिल किया जाता है।

यह तेल बालो के लिए काफी उपयोगी माना जाता है यह तेल बालों बालो को अनेक प्रकार दुष्प्रभावो से बचाकर उन्हें पोषण प्रदान करता है और बालो के विकास में मदद करता है।

इस तेल के उपयोग से बाल नरम, मुलायम और चमकदार होते हैं इसकी खुशबू काफी अच्छी होती है और इसके उपयोग से बालो में चिपचिपाहट की समस्या भी नहीं होती।

19. मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल

मामाअर्थ नाम का यह तेल प्याज के बीजो का तेल, बदाम तेल, भृंगराज तेल आदि जैसे बालो को मजबूत करने वाले कई तेलो को मिलाकर बालो के विकास को बढ़ावा देने के लिए बनाया जाता है।

इस तेल की मदद से बाल मजबूत और घने बनते हैं घने होते हैं यह तेल बालो को पोषण देता है और उन्हें मजबूत करता है साथ ही यह बालो में चमक भी लाता है।

20. खादी नेचुरल हिना एंड रोजमेरी हर्बल हेयर ऑयल

खादी नेचुरल हिना एंड रोजमेरी हर्बल हेयर ऑयल

यह तेल एक आयुर्वेदिक तेल है जो बाल बढ़ाने वाले तेलो की लिस्ट में बेहतरीन तेल माना जाता है। यह तेल इस बात का दावा करता है कि यह तेल बालो को लंबा और घना बनाने के साथ ही यह तेल सूजन और जलन की समस्या को भी दूर करके आपके स्कैल्प को आराम देने में मदद करता है।

यह तेल बालो के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने के साथ बालो में एक अलग सी चमक लाता है यानि की यह तेल बालो में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

आपकी और दोस्तों:

तो मित्रों ये था बालों को घना करने का oil, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी महिलाओं और लड़कियों को बालों को घना करने वाला तेल के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को लाइक जरूर  करे और अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर भी करे.

इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी डाउट या सवाल पूछना चाहते है तो वो आप निचे कमेंट में पूछ सकते हो और हम आपक अवश्य जवाब देंगे|

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.