बालों को चमकदार कैसे बनाएं | बालों में Shining कैसे लाएं

आजकल हर महिला अपने बाल लंबे और चमकदार चाहती हैं क्योंकि मुलायम और चमकदार बाल हर किसी को पसंद होते हैं पर भाग – दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने बालों का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं।

जिससे वह बेजान और रूखे हो जाते हैं और झड़ने भी लगते हैं हमें अपने बालों को हमेशा बांध कर रखना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने बाल खुले छोड़ देते हैं तो इससे आपके बालों में धूल मिट्टी आराम से भर जाती है जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते हैं।

साथ ही मार्केट में कुछ ऐसे प्रोडक्ट है जिनकी मदद से आप अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं पर उन प्रोडक्ट में केमिकल मिले होते है जिनकी वजह से बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता हैं जिसकी वजह से आपके बाल झड़ने लगते हैं।

हमें अपने बालों को भरपूर मात्रा में नमी देनी चाहिए और उन्हे धूल मिट्टी से भी बचाना चाहिए यदि आपके बाल चमकदार होंगे तो आप काफी ज्यादा सुंदर लगती है क्योंकि बाल भी आपको सुंदर दिखने में मदद करते हैं।

इसीलिए हमें अपने बालों की अच्छे तरीके से देखभाल करनी चाहिए और अपने अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि हम अच्छा खान-पान नहीं रखते हैं तो इस वजह से भी हमारे बार कमजोर और झड़ने लगते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को चमकदार कैसे बना सकते हैं और उनका ख्याल कैसे रख सकते हैं जिससे वह बेजान और रूखे ना हो और साथ ही चमकदार बने।

बालो के बेजान और रूखे होने के कारण

balo me shining lane ka tarika

1. यदि आपके बालों की नमी खत्म हो जाती है तो इस वजह से भी बाल बेजान और रूखे नजर आने लगते हैं।

2. धूप की हानिकारक किरणों की वजह से भी हमारे बाल रूखे बेजान हो जाते हैं और उनकी नमी भी खत्म हो जाती है।

3. बालो में धूल मिट्टी भर जाने की वजह से भी हमारे बाल बेजान और रूखे नजर आते हैं।

4. यदि हम अपने बालों की सही से देखभाल नहीं करते हैं और उन्हें ज्यादातर खुला रखते हैं तो इस वजह से भी बाल बेजान हो जाते हैं और वह झड़ने भी लगते हैं।

5. यदि हम अपने बालों में नियमित रूप से तेल को नहीं डालते हैं तो इस वजह से भी हमारे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं।

6. यदि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और कमजोरी आ जाती है तो इस वजह से भी हमारे बाल रूखे बेजान नजर आने लगते हैं।

7. यदि हम अपने बालों को नियमित रूप से कंघी नहीं करते हैं तो इस वजह से भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और वह झड़ने लगते हैं।

8. यदि हम अपने भोजन में हरी सब्जियों और फलों को नहीं खाते हैं तो भी इस वजह से भी हमारे बाल रूखे से और बेजान हो जाते हैं।

बालों में Shining लाने के टिप्स

1. हमे अपने बालों को हमेशा बांध कर रखना चाहिए जिससे बहुत ज्यादा टूटेंगे नहीं और धूल – मिट्टी भी उनमें नहीं जा सकेगी जिससे हमारे बाल चमकदार बन सकेगेl

2. हमे अपने बालों में नियमित रूप से तेल डालना चाहिए और उन्हें नमी देनी चाहिए जैसे आपके बाल चमकदार बनेंगे।

3. हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना है और हरी सब्जियों और फलों का भरपूर मात्रा में सेवन करना है इससे हमारे बाल चमकदार बनते हैं।

4. हम अपने बालों में बादाम का तेल भी डाल सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो हमारे बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

5. हम अपने बालों में नारियल का तेल भी डाल सकते हैं क्योंकि नारियल के तेल से भी हमारे बालों में चमक आती है।

6. आप चाहे तो अपने बालों में हरी मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि हरी मेहंदी आपके बालों को भरपूर मात्रा में नमी देती है और वो आपके बालों को चमकदार भी बनाती है।

7. हमे अपने बालों के लिए एक अच्छे शैंपू का चुनाव करना चाहिए और अपने बालों को 2 से 3 दिन बाद धुल लेना चाहिए जैसे आपके बाल चमकदार बनते हैं।

8. आप अपने बालों में सरसों का तेल भी लगा सकते हैं क्योंकि सरसों के तेल से भी आपके बाल चमकदार और सुंदर बनते हैं।

9. हमे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इससे भी आपके बाल बेजान हो जाते हैं इसीलिए यदि हम ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे बाद चमकदार बनते हैं।

10. अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए हम केले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं केले भी हमारे बालों को चमकदार बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है।

11. यदि आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप इमली के पानी से भी अपने बालों को हफ्ते में एक बार धुल सकते हैं इससे भी आप के बाल चमकदार बनते हैं।

12. बाहर जाते समय हमें अपने बालों को अच्छी तरीके से ढककर जाना चाहिए जिससे उनमें सूरज की हानिकारक किरणे नहीं पहुंच पाती हैं और इससे हमारे बाल खराब होने से बच जाते हैं।

13. हमे बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि कंडीशनर से आप के बाल चमकदार बनते हैं।

बालों को चमकदार बनाते समय कुछ सावधानिया

1. हमे अपने बालों को ज्यादा देर तक गीला नहीं रखना यदि आपके अपने बालों को ज्यादा देर तक गीला रखते हैं तो इससे उनकी नमी खत्म हो जाते हैं और वह कमजोर भी हो जाते हैं।

2. हमे अपने बालों को कभी भी गीला नहीं बांधना चाहिए बल्कि उन्हें सुखाकर अच्छी तरीके तेल लगाकर कंघीकर ही हमें अपने बालों को बांधना चाहिए।

3. हमे अपने बालों पर केमिकल युक्त कलर को नहीं करवाना चाहिए इससे बालों की चमक चली जाती है।

4. हमे अपने बालों के लिए कभी भी सस्ते शैंपू का चुनाव नहीं करना चाहिए और तेल का भी चुनाव बड़ी सोच समझ कर करना चाहिए।

5. हमे अपने बालों को ज्यादा खुला नहीं रखना चाहिए क्योंकि यदि आपके बाल ज्यादा खुले रहते हैं तो उन की चमक गायब हो जाती है और वह झड़ने भी लगते हैंl

6. हमे अपने बालों में कभी – भी एक साथ दो से तीन चीजों को नहीं लगाना चाहिए बल्कि एक बार में एक ही चीज का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

balo ko chamakdar kaise banaye

आजकल मार्केट में ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके बालों को चमकदार बनाते हैं पर उनके इस्तेमाल से आपके बाल खराब भी हो जाते हैं।

पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने बालों को बिना किसी हानिकारक प्रभाव के चमकदार बना सकते हैं।

1. सरसो का तेल

हम अपने बालों में सरसों के तेल को भी लगा सकते हैं और सरसों के तेल की मालिश भी कर सकते हैं यदि आप अपने बालों को जल्दी चमकदार बनाना चाहते हैं तो सरसों के तेल की मालिश हमें सोते समय करनी चाहिए।

और फिर हमें पूरी रात सरसों के तेल को बालों में लगा रहने देना चाहिए और सुबह उठकर अपने बालों को शैम्पू से धो लेना चाहिए।

यदि आप हफ्ते में एक बार भी ऐसा करते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में चमकदार बन जाते हैं क्योंकि सरसों के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाते हैं और सुंदर भी बनाने में मदद करते हैं।

2. हरी मेहदी

यदि आपके बाल बेजान और रूखे हो गए हैं तो आप अपने बालों में हरी मेहंदी का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि हरी मेहदी भी आपके बालों को नमी देती है और आपके बालों को चमकदार भी बनाती है।

आप हरी मेहंदी में नींबू के रस को मिलाकर भी लगा सकते हैं क्योंकि नींबू के रस में विटामिन – सी भरपूर मात्रा में होती है जो आपके बालों को चमकदार बनाती है या आप चाहे मेहंदी में दही को भी मिला सकते हैं यह भी आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

पर ध्यान रखें हमें इन दोनों चीजों में से एक ही चीज को मिलाना है यदि आप दोनों चीजों को मिलाते हैं तो इससे आपके बालों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसीलिए हमें अपने बालों पर मेहंदी करते समय एक ही चीज को मिलाना चाहिए।

जिससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं और इसका असर एक ही बार इस्तेमाल करने में देखने को मिल जाता है।

3. बादाम तेल

यदि आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप बादाम के तेल को भी अपने बालों में लगा सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन ई होता है।

जो आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है इसलिए हमें हफ्ते में दो बार बादाम का तेल अपने बालों में अच्छी तरीके से लगाना चाहिए जिससे आपके बाल कुछ ही दिनों में चमकदार हो जाएंगे।

4. केला और दही

यदि आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसमें केला और दही भी आपकी काफी ज्यादा मदद करता है आप केला और दही का एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें।

इसके बाद उसे अपने बालों में 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो अपने बाल को शैंपू से धुल लें इसके बाद उनमें तेल लगा देंगे।

यदि आप ऐसा 15 दिन में एक बार भी करते हैं तो इससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं क्योंकि दही और केले में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों की चमक बढ़ाने में मदद करते है।

5. नारियल का तेल

आप अपने बालों में नारियल का तेल भी लगा सकते हैं नारियल के तेल से भी आपके बाल चमकदार हो जाते हैं हमें अपने बालों में नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए।

और फिर उसे 1 से 2 घंटे तक ऐसे ही छोड़ देना चाहिए और फिर अपने बालों में शैंपू कर लेना चाहिए आप ऐसा हफ्ते में दो बार करते हैं ऐसा करने से आपके बाल चमकदार हो जाते हैं।

6. सेब का सिरका

यदि आप अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं एक बाल्टी पानी में चार से पांच चम्मच सेब के सिरके को डालें।

और फिर उससे अपने बालों के धुल ले यदि आप ऐसा हफ्ते में दो बार भी करते हैं तो इससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं।

क्योंकि सेब के सिरके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है और इसकी मदद से आपके बाल कुछ ही दिनों में चमकदार हो जाते हैं।

7. अंडा

अंडा भी बालों को चमकदार बनाने में काफी ज्यादा मदद करता है यदि आपको अंडे से कोई दिक्कत नहीं होती है तो आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर अपने बालों में लगा सकते है।

इससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं क्योंकि अन्डे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है और इससे आपके बाल मजबूत भी बनते हैं।

आप महीने में एक बार अपने बालों में अंडा जरूर लगाया करें इससे आपके बालों की चमक कभी भी नहीं गायब होगी और वो हमेशा चमकदार रहेगे।

8. नींबू का रस

यदि आप अपने बालों को कुछ ही दिनों में चमकदार बनाना चाहते हैं तो इसमें नींबू काफी ज्यादा मदद करता है क्योंकि नींबू में विटामिन – सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं।

जो आपको बालों को चमकदार बनाता है एक बाल्टी पानी में 5 से 6 चम्मच नींबू के रस को डाल ले और इसके बाद इसे अपने बालों को इसी पानी से धोले।

यदि आप हफ्ते में दो बार भी ऐसा करते हैं तो इससे आपके बाल चमकदार बनते हैं।

9. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल भी आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है क्योंकि अरंडी के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बालों में चिपचिपापन और दो मुंह वाले बाल आदि समस्याओं को दूर करता है।

जिससे आपके बाल चमकदार बनते हैं आप दो चम्मच अरंडी के तेल में दो चम्मच नारियल के तेल को मिलाकर अपने बालों में अच्छी तरीके से लाए फिर अपने बालों की मालिश करें।

इसके बाद उसे तौलिए की मदद से बांध ले और अगली सुबह अपने बालों को शैंपू से धो लें यदि आप ऐसा हफ्ते में दो बार भी करते हैं तो इससे आपके बालो में पर्याप्त मात्रा में नमी बनी रहती है और आपके बाल चमकदार और घने बनते हैं।

10. चायपत्ती

चायपत्ती भी हमारे बालों के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि इससे हमारे बाल काले और चमकदार हो जाते हैं इसलिए हमें अपने बालों में चायपत्ती के पानी का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

दो कप पानी में चायपत्ती को उबाल ले और फिर छानकर उस पानी को ठंडा कर ले जब पानी अच्छी तरीके से ठंडा हो जाए तो आप उससे अपने बालों को धो ले।

बालों को धोने के लिए आप शैंपू का प्रयोग जरूर करें इससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं आप ऐसा हफ्ते में एक बार या दो बार भी कर सकते हैं इससे आपके बालों में चमक आ जाती हैं।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था अपने बालों को चमकदार कैसे बनाएं और उनके घरेलू उपाय, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने बालों में shining कैसे लाएं इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको इस पोस्ट से मद्दद मिली हो तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस आर्टिकल से हेल्प हो पाए.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.