Baal Lambe Karne Ke Tarike,Vidhi,Totkay,Gharelu Nuskhay Upay in Hindi Me



क्या आपने गूगल में बाल लंबे करने के तरीके विधि टोटके या बालो को लंबा करने के घरेलु नसखाय और उपाय सर्च किया है  आप बिलकुल सही लेख में है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की अपने बालो को लंबा कैसे करे और साथ ही साथ अपने बालक की देखभाल कैसे इन हिंदी में।

कोई भी लड़की के लिए लंबे बाल होने एक गर्व की बात होती है और सच बताऊ तो लड़को को भी बढे बाल वाली लडकिया बहुत ही अछि लगती है क्योंकि बालो से उनकी नारी पूरा श्रोत दीखता है और वो एक कम्पलीट नारी, लड़की या औरत कहलाती है।

लडकिया की नहीं हाउस वाइफ को भी अपने बालो को लंबा करने के बारे में सोचना होगा ताकि आपके पति आपसे ज्यादा इम्प्रेस हो पाए क्योंकि आपके पति को भी लंबे बाल बहुत ही अच्छे लगते है अगर आपको हमारा याकें नहीं होता है तो चलो आप आज अपने पति या हस्बैंड से कहना की आज में अपने बाल को काट देती हु और इन्हें छोटा कर देती हु।

जरूर पढ़े  – स्मार्ट कैसे दीखे

देखना ये हमारा पूरा दावा है की आपके पति आपके मन कर देंगे क्योंकि उन्हें लंबे और बड़े बाल बहुत ही अच्छे लगते है इसीलिए तो सब लड़की अपने बालो को लंबा करने के लिए नए तरकीब और तरीके आजमाते रहती है।

फ्रेंड्स बालो हमारी शान होती है और फिर चले वो लड़का हो या लड़की हो अगर संयम्य से पहले बाल झड़ने लग जाये तो ये बहुत ख़राब होता है और इसका सीधा असर हमारे कॉन्फिडेंस पर पढता है।  बहुत से लोगो के तो बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है जो की बहुत सर्मिंदगी की बात होती है।

हमने तो कई लोगो को देखा है जिनके १८ से २० साल की आयु में ही बाल झड़ने लग जाते है और सफ़ेद हो जाते है पर सबसे ज्यादा लोग अपने बालो को लंबा करने में लगे रहते है।  बालो को लंबा और घाना करने के लिए कई तरीके और टोटके अपने है पर उनको सही तरीका पता ही नहीं होता है जिससे वो अपने बाल को लंबा नहीं कर पते है।

पढ़े – वज़न कैसे काम करे

यदि आप भी अपने बालो को लंबा करना  चाहते है तो आपको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है बहुत से लोग जिनके बाल बहुत ज्यादा झड़ते है वो लोग अपने बाल लो लंबा करने के लिए हमेशा नए विधि और घरेलू नुस्खे के तलाश में रहते है और अगर कोई भी इंसान उन्हें कहता है की ये उपाय करने से उनके बाल लंबे हो जायेंगे तो वो आंख बंद करके उस उपाय को फॉलो करने लग जाते है।

पर ये बात बहुत गलत है आपको अपने बालो की सही तरीके से केयर और दहेकभल करनी होगी तभी आपके बाल लंबे हो पाएंगे और दुसरो की बातो में ना ए जिनको ज्यादा नॉलेज नहीं है बालो के बारे में।  तो आज के लस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे और उपाय बताएँगे जिससे अपनाकर आप भी अपने बाल को लंबे कर सकते है भुहूत ही आसानी से।

तो चलिए लड़के और लड़कियों तैयार हो जाये कुछ बेहद जरुरी टिप्स और विधि के लिए जिससे आपके बालो को एक नै चमक और बढ़ने की सकती मिलेगी।

जर्रूर पढ़े 

baal color karne ka tarika

Hair highlight kaise kare

बाल लंबे करने के तरीके, टोटके,घरेलु उपाय और नुस्खे विधि के साथ हिंदी में

  1. बालो को कलर न करे

    • हमने ज्यादातर देखा कई की लड़कियां अपने बालो को लंबा करने के बजाय अपने बालो को कलर करने में ज्यादा ध्यान दे रही है और न जाने वो अपने बालो को कला पिला कलर कर देती है।  पर ये सबसे बड़ी गलती ये लडकिया करती है क्योंकि ज्यादा कलर करने से आपके बालो को शती पहुँचती है और हे और वो लंबे नहीं होते है।
    • बालो को ज्यादा कलर करने से उनके जड़े नाजुक हो जाती है और फिर वो टूटने लगते या फिर झड़ने लगते है तो हम तो आपको यही सलाह देंगे की अपने बालो को नेचुरल कलर में ही रहने दे और ज्यादा कलर मत करे ये आपके बालो को लंबा करने से रोकता है।
  2. नारियल तेल से मालिश करे

    • अगर आप बाल लंबे करने के घरेलु तरीके और उपाय धुंध रहे है तो ये सबसे बढ़िया उपाय है अपने बालो के पोषण के लिए। इसकी विधि ये है की आपको रोज़ सोने से पहले अपने बालो में अच्छे से तेल लगाना होगा।
    • सोने से पहेल बालो में ऑइलिंग करने से आपके बालो को मजबूती मिलती है और उनकी जड़े मजबूत होती है। बहुत से लड़कियों को हमे देखा है जो इससे टोटके को बिलकुल इग्नोर करती है और कहती है की रोज़ बालो में रात को तेल लगाने से सुबह उनका मु बहुत ही ऑयली दीखता है।
    • पर ये बिलकुल गलत है अगर आप ऐसा सोचते है तो क्योंकि ये लडकिया और औरत अपने बालो को तो लंबा करना चाहती है पर अपने चेहरे पे थोड़ा सा भी आयल दिखाई दे तो घबरा जाती है।  आपका फेस ऑयली होने के बहुत से दूसरे कारन भी होते है।
    • अगर हम आपके कहे की हम तो रात को सोते वक़्त अपने बालो में तेल बिलकुल नहीं लगते है फिर हमारा फेस क्यों सुबह ऑयली देखता है। तो हम तो कहेंगे की ये आपका वहम है की बालो में तेल लगाने से आपका फेस ऑयली दीखता है।
    • तेल लगाने से बहुत फायदा होता है और नहीं आपके बाल लंबे और घने होते है साथ ही मुलायम और काले होते है।
  3. नेचुरल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करे

    • हमशे अपने बालो में नेचुरल चीज लगाए जैसे की अमले का तेल , मेहंदी , नारियल का तेल इत्यादि क्योंकि ये आपके बालो को लंबा करने का सबसे अच्छा तरीका है और हम तो आपसे कहेंगे की आर्टिफीसियल चीजो का उपयोग अपने बालो में बिलकुल भी न करे ये आपके बालो के जड़ो को कमजोर करती है बहुत ज्यादा और आपके बाल झड़ने लग जाते है।
    • आप अपने बालो में अमले का तेल लगा सकते है बालो के लिए अमले का तेल बहुत ही लब्धयक होता है और इससे आपके बाल बहुत जल्दी लंबे हो जायेगे।
    • अगर आपको लाल बालो का सौक है तो आपके अपने बालो में मेहँदी लगा सकते है जिससे नेचुरल और प्राकृतिक तरीके से आपके बाल लंबे होंगे और लाल भी दिखेंगे और प्लीज बाजार में मिलने वाले कलर का उपयोग बिलकुल भी न करे।
  4. अच्छा कहना पीना खाये

    • आपको तो पता ही होगा की अच्छे सेहत के लिए अच्छा कहना पीना कितना जरुरी है पर क्या आपको ये पता है की अच्छा कहना पीना सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके बाल को लंबे करने का सबसे अच्छा घरेलु नुस्खा है।
    • आप बहार की ताली भुजहि चीजे बिलकुल भी न खाये और घर का बना हुआ स्वादिष्ठ कहना खाये।  हरी सब्जी , दाल ,चने , अंडे , गाजर, मछली और ज्यादा फाइबर वाले भोजन में शामिल करे इससे  को पोषक तत्त्व मिलता है जो की लंबे और खाने होते है।
  5. बालो को साफ़ रखे

    • ये सबसे जरुरी है और बहुत से लड़की ये गलती करती है की वो हफ्ते में कवेल एक बार आपने बालो को धोती है इससे आपके बालो में रुसी और जु बन जाते और और फिर आपको खुजली होने लगती है जिससे आपके बाल बढ़ने के बजाय गिरने लगते है।
    • हम आपसे ये नहीं कहेंगे की रोज़ अपने बालो को धोये पर काम से काम २ से ३ बार अपने बालो को धोये ये आपके बालो को लंबा करने की विधि है।
  6. अच्छे सम्फू का इस्तेमाल करे

    • आप कोई भी आलतू फालतू सम्पू से अपने बाल को बिलकुल भी न धोये मार्किट में बहुत से अच्छे शैम्पू मिलते है जैसे की हेड एंड शोल्डर्स जो आपके बालो की रुसी को काम करती है।
    • कलेनिक प्लस जो आपके बालो को कला, मुलायम  और लाम्बा करने में बहुत हेल्पफुल होती है क्योंकि ये भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला शैम्पू है और इससे बने में बहुत से अच्छे परधरतॉ का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके बाल को लंबे और घने करते है।
    • हम आपको सबसे अच्छा तरीका बताते है आप अगर शैम्पू उसे करना चाहते है तो आप आशा राम जी का सम्पू उसे करे क्योंकि ये सभी नेचुरल जड़ी ब्यूटी से बना होता है और आपके बालो को पुर पोषक तत्त्व देता है जिससे आपके बाल की लंबाई बहुत जल्दी बढ़ जाएगी।
  7. बाल कंगी करने का तरीका

    • हमने बहुत से लड़की और औरतो को देखा है जो बड़े बे दर्दी से अपने बालो को कंगी करती है।  वो बहुत ही जोर जोर से अपने बालो को कंगी करती है जिससे उनके बाल टूटने लगते है।  ऐसे बालो को कंगी करने का तरीका बहुत ही गलत है और ये आपके बालो को टूटने में मजबूर करती है।
    • यदि आपके बाल उलझे हुए है तो आप पहले आपने बालो को थोड़ा तेल से मैसेज करे इस करने से आपके बाल सुलझ जायेगे और फिर बहुत हि आसानी से आप अपने बालो को खानगी कर सकते है जिससे न तो आपके बाल टूटेंगे और झड़ेंगे जिससे आपके बाल और भी लंबे हो जायेंगे।

आपकी और

तो ये था बाल लंबे करने के तरीके, टोटके,घरेलु उपाय और नुस्खे विधि के साथ हिंदी में , हम दिल से असश करते है की ये लेख आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा अगर आपके घर में या कोई मित्र या सेहली है जिसको अपने बालो को लंबा करना है तो प्लीज ये लेख उनके साथ  जरूर शेयर करे ताकि उनकी हेल्प हो जाये और वो भी अपने बाल को लंबा कर सके।

आप इस लेख को व्हाटसअप, फेसबुक में शेयर करके अपने दोस्तों और सहेलयो की हेल्प करे क्योंकि आप जितना लोगों की हेल्प करेंगे उतना  आपकी हेल्प करेंगे और ये ही हमारा मकसद है इस ब्लॉग के पीछे तो  प्लीज आप शेयर करे और अपना सपोर्ट दे। धन्यवाद्