हिंदी आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों क्या आप घर बैठे आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हो तब आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हो क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप घर बैठे आर्टिकल राइटिंग करके हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आज के समय पर बहुत सारे लोग इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाते हैं. वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत ज्यादा तरीके हैं लेकिन इसमें से एक बहुत ही अच्छा तरीका है आर्टिकल राइटिंग.

दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है आजकल हमारा भारत डिजिटल इंडिया के रूप में उभर रहा है. चाहे कोई भी काम हो वह आजकल इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है.

यह पोस्ट हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि हमारे एक रीडर का हमको कमेंट आया था कि सर मुझे लिखने का बहुत ज्यादा शौक है तो क्या मैं लिखकर पैसे कमा सकता हूं?

तब हमने यह निर्णय लिया कि इस टॉपिक पर एक डिटेल में पोस्ट हमारे दर्शकों के साथ हमेशा हर करना चाहिए. दोस्तों यदि आप भी घर बैठे आर्टिकल राइटिंग करके हर महीने अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तब इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ें आपको संपूर्ण जानकारी अवश्य मिलेगी.

हिंदी आर्टिकल लिख कर पैसे कमाने का तरीका

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए

article likh kar paise kaise kamaye

1. अपना ब्लॉग बनाएं

दोस्तों यह सबसे बढ़िया तरीका है कंटेंट राइटिंग करके पैसा कमाने का. इसमें आपको अपनी खुद का ब्लॉग बनाना है जिस पर आप रेगुलर नए-नए आर्टिकल लिखकर पोस्ट करना होता है.

उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम में अप्लाई करना पड़ता है. जैसे ही आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाता है तब उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर ऐड लगाने की परमिशन मिल जाती है.

जैसे ही विजिटर आपके ऐड पर क्लिक करते हैं तब हर क्लिक के आपको कुछ डॉलर मिलते हैं.

गूगल ऐडसेंस से पैसे अपने बैंक खाते में लेने के लिए आपके अकाउंट में कम से कम $100 होने चाहिए. और यह कोई मुश्किल काम नहीं है हम खुद यह काम करके हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा लेते हैं.

अब आपके मन में यह सवाल अवश्य आएगा कि हमको तो टेक्निकल नॉलेज नहीं है तब हम ब्लॉग कैसे बना सकते हैं?

बिल्कुल आपका सोचना भी सही है लेकिन क्या एक ब्लॉग बनाना इतना ज्यादा मुश्किल है? क्या ब्लॉग बनाने के लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी है?

इसका सीधा-सीधा जवाब है बिल्कुल नहीं. आज के टाइम पर इंटरनेट में ऐसी बहुत सारे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिन पर आपको किसी भी टेक्निकल नॉलेज की या फिर कोडिंग करने की ज्यादा जानकारी या ज्ञान होने की जरूरत नहीं है.

आप केवल 2 मिनट के अंदर अपना खुद का ब्लॉग बनाकर तैयार कर सकते हो और फिर जैसे आपके ब्लॉग पर लोग आने लगेंगे या फिर ट्रैफिक बढ़ेगा वैसे आपकी गूगल ऐडसेंस से कमाई होनी भी शुरू हो जाएगी.

दोस्तों यह सबसे आसान तरीका है आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का और इसकी पूरी डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी नीचे दिए गए आर्टिकल को जरूर पढ़ें

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

2. कंटेंट राइटिंग करें

दोस्तों जिस प्रकार आप अपने खुद के ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाते हो ठीक उस तरह ऐसी बहुत सारी दूसरे ब्लॉग हैं जिन पर आप कंटेंट राइटिंग करके हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों इस समय पर कंटेंट राइटिंग का बहुत ज्यादा मार्केट में डिमांड है और आप इसका भरपूर फायदा भी उठा सकते हो.

आपको इंटरनेट पर अलग-अलग ब्लॉग ऑनर के साथ बात करके उनको पूछना है कि क्या आपको कंटेंट राइटर की जरूरत है या नहीं.

सच बताएं तो आज के समय पर हर किसी को अच्छे कंटेंट राइटर की जरूरत अवश्य होती है और आपको काम की कभी भी कमी महसूस नहीं होगी.

अब वह लोग आपको कितना पैसा देते हैं यह उन पर निर्भर करता है. चलिए इस विषय में हम आगे आप को और अधिक जानकारी देंगे.

3. फ्रीलांस राइटिंग करें

दोस्तों इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जिन पर फ्रीलांसिंग का काम होता है जिन पर आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होती है.

इन वेबसाइटों पर अपनी प्रोफाइल बनाना बहुत आसान होता है और इसका आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है.

आप अपनी प्रोफाइल को अधिक से अधिक प्रोफेशनल बनाने की कोशिश करें जिसमें आप अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन, आप क्या क्या काम कर सकते हो, आपको आर्टिकल राइटिंग का कितना एक्सपीरियंस है, या फिर आप ने अभी तक कितने आर्टिकल लिखकर दूसरे लोगों को दिया है.

इस तरह की जानकारी आप अपने प्रोफाइल में अवश्य भरें ताकि सामने वाले को आपके काम की पूरी जानकारी मिल पाए.

दोस्तों फ्रीलांसर वेबसाइट पर बहुत सारे लोग रजिस्टर करते हैं लेकिन उनमें से बहुत कम लोग होते हैं जिनको रेगुलर कहां मिलता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह लोग अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनाने की कोशिश नहीं करते हैं. वह लोग जल्दबाजी में अपना प्रोफाइल तैयार कर देते हैं और फिर बाद में कहते हैं कि उनको इस वेबसाइट पर कोई काम नहीं मिलता है.

आपकी प्रोफाइल में आप अपना पूरा वर्क एक्सपीरियंस और आपने अभी तक कितने आर्टिकल लिखे हैं उसके बारे में आप जानकारी जरूर प्रदान करें इससे सामने वाले को पता चल जाएगा कि आपको आर्टिकल राइटिंग का बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस है.

जिसकी वजह से आपको इन फ्रीलांसर वेबसाइट पर बहुत ज्यादा काम मिलना शुरू हो जाएगा. शुरुआत में हो सकता है कि आपको थोड़ा टाइम लगे लेकिन जैसे जैसे आप अधिक लोगों का काम करके देंगे तब आपकी प्रोफाइल की रैंकिंग बढ़ेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोफाइल तक पहुंच पाएंगे.

जिसका सीधा सीधा फायदा यह होगा कि आप को अधिक से अधिक आर्टिकल राइटिंग का काम मिलेगा.

नीचे हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे हैं जिन पर जाकर आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हो और वहां से आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो.

  • Fiverr.com
  • Upwork.com
  • Freelance.com

4. रिव्यू लिखकर पैसे कमाए

दोस्तों मार्केट में ऐसी बहुत बड़ी बड़ी कंपनी है जिनको अपने प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग करनी होती है. जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि आज के समय पर हर कोई डिजिटल मार्केटिंग की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि आप इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते हो.

यदि आपको आर्टिकल लिखने का बहुत अच्छा ज्ञान है तब आप ऐसी बड़ी बड़ी कंपनी से कांटेक्ट करके उनके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग पर रिव्यू लिखकर उनको प्रमोट कर सकते हो.

इसे आप हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो क्योंकि यह बड़ी बड़ी कंपनियों का बजट बहुत ज्यादा होता है और वह लोग आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यू लिखने के लिए काफी अच्छे पैसे देते हैं.

इससे कंपनी वालों के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन भी होता है और साथ ही साथ आपको भी पैसे कमाने का मौका मिलता है.

5. अपने ब्लॉग पर रिव्यू करें

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो वह तो ठीक है लेकिन उसके ऊपर भी आप दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में रिव्यू आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिखकर और भी ज्यादा अपनी कमाई को बढ़ा सकते हो.

आपको पता नहीं है लेकिन जो ब्लॉग बहुत पॉपुलर होते हैं उनको बड़ी बड़ी कंपनियां कांटेक्ट करती है और उनसे अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में रिव्यू लिखने को कहते हैं.

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप उनसे कितना पैसा लेते हो. लेकिन एक अनुमान बताएं तो आपको कम से कम एक रिव्यू आर्टिकल लिखने का 500 से 1000 रुपए तक मिल जाएगा.

यह कंपलीटली आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और पापुलैरिटी पर निर्भर करता है. आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पॉपुलर होगा या हाई ट्रैफिक वाला होगा तब उतना ही ज्यादा आप उस कंपनी से चार्ज कर सकते हो.

हमें पर्सनली खुद इसी तरह से बड़ी बड़ी कंपनियां कांटेक्ट करती है और हमसे रिव्यू लिखने का रिक्वेस्ट करते हैं. क्योंकि हमारा ब्लॉग बहुत ज्यादा पॉपुलर है तब हम उनसे हर एक रिव्यू आर्टिकल लिखने का कम से कम हजार रुपए चार्ज करते हैं.

इससे हमारी काफी अच्छी साइड इनकम हो जाती है आप इस तरीके को जरूर अपनाएं इससे आपको अवश्य फायदा होगा.

6. गेस्ट ब्लॉगिंग

दोस्तों गेस्ट ब्लॉगिंग का डिमांड भी इस समय पर बहुत ज्यादा बढ़ गया है. यदि आपको पता नहीं है कि गेस्ट ब्लॉगिंग क्या होता है तो चलिए इसके बारे में आप थोड़ी जानकारी आपको दे देते हैं और किस प्रकार आप लोग गेस्ट ब्लॉगिंग करके घर बैठे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट, ब्लॉग और बड़ी बड़ी कंपनियां है जिनको अपना प्रमोशन कराना होता है.

आप ऐसे लोगों से कांटेक्ट करके उनको कह सकते हो कि हम आपकी ब्लॉग, वेबसाइट या कंपनी के behalf पर आपके लिए दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करेंगे जिसके आपको पैसे देने होंगे.

दोस्तों सच बताएं तो आज के टाइम पर ऐसे गेस्ट ब्लॉगिंग करने वाले लोगों की मार्केट में बहुत ज्यादा जरूरत है. वह आपको हर आर्टिकल लिखने का पैसा देंगे और आपको केवल उनके प्रोडक्ट और सर्विस के रिलेटेड गेस्ट पोस्ट दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर करना होता है.

इस तरीके से भी आप हर महीने काफी अच्छे रुपए कमा सकते हो.

7. हमारी वेबसाइट पर लिख कर पैसे कमाए

दोस्तों यदि आपको बिना कोई ज्यादा झंझट के बहुत आराम से घर बैठे आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना है तब आप हमारी वेबसाइट के लिए भी हिंदी आर्टिकल लिख सकते हैं.

हमें अच्छे हिंदी कंटेंट राइटर की जरूरत हमेशा रहती है. इस समय पर भी हमारे साथ बहुत सारे कंटेंट राइटर जुड़े हुए हैं जिनको हम हर आर्टिकल के पैसे देते हैं.

हमारी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के कुछ नियम इस प्रकार हैं:

1. आर्टिकल बिल्कुल ओरिजिनल होना चाहिए और वह कहीं से भी कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए.
2. आर्टिकल कम से कम 1500 वर्ड का होना चाहिए.
3. आपका पूरा आर्टिकल हिंदी फॉन्ट में होना चाहिए, लेकिन यदि कोई शब्द हिंदी में लिखा नहीं जा रहा है तब उसको आप इंग्लिश में लिख सकते हो.
4. आपका आर्टिकल हाई क्वालिटी वाला होना चाहिए. इसलिए कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले आप उसके बारे में अच्छी रिसर्च करें और फिर लिखना शुरू करें.
5. लो क्वालिटी आर्टिकल को हमारे वेबसाइट पर स्वीकार नहीं किया जाएगा.
6. यदि आपका कोई ब्लॉग है लेकिन अभी तक आपकी उससे कोई कमाई नहीं हो पा रही है तब यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है. जब तक आपके ब्लॉग से कमाई होनी शुरू नहीं हो जाती है तब तक आप हमारे लिए आर्टिकल लिख सकते हो.
7. हमारे ब्लॉक पर आप हेल्थ फिटनेस, टेक्नोलॉजी, घरेलू उपाय और उपचार, एजुकेशन, कंप्यूटर, एंड्राइड ऐप, हिंदी कहानियां, हिंदी कविताएं, शायरी, निबंध से रिलेटेड आर्टिकल लिख सकते हो.

इस विषय पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क करें.

हम आपको वादा करते हैं कि आपके ईमेल का जवाब हम जल्दी से जल्दी देने की कोशिश जरूर करेंगे. ई-मेल पर आप अपना फोन नंबर भी हमारे साथ शेयर करें ताकि काम से रिलेटेड कोई भी बात हो तब हम आपसे फोन के माध्यम से जुड़े रहें.

हमारे लिए आर्टिकल लिखने का आपको कितना पैसा मिलेगा?

हम वर्ड काउंट के हिसाब से पेमेंट करते हैं उसकी पूरी जानकारी हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

  • 1500 words = 200rs
  • 2000 words = 250 rs

यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तब आप हमें ईमेल अवश्य करें. जब आपका आर्टिकल लिखकर हो जाए तब उसके बाद आप उस आर्टिकल को हमें हमारी ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं.

आपका आर्टिकल पढ़ने के बाद और उसको चेक करने के बाद हम आपको आपके पैसे दे देंगे.

अवेलेबल पेमेंट मॉड:

1. Google Pay
2. Phone Pe
3. Direct Bank Transfer

आप कितने पैसे कमा सकते हो?

दोस्तों हमारे साथ काम करके आपको काम की कभी भी कमी महसूस नहीं होगी. आप जितने आर्टिकल हमें लिखकर भेजोगे उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते हो.

यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने आर्टिकल लिखकर हमें भेज सकते हो. अभी तक हमारे साथ बहुत सारे कंटेंट राइटर जुड़े हुए हैं जो कि हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं.

आपकी कमाने की लिमिट आपके ऊपर है, हमारे पास काम की कोई कमी नहीं है यह केवल आप पर निर्भर करता है कि आपको हम से कितने पैसे कमाने हैं.

किसी भी प्रकार का सवाल का जवाब यदि आपके मन में हो तब हमें आप ईमेल जरूर करें हम उसका जवाब अवश्य देंगे.

रिलेटेड पोस्ट:

शायरी लिख कर पैसे कैसे कमाए

घर बैठकर पैसे कैसे कमाए 

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था हिंदी आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते हैं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको लिखकर पैसे कमाने के काफी ज्यादा तरीके पता चल गए होंगे.

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में कमेंट में अपनी राय जरूर शेयर करें और अपने दोस्तों के साथ इसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी शेयर करना ना भूले.

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल पाया कि ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर आप घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हो धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.