अपनी उम्र से कम कैसे दिखें | अपनी Age से छोटा दिखने का तरीका

आजकल सभी चाहते हैं कि वह अपनी उम्र से कम दिखे क्योंकि ज्यादा उम्र का दिखना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है कोई भी नहीं चाहता है कि वह जल्दी बूढ़ा हो जाये।

इसीलिए सभी लोग अपनी उम्र को छुपाना चाहते हैं इसके लिए वह लोग बहुत से तरीकों को अपनाते हैं अपनी लाइफ में भी कुछ ऐसे बदलाव करते हैं जिनसे वह अपनी उम्र से कम दिख सके।

वैसे तो यह जीवन का सच है कि कोई भी अपनी उम्र को कम नहीं कर सकता है पर हम अपनी उम्र से छोटा दिखने की कोशिश जरूर कर सकते हैं और इसके लिए हमें अपने जीवन में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है जिनकी मदद से आप अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप कैसे अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं और लम्बे समय तक जवान दिख सकते है।

ज्यादा उम्र के दिखने के कारण

apni age se chota kaise dikhe

1. यदि हमारे शरीर की त्वचा ढीली हो जाती है और उसकी चमक भी खत्म हो जाती है तो हम अपनी उम्र से ज्यादा बड़े दिखने लगते हैं।

2. बालो का उम्र से पहले सफेद हो जाने के कारण भी हम जल्दी बूढे दिखने लगते है और अपनी उम्र से बड़े दिखते है।

3. यदि हम अपने खाने – पीने का सही से ध्यान नही रखते है तो भी हम अपनी उम्र से बडे दिखने लगते है।

4. यदि हम अपनी नींद तरीके से नहीं ले पाते हैं तो इससे हमारे शरीर में थकावट आ जाती हैं जिससे हम अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं।

5. यदि हम ज्यादा बीमार रहते है तो इससे भी हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और इससे हम अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं।

6. यदि त्वचा की नमी खत्म हो जाती है और त्वचा रूखी और खुरखुरी हो जाती है तो इस वजह से ही हम अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते है।

अपनी Age से छोटा दिखने के टिप्स

यदि आप चाहते हैं कि आप अपने उम्र से कम दिखें तो आपको अपने जीवन में कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए जिनकी मदद से आप अपने उम्र से कम दिख सकते हैं।

1. हमे हमेशा हेल्दी खाना , खाना चाहिए जिसकी वजह से आप अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं क्योंकि यदि आप हेल्दी खाना खाते हैं तो इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है।

2. योगा ,व्यायाम करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर को फिट रखने में काफी ज्यादा मदद करता है जिससे आप अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं।

3. हमे सामान्य कलर के कपड़े पहनने चाहिए क्योकि इससे आप अपनी उम्र को छुपा सकेगे।

4. दांतो का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ आपके दांत खराब दिखने लगते हैं जिसकी वजह से आप ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं इसीलिए हमें अपने दांतो को हमेशा साफ और सफेद रखना चाहिए।

5. हमे अपने चेहरे पर हल्का मेकअप करना चाहिए क्योंकि यदि आप बोल्ड मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी उम्र दिखा सकते है और हल्के रंग आपको अपनी उम्र से कम दिखाने मे मदद करते हैं।

6. हमे अपने चेहरे की खास तौर पर देखभाल करनी चाहिए क्योंकि चेहरा ही आपकी उम्र को बताने का काम करता है इसीलिए हमें उसका खास ध्यान रखना चाहिए साथ ही उस पर घरेलू उपाय करने चाहिए जिससे आप अपने चेहरे को चमकदार बना सकें।

7. अपनी त्वचा मे कसाव लाना चाहिए क्योकि यदि आपकी त्वचा कसी हुई दिखेगी तो आप अपनी उम्र से कम उम्र के नजर आ सकते हैं।

8. होठों पर लिपस्टिक लगाते समय आपको लिपस्टिक के कलर का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि आप बोल्ड कलर की लिपिस्टिक लगाते हैं तो यह आपके चेहरे की आसानी से उम्र बता सकता है इसीलिए हमें अपने चेहरे पर हल्के और पीच कलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

9. भरपूर मात्रा में पानी को पीना चाहिए क्योंकि पानी आपकी उम्र को कम करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

10. आपको अपनी आंखों को चमकदार बनाना चाहिए इसके लिए आप अपनी आंखों पर खीरा भी रख सकते हैं और विटामिन – सी , कैल्शियम को भी ले सकते हैं यह आपकी आंखों को चमकदार बनाने में मदद करती है जिससे आप कम उम्र के दिख सकते है।

अपनी उम्र से कम दिखने का तरीका और उपाय

apni umar se kam kaise dikhe

1. रगों को सावधानी से चुने

यदि आप अपनी उम्र से कम उम्र के दिखना चाहते हो तो आपको रंगों का चुनाव बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यदि आप डार्क कलर के कपड़े पहनते हैं तो यह आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखाने का काम करता है।

और यदि आप हल्के रंग के कपड़े पहनते हो तो यह भी आपको अपनी से बडा दिखता है हमें सामान्य रंग के कपड़े पहनने चाहिए और हम प्रिंटेड कपड़े भी पहन सकते हैं इनसे आप अपने उम्र से कम दिख सकते है।

2. मेकअप का उपयोग

मेकअप के उपयोग से भी अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं इसके लिए आपको ऐसा मेकअप करना चाहिए जो आपको कम उम्र का दिखाने में मदद करें।

और आपको अपने आईशैड और होठों के लिपस्टिक पर ज्यादा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह दोनों आपके चेहरे के पूरे लुक को तय करती हैं इसीलिए हमें इन पर आईशैड और लिपिस्टिक के रंग का चुनाव बडी ही सावधानी से करना चाहिए।

क्योंकि आप इन्हीं की मदद से अपनी उम्र को कम दिखा सकते हैं साथ ही अपनी उम्र से कम देख सकते हैं।

3. खाने पर विशेष ध्यान

हमें अपने खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए और हमें ऐसी चीजों से परहेज करना चाहिए जो आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखाने में मदद कर सकता है।

हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हरी – सब्जियां और फल से अपनी उम्र से कम दिखने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

क्योंकि इनमें विटामिन, प्रोटीन , आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपकी उम्र को कम कर देते हैं इसी के साथ आप अपनी उम्र से कम दिख पाते हैं

हमें एल्कोहल वाली चीजों से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है साथ ही ज्यादा मीठे से भी परेहज करना चाहिए क्योंकि यह चीजें हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

इसलिए हमें हमेशा पौष्टिक और हेल्दी आहार खाना चाहिए जिससे आप अपनी उम्र को छुपा सकते हो

4. शरीर को फिट रखे

यदि आपका शरीर फिट होगा तो आप अपनी उम्र को आसानी से छुपा सकते हैं क्योंकि फिट शरीर वाले इंसान की उम्र लोग जल्दी पता नहीं कर पाते हैं इसीलिए हमें अपने शरीर को फिट रखना चाहिए।

जिससे आप अपने उम्र को आराम से कम छुपा सकते हैं इसके लिए आप योगा और व्यायाम को अपना सकते हैं साथ ही अपने खाने में हरी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और कुछ ऐसी चीजों को भी अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका शरीर फिट रहे और आप अपनी उम्र से कम उम्र के दिख पाये।

5. पानी की कमी को पूरा करे

यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो आपका शरीर बेजान और रुखा हो जाता है जिसकी वजह से आसानी से लोग आपको उम्र का अन्दाजा लगा सकते हैं।

इसीलिए हमें अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है क्योंकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आपके शरीर मे भरपूर नमी के साथ अपकी त्वचा चमकती हुई दिखेगी।

जिससे लोग आपकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पायेगे और पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी उम्र को कम करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी को पीना चाहिए

6. त्वचा की देखभाल

हमें अपनी त्वचा की खासतौर पर देखभाल करनी चाहिए क्योंकि हमारी त्वचा पर ही निर्भर होता है कि आप ज्यादा उम्र के दिखते हैं या फिर कम उम्र के।

यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान होती है तो आप ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं और यदि आपकी त्वचा चमकदार और कसाव वाली होती है तो आप कम उम्र के दिखते हैं।

इसीलिए हमें अपनी त्वचा पर जैतून के तेल से मालिश करनी चाहिए इससे आपकी त्वचा में कसाव आता है साथ ही त्वचा को गोरा बनाने के लिए हमें टमाटर , नींबू ,शहद आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।

इससे आपकी त्वचा में गोरापन के साथ उसमे चमक भी आती हैं आप अपनी त्वचा पर हल्दी के उबटन का भी उपयोग कर सकते हैं हल्दी आपकी त्वचा को अंदर से निखारती और आपकी त्वचा में नमी भी आती है जिससे आप अपनी उम्र से कम उम्र के दिखने लगते हैं।

Final Thoughts:

तो फ्रेंड्स ये था अपनी उम्र से कम कैसे दिखें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपनी age से छोटा दिखने का तरीका और उपाय पता चल गए होंगे.

अगर आपको हमसे कोई सवाल पूछना है तब उसको आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हो और पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर भी जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X