अनार के फायदे और नुकसान | Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi

Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi – कैसे हो दोस्तो आप लोग हम उम्मीद करते हैं कि आप लोग हेल्दी और स्वस्थ होंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ अनार खाने या उसका जूस पीने के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे.

दोस्तों आप लोगों को अनार खाते ही होंगे कुछ लोग ऐसे ही अनार खाते हैं और कुछ लोग अनार का जूस पीछे हैं. लेकिन इनमें से बहुत लोगों को इनके लाभ और बेनिफिट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

अनार का स्वाद बहुत ज्यादा अच्छा और स्वादिष्ट होता है इसलिए लोगों को अनार खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है. चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए हम आज के इस आर्टिकल की शुरूआत करते हैं.

अनार खाने के फायदे और नुकसान

Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi

Anar Ke Fayde aur Nuksan

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपके साथ अनार खाने के फायदे और बेनिफिट शेयर करने वाले है और फिर बाद में आपको ये भी बताएँगे की क्या इसके कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान भी है जो आपको देखने को मिलेंगे| हम चाहते है की पोस्ट को अलग अलग भाग में डिवाइड करे ताकि आपको इस पोस्ट में बताई गयी जानकारी को समझने में आसानी हो. तो चलिए शुरू करते है.

अनार के फायदे और लाभ

Pomegranate Benefits  in Hindi

१. दांत मजबूत करने में फायदेमंद

दोस्तों यदि आपके दांत कमजोर है तब आप लोगों को अनार जरूर खाना चाहिए इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा. अनार के फूल छाया में सुखाकर बारिश करके दांत मरने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है.

आपके मसूड़े मजबूत हो जाते हैं और आपके दांतों में कीड़े भी नहीं लगते हैं.

२. पीलिया

50 ग्राम मीठे अनार के दानों का रस बनाकर रात को लोहे के बर्तन में छत पर रख दीजिए. सुबह थोड़ी कुंजा मिश्री मिलाकर 20 दिन के लेने से आपके पीलिया में बहुत ज्यादा सुधार होता है.

यदि आप को पीलिया हुआ है तब आप मसालेदार और शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दीजिए और तभी यह दवाई आपको फायदा करेगी.

यदि आप लोगों को पीलिया जल्द से जल्द ठीक करना है तब उसके लिए आपको अपने खाने पर परहेज करना बहुत ज्यादा जरूरी है वरना इस दवाई का आप पर कोई असर नहीं होगा.

३. खांसी मैं फायदेमंद

मीठे अनार का छिलका 20 ग्राम, नमक 3 ग्राम बारीक करके पानी में मिलाकर 1 ग्राम की गोली बना लीजिए. दिन में तीन बार दो गोली खाया करें और खटाई का परहेज करें.

6 ग्राम अनार का छिलका थोड़े दूध में उबालकर पीने से काली खांसी में आराम मिल जाता है.

४. पेशाब की परेशानी

अनार का छिलका बारीक करके 4 ग्राम ताजे पानी के साथ दिन में दो बार खाने से मसाने की गर्मी और पेशाब का बार बार आना ठीक हो जाता है. यह खुदा आप 10 दिन तक खाएं और चावल का परहेज करें.

५. स्वप्नदोष

कंधारी अनार का छिलका बारीक करके 3 ग्राम सुबह शाम पानी के साथ लेने से स्वप्नदोष की परेशानी दूर हो जाती है. इस खुराक को आप 10 दिन तक खाएं. खट्टा खाने से परहेज करें और रात के समय पर दूध ना किया करें इससे आप की यह समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी.

६. खून बढ़ाने में मदद करती है

अनार का जूस पीने से आपके खून मैं बढ़ोतरी होती है, जिन लोगों को खून की कमी की प्रॉब्लम है उन लोगों को अनार का जूस पीने से बहुत ज्यादा फायदा होगा इसलिए आप नियमित रूप से अनार का जूस पिया करो.

बहुत लोगों से यह शिकायत होती है कि उन लोगों को अनार का फल बाजार में मिलता नहीं है. लेकिन यदि आप किसी भी फ्रूट जूस की दुकान में जाओगे तो वहां पर आपको अनार का जूस मिल जाएगा.

अनार के नुकसान और साइड इफ़ेक्ट

Pomegranate Side Effects in Hindi

दोस्तों अनार खाने या उसका जूस पीने से आपको शायद ही कोई नुकसान देखने को मिलेगा. लेकिन आपकी शुरक्षा के लिए यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो इसको खाने या इसका जूस पीने से पहले आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरुर कर ले|

वैसे एक स्वस्थ इंसान के लिए ये एक बहुत ही गुण वर्धि फल माना जाता है. हम खुद पर्सनली अनार को हर रोज खाना खाने के बाद खाते है और हमको इसका स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है.

रिलेटेड पोस्ट:

Mango Benefits Side Effects in Hindi

जामुन खाने के फायदे और नुकसान

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अनार खाने के फायदे और नुकसान ( Pomegranate Benefits Side Effects in Hindi ), हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप लोगों को अनार खाने के लाभ और बेनिफिट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें. और ऐसे ही स्वास्थ्य और हेल्थ से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करो थैंक यू दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.