अमिताभ बच्चन बायोग्राफी जीवनी – Amitabh Bachchan Biography in Hindi



Amitabh Bachchan Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज फिर से एक बार हम बहुत ही पोपुलर बॉलीवुड एक्टर की बायोग्राफी आप लोगो के साथ शेयर करने वाले है और इनका नाम है अमिताभ बच्चन जो की बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार है जिनकी फैन फोल्लोविंग इतनी ज्यादा है की हम आपको बता नहीं सकते है.

केवल भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में उनके बहुत फैन है जो की उनकी एक्टिंग के दीवाने है. चाहे बड़ा हो या बच्चा हर किसी को पता है की अमिताभ बच्चन कौन है. वो बड़े परदे के शहंशाह तो है ही लेकिन छोटे परदे पर भी वो kbc के लिए बहुत पोपुलर है.

हलाकि हर किसी को पता है की अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्म जगत के महा नायक और सुपरस्टार अभिनेता है लेकिन आज भी बहुत लोगो है जिनको उनकी पूरी लाइफ के बारे में जानकारी नहीं है. तो इस पोस्ट में हम आपके साथ अमिताभ बच्चन की जीवनी शेयर करेंगे और उनका जीवन परिचय पढने के बाद आपको उनकी लाइफ और हिस्ट्री के बारे में सभ कुछ पता चल जायेगा. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – अमिताभ बच्चन के डायलॉग

अमिताभ बच्चन बायोग्राफी जीवनी

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

अमिताभ बच्चन इंडियन फिल्म एक्टर है जो की हर किसी को पता है. उनका जन्म ११ अक्टूबर १९४२ को अल्लाहाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था. उनकी वाइफ का नाम जाया बहादुरी बच्चन है और उनकी शादी १९७३ को हुई थी.

उनको पॉपुलैरिटी १९७० के शुरुवात में मिली जो की जंजीर, दीवार और शोले जैसी फिल्मो के लिए मिली और इन फिल्मो की वजह से उनका नाम एंग्री यंग मैन पड़ा. उनकी जबरदस्त एक्टिंग की वजह से उनको बॉलीवुड का शहेंशाह, सदी का महानायक, स्टार ऑफ़ मिलेनियम, बिग B जैसे नाम दिए गए है.

उन्होंने पिछले ५ दशक से १९० फिल्मो से भी ज्यादा में काम किया है. उनको आजकल के नए एक्टर्स अपना आइडल मानते है और उनको अपना गुरु भी मानते है.

अमिताभ बच्चन इस टाइम पर अपने शानदार जलसा बंगले में रहते है और ये जुहू मुंबई में है. उनके पिता का नाम हरिवंश राइ बच्चन था और उनकी माँ का नाम तेजी बच्चन था. उनको अपने अच्छे एक्टिंग के लिए पदमा विभूषण अवार्ड २०१५, पदमा भूषण अवार्ड २००१ और पदमा श्री १०८४ अवार्ड मिला था जो की किसी भी एक्टर के लिए बहुत ही गौरव और सम्मान की बात है.

उनको कुल मिलकर १५ फिल्मफेर अवार्ड मिले है. जैसा की हमने कहा की वो बड़े परदे पर तो सुपरहिट है ही लेकिन छोटे परदे पर भी उनकी बहुत पॉपुलैरिटी है. ये प्रोग्राम आज भी भारत में बहुत पोपुलर है और लोग kbc को बड़े चाव से देखते है.

१९८० में पहली बार वो पॉलिटिक्स में उतरे लेकिन उनका बाद में पॉलिटिक्स में इंटरेस्ट कम होगा था.

एक्टिंग करियर

अमिताभ बच्चन ने अपना फिल्म करियर का डेब्यू सात हिन्दुस्तानी से किया था. लेकिन उस फिल्म में उनको कोई खास पॉपुलैरिटी नहीं मिली और सब कह रहे थे की इनका कुछ भी नहीं होगा एक्टिंग करियर में.

उसके बाद १९७१ में उन्होंने एक सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम किया और इस फिल्म में राजेश खन्ना भी थे. इस फिल्म के लिए उनको बेस्ट मेल सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड भी मिला था.

उसके बाद बॉम्बे टू गोवा फिल्म में काम किया जो की हिट साबित हुई थी. शुरुवात में अमिताभ बच्चन की फिल्मो को ज्यादा पॉपुलैरिटी नहीं मिली थी लेकिन उनका काम चल रहा था.

स्ट्रगल लाइफ

अमिताभ बच्चन स्ट्रगल कर रहे है और उनकी छवि असफल न्यू एक्टर बन रही थी और ३० साल की उम्र तक १२ फ्लॉप फिल्म और केवल २ हिट फिल्म दिए था जिसमे बॉम्बे टू गोवा और आनंद फिल्म शामिल है.

उस दौर पर रोमांटिक फिल्मे चलती थी और फिर एक फिल्म में उन्होंने काम किया जिसने उनकी लाइफ बदल दी और वो फ्लॉप हीरो से सुपरस्टार बन गए और इस फिल्म का नाम है जंजीर जो उस साल की सबसे ज्यादा सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई.

जंजीर फिल्म के लिए उनको बेस्ट मेल एक्टर फिल्मफेर अवार्ड मिला था. इस फिल्म के बाद उनकी किस्मत जैसे चमक गयी और उसके बाद उन्होंने १९७५ दीवार और १९७५ शोले बिल में काम किया जो की आज तक की सबसे ज्यादा सुपरहिट बॉलीवुड मूवी की लिस्ट में शामिल है.

उसके बाद अमिताभ बच्चन ने पीछे कभी भी मुड कर नहीं देखा और वो एक के बाद एक सुपर डुपर फिल्मो में काम करते रहे और उसकी वजह से लोग आज उनको महानायक बोलते है.

कुली फिल्म इंजरी

१९८३ में उन्होंने महान फिल्म में ट्रिपल रोल किया था जो की हिट नहीं हुई. उसके बाद उन्होंने नास्तिक, अँधा कानून में काम किया जो की हिट साबित हुई फिर पुकार फिल्म में काम किया जो की एवरेज फिल्म थी.

२६ जुलाई १९८२ को कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान उनको बहुत ही घातक और खतरनाक हादसे का सामना करना पड़ा. ये इंजरी उनको एक फाइट सीन में लगी थी. उस टाइम पर अमिताभ बच्चन अपने सभी स्टंट खुद ही करते थे.

और कुली फिल्म की शूटिंग में एक सीन था जिसमे उनको टेबल में खुदना था और फिर जमीन पर गिरना था. लेकिन शूटिंग करते वक़्त जब अमिताभ टेबल पर कूदे तब टेबल का कोना उनके पेट में बहुत जोरो का लग गया जिसकी वजह से उनकी पेट की अन्तो पर बहुत गहेरी चोट लगी और इसकी वजह से उनका बहुत खून भी बहा था.

जिसकी वजह से उनको इमरजेंसी में हॉस्पिटल में भारती होना पड़ा था और वो मौत के मुह में थे. इसकी वजह से वो शूटिंग से बहुत महोनो तक दूर थे. लेकिन उनकी फैन फोल्लोविंग उस टाइम पर बहुत ज्यादा हो गयी थी.

इसलिए उनके फैन हॉस्पिटल के बहार और मंदिरों में उनके लिए भगवान से दुआ करते थे. और भगवान की कृपा से वो बाद में ठीक हो गए. उनकी इस चोट की पॉपुलैरिटी की वजह से और उनकी जबरदस्त एक्टिंग की वजह से कुली फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा सुपरहिट फिल्म साबित हुई.

इसके बाद उनके फिल्म करियर में उत्तार और चढाव आते रहे और लेकिन वो आज एक महानायक के नाम से बॉलीवुड और पुरे भारत में प्रसिद्द है.

पढ़े – Salman khan biography in Hindi

फिल्म लिस्ट

वैसे तो अमिताभ बच्चन ने बहुत सारी हिंदी फिल्मो में काम किया है लेकिन हम आपको उनकी कुछ सुपरहिट फिल्मो की लिस्ट शेयर कर रहे है.

१. शराबी – १९८४
२. शोले – १०७५
३. मर्द – १९८५
४. कुली – १९८३
५. सूर्यवंषम – १९९९
६. शहेंशाह – १९८८
७. खुदा गवाह – १९९२
८. डॉन – १९७८
९. लावारिस – १९८१
१०. लाल बादशाह – १९८१
११. याराना – १९८१
१२. हम – १९९१
१३. ज़ंजीर – १९७३
१४. कालिया – १९८१
१५. मुक़द्दर का सिकंदर – १९७८
१६. दीवार – १९७५
१७. अजूबा – १९९१
१८. नमक हलाल – १९८२
१९. अग्निपथ – १९९०
२०. आज का अर्जुन – १९९०
२१. बघ्बान – २००३
२२. कभी ख़ुशी कभी गम – २००१
२३. मोहब्बतें – २०००
२४. अमर अकबर अन्थोनी – १९७७

पढ़े – Shahrukh khan biography in hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अमिताभ बच्चन बायोग्राफी और जीवनी ( Amitabh Bachchan biography in Hindi ), हम उम्मीद करते है की उनका ये जीवन परिचय को पढने के बाद आपको उनकी लाइफ और फिल्म करियर के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको भी अमिताभ बच्चन की एक्टिंग पसंद है और आप भी उनके फैन है तो इस बायोग्राफी को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस महान अभिनेता और एक्टर की पूरी हिस्ट्री पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.