अक्षय कुमार बायोग्राफी जीवनी – Akshay Kumar Biography in Hindi



Akshay Kumar Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ अक्षय कुमार की बायोग्राफी और जीवनी शेयर करने वाले है. दोस्तों अक्षय कुमार बॉलीवुड के इस टाइम के बहुत बड़े सुपरस्टार एक्टर अभिनेता है. उनके फैन केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेश में भी उनके बहुत सारे फैन है.

अक्षय कुमार अपने एक्शन और स्टंट्स की वजह से बहुत हिट है और लोग उनकी एक्शन फिल्मो को बहुत पसंद करते है. क्यूंकि अक्षय कुमार इतने ज्यादा फेमस और पोपुलर है जो जाहिर सी बात है की लोगो को उनका जीवन परिचय पढने में मज़ा आयेगा.

ये बायोग्राफी हम इसलिए लिख रहे है क्यूंकि उनकी फैन की कमी तो नहीं है भारत में लेकिन उनके पहले की लाइफ, स्ट्रगल स्टोरी और सक्सेस स्टोरी के बारे में बहुत लोग को पूरी जानकारी नहीं है और हम समजते है की उनकी जीवनी पढने के बाद सबको उनके लाइफ और जीवन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – अक्षय कुमार के डायलॉग

अक्षय कुमार बायोग्राफी जीवनी

Akshay Kumar Biography in Hindi

Akshay Kumar Biography in Hindi

अक्षय कुमार बॉलीवुड के सुपरस्टार एक्टर है जो की इस टाइम पर बॉलीवुड के टॉप एक्टर की लिस्ट में शामिल होते है. अक्षय कुमार का जन्म ९ सितंबर १९६७ को अमृतसर पंजाब में हुआ था. उनकी शादी ट्विंकल खन्ना से २००१ में हुई थी. पहले ट्विंकल खन्ना भी फिल्मो में काम करती थी लेकिन शादी होने के बाद उन्होंने फिल्मो में काम करना बंद कर दिया था.

अक्षय कुमार ने १०० से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्मो के काम किया है और उनको अनेक अवार्ड भी मिले है जैसे की नेशनल फिल्म अवार्ड और २ फिल्मफेर अवार्ड.

उनको लोग अक्षय कुमार के नाम से जानते है लेकिन उनका असली नाम अक्षय कुमार नहीं है बल्कि उनका असली नाम राजीव हरी ॐ भाटिया है. वो इस टाइम पर मुंबई में रहते है.

उन्होंने अपना कॉलेज गुरु नानक खालसा कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स कॉलेज से किया था. उनके २ बच्चे है. वो राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया के जमाई है.

देखे – अक्षय कुमार की फोटो डाउनलोड

पहले की लाइफ

अक्षय कुमार के पिता का नाम हरी ॐ भाटिया और माँ का नाम अरुणा भाटिया था और उनके पिता एक मिलिट्री ऑफिसर थे. जब वो जवान थे तब लोग उनको परफ़ॉर्मर के तौर पर जानते थे खास करके उनके डांस के लिए.

वो चांदनी चौक में पले और बड़े हुए लेकिन बाद में वो मुंबई में अगये और खोलिवाडा एरिया में रहने लगे जो की पंजाबी सोसाइटी है. उन्होंने अपनी स्कूलिंग डॉन बोस्को स्कूल से करी और गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन एक साल के बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया और बैंकाक चले गए martial आर्ट्स सिखने के लिए.

उनकी बहन का नाम अलका भाटिया है. जब वो छोटे थे तब उसके पिता उससे पूछते थे की तुमको बड़ा होकर क्या बनना है तो वो कहते थे की मुझे एक्टर बनना है. उनको martial आर्ट्स से बहुत प्यार था और जब वो भारत में थे तभी उनको टायक्वोंडो में ब्लैक बेल्ट कम्पलीट किया था लेकिन बाद में वो martial आर्ट्स सिखने के लिए बैंकाक गए थे.

स्ट्रगल लाइफ

बैंकाक में वो मॉय थाई भी सीखे और होटल में शेफ और वेटर का भी काम किया था और ये उनका स्ट्रगल टाइम था. इंडिया में वापिस लौटने के बाद वो martial आर्ट्स सिखाने लगे. उस टाइम पर उनके एक स्टूडेंट ने उनको मॉडलिंग करने का शुझाव दिया और उनको बहुत ही जल्दी मॉडलिंग असाइनमेंट मिल भी गए थे.

उनको अपने २ दिन के मॉडलिंग असाइनमेंट करने के इतने पैसे मिले जो की उनके पुरे महीने की सैलरी से भी ज्यादा थी और यही टाइम था की उन्होंने मॉडलिंग को करियर बनाने के बारे में सोचा. वो जयेश सेठ के साथ असिस्टेंट फोटोग्राफर की तौर पर काम करने लगे.

उन्होंने उनके पास १८ महीने तक बिना कोई सैलरी लिए काम किया था ताकि वो उनका पोर्टफोलियो बना सके. उन्होंने बैकग्राउंड डांसर के तौर पर भी काम किया था. एक दिन वो अपने ad शूट करने के लिए बैंगलोर जा रहे थे लेकिन उनकी फ्लाइट मिस हो गयी थी.

उसी शाम अक्षय कुमार को दीदार फिल्म के लिए लीड एक्टर के तौर पर प्रमोद चक्रवर्ति ने ले लिया था. अक्षय कुमार एक ऐसे एक्टर बने जिनका पहले फिल्म इंडस्ट्री से कोई नाता नहीं था और वो तो केवल martial आर्ट्स सिखाकर काम चला रहे थे.

लेकिन उनकी हाइट पर्सनालिटी और martial आर्ट्स की वजह से उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट एक्शन बॉलीवुड फिल्मो में काम किया जिसकी वजह से उनको बॉलीवुड का एक्शन हीरो का ख़िताब भी मिला. इस समय पर केवल वही ऐसे एक्टर है जो अपने सभी स्टंट्स खुद करने पर विश्वास करते है और जो भी स्टंट उनको लगता है की वो खुद कर सकते है वो खुद ही करते है.

अक्षय कुमार बड़े परदे के साथ साथ छोटे परदे पर भी अपने खतरों के खिलाडी टीवी रियलिटी शो के लिए भी बहुत पोपुलर है. वो एक तरह से एक आल राउंडर है जो की एक्शन के साथ साथ रोमांटिक और कॉमेडी रोल्स भी बहुत ही अच्छे से करते है. वो एक कम्पलीट वर्सटाइल एक्टर है इसमें कोई शक नहीं है.

फिल्मो की लिस्ट

वैसे तो अक्षय कुमार ने बहुत सारे हिंदी फिल्मो में काम किया है लेकिन हम आपके साथ उनके कुछ सुपरहिट फिल्मो के नाम शेयर कर रहे है.

१. जानवर – १९९९
२. खिलाडी – १९९२
३. तलाश – २००३
४. रावडी राठौर – २०१२
५. अंदाज़ – २००३
६. बॉस – २०१३
७. सौगंध – १९९१
८. खिलाडियों के खिलाडी – १९९६
९. धड़कन -२०००
१०. टॉयलेट ( एक प्रेम कथा ) – २०१७
११. मोहरा – १९९४
१५. हेरा फेरी – २०००
१६. सुहाग – १९९४
१७. खिलाडी ७८६ – २०१२
१८. सैनिक – १९९३
१९. भूल भुलैया – २००७
२०. खट्टा मीठा – २०१०
२१. बेबी – २०१५
२२. हाउसफुल – २०१०
२३. गरम मसाला – २००५
२४. सिंग इस किंग – २००८
२५. मुझसे शादी करोगी – २००४
२६. संगर्ष – १९९९
२७. स्पेशल २६ – २०१३
२८. नमस्ते लंदन – २००७
२९. देसी बोयज़ – २०११
३०. तीस मार खान – २०१०

पढ़े – Amitabh bachchan biography in hindi

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अक्षय कुमार बायोग्राफी और जीवनी ( Akshay kumar biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की उनका जीवन परिचय पढने के बाद आपको उनकी लाइफ और हिस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

फ्रेंड्स यदि आपको भी अक्षय कुमार के स्टंट्स और एक्शन पसंद है और आपको वो अच्छे लगते है तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को उनके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.