अकेलापन कैसे दूर करे उपाय तरीके



अकेलापन कैसे दूर करे उपाय – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे अकेलापन दूर करने के उपाय और तरीके. दोस्तों जब किसी भी व्यक्ति को अकेलापन सताता है तब उसको बहुत ज्यादा उदासी महसूस होती है और उनको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है.

उनको ऐसा लगता है कि दुनिया में हमारा कोई नहीं है और इस वजह से उन लोगों को बहुत ज्यादा दुख होता है. कुछ लोग तो अकेलापन से इतना ज्यादा परेशान होते हैं कि वह लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं जिसका प्रभाव उन पर बहुत ज्यादा बुरा होता है.

दोस्तों यदि आप लोग भी अकेलेपन से परेशान हैं और अकेलेपन को दूर करने के उपाय और तरीके ढूंढ रहे हो तब आप लोग इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. क्योंकि इस पोस्ट में हम आप लोगों के साथ कुछ ऐसे जबरदस्त उपाय और तरीके शेयर करने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने अकेलेपन को हमेशा हमेशा के लिए दूर कर सकते हो. चलिए दोस्तों आज की पोस्ट को शुरू करते हैं.

पढ़े – वक्त बिताने का तरीका

अकेलापन कैसे दूर करें उपाय तरीके

१. दोस्तों के साथ वक्त बिताएं

अकेलापन दूर करने का यह बहुत ही अच्छा उपाय है कि आप लोगों को अपने दोस्तों के साथ समय बिताना चाहिए. जब आप अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताते हो जब आप सब कुछ भूल जाते हो और उनके साथ इंजॉय करते हो यह बहुत ही अच्छा तरीका है.

हर किसी के बहुत ज्यादा दोस्त या मित्र नहीं होते हैं लेकिन आप लोगों का कोई ना कोई तो अच्छा मित्र जरूर होगा आप किसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें आपको बहुत अच्छा महसूस होगा.

२. अपने शौक पूरा करें

अकेलापन को दूर करने का यह भी बहुत अच्छा तरीका है कि आप अपने शौक को पूरा करें. जैसे किसी को क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है, किसी को वीडियो गेम खेलना पसंद होता है, किसी को पिक्चर देखना पसंद होता है और किसी को गाने सुनना पसंद होता है.

जब आप लोगों को जो भी चीज बहुत ज्यादा अच्छी लगती हो आप वह चीज करो आप का अकेलापन तुरंत ही दूर हो जाएगा.

पढ़े – डिप्रेशन क्यों होता है कारण

३. बाहर घूमने के लिए जाओ

जो इंसान को अकेलापन की शिकायत होती है उनमें से ज्यादातर लोगों को हमने देखा है कि वह अपना ज्यादा समय घर पर ही या एक जगह पर ही बिताते हैं और इसी वजह से उनके अकेलेपन की समस्या खत्म नहीं होती है.

जब कभी भी आप घर में बोर हो रहे होंगे तब आप बाहर घूमने के लिए चले जाएं. आप किसी भी गार्डन या पार्क में जाकर बैठ सकते हो या पिक्चर देखने के लिए जा सकते हो या किसी मॉल में घूमने के लिए जा सकते हो.

ऐसे क्राउड वाले इलाके में जाकर आपका अकेलापन तुरंत ही दूर हो जाएगा और आपको बहुत अच्छा महसूस होगा.

४. किताब पढ़े

यदि एक बहुत ही जबरदस्त उपाय है, जब कभी भी आप बोर फील कर रहे होते हे उस समय पर आप किताब पढ़ सकते हो. किताब पढ़ने से आपकी जनरल नॉलेज बढ़ेगी, आपका टाइम पास होगा जिसकी वजह से आप को अकेलापन नहीं सताएगा.

मार्केट और इंटरनेट से आप अच्छी अच्छी किताबें खरीद कर पढ़ सकते हैं इससे आपका समय ऐसा बीत जाएगा कि आपको पता नहीं चलेगा.

पढ़े – दुख क्यों होता है कारण

५. काम में मन लगाओ

एक कहावत तो आप लोगों ने सुना ही होगा की खाली दिमाग शैतान का घर होता है. और जो व्यक्ति कुछ काम धंधा नहीं करते हैं उनके ही दिमाग में बेफिजूल की बातें आती रहती है. और जिन लोगों के पास कोई काम नहीं होता है वह लोग अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं.

आप लोग अपना मन कोई काम में लगा लीजिए इससे आपको अकेलापन दूर करने में बहुत ज्यादा मदद होगी. जब आपका ध्यान पूरी तरीके से काम में लगा होगा तब आपको बेफिजूल की बातें सोचने का टाइम ही नहीं मिलेगा.

६. एक्सरसाइज करें

अकेलापन को दूर करने का यह भी बहुत ही अच्छा तरीका है, एक्सरसाइज करने से आपकी सेहत अच्छी होती है, आपका दिमाग तरोताजा महसूस करता है जिसकी वजह से आप अच्छा महसूस करते हो. और जिम में बहुत लोग रहते हैं जिसकी वजह से आपका अकेलापन दूर हो जाएगा.

७. दोस्त बनाए

यदि आप लोगों के बहुत कम मित्र हैं सब आप लोगों को कुछ अच्छे दोस्त बनाने चाहिए इससे आपका अकेलापन दूर होने में बहुत ज्यादा मदद होगी. आजकल तो आप लोगों को पता ही होगा कि Facebook और WhatsApp पर आप कितनी जल्दी नए दोस्त बना सकते हो.

तो आप Facebook और WhatsApp पर जाएं और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से नए लोगों से दोस्ती करें और उनसे बातचीत करें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

पढ़े – दुख दूर करने के उपाय

८. कुछ नया सीखे

दोस्तों हर किसी व्यक्ति में कुछ ना कुछ नया सीखने की चाहत हमेशा रहती है. कुछ लोगों को गिटार सीखने का मन करता है, कुछ लोगों को डांस सीखने का मन करता है, कुछ लोगों को सिंगिंग सीखने का मन करता है इत्यादि.

यदि आप लोगों के मन में भी कुछ नया सीखने की इच्छा है तब आप इसे जरूर पूरा करें इससे आपका अकेलापन अवश्य दूर होगा.

९. शराब सिगरेट से दूर रहें

दोस्तों डिप्रेशन की वजह से अकेलापन होता है कॉल डिप्रेशन होने की एक सबसे बड़ी वजह यह होती है कि लोग शराब, सिगरेट और अन्य नशा करते हैं जिसकी वजह से उनका डिप्रेशन और ज्यादा बढ़ जाता है और वह और भी ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं.

यदि आप अकेलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तब आपको नशा करना छोड़ना होगा. आपको सिगरेट तंबाकू गुटखा दारु शराब यह सब चीज छोड़ना होगा और तभी आप अपने अकेलेपन से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं.

अमेरिका के एक शोध में पाया गया है जो लोग बहुत ज्यादा नशा करते हैं उन लोगों को ही डिप्रेशन और अकेलापन की समस्या होती है. इसलिए यदि आप अकेले पन से छुटकारा पाना चाहते हो सब आप लोगों को नशा मुक्त जिंदगी जीना चाहिए.

इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है आपको कभी भी जानलेवा बीमारी नहीं होती है. नशे से दूर रहने से आपकी जिंदगी बहुत अच्छी हो जाती है और हम आपको गारंटी देते हैं कि आप लोगों का अकेलापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा.

पढ़े – खुश कैसे रहे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अकेलापन दूर कैसे करें, यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए उपाय और तरीके को अच्छे से फॉलो किया अब आप कुछ ही दिनों में महसूस करेंगे कि आपका अकेलापन दूर हो गया है. आप फिर से अच्छा महसूस करेंगे और आपको डिप्रेशन और उदासी की समस्या नहीं सताएगी

यदि आप लोगों को हमारी यह पोस्ट से कुछ मदद हुई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अकेलापन की परेशानी से मुक्ति पा सके और एक खुश जीवन जी सकें. धन्यवाद दोस्तों.