अच्छा Batsman कैसे बने तरीका



अच्छा Batsman कैसे बने तरीका – क्रिकेट एक बहुत ही अच्छा खेल है और भारत में बड़े हो या बच्चे सभ को क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा पसंद होता है. कुछ लोगो को बॉलर बनने का शौक होता है कुछ लोगो को एक अच्छा बैट्समैन.

यदि आप लोगो को एक अच्छा batsman बनना है तो ये पोस्ट आप लोगो के लिए है क्यों की आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बत्टिंग करने के कुछ जबरदस्त टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छे batsman बन पाओगे.

अच्छा बैट्समैन बनने के लिए आपको किस किस बातो का ध्यान रखना होता है उसके बारे में इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल पाए.

पढ़े – अच्छी बोलिंग कैसे करे

अच्छा बेस्ट batsman कैसे बने तरीका

Acha Batsman Kaise Bane Tarika

१. गुण को पहचाने

क्रिकेट खेलना हर किसी को पसंद होता है, किसी को batting करना पसंद होता है और किसी को बोलिंग करना. बहुत कम लोग होते है जो दोनों ही अच्छे से कर पाते है और उनको आल राउंडर बोलते है.

सबसे पहले तो आपको ये देखना है की आपके अंदर नेचुरल टैलेंट क्या है और क्या आपको batting करने में दिल से इंटरेस्ट है की नहीं.

ये हम इसलिए कह रहे है क्यूंकि बहुत लड़के ऐसे होते है जिनके अंदर बोलिंग करने का नेचुरल टैलेंट होता है लेकिन वो लोग जबरदस्त batsman बनना चाहते है. अगर ऐसा होगा तो अच्छा bowler और विकेट कीपर कौन बनेगा.

अगर ऐसा होता तो कपिल देव आज कपिल नहीं होता, अनिल कुंबले आज इतने फेमस नहीं होते, महेंद्र सिंह धोनी आज इंडिया टीम के कप्तान नहीं होते. इन सभी लोगो ने अपने नेचुरल टैलेंट को पहचाना फिर उन्होंने ने आगे कदम बढाया.

पढ़े – क्रिकेट में करियर कैसे बनाये

२. रेगुलर प्रैक्टिस करे

यदि आपको बेस्ट बैट्समैन बनना है तो आपको batting की रेगुलर प्रैक्टिस करनी होगी बिना प्रैक्टिस के आप एक अच्छे बैट्समैन नहीं बन पाओगे. कोशिश करे की आप रोज batting की प्रैक्टिस करे.

इससे आपकी batting करने की तकनीक अच्छी होगी आपके शॉट्स अच्छे लगेंगे, आपका शॉट सिलेक्शन अच्छा होगा, आपका फूट वर्क अच्छा होगा जो की एक अच्छे batsman बनने के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

३. फूट वर्क पर ध्यान दे

बेस्ट बैट्समैन बन्ने के लिए आपको अपने फूट वर्क को बहुत ही अच्छा बनाना होगा. सचिन जब batting करते है तो आप लोगो ने देखा ही होगा की उनकी फूट वर्क यानि के पैरो का इस्तमाल कितना बढ़िया होता है जिससे उनके शॉट अच्छे से लगते है.

आपको अपने फूट वर्क को अच्छा बनाने के लिए प्रैक्टिस करने की बहुत ज्यादा जरुरत है. जो batsman का फूट वर्क अच्छा नहीं होता है वो जल्दी ही lbw हो जाता है. अच्छे फूट वर्क से आप स्पिन बोलिंग को अच्छे से खेल पाओगे.

क्यूंकि स्पिन बोलिंग को खेलने के लिए आपको अच्छे फुटवर्क की बहुत जरुरत होती है क्यूंकि आपको ये पता नहीं होता है की कौनसी ball ज्यादा स्पिन होगी या कम. कभी कभी आपके अनुमान से जायदा ball स्पिन हो जाती है और ऐसे में अच्छा फुटवर्क होना बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है.

४. गेंद पर नजर रखे

अच्छे बैट्समैन की ये निशानी होती है वो लोग हमेशा ball पर अपनी नजर बनाये रकते है है जब तक की वो शॉट ना मार ले. आपको अपनी आँखों को ball पर रखनी है इससे ball की लाइन और लेंग्थ के बारे में पता चलता है जससे की आप सही शॉट सिलेक्शन कर सकते हो.

बहुत batsman ऐसे होते है जो लोग ball पर अच्छे से फोकस नहीं करते है जिसकी वजह से कब वो ball को मिस कर देते है पा ही नहीं चलता है और वो लोग या तो बोल्ड हो जाते है या bat का किनारा लगाकर विकेट कीपर को कैच दे देते है और आउट हो जाते है.

जब तक बॉल बॉलर के हाथ से ना छुटे और आपके बल्ले से संपर्क ना करे तब तक आपको गेंद को अच्छे से देखना होगा तभी आप अच्छा शॉट मार पाओगे.

५. फिटनेस लेवल अच्छी रखे

यदि आप विराट कोहली के फैन हो तो आपको पता ही होगा की वो अपनी बॉडी फिटनेस लेवल कितनी अच्छी रखते है. एक फिट क्रिकेटर बनने के लिए आपको अपनी फिटनेस लेवल को अच्छा करना होगा.

यदि आप बहुत ज्यादा मोटे है तो आपको अपना वेट लोस करना होगा और वजन कम करना होगा इससे आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल होगी जिससे आपको batting करने में बहुत हेल्प होगी.

अगर आपकी फिटनेस लेवल बेस्ट है तो आप लम्बे टाइम तक क्रिकेट खेल पाओगे और आपका क्रिकेट करियर बेहतर होगा.

पढ़े – Fitness Tips in Hindi

६. रनिंग बिटवीन wickets

एक अच्छे बैट्समैन की अच्छे शॉट्स लगाने की तो खुभी होती है और वो रनिंग बिटवीन wickets बहुत अच्छे से करते है जिसकी मद्दद से वो ज्यादा रन बना पाते है. दोस्तों ये पॉसिबल नहीं होता है की हर बॉल पर चौका और छक्का मारा जाये आपको सिंगल और डबल भी लेना चाहिए और ये एक अच्छे बैट्समैन की खूबी होती है.

टाइट मैच में जब कम बॉल में ज्यादा रन की जरुरत होती है तो आपको रनिंग अच्छे से करनी होती है और अगर आपकी रनिंग बिटवीन wickets अच्छी नहीं है तो आप रन आउट हो जाओगे. इसलिए आपको रनिंग अच्छी करनी चाहिए और अपनी रनिंग स्टैमिना को बढ़ाना चाहिए.

पढ़े – रनिंग स्टैमिना को कैसे बढ़ाये

७. सही शॉट सिलेक्शन

दोस्तों यदि आपको बेस्ट बैट्समैन बनना है तो आपको सही शॉट सिलेक्शन करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. यदि आपका शॉट सिलेक्शन अच्छा होगा तो आप ज्यादा रन्स बना सकते हो. बहुत बैट्समैन ऐसे होते है जो गलत शॉट सिलेक्शन की वजह से आउट हो जाते है.

अच्छे शॉट सिलेक्शन से आपकी टाइमिंग अच्छी होगी जिसकी वजह से आपको ज्यादा रन बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प होगी.

८. बॉल टाइम करे

VVS Laxman आज वर्ल्ड के टॉप बैट्समैन क्यों बने थे, क्यों की उनकी बॉल मारने की टाइमिंग बहुत ही अच्छी थी जिसकी वजह से वो कम ताकत लगाकर भी बहुत जायदा चौके मार पाते है. अच्छा बैट्समैन बनने के लिए बॉल को अच्छे से टाइम करना बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है.

आपने कई बार देखा होगा की बैट्समैन सिर्फ बॉल को हल्का सा पुश करता है और गेंद बाउंड्री के बहार हो जाती है. ये कैसे होता है दोस्तों? ये बॉल को अच्छे से टाइम करने की वजह से होता है तो आप लोगो को भी बॉल को बेहतर तरीके से टाइम करना होगा.

पढ़े – अच्छी batting कैसे करे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था एक अच्छा batsman कैसे बने, यदि आपने हमारी द्वारा बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो आप को बेस्ट बैट्समैन बनने से कोई नहीं रोक सकता है. दोस्तों यदि आपको हमारी ये टिप्स और तरीके हेल्पफुल लगे तो इस पस्त को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि जिन लोगो को क्रिकेट खेलना पसंद है या जिनको बेस्ट और अच्छा बैट्समैन बनना है उनको इसका सही तरीका पता चल पाए.