आंखों के नीचे काले घेरे कैसे हटाएं घरेलू उपाय | Dark Circles कैसे हटाएं

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी आंखों का ख्याल नहीं रख पाते हैं और सही से नींद भी पूरी नहीं ले पाते हैं और ज्यादा टेंशन लेते हैं इस वजह से हमारे आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं यानी की डार्क सर्कल आ जाते हैं।

जो हमारे चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं डार्क सर्कल कमजोरी की वजह से भी हमारी आंखों के नीचे आ जाते हैं कोई भी नही चाहता है उसकी आंखों के नीचे काले घेरे आए क्योंकि यह उसके चेहरे की खूबसूरती को दाग लगा देते है।

आंखों के काले घेरे को हटाने के लिए मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट है जिससे हम अपने आंखों के नीचे काले घेरे को हटा सकते हैं पर यह हमारे चेहरे पर हानिकारक प्रभाव भी डाल सकते है।

इसीलिए हमें अपने आंखों के नीचे काले घेरे को घरेलू उपायों की मदद से हटाना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में उन्हें कम कर सकते हैं और अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

हमारी आंखें हमारे चेहरे की रौनक को बढ़ा देती है पर उनके नीचे जो डार्क सर्कल होते हैं वह चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं पर आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी आंखों के नीचे काले घेरे को हटा सकते है।

आंखों के नीचे काले घेरे आने के कारण

Dark circles kaise hataye

1. यदि हम अपनी नींद अच्छी तरीके से नहीं ले पाते हैं तो इस कारण भी हमारे आंखों के नीचे काले घेरे आज जाते हैं।

2. यदि हम ज्यादा सोचते हैं और अपने दिमाग पर ज्यादा दबाव डालते हैं तो इस वजह से भी हमारी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं।

3. खाने में हरी सब्जियों को ना खाने से भी हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं।

4. ज्यादा शराब और नशीली चीजों के इस्तेमाल से भी हमारे आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है।

5. यदि हम ज्यादा देर तक मोबाइल , लैपटॉप आदि चीजों को देखते है तो इससे भी डार्क सर्कल हो जाते है।

6. तनाव और कमजोरी की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

Dark Circles को हटाने के टिप्स

1. हमे ज्यादा से ज्यादा सोना चाहिए और अपनी नींद को पूरा करना चाहिए और हमे अपने आंखों पर खीरे को भी रखना चाहिए जिससे आंखों के नीचे काले घेरे नहीं होते हैं।

2. सोने से पहले हम अपनी आंखों के नीचे गुलाब जल को भी लगा सकते हैं इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।

3. सुबह उठकर हमे योग और व्यायाम करना चाहिए क्योंकि योगा और व्यायाम से हमारे शरीर की सारी मांसपेशियां चालू हो जाती हैं जिससे चेहरे के साथ आंखों के नीचे भी सुन्दरता बढती है।

4. हम अपनी आंखों के नीचे शहद को भी लगा सकते हैं शहद काले घेरे को कम करने में मदद करता है।

5. हमे पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी की कमी की वजह से भी यह समस्या हो सकती है इसलिए हमें दिन में 7 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए और आप अपनी आंखों के नीचे टमाटर के रस को भी लगा सकते हैं यह भी आपके डार्क सर्कल को दूर करता है।

6. हम अपनी आंखों के नीचे सोने से पहले बादाम के तेल को भी लगा सकते हैं बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो हमारी काली त्वचा को हटा देता है इससे हमारे आंखों के नीचे डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं हमें इसे रोजाना लगाना चाहिए।

7. हम आंखों के काले घेरे को हटाने के लिए आलू के रस का भी उपयोग कर सकते यह भी आखो के नीचे काले घेरे को हटा देता है।

8. हमे ज्यादा से ज्यादा फलों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि फलों में बहुत सरि विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को सुंदर और चमकदार बनाते हैं और डार्क सर्कल को भी दूर करते हैं।

9. यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो आप बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर लगा सकती हैं इससे भी काले घेरे कम हो जाते हैं।

10. आप अपनी आंखों के नीचे कच्चे दूध में नींबू मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपकी आंखों के नीचे काले घेरे खत्म हो जाते हैं।

12. यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो आप कच्चे दूध में केसर को मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगा सकते हैं इससे भी डाक सर्कल दूर होते हैं।

13. यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो आप ग्रीन टी के बैक को पानी में डुबाकर भी अपनी आंखों के नीचे रख सकते हैं इससे भी आपके डार्क सर्कल या काले घेरे खत्म हो जाते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे को हटाते समय सावधानियां

1. यदि आप अपनी आंखों के ऊपर खीरे को रखते हैं तो आप को आराम से लेटे रहना चाहिए क्योंकि तभी यह ज्यादा असर करता है साथ ही आंखो को बंद रखना चाहिए।

2. यदि आप अपनी आंखों के नीचे किसी भी चीज का उपयोग करते हैं तो उसे बड़ी सावधानी से लगाना चाहिए क्योंकि यदि वह आपकी आंख में चली गई तो इससे आपकी आंख में जलन हो सकती है।

3. हमे किसी भी चीज को आंखों के नीचे लगाने से पहले उसका स्किन टेस्ट कर लेना चाहिए कि वह सही है या नहीं क्योकि यदि वो सही नही होती है तो इससे आपकी आंखों के नीचे जलन होने की समस्या सकती है।

4. हमें नीबू के रस को आंखों के नीचे नहीं लगाना चाहिए क्योंकि नींबू के रस में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो संवेदनशील जगह पर जलन और खुजली कर सकते हैं।

5. किसी भी चीज को आंखों के नीचे लगाने के बाद हमें आराम से लेट जाना चाहिए क्योंकि इससे उसका असर जल्दी होता है।

6. हमें अपनी आंखो के ऊपर टमाटर के टुकड़े को नहीं रखना चाहिए क्योंकि टमाटर खट्टा होने की वजह से आंख में जलन उत्पन्न कर सकता है आप खीरे को अपनी आंख के ऊपर रख सकते हैं यह आपकी आंखों ठंडक देता है।

आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने के घरेलू उपाय

aankhon ke niche ke kale ghere kaise hataye

चाहे महिला हो या पुरुष किसी को भी काले घेरे अच्छे नहीं लगते हैं क्योंकि आंखों के नीचे काले घेरे उसके चेहरे की सुंदरता को कम कर देते है।

इसलिए लोग उन्हे हटाने के लिए तरह- तरह के उपाय करते हैं पर फिर भी वो उन्हें कम नहीं कर पाते हैं पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने डार्क सर्कल को कैसे हटा सकते हैं।

1. ग्रीन टी बैग

यह आपके आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने में काफी ज्यादा मदद करती है क्योंकि आंखों के नीचे काले घेरे रक्त के सही प्रभाव के ना होने कारण हो जाते हैं पर ग्रीन टी बैग की मदद से हम उन्हें हटा सकते हैं।

विधि – दो ग्रीन टी बैग ले और उसे पानी में भिगोकर फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें जब दोनों बैग अच्छी तरीके से ठंडे हो जाए तो उनको निकाल कर अपनी दोनों आंखों पर रखे।

और कम से कम 10 से 15 मिनट तक रखा रहने दें फिर अपना चेहरा साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हो तो आपके आंखों के नीचे के काले घेरे कम हो
जाते हैं और आपकी आंखें भी सुंदर हो जाती है।

2. बादाम तेल

हमें मीठे बादाम के तेल को लेना चाहिए क्योंकि मीठे बादाम का तेल आंखों के नीचे लगाने से कोई भी बुरा प्रभाव नहीं डालता है।

बादाम में विटामिन – ई होता है जो काली त्वचा को हटाने में मदद करता है और यह हमारे डार्क सर्कल को भी कुछ दिनों में खत्म कर देता है।

विधि – हमें कुछ बूदे मीठे बादाम के तेल की लेनी चाहिए और इससे अपने आंखों के नीचे हल्के – हल्के मालिश करनी चाहिए और फिर ऐसे ही रात भर के लिए छोड़ देना चाहिए।

अगली सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से अपनी आंखों को अच्छी तरीके से धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप के डार्क सर्कल या आंखों के नीचे काले घेरे कुछ ही दिनों में कम हो जाते हैं।

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका भी हमारे आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद करता है क्योंकि सेब के छिलके में खनिज ,विटामिन और एन्जाइम होते हैं जो काले घेरे को हटाते हैं और हमारी आंखों की नीचे की त्वचा को सुंदर बनाते हैं।

विधि – हमें एक चम्मच सेब का सिरका लेना चाहिए और उसमें एयर बड्स को डाल देना चाहिए और फिर एयर बड्स को निकाल कर अपनी आंखों के नीचे लगाएं जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो साफ पानी से अपनी आंखें धुल ले।

पर ध्यान रखें यह सिरका आपकी आंखों में नहीं जाना चाहिए यदि यह सिरका आपकी आंखों में चला जाता है तो आप तुरंत साफ पानी से अपनी आंखें धुल ले क्योंकि यदि यह आपकी आंखों में चला जाता है तो इससे आपकी आंखों में जलन हो सकती है।

अच्छे रिजल्ट के लिए आपको ऐसा दिन में 2 बार करना चाहिए इससे आपके डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में खत्म हो जाते हैं।

4. शहद और नीबू

आप अपनी आंखों के नीचे शहद में नींबू मिलाकर में लगा सकते हैं इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं।

विधि – एक चम्मच शहद में आपको कुछ बूंदे नींबू की मिला लेनी है इसके बाद इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

फिर सादा पानी से अपनी आंखें धोले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप के डार्क सर्कल यानि काले घेरे कुछ ही दिनों में खत्म हो जाते है।

5. आर्गन तेल

आर्गन तेल की मदद से भी आप अपनी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं क्योंकि आर्गन तेल बहुत ही हल्का होता है जो आपकी त्वचा में आराम से अवशोषित हो जाता है।

विधि – आपको कुछ बूंदे आर्गन तेल की अपने डार्क सर्कल पर लगानी चाहिए इसके बाद उसे कुछ देर के लिए छोड देना चाहिए।

क्योकि आर्गन तेल में विटामिन – ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपको काले घेरे को कम करते हैं और आपकी त्वचा को भी निखारते हैं।

यदि आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके आंखों के नीचे काले घेरे कुछ ही दिन में खत्म हो जाते हैं।

6. दूध और केसर

यदि हम कच्चे दूध और केसर को भी अपने डार्क सर्कल पर लगाते हैं तो इससे भी उनके काले घेरे ठीक हो जाते हैं।

विधि – यदि आप एक चम्मच कच्चे दूध में कुछ रेशे केसर के डालकर उन्हें थोड़ी देर के लिए रख देते हैं जब केसर दूध में अच्छी तरह मिल जाए तो आप उस अपने आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाइए।

और फिर जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो साफ पानी से अपने चेहरे को धुल लीजिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके आंखों के नीचे के काले घेरे कुछ ही दिनों में कम हो जाते हैं।

7. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपकी आंखों के काले घेरे को कम करने में काफी ज्यादा मदद करते है इसमें ऐसे बहुत से तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को गोरा बनाने के साथ मुलायम भी बनाता है।

विधि – आपको एलोवेरा जेल को अपने काले घेरे के ऊपर लगाकर धीरे -धीरे मसाज करनी चाहिए इसके बाद उन्हें ऐसे ही छोड़ दें।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं और आपकी प्रभावित त्वचा भी मुलायम बनती है।

8. खीरा

खीरा भी आपकी आंखों के काले घेरे को हटाने में काफी ज्यादा मदद करता है और यह आपकी आंखों को ठंडक देता है और इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बेजान त्वचा को हटाता है।

विधि – हमें एक ताजे खीरे को लेना चाहिए और उसे मोटे – मोटे गोल आकार में काट कर होने के लिए फ्रिज में रख देना चाहिए जब वो अच्छी तरीके से ठंडे हो जाए।

तो उन्हे आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप के डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में कम हो जाते हैं और इससे आपकी आंखें भी सुंदर बनती हैं।

9. गुलाब जल और दूध

गुलाब जल और दूध भी हमारी आंखों के काले घेरे को हटाने में काफी ज्यादा मदद करते क्योंकि गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा में निखार लाता है और दूध भी हमारी त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता है।

विधि – एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच दूध को मिलाकर उसमें कॉटन पैड को भिगो कर अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखना चाहिए।

और फिर अपने चेहरे को सादा पानी से धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हो तो कुछ ही दिनों में आपके आखों के नीचे के काले घेरे कम हो जाते हैं।

10 . आलू रस

यदि आप आलू के रस में कच्चे दूध को मिलाकर अपने आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाते हैं तो इससे भी आप के काले घेरे जल्द ही खत्म हो जाते हैं।

विधि – एक चम्मच आलू के रस में हमें एक चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर अपने आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाना चाहिए आप चाहे तो कॉटन पैड को उसमें भिगोकर अपनी आंखों के नीचे 15 से 20 मिनट तक रख सकते हैं।

जब वह अच्छी तरह सूख जाए तो आप सादा पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में कम हो जाते हैं।

11. नारियल तेल

यदि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हो तो आप उन पर नारियल के तेल की मालिश कर सकते हैं इससे भी आप के काले घेरे ठीक हो जाते हैं

विधि – आप एक चम्मच में नारियल का तेल ले और उसे अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से मालिश करें।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आप के काले घेरे कुछ ही दिनों में खत्म हो जाते हैं आप चाहे तो नारियल के तेल को लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ भी सकते हैं।

इससे आपके आंखों के नीचे नमी आती है और आपकी प्रभावित त्वचा मे भी चमक आती है यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप कुछ ही दिन में आंखों के नीचे काले घेरे को हटा सकते हैं।

12 . बर्फ

यदि आप अपने काले घेरों पर बर्फ के टुकड़े को भी लगाते हैं तो इससे भी आपके डार्क सर्कल जल्दी ठीक हो जाते हैं।

विधि – हमें कॉटन के कपड़े में आइस ट्यूब को रखकर अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाना चाहिए यदि आप 10 मिनट तक ऐसा करते हैं तो आपके आंखों के नीचे काले घेरे खत्म हो जाते हैं।

हमें ऐसा दिन में दो से तीन बार करना चाहिए जिससे आपको जल्दी असर देखने के लिए मिलेगा और आपके आंखों के नीचे काले घेरे जल्दी खत्म हो जाएंगे।

13 . बेकिंग सोडा

हम अपनी आंखों के नीचे बेकिंग सोडा को गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं इससे भी आपकी आंखों के नीचे काले घेरे कम हो जाते है।

विधि – एक चम्मच बेकिंग सोडा में हमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाना चाहिए।

जब यह पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो हमें साफ पानी से अपना चेहरा धुल लेना है यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके डार्क सर्कल कुछ ही दिनों में खत्म हो जाते हैं।

और आपकी त्वचा में भी चमक आती है क्योंकि बेकिंग सोडा बेजान त्वचा को हटाने में काफी कारगर साबित होता है.

आप चाहे तो बेकिंग सोडा में सादा पानी मिलाकर भी अपनी आंखों के नीचे लगा सकते हैं पर यदि आप गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को निखारता और मुलायम बनाता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था आँखों के निचे के काले घेरे को कैसे हटाएं, अगर आपने हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप आँखों के डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से हटा सकते हो.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको जरुर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की इस आर्टिकल से मद्दद हो पाए.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.