आँखों का दर्द दूर ठीक करने के घरेलू इलाज – Eye Pain Treatment in Hindi



Eye Pain Treatment in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ आंखों का दर्द दूर करने के घरेलू इलाज और उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने आंखों का दर्द ठीक कर सकते हो.

दोस्ती जब किसी व्यक्ति को आंखों में दर्द होता है तब उसको बहुत ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि यदि आपकी आंखों में दर्द होगा तो आंखों का दर्द आपको सिर में भी दर्द करने लग जाता है जिसकी वजह से आप अपने काम में अच्छे से फोकस नहीं कर पाते हो और आपको बहुत ज्यादा परेशानी होती है.

बहुत लोगों की शिकायत यह होती है कि हमारे आंखों में बहुत ज्यादा दर्द होता है और कृपया करके इसके घरेलू उपाय और उपचार बताएं. इसी वजह से आज हम आपके साथ यह पोस्ट शेयर कर रहे हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने आंखों में होने वाले दर्द को ठीक कर सकते हैं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए हम आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – हकलाना तुतलाना कैसे बंद ठीक करे

आँखों का दर्द दूर ठीक करने के घरेलू इलाज
Eye Pain Treatment in Hindi

१. 50 ग्राम गुलाब जल में एक गांठ हल्दी कूट कर डाल दीजिए. दूसरे दिन अगर आपकी आंख लाल हो जाते हैं या उसने कोई जख्म हुआ हो तो दो बूंद दिन में तीन या चार बार डालें से आपके आंखों का दर्द दूर हो जाता है. यह इलाज करने के दौरान आप भुने हुए चने ना खाएं.

२. तिल के ताजे पांच फूल अप्रैल के महीने में खाने से पूरे वर्ष आपके आंखों में दर्द नहीं होता है.

३. हरड़ को रात भर पानी में भीगा दीजिये और सुनाओ उस पानी से आंख को धोया करें. ऐसा करने से आपकी आंखों का दर्द पूरी तरीके से ठीक हो जाएगा और बीच में ना तो जलन और सूजन कभी भी नहीं होगी.

४. कई बार ऐसा होता आपकी आंखों में सूजन हो जाती है जिसकी वजह से भी आपको बहुत ज्यादा दर्द होता है. ऐसे में आप दो फटे हुए खीरे का टुकड़ा अपनी आंखों पर 15 मिनट तक रखे रहने दीजिए. उसके बाद आप अपने हाथों को ठंडे पानी से धो दिए इससे आपकी आंखों का दर्द ठीक हो जाता है.

५. हो सकता है कि आप बाहर कहीं गए हो और आपके आंखों में धूल मिट्टी चले जाने की वजह से आपकी आंखों में दर्द होने लग जाता है और इसकी वजह से आपकी आंखें बहुत ज्यादा लाल हो जाती है.

इसमें आपको तुरंत अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो देना चाहिए, ऐसा करने से तुरंत ही आपकी आंखों में गई हुई धूल मिट्टी तुरंत ही निकल जाती है जिसकी वजह से आपकी आंखों में दर्द नहीं होता है.

पढ़े – घुटनों का दर्द का इलाज

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था आंखों का दर्द दूर जाती करने की घरेलू इलाज और उपाय हम उम्मीद करते हैं कि आपका यह पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा यदि आपके आंखों में दर्द और जलन होती हो तो आपको क्या करना चाहिए.

आपको केवल हमारे बताए गए घरेलू उपचार को फॉलो करना है और आपकी आंखों का दर्द तुरंत ही ठीक हो जाएगा. यदि आप लोगों को हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ एंकर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही स्वास्थ्य से संबंधित आर्टिकल पढ़ने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करो

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *