ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कैसे करे (Mobile No, Name, Address)

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है अपना आधार कार्ड खुद सवयं कैसे अपडेट करे वो भी एकदम आसान  तरीके से और बहुत कम समय के भीतर इसके लिए केवल आपको आधार कार्ड अपडेट के समय चाहिए होता है और अगर नहीं है तब भी आप बिना कार्ड के आधार कार्ड अपडेट कर सकते है।

इसके लिए केवल आपको अपने आधार कार्ड में जो 12 डिजिट के ब्लैक नम्बर है उसकी जरुरत वेबसाइट पर ऑनलाइन  प्रोसेस के समय पड़ेगी वो आपके पास होना बहुत  जरुरी है या आपको याद होना चाहिए।

दोस्तों  आधार कार्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन अपडेट  करतें वक़त आपके पास अपना मोबाईल नंबर चाहिए होता है क्योंकि आधार कार्ड अपग्रेड के समय आपको अपने  आधार कार्ड से रजिस्टर उस नंबर की जरुरत होगी जो पहले आपने आधार कार्ड केंद्र में रजिस्टर किया होगा जिसमे आपको वेबसाइट पर अपडेट प्रक्रिया के समय एक OTP भेजा जायेगा।  उसके बाद ही आपका  आधार कार्ड अपडेट हो सकता है तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हे घर बैठे  आधार कार्ड ऑनलइन कैसे अपडेट किया जाता है।

क्या आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पता है हाल ही में UIDAI ने हम सभी भारतीय लोगो के लिए  आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन अपग्रेड करना बहुत आसान कर दिया है और आज हम आपको इस पोस्ट में उसी के बारे में बताने वाले है। क्यूंकि आधार कार्ड में कोई भी भारतीय व्यक्ति ऑनलाइन स्व्यं के  आधार कार्ड में उसका एड्रेस उसका नाम और जन्मतारिक तथा इसी के साथ वह अपना मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी भी बड़ी आसानी से  आधार कार्ड में अपडेट कर सकता है तो  आधार कार्ड अपडेट कैसे करे।

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

online aadhar card update kaise kare

Steps 1:  सबसे पहले आपको सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना है और आपको अपडेट आधार कार्ड पर क्लिक करना है निचे देखिये इस तरह ।

aadhar card me address kaise update kare

Steps 2 : अब इसके बाद आपको प्रोसेस टू अपडेट एड्रेस पर क्लिक करना है जैसे  निचे वाली इमेज में दिख रहा है।

update aadhar card address online

Steps 3 : अब यहाँ पर जो आपको उन बॉक्स में अपना  आधार कार्ड नंबर डालना है जो आप अपडेट करना चाहते है  और हा इंटर कैप्चा बॉक्स में जो उस वक्त आपको दिख रहा है वो आपको उसके खाली बॉक्स में डालना है और Send OTP पर क्लिक करना है जैसे  निचे वाली इमेज में दिख रहा हैं वैसे ही।

update aadhar card online

Steps 4 :  दोस्तों अब आपने सेन्ड OTP पर क्लिक किया है तो आपके मोबाईल नंबर पर आपको एक UIDAI की तरफ से एक OTP भेजा गया है उस OTP को अब आप  आधार कार्ड में लॉगिन करने के लिए यूज़ करने वाले है इस तरह से OTP डालिये और अकाउंट को प्रमाणित कीजिये की ये  आपके मोबाईल नंबर पर भेजा गया OTP है निचे वाली इमेज में देखिये उस तरह से।

आधार कार्ड को अपडेट कैसे करे

Steps 5 :   अब आपको निचे वाली इमेज में जो दो ऑप्शन दिख रहे है उनमे से किसी एक को सेलेक्ट करना है और प्रॉसेस को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाना है इसके बाद।

आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदले

Steps 5 :  इसके बाद आपको Allow पर क्लिक करके अपना आवासीय पता दर्ज करना है और और सबसे निचे Preview बटन है उसको क्लिक करना है जो आपको निचे वाली इमेज में नहीं दिख पा रहा है लेकिन वह दिख जायेगा निचे देखिये इस तरह Allow क्लिक करे।

आधार कार्ड में नंबर कैसे बदले

अगर आप अपना Residential Local एड्रेस पता अपडेट करना चाहते है तो एडिट पर क्लिक करे और सबमिट बटन पर क्लिक करके आगे बड़े जैसा निचे वाली इमेज में दिख रहा है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करे

Steps 6 : अब आपको उस दस्तावेज को अपलोड करना है जिसे आप वेरिफिकेशन के लिए पेश करना चाहते है और अपलोड होने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे और आगे बड़े जैसे पोस्ट के निचे वाली इमेज में दिखाई दे रहा है वैसे ही करना है।

aadhar card me naam kaise update kare

दोस्तों अब आपका  आधार कार्ड अपडेट रिकवेस्ट स्वीकार कर लिया गया है और 14 डिजिट का URN जनरेट किया जायेगा अब आप रिकवेस्ट नंबर URN का उपयोग करके अपडेट स्टेटस को जान सकते है और दोस्तों आप अपडेट किया गया आधार कार्ड न्यू वर्जन डाउनलोड कर सकते है और आधार कार्ड का आप print out भी निकाल सकते है।

आधारकार्ड में ऑनलाइन क्या बदल सकते हैं

दोस्तों  नये रूल के अनुसार कोई भी भारतीय व्यक्ति ऑनलाइन आधार कार्ड में अपडेट करते समय सभी जनकारिया अपडेट नहीं कर सकता है इसमें आप केवल ऑनलाइन पता अपडेट कर सकते है इसके अलावा कोई भारतीय व्यक्ति अपने आधार कार्ड में और कुछ जानकारी अपडेट करवाना चाहता है तो उसे आधार केंद्र पर जाना होगा।

  • आवेदक का नाम (First, last and middle name)
  • आवेदक की जन्म तारिक (Date of Birth)
  • आवेदक का मोबाईल नंबर
  • आवेदक का ईमेल आईडी
  • Male या female है (Gender)

दोस्तों कोई भी भारतीय व्यक्ति उसके आधार कार्ड में ऑनलाइन अपडेट के समय आसानी से उसका नाम जन्म तारिक लिंग उसका मोबाईल नंबर और उसका ईमेल आईडी इन सभी चीजों को वह बदल सकता है

आधार में नाम कैसे बदलें (First Name & Last Name)

दोस्तों कभी कभी ऐसा अक्सर होता  है की किसी व्यक्ति के  आधार कार्ड में अलग नाम और उसके पेन कार्ड में उसका अलग नाम होता है और इसी के चलते कभी कभी दोनों आपस में किसी  कारण link नहीं हो पाते है तो इसके लिए आपको आधार कार्ड में अपना नाम चेंज करवाने के लिए पास के नामांकन केंद्र जाना होगा।

सबसे पहले आपको अपने किसी पास के आधार केंद्र में जाना है और वह पर जाकर  आधार कार्ड अपडेट फॉर्म भरना है उसके बाद अपना पूरा नाम जो आप रखना चाहते उस आधार कार्ड में उसे आप फॉर्म में दर्ज करे तथा पहचान प्रमाण के साथ अपना भरा हुआ फॉर्म  आपके आधार केंद्र में जमा करे इसके बाद केंद्र में रहने वाले एजेंट आपके फॉर्म की अपडेट रिकवेस्ट को स्वीकार करेंगे और आपको आधार केंद्र के द्वारा उस वक्त आधार कार्ड अपडेट अनुरोध के लिए एक स्लीप दी जाएगी उसे लेकर साथ रखे और इसके लिए आपको फॉर्म देने के बाद केंद्र में 20 रुपये का पैमेंट देना पड़ सकता है यह कभी कभी लिया जाता है।

आधार कार्ड में पता कहा से अपडेट करें

दोस्तों अगर आपको आधार कार्ड में पता अपडेट करना है तो इसके लिए आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना पड़ता है आप इस लिंक पर क्लिक करके भी पोर्टल पर जा सकते है और कुछ ही टाइम के अंदर आप अपना पता चेंज कर सकते है (https://ssup.uidai.gov.in/ssup/)

आधार में मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे

1. मोबाईल नबर अपडेट के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in/ पर जाना है.

2. वेबसाइट खुलने के तुरंत बाद अपने मोबाइल नंबर और कैप्चा के जरिये Login करना है.

3. लॉगइन होने के बाद आपको वह पर डिटेल को चेक कर लेना है की क्या आपने सही मोबाईल नबर डाला  और फिर सेंड OTP  पर क्लिक करना है.

4. सेंड पर क्लिक करने के बाद  मोबाइल नंबर पर ओटीपी चला जायेगा। इस OTP नम्बर को दाईं तरफ दिए बॉक्स में Enter करना है  और सबमिट OTP process पर क्लिककरना है.

5. आपको इसके बाद एक नया पेज दिखाई देगा जिसपर आपको आधार सर्विसदिखाई देगा. यहां पर आपको update Aadhar पर क्लिक करना है.

6. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर को आधार से Link करना है तो आप पहले सभी जरूरी डिटेल डालिये जो आपसे माँगी जा रही है और ‘Mobile Number’ सलेक्ट करना है  और इसके बाद proceed पर क्लिक करें.

7. इसके  बाद न्यू पेज ओपन होगा यहाँ पर आपसे मोबाइल नंबर कैप्चा की डिमांड करेगा. यहां पर दिखाई देने वाले सभी बॉक्स को भरें और सेंड OTP पर क्लिक करें ऐसा करने पर मोबाइल पर आपको ओटीपी आएगा उसको वेरिफाई  करना है और दोबारा सेव एंड प्रोसेस पर क्लिक  करना है.

8.अब आप सभी डिटेल को एक बार अच्छी तरह जांच लें और सबमिट पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने Successful  स्क्रीन दिखाई देगा  अब आपका आधार कार्ड में मोबाईल नंबर अपडेट हो चूका है और इसके लिए आपको आधार केंद्र जाकर पैसे देने होंगे या आप ऑनलाइन भी पैसे दे सकते है और कोई समस्या आने पर आप आधार केंद्र वालो को कॉल कर सकते है.

रिलेटेड पोस्ट:

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

आधार कार्ड के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए पूरी जानकारी

आधार कार्ड एनरोलमेंट सेंटर का पता कैसे करे

आपकी और दोस्तों

दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा दी जानी वाली जानकारी आपको केसी लगी अगर आपको इस पोस्ट के द्वारा दी जाने वाली जानकारी के अलावा आपके पास कुछ और महत्वपर्ण जानकारी है तो आप हमें कमेंट Box के माद्यम से बता सकते है और अगर आपका कोई सवाल है तो आप पूछ सकते है कमेंट बॉक्स के द्वारा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.