2 लाख में कौन सा बिजनेस करे

2 लाख में कौनसा बिजनेस करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि २ लाख में आप कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हो. दोस्तों आज के टाइम पर ज्यादा से ज्यादा लोग बिजनेस की दुनिया में उतरना चाहते हैं और अपना खुद का कारोबार स्टार्ट करना चाहते हैं और यह बहुत अच्छी बात है.

लेकिन आप सभी लोगों को पता होगा कि एक प्रॉफिटेबल बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास १०,१५,२० या ५० लाख तक की पूंजी होनी चाहिए. लेकिन क्या केवल वही लोग बिजनेस कर सकते हैं क्या कोई सामान्य व्यक्ति जिसके पास २ से ३ लाख हो क्या वह नहीं अपना बिजनेस शुरू कर सकता है?

बिल्कुल शुरू कर सकता है और आज इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप २ लाख में अपना एक बहुत ही अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि आपको हर काम बड़े स्तर पर स्टार्ट करना चाहिए, यदि आप लोगों के पास कम पूंजी है तब आप लोग छोटे स्तर से भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

दोस्तों हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग भारत में अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करें और अपने सपनों के लिए काम करें. दोस्तों शुरुआत छोटी जरूर हो सकती है लेकिन यदि आप स्मार्ट वर्क करोगे तब आप उस छोटे बिजनेस को बहुत बड़ा बना सकते हो.

इससे पहले हमने हमारे इस ब्लॉग पर कम पैसे में बिजनेस कैसे करें और बिना पैसे का बिजनेस कैसे करते हैं उसके बारे में पोस्ट लिखी थी और काफी लोगों को वह पोस्ट अच्छी भी लगी.

हमने देखा कि बहुत लोग यह सर्च कर रहे थे कि दो लाख में कौन सा बिजनेस करा जा सकता है और इसी वजह से आज हम यह पोस्ट लिख रहे हैं. तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

२ लाख में कौन सा बिजनेस शुरू करें

2 लाख में कोन सा बिजनेस करे
2 लाख में कोन सा बिजनेस करे

दोस्तों हम आप लोगों से यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको हमारी यह बिजनेस आईडिया अच्छे से समझ में आ जाए.

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसको आप ५० हजार या १ लाख के अंदर भी शुरू कर सकते हो.

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

दोस्तों क्योंकि आप लोगों के पास शुरुआत में 50, १ या २ लाख रुपए हैं तब आपके लिए यह बिजनेस आईडिया बहुत अच्छा है और हम आपको पूरे विस्तार में बताएंगे कि किस प्रकार आप लोग इस बिजनेस को सक्सेस बना सकते हो.

दोस्तों सबसे पहले आपको मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना है, और मोबाइल ठीक करने के काम को बहुत ही अच्छे तरीके से सीख लेना है.

क्योंकि आपके पास पूंजी कम है तब आप को शुरुआत अपने से ही करना होगा. आपके शहर में ऐसे बहुत सारे दुकान होंगे जहां पर वह लोग दूसरों को मोबाइल रिपेयरिंग का काम सिखाते हैं.

आप लोग वहां पर जाकर मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीख सकते हो फिर उसके बाद आप लोग किसी किराए की दुकान पर अपना मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हो.

दोस्तों भले ही आपको यह काम छोटा लग रहा हो लेकिन इस बिजनेस को बड़ा बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा आप केवल इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

दोस्तों यह बिजनेस इसलिए अच्छा है क्योंकि आज के टाइम पर हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है और समय-समय पर खराबी भी होते हैं.

तब आप लोगों को काम की कमी तो कभी भी महसूस नहीं होगी आपके पास हमेशा बहुत सारे मोबाइल रिपेयरिंग के लिए जरूर आएंगे.

कुछ महीनों तक आप ऐसे ही मन लगाकर काम करें और उसका हमसे जो प्रॉफिट होगा आप उसको मोबाइल शॉप खोलने पर लगाएं.

शुरुआत में आप अपने मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर ही कुछ नए मोबाइल बेचने के लिए रखें. और फिर जैसे-जैसे आपका मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस अच्छा चलेगा वैसे वैसे आप ज्यादा नए फोन अपने दुकान पर रखना स्टार्ट कर दें.

कुछ समय तक आप ऐसे ही चले जब तक कि आपका प्रॉफिट अच्छा खासा ना हो जाए. जब आपके पास अच्छे पैसे हो जाएं तब आप अलग से एक मोबाइल की दुकान खोल सकते हो.

और उसमें आप नए-नए ऑल लेटेस्ट मोबाइल फोन बेचना शुरू करें. एक बात हम आप लोगों से जरूर कहना चाहते हैं कि चाहे आप बिजनेस कोई भी करो लेकिन उसमें कस्टमर को अपना देवता मानो.

यदि आप अपने कस्टमर को बहुत अच्छे से हैंडल करते हो तब आपका बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

अब दोस्तों आपके पास मोबाइल रिपेयरिंग का काम भी है और एक मोबाइल शॉपी है. अब आपको केवल कस्टमर को अच्छे से हैंडल करना आना चाहिए इसके लिए आपको एक अच्छा बिजनेसमैन बनना होगा.

चलिए हम आपको एक उदाहरण से समझाते हैं इससे आपकी मोबाइल की बिक्री बहुत ज्यादा होने लग जाएगी.

जो भी कस्टमर आपके दुकान में मोबाइल खरीदने के लिए आता है उसको आप बोले कि यदि आप लोग हमारे दुकान से मोबाइल खरीदते हो तब आपको यदि कोई प्रॉब्लम आती है तब हम आपको बहुत सस्ते दामों में इसका रिपेयरिंग करके देंगे इसके लिए आपको दूर-दूर भटकने की जरूरत नहीं होगी.

आप अपने कस्टमर को अच्छा खासा डिस्काउंट भी देने की कोशिश करें इससे वह लोग खुश हो जाएंगे और आपका बिजनेस अच्छी तरीके से चलने लगेगा.

केवल आपको अपने इलाके में अपनी दुकान का नाम करना है और कस्टमर आपके पास ऑटोमेटिक आ जाएंगे. आपको अपने सर्विस को बहुत अच्छा करना है और फिर आप खुद देख कर हैरान हो जाओगे कि आपका बिजनेस कितना अच्छे तरीके से ग्रो करेगा.

जब आपका काम बहुत अच्छा चलने लग जाए तब आप अपने दुकान पर वर्कर रख सकते हो, सिंपल सी बात है जब ज्यादा काम करने वाले व्यक्ति होंगे तब आपका काम भी बहुत तेजी से होगा जिससे कि आपका बिजनेस हंड्रेड परसेंट ग्रो होगा.

इसके बाद आप अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हो, आप अपने दुकान की संख्या को बढ़ा भी सकते हो.

दोस्तों कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है इसमें केवल आपकी सोच होती है. यह काम देखने में तो बहुत छोटा लगता है लेकिन यदि इसको सही तरीके से किया जाए तब आप इसको बहुत ज्यादा बड़ा बना सकते हो.

दोस्तों यह बिजनेस आइडिया हमने आपको इस वजह से दिया क्योंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसके भी घर इंसान नहीं रह पाता है और यह हमारे मरते दम तक लोग इस्तेमाल करते रहेंगे.

दोस्तों यदि हम आपको बताएं कि आपने एक मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करके शुरुआत किया था और आज आपके पास मोबाइल की दुकान जिसमें आप नए और लेटेस्ट मोबाइल भेजते हो और मोबाइल रिपेयरिंग का भी कारोबार है.

यह मायने नहीं रखता है कि कोई काम कैसा है बल्कि यह मायने रखता है कि आप उस काम को किस तरीके से करते हो और यही आपके सफलता और असफलता तय करता है.

जरुर पढ़े – बिजनेस में सफल होने के उपाय

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों देखा आपने किस प्रकार हम केवल 2 लाख रुपए में अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, यदि आप लोगों को यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इस आर्टिकल को एक लाइक जरुर कर दीजिए और अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें.

अब आपको बिजनेस करने के लिए १०,१५,२०,२५ या ५० लाख की जरुरत नहीं है, आप मात्र १ या २ लाख रुपए में भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो और फिर बाद में उसको एक बड़ा बिजनेस में तब्दील कर सकते हो. धन्यवाद दोस्तों और best of luck.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.