नेचुरल बॉडी कैसे बनाये तरीका – Natural Bodybuilding Tips in Hindi



Natural Bodybuilding Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप सब लोग आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की नेचुरल बॉडी कैसे बनाये. ये पोस्ट शेयर करने का रीज़न ये है की बहुत लोग प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेने से बहुत डरते है और वो लोग सप्लीमेंट लिए बिना ही अपनी बॉडी बनाना चाहते है

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बेस्ट natural bodybuilding tips जिनको पढ़कर आपको पता चल जायेगा की नेचुरल बॉडी बनाने का तरीका क्या होता है.

नेचुरल बॉडी बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की वो टाइम से साथ ढलता नहीं है. और ये बॉडी आपको बहुत ज्यादा फिट और ताकतवर बनाती है. ज्यादातर लोग सप्लीमेंट और बॉडी बनाने की दवाइया की चक्कर में पढना नहीं चाहते है क्यूंकि उनको लगता है की सप्लीमेंट खाने से उनको आगे चल कर साइड इफ़ेक्ट होते है और जब तक आप सप्लीमेंट खोएगे तब तक ही आपकी बॉडी मेन्टेन रहती है.

लेकिन जैसे ही आप सप्लीमेंट लेना बंद कर देते हो तो आपकी बॉडी फिर से वही पहुंच जाती है जहा से आपने शुरू किया था. इसके मुकाबले तो नेचुरल बॉडी बिल्डिंग करने ही बहुत लोगो को बेस्ट लगता है.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए हम आज के पोस्ट की शुरुवात करते है और आप इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करना ताकि आपको सभी टिप्स और तरीके पता चल पाए.

नेचुरल बॉडी कैसे बनाये तरीका
Natural Bodybuilding Tips in Hindi

natural body kaise banaye

१. वर्कआउट करे

दोस्तों ये तो आपको पता ही होगा की अगर आपको बॉडी बनानी है तो आपको जिम यानि के एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. आप कोशिश करे की रोज ३० या ४५ मिनट एक्सरसाइज किया करे.

यदि आपके पास टाइम है तो आप जिम जाकर कसरत कर सकते हो और यदि नहीं है तो आप घर पर भी व्यायाम करके अच्छी बॉडी बना सकते हो. और आपकी हेल्प करने के लिए हमने इससे रिलेटेड पोस्ट लिख रखा है.

पढ़े – घर में बॉडी कैसे बनाये

२. नेचुरल प्रोटीन युक्त आहार खाए

दोस्तों एक फिट शारीर बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना चाहिए, क्यूंकि प्रोटीन ना केवल आपके मसल्स बनाती है बल्कि आपके पुरे शारीर का अच्छे से विकास होता है.

नेचुरल प्रोटीन आहार में आप दूध, अंडा, सोयाबीन, दल, दही, पनीर, चिकन, ड्राई फ्रूट्स, चने खा सकते हो इससे आपको नेचुरल प्रोटीन मिलता है जिसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है.

पढ़े – Protein food sources list in Hindi

३. हरी सब्जी खाया करे

हरी सब्जियों में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो की आपके हेल्थ को बेहतर बनता है, इसलिए आप कोशिश करे की दिन में एक बार हरी सब्जी जरुर खाया करे इससे आपको ताक्कत भी आयेगी और आपकी बॉडी भी फिट और स्वस्त रहेगी.

आप पालक या मेथी खाया करे इसमें सब पोषक तत्व पाए जाते है और खास करके विटामिन्स.

४. दारू सिगरेट छोड़ दीजिये

दोस्तों भले ही आप बहुत एक्सरसाइज करते हो या बेस्ट डाइट प्लान फॉलो कर रहे हो लेकिन जब तक आप नशे से मुक्त नहीं होंगे तब तक आप बॉडी बनाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे.

शराब,बियर,सिगरेट और बीडी ये सब को आपको छोड़ना होगा क्यूंकि ये आपके शारीर को अन्दर से धीरे धीरे ख़तम करती है और एक टाइम ऐसा होगा की आपके शारीर बहार से तो अच्छे दिखेगा शायद लेकिन पक्का अंदर से पूरी तरीके से खोकला हो चूका होगा.

दारू पीना, स्मोकिंग करना या कोई भी अन्य नशा करना आपके लिए मौत का पैगाम आज नहीं कल जरुर लेकर आता है इसलिए यदि आप अपने आप को स्वस्त और शुरक्षित रखना चाहते हो तो आज से ही आप नशा मुक्त रहने की कोशिश करे.

पढ़े – सिगरेट छोड़ने के तरीके

शराब कैसे छुडाये उपाय 

५. फल फ्रूट खाए

दोस्तों आपको सभी प्रकार के फ्रूट्स खाना चाहिए क्यूंकि ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. आप एप्पल, केला, संतरा, मौसंबी खाया करे इसमें आपको विटामिन्स मिलते है और कार्बोहाइड्रेट्स भी जो की आपके बॉडी को एनर्जी प्रदान करती है.

वैसे तो ये कुछ फलो के नाम हमने बताये है लेकिन सभी फ्रूट्स आपके सेहत के लिए अच्छा होता है तो आप नियमित रूप से रूज फल फ्रूट खाया करे.

पढ़े – Apple Benefits in Hindi

६. केला और दूध

दोस्तों आप सुबह के टाइम में २ केला और दूध का शके पियोगे तो ये आपके शारीर को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और कार्बोहायड्रेट देता है. ये बहुत ही पुराना नुस्खा है जो की पहलवान लोग खाते थे और इससे उनको बहुत ही ज्यादा ताकत मिलती थी.

यदि आप बहुत ही ज्यादा दुबले और पतले हो तो आप केला और दूध का शके बनाकर ब्रेकफास्ट में पी सकते हो.

पढ़े – Banana benefits in Hindi

७. कच्चे अंडे

दोस्तों ये सभी को सूट नहीं होता है, आपको हर दिन २ अंडे डायरेक्ट फोड़ कर खा लेना है या तो बेस्ट रहेगा की आप दूध में डालकर इसको पिया करे. दोस्तों इसका तसते बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है और हो सकता है की आपको उलटी भी हो जाएगी.

लेकिन इसमें दोस्तों बहुत ही ज्यादा प्रोटीन होता है और ये आपको नेचुरल बॉडी बनाने में बहुत ही ज्यादा मद्दद करेगी.

पढ़े – बॉडी को मजबूत स्ट्रांग कैसे बनाये

८. जॉगिंग करे

आप सुबह या शाम किसी भी समय जॉगिंग कर सकते हो और ये आपके बॉडी को नैचुरली फिट बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल होता है. आपने तो देखा ही होगा की लोग सुबह शाम गार्डन में दौड़ लगते है.

आप दौड़ भी सकते हो या जॉगिंग भी कर सकते हो. सबसे बड़ा फायदा इससे ये होगा की अगर आप बहुत जायदा मोटे है, या वजन ज्यादा है या आपको अपना पेट कम करने है तो आपको जॉगिंग या रनिंग करने से बहुत ज्यादा फायदा होगा.

यदि आप सुबह के टाइम में जॉगिंग करते हो तो आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलेगा जो की आपके हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है.

पढ़े – सुबह जॉगिंग करने के फायदे

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था नेचुरल बॉडी कैसे बनाये ( Natural bodybuilding tips in hindi ), और दोस्तों यदि आपने हमारे बताये हुए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी एक बहुत ही मजबूत और फिट नेचुरल बॉडी बना सकते हो.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल रीड करने के लिए रेगुलर हमारे ब्लॉग पर आया करे.