Mobile Phone Me Hotspot Kaise Chalaye – Puri Jankari



Mobile Phone Me Hotspot Kaise Chalaye – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करेंगे की mobile phone में hotspot कैसे चलाये. हम ये पोस्ट इस लिए लिख रहे है क्यूंकि अभी भी बहुत लोगो को पता नहीं है की मोबाइल फ़ोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू करे.

या फिर जो लोग नया स्मार्ट फोन लेते है उनको भी थोड़ी प्रॉब्लम होती है और जो लोग ज्यादा टेक्निकल नहीं होते है या फिर जिन लोगो ने पहले कभी स्मार्ट फोन इस्तमाल नहीं किया है उन लोगो के लिए ये पोस्ट लाभदायक होगा.

क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको पुरे डिटेल में शेयर करेंगे की एंड्राइड मोबाइल फोन में hotspot चालू करने का तरीका क्या होता है. मोबाइल हॉटस्पॉट की हेल्प से आप अपने फोन का इन्टरनेट कनेक्शन अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो जिनके फोन में इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है.

पढ़े – Mobile Me Wifi kaise connect kare

कई बार ऐसा होता है जब हमारे पास इन्टरनेट पैक नहीं होता है तब आप अपने दोस्तों से रिक्वेस्ट कर सकते हो की अपने मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करे और फिर उसके बाद आप अपने दोस्त का इन्टरनेट कनेक्शन शेयर करके अपने मोबाइल में इन्टरनेट चला सकते है.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरवात करते है और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करे ताकि आपको हॉटस्पॉट चलाने के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

Mobile Phone Me Hotspot Kaise Chalaye

१. याद रखिये की यदि आपको अपने मोबाइल फोन में hotspot on करना है तो आपके मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए अगर नहीं है तो आप अपने मोबाइल में सबसे पहले नेट पैक डलवाए.

२. मोबाइल hotspot चलाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में डाटा चालू करना होगा.

३. डाटा on करने के बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन के settings में जाना है, और फिर connections पर क्लिक करना है.

mobile me hotspot kaise chalaye

 

४. उसके बाद mobile Hotspot and tethering पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको mobile hotspot का आप्शन दिखेगा आपको उसको चालू करना है.

mobile phone me hotspot kaise chalu kare

५. इसके बाद आपको अपने mobile phone के hotspot को setup करना है, दोस्तों सेटअप करना भी बहुत ही ज्यादा आसान है.

६. Hotspot configure करने के लिए आपको केवल अपने मोबाइल इन्टरनेट कनेक्शन के लिए Network name, security और पासवर्ड इंटर करना है और फिर उसके बाद Save करना है.

  • Network Name – यहाँ पर आपको कोई भी नाम डालना है जिससे की आपके hotspot कनेक्शन को पहचान पाए.
  • Security – यहाँ पर आपको WPA2 PSK सेलेक्ट करना है.
  • Password – यहाँ पर आप अपने hotspot कनेक्शन के लिए पासवर्ड सेलेक्ट करना है.

android mobile phone me hotspot kaise on kare

अब जैसे ही आप ये configure करोगे तो आप अपने मोबाइल फोन में successfully चालू कर दिया है.

अब आप अपने मोबाइल फोन के इन्टरनेट कनेक्शन को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे सकते हो. दोस्तों पासवर्ड थोडा हार्ड डाले ताकि कोई भी अनचाहा व्यक्ति आपके हॉटस्पॉट कनेक्शन को बिना आपके परमिशन के इस्तमाल ना कर पाए या फिर आपके पासवर्ड को आसानी से कोई गेस ना कर पाए.

अब यदि आपको अपने दोस्तों के मोबाइल में अपना फोन का इन्टरनेट कनेक्शन शेयर करना है तो आपको केवल उसके मोबाइल फोन में wifi on करना है और वह पर आपको आपका network name दिखाई देगा.

उसके बाद आपको उस नेटवर्क को सेलेक्ट करना है और पासवर्ड डालकर connect बटन पर क्लिक करना है और फिर उसके बाद आपका दोस्तों भी आपके मोबाइल हॉटस्पॉट की हेल्प से अपने phone में इन्टरनेट चला सकता है.

पढ़े – Mobile se laptop me internet kaise chalaye

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था की mobile phone में hotspot कैसे चलाये हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा की आप अपने एंड्राइड मोबाइल में हॉटस्पॉट कैसे चालू करे.

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हात्सप्प और गूगल प्लस पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को ये जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.